home / Eye Make Up
Summer Makeup Tips in Hindi | गर्मियों में मेकअप कैसे करें

Summer Makeup Tips in Hindi | गर्मियों में मेकअप कैसे करें

हर बदलते मौसम के साथ इंसान को अपने लाइफस्टाइल को भी बदलना पड़ता है फिर चाहे गर्मी हो, सर्दी हो या फिर बारिशों का ही मौसम क्यों ना हो। केवल लाइफस्टाइल ही नहीं बल्कि त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स को भी बदलना पड़ता है। इसका कारण ये है कि गर्मियों में पसीना बहुत अधिक आता है और सर्दियों में पसीना नहीं आता है, इस वजह से गर्मियों (makeup tips in hindi for summer) में आपको ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना पड़ता है, जिनकी मदद से मेकअप अधिक वक्त तक टिका रह सके और सर्दियों में मेकअप में आपको अधिक प्रोडक्ट्स की जरूरत नहीं पड़ती है। इस वजह से हम यहां आपके लिए मेकअप स्टेप बाय स्टेप गाइड (makeup step by step in hindi) लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप गर्मियों में अपने मेकअप (गर्मियों में मेकअप कैसे करें) को अधिक वक्त तक टिका रहने में मदद कर सकते हैं।

मेकअप बेस का रखें खास ध्यान – Makeup Base

मेकअप को लाॅन्ग लास्टिक बनाएं रखने के लिए क्या करें – How To Keep Your Makeup Long Lasting

Pre Makeup Tips in Hindi | मेकअप से पहले ज़रूर फाॅलो करें ये 4 स्टेप्स

गर्मियों में मेकअप (chhote makeup) करना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है, इसके लिए आपको केवल कुछ चीजों का अधिक ध्यान रखना होता है ताकि आपका मेकअप (summer season makeup tips in hindi) पसीना आने से पिघले नहीं और एक ही जगह टिका रहे। इसके अलावा कभी भी मेकअप करने से पहले आपको कुछ स्टेप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए, जिसे सीटीएमपी रूटीन भी कहा जाता है। इसमें टोनिंग, मॉइश्चराइजिंग और स्किन प्रोटेक्शन आदि शामिल है।

इन मेकअप टिप्स के साथ खुद करें अपना मेकओवर, जानें मेकअप से जुड़ी सभी जानकारियां

क्लींजिंग – Cleansing

अगर आप चेहरे को क्लीन करने के लिए दिनभर में कई बार चेहरा धोते हैं तो ऐसा न करें। बार- बार चेहरे की सफाई करने से आपकी स्किन का नेचुरल ऑयल निकल जाता है। साथ ही चेहरे पर रूखापन आ जाता है। इसलिए दिन में दो बार ही चेहरा धोएं। चेहरे को ज्यादा ठंडे और गर्म पानी से न धोएं। चेहरे को गुनगुने पानी से धोना सबसे सही तरीका है। इसलिए क्लींजिंग करने से पहले चेहरे पर गुनगुने पानी के छींटे मार लें।

ध्यान रहे कि चेहरे को बार- बार रगड़कर न पोछें। स्किन के नेचुरल ऑयल को बचाकर रखने के लिए फेसवाॅश का इस्तेमाल करें। फेस क्लीनिंग के लिए क्लींज़र का चुनाव भी सही तरीके से करें। क्लींज़र को हमेशा उंगलियों से लगाएं, हथेली से नहीं। इस तरह से क्लींज़र को लगाने पर चेहरे की सफाई हो जाती है और स्किन क्रीम को सोख नहीं पाती। क्लींज़र को हमेशा ऊपर से नीचे की ओर सर्कुलर मोशन में मसाज देते हुए लगाएं।

टोनिंग – Toning

टोनर का इस्तेमाल भारतीय महिलाओं में आम नहीं है, लेकिन यह ऐसा प्रोडक्ट है, जिसका इस्तेमाल जरूर किया जाना चाहिए। ड्राई स्किन के लिए बाजार में खास टोनर भी मौजूद हैं जो स्किन के पीएच लेवल को बनाए रखने के साथ ही मॉइश्चर को लॉक करने में मदद करते हैं, ये स्किन को और ड्राई नहीं होने देते। टोनर को हथेली पर लें और रब करने के बाद चेहरे पर थपथपाते हुए लगाएं, इससे यह स्किन में बेहतर तरीके से समा जाएगा। टोनिंग से पोर्स बंद हो जाते हैं, जिससे पसीना भी नहीं आता।

टोनिंग के लिए एस्ट्रिंजेंट का इस्तेमाल अच्छा रहता है। एल्कोहॉल युक्त यह प्रोडक्ट चेहरे पर बहुत कूल व रिफ्रेशिंग एहसास देता है और त्वचा से एक्सट्रा ऑयल को भी कम कर देता है। वैसे पोर्स को मिनिमाइज करने के लिए आप फेस पर कोल्ड कंप्रेशन भी दे सकती हैं। इसके लिए सॉफ्ट मलमल के कपड़े में बर्फ के टुकड़े रखकर फेस पर मसाज करें। ऐसा करने से भी पोर्स बंद हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें – ग्लिटर के साथ दें आंखों को परफेक्ट पार्टी लुक

मॉइश्चराइज़िंग – Moisturising

गर्मियों में त्वचा से ऑयल निकलता है, यह सोचकर कई बार लोग त्वचा पर मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल नहीं करते हैं। जबकि इस ऑयल के अलावा हमारी स्किन को नमी की भी आवश्यकता होती है, ऐसे में इस कमी को पूरा करने के लिए फेस पर जेल बेस्ड मॉइश्चराइज़र ज़रूर लगाना चाहिए। हमारी त्वचा की सबसे ऊपरी सतह ऑयल, फैट और स्किन सेल्स से बनी होती है। ये तीनों चीजें स्किन में मॉइश्चर बनाए रखती हैं। मॉइश्चराइज़र लगाने से स्किन ड्राई नहीं होती है। साथ ही अगर आपके मॉइश्चराइज़र में एसपीएफ है तो वह आपको सूरज की यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाती है।

मॉइश्चराइज़र लगाने के कई फायदे होते हैं। सही मॉइश्चराइज़र लगाने से आप त्वचा को अनेक समस्याओं से दूर रख सकते हैं, साथ ही में मॉइश्चराइज़र लगाने से स्किन के काले धब्बे, पिंपल्स और ब्लैकहेड्स भी कम नजर आते हैं। खिंची हुई रूखी- सूखी त्वचा पर झुर्रियां जल्दी नजर आने लगती हैं। मॉइश्चराइज़र, झुर्रियों को आपकी स्किन से ज़्यादा देर तक दूर रखता है। मॉइश्चराइज़र का सही तरीके से और नियमित उपयोग करने पर स्किन मुलायम और चमकदार दिखने लगती है। नहाने के बाद या पानी में काम करने के बाद मॉइश्चराइज़र लगाना ज़रूरी है। हर बार जब आप नहाकर या कपड़े धो कर बाहर निकलें, तो अपने हाथों और शरीर पर मॉइश्चराइज़र लगाना न भूलें। अगर आपकी त्वचा ज़्यादा ड्राई है तो दिन में कम- से- कम 2 बार मॉइश्चराइज़र लगाना ज़रूरी है। आप सोने से पहले भी मॉइश्चराइज़र लगा सकते हैं।

ये ब्राइडल मेकअप टिप्स आपकी शादी के लुक को बना देंगे और भी खास

प्रोटेक्शन – Protection

लास्ट बट नॉट द लीस्ट, प्रोटेक्शन स्टेप। मौसम चाहे कोई भी हो, यूवी किरणों का प्रभाव हर त्वचा पर पड़ता है। इससे बचने का एक ही उपाय है कि घर या घर से बाहर निकलते वक्त सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल जरूर किया जाए। उम्र से पहले त्वचा पर पड़ऩे वाली झुर्रियां, फाइन लाइंस, त्वचा का फटना, रंगत पर प्रभाव और झांइयों का सबसे बड़ा कारण यूवी किरणें होती हैं। ज़्यादा देर तक धूप में रहने से न सिर्फ त्वचा पर कालापन आ जाता है, बल्कि त्वचा की सेहत से जुड़ी कुछ गंभीर समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं। सनस्क्रीन लोशन का चुनाव करते समय उसमें मौजूद सन प्रोटेक्शन फैक्टर यानी एसपीएफ की मात्रा की सही जानकारी होना भी काफी ज़रूरी है।

सनस्क्रीन का चुनाव अपनी त्वचा के अनुसार ही करें। अधिकतर लोगों की शिकायत होती है कि सनस्क्रीन लगाने के बाद त्वचा की रंगत डार्क और चेहरा चिपचिपा हो जाता है, इसलिए वे सनस्क्रीन नहीं लगाते। सनस्क्रीन लगाने के बाद त्वचा चिपचिपी लगे तो समझें कि आपने गलत सनस्क्रीन का चुनाव किया है। नॉर्मल स्किन टाइप वालों की त्वचा से ऑयल नहीं निकलता और वह साफ नज़र आती है। ऐसी स्किन पर क्रीम बेस्ड सनब्लॉक लगाना सही रहता है। कील- मुंहासे युक्त त्वचा के लिए ऑयल फ्री सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करना बेहतर रहता है, यानी एसपीएफ 50 युक्त ऑयल फ्री सेंसिटिव सनस्क्रीन।

ऑयली त्‍वचा के लिए समर मेकअप टिप्‍स क्या हैं? ऑयली त्वचा पर जेल या एक्वा बेस्ड एसपीएफ फॉर्मुलेशन का चुनाव करना चाहिए या ऑयल फ्री सनस्क्रीन इस्तेमाल में लानी चाहिए। अगर त्वचा ड्राई है तो मॉइश्चराइज़र बेस्ड सनस्क्रीन लगाना ही बेहतर रहता है। अगर यह न मिले तो पहले मॉइश्चराइज़र लगाएं और फिर सनस्क्रीन एप्लाई करें।

Makeup Base | मेकअप बेस

इस मौसम में मिनिमल मेकअप (madhuri khese makeup) के साथ स्पॉटलेस व फ्लॉलेस स्किन टेक्सचर पाने के लिए और फेस को मैट लुक देने के लिए स्टूडियो फिक्स या फिर मूज का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये पाउडर और फांउडेशन का मिलाजुला साॅल्यूशन है, जो लगाते वक्त क्रीमी होता है और लगने के बाद पाउडर फॉर्म में बदल जाता है। अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स या दाग- धब्बे हैं, जिन्हें आप कवर करना चाहती हैं, तो क्रीम बेस्ड कंसीलर की जगह स्टिकी या स्टिक बेस्ड कंसीलर का प्रयोग करें। स्टिकी कंसीलर डार्क स्पॉट्स या पिंपल से हटेगा नहीं। चीक्स को हाइलाइट करने और फेस पर ग्लो लाने के लिए पीच शेड का ब्लश ऑन लगाएं।

Eye Makeup | आई मेकअप 

आंखों पर देर तक मेकअप (ladkiyon ke makeup set) को टिकाए रखने के लिए आई प्राइमर का इस्तेमाल ज़रूर करें। ये आई मेकअप को पसीने से बचाएगा, साथ ही कलर भी इंटेंस नजर आएगा। इस गर्मी के सीज़न में आंखों को खूबसूरत और कूल रखने के लिए आप पर्पल फैमिली के शेड्स जैसे लैवेंडर, लाइलैक, मॉव आदि ट्रेंड ट्राई कर सकते हैं। ये कलर्स न सिर्फ आईशैडो के तौर पर बल्कि लाइनर व काजल के रूप में भी आपकी आंखों की खूबसूरती को बढ़ाएंगे। आईलिड पर कलर्ड लाइनर जैसे एमरल्ड ग्रीन, इंडिगो ब्लू, व्हाइट, कॉपर और वॉटरलाइन पर जेट ब्लैक काजल, इन दिनों ट्रेंड में हैं।

अगर आप आईशैडो नहीं लगाना चाहती हैं तो अपरलिड पर ज्योमेट्रिक स्टाइल जैसे कैट- आई या फिर रिवर्स विंग्ड आईलाइनर और पलकों पर लाॅन्ग लैश मस्कारा के कोट्स लगाकर भी आप अपने मेकअप को बोल्ड लुक दे सकती हैं। बस एक बात का ख्याल रखें, इस मौसम में केवल वॉटरप्रूफ प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें। 

वहीं अगर आप रात में कहीं जा रही हों तो उस समय आंखों को हाइलाइट करने के लिए गाढ़ा काजल लगाएं। आप चाहें तो इसके लिए MyGlamm के जेट सेट आईलाइनर काजल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह अधिक समय तक आपकी आंखों में टिका रहता है और आपकी आंखों को शानदार लुक देता है।

Lip Makeup | लिप मेकअप

गर्म हवाओं के इस सीजन में मैट या फिर लाॅन्ग लास्टिंग लिपस्टिक का इस्तेमाल ज्यादा बेहतर होता है। ऐसे में अपने पाउट को लाइट पिंक और पीच के न्यूड शेड्स से खूबसूरत बनाया जा सकता है। इसके अलावा क्रिमसन रेड, नियॉन ऑरेंज, रूबी रेड, प्लम जैसे लिप शेड्स भी इस समर सीजन में आपकी खूबसूरती को निखारेंगे। होंठों को लिप लाइनर से आकार देकर मैट लिपस्टिक लगाएं। फिर इसके ऊपर लिप सीलर लगाएं। हल्के और खुले रंग इन दिनों काफी अच्छे लगते हैं, इसलिए न्यूड कलर ही पसंद करें। गर्मियों में होंठों से लिपस्टिक बहुत जल्दी उतर जाती है। इसे देर तक टिकाए रखने के लिए आप होंठों पर प्राइमर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

आप चाहेंं तो MyGlamm की पोज लिपस्टिक भी इसके लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। यह लिपस्टिक आपके लिप्स को मॉइश्चराइज रखने में मदद करती है और अधिक वक्त तक आपके लिप्स पर टिकी रहती है।

How To Keep Your Makeup Long Lasting in Hindi | लाॅन्ग लास्टिंग मेकअप के लिए टिप्स

मेकअप (bahut makeup) के बाद यह स्टेप सबसे अधिक जरूरी है, यह स्टेप ही आपके मेकअप को अंत में सबसे अधिक देर तक टिकाए रखने में मदद करता है। तो चलिए आपको लॉन्ग लास्टिंग मेकअप (summer makeup tips in hindi) टिप्स बताते हैं। 

– आपका मेकअप पूरा होने के बाद उसे लंबे समय तक वैसे ही बनाए रखने के लिए मेकअप सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल ज़रूर करें। 

– धूप में घूमते समय थोड़ी- थोड़ी देर बाद फेस मिस्ट का इस्तेमाल भी करें। इससे त्वचा हाइड्रेटेड रहेगी और मेकअप (summer makeup tips for oily skin in hindi) भी अच्छा रहेगा, साथ ही आप फ्रेश महसूस करेंगी।

हम उम्मदी करते हैं कि गर्मियों के लिए मेकअप टिप्स (summer makeup tips) के बारे में हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यहां हमने उन सभी जरूरी मेकअप स्टेप्स के बारे में बात की है, जिनकी मदद से आपका मेकअप गर्मियों में अधिक वक्त तक टिका रहता है और केकी नहीं होता है।

यह भी पढ़ें:
Skin Type in Hindi – आपकी स्किन टाइप के बारे में जानने के लिए आप यह आर्टिकल पढ़ सकती हैं।
Morning Face Routine in Hindi – स्किन को स्वस्थ बनाए रखने के लिए फॉलो करें ये मॉर्निंग फेस रूटीन।
Summer Hair Care in Hindi   – गर्मियों में स्किन को स्वस्थ रखने के लिए फॉलो करें ये हेयर केयर रूटीन।
शरीर की गर्मी दूर करने के उपाय – शरीर में होने वाली गर्मी को दूर करने के लिए ये उपाय काम आएंगे।
Summer Skin Care Tips in Hindi    – गर्मियों में त्वचा का ख्याल रखने के लिए ये टिप्स आपके काम आएंगी।

30 May 2019

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text