Bridal Makeup Tips In Hindi - ब्राइडल मेकअप टिप्स, ब्राइडल मेकअप, ब्राइडल, शादी का मेकअप, ब्राइडल मेकअप करने का तरीका, दुल्हन का मेकअप | POPxo

ये ब्राइडल मेकअप टिप्स आपकी शादी के लुक को बना देंगे और भी खास - Bridal Makeup Tips

ये ब्राइडल मेकअप टिप्स आपकी शादी के लुक को बना देंगे और भी खास - Bridal Makeup Tips

शादी का दिन हर लड़की के लिए बेहद खास होता है। इस दिन वो सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखना चाहती है क्योंकि दूल्हे से लेकर मेहमानों और फोटोग्राफर तक की निगाहें सिर्फ दुल्हन पर जो टिकी होती हैं। ऐसे में दुल्हन का मेकअप एकदम परफेक्ट होना चाहिए। साथ शादी की एलबम और वीडियो हमेशा के लिए एक सुनहरी याद की तरह होती है। जब दुल्हन का मेकअप अच्छा होगा तभी उसकी फोटो और वीडियो भी अच्छे आएंगे। ब्राइडल मेकअप के लिए ब्यूटी पार्लर में नॉर्मल ब्राइडल मेकअप से लेकर एयर ब्रश तक कई अलग- अलग पैकेज होते हैं। आप अपनी मेकअप आर्टिस्ट से सलाह लेकर अपनी पसंद व बजट के अनुसार अपने लिए सही ब्राइडल मेकअप का चुनाव कर सकती हैं। लेकिन अगर ये पैकेज भी आपके बजट से बाहर हैं तो आप घर पर ही ब्राइडल मेकअप कर सकती हैं। हम यहां आपको ब्राइडल मेकअप की कम्पलीट गाइड दे रहे हैं। इन ब्राइडल मेकअप टिप्स के जरिये आप खुद घर पर ही अपना खूबसूरत ब्राइडल मेकअप कर सकती हैं।


लिप मेकअप टिप्स - Makeup Tips For Lips


ब्राइडल लुक्स के लेटेस्ट ट्रेंड्स - Bridal Looks


Bridal Makeup Tips 1


इन मेकअप टिप्स के साथ खुद करें अपना मेकओवर, जानें मेकअप से जुड़ी सभी जानकारियां


प्री ब्राइडल मेकअप टिप्स - Pre Bridal Makeup Tips


वैसे तो शादी वाले दिन दुल्हन का पूरा श्रृंगार किया जाता है, मगर सिर्फ शादी के दिन किये जाने वाले ब्राइडल मेकअप से ही दुल्हन के चेहरे पर चमक नहीं आती, बल्कि इसकी तैयारी काफी पहले से ही शुरू करनी पड़ती है। बेहतर होगा कि आप अपनी शादी से लगभग 6 महीने पहले ही इस दिन की तैयारी शुरू कर दें। इसे प्री ब्राइडल मेकअप भी कहा जाता है। इसमें ऐसी कई बातें शामिल हैं जो आपको शादी वाले दिन चांद की तरह खूबसूरत दिखने मदद करेंगी।


साबुन छोड़ अपनाएं घरेलू उपाय - Say No To Soap


Pre Bridal makeup Tips


सबसे पहले तो आप साबुन या फिर फेस वॉश का इस्तेमाल करना बंद कर दीजिये। आपके घर में ही ऐसी कई चीज़ें मौजूद हैं जो साबुन और फेस वॉश की कमी को पूरा कर सकती हैं। अपने चेहरे में चमक लाने के लिए अब 1 चम्मच पिसी लाल मसूर की दाल में थोड़ा सा दूध मिला कर उसका पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाएं। यह पेस्ट एक नेचुरल स्क्रब का काम करता है। इसे आप रोज़ नहाते समय इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपके चेहरे पर चमक आएगी।


दिल्ली शहर के बेस्ट ब्राइडल मेकअप आर्टिस्ट


इसके अलावा एक बाउल में एक चम्मच बेसन, एक चम्मच लाल मसूर की पीसी दाल, एक चम्मच दही, चुटकी भर हल्दी और एक चम्मच आंटा मिलकर पेस्ट बना लें। इसे हफ्ते में दो बाद अपने चेहरे व गर्दन पर लगाएं और सूख जाने के बाद बत्ती बनाकर छुड़ा लें। आप चाहें तो इस मिश्रण को हाथ व पैरों पर भी लगा सकती हैं। इससे आपकी स्किन पर शाइन आएगी और लगातार शादी के दिन तक ऐसा करने पर आपको खुद अपनी त्वचा पर असर दिखाई देगा।


बाकी शरीर की त्वचा पर चमक लाने के लिए आप पपीते के गूदे की मालिश भी करवा सकती हैं। आपको बस पपीते के गूदे में उसकी मात्रा के अनुसार मिल्क पाउडर और मॉइश्चराइजिंग क्रीम को मिलाना है। हमारी सलाह है ऐसा आप हर 15 दिन में करें।


दुल्हन बनने वाली हैं तो ब्यूटी एक्सपर्ट से जानें ब्राइडल लुक्स के लेटेस्ट ट्रेंड्स


शादी से 15 दिन पहले नो ब्लीच - No Bleach Before Wedding Day


घरेलू उपाय के साथ साथ हर महीने एक फेशियल करना भी बहुत ज़रूरी है। इसे आप या तो अपनी पार्लर वाली से या फिर खुद घर पर ही कर सकती हैं। मगर याद रहे कि शादी से 15 दिन पहले अपने चेहरे और गर्दन पर ब्लीच कतई न कराएं। इससे शादी वाले दिन मेकअप करने के बाद भी आपका चेहरा गोल्डन लगेगा, जो दिखने में खराब भी लग सकता है।


लुक के बारे में लें पूरी जानकारी - Get The Look Details


एक एक बहुत जरूरी तैयारी है जो आपको शादी वाले दिन से पहले जरूर करनी चाहिए। आप अपनी शादी के दिन जिस भी तरह का ब्राइडल मेकअप कर रही हैं उसके बारे में पूरी जानकारी जुटा लें। कहीं ऐसा न हो कि शादी वाले दिन कुछ गड़बड़ हो जाए। इसके अलावा मेकअप के लिए जिन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आपको करना है, उनकी खरीदारी के लिए भी पूरी लिस्ट बना लीजिए, जिससे कोई जरूरी सामान छूट न जाए।


मेकअप आर्टिस्ट - Makeup Artist


शादी का दिन बहुत खास होता है। इस दिन दुल्हन जितना कम स्ट्रेस ले, उतना ही अच्छा है। हमारी सलाह है कि खुद मेकअप करने के बजाय आप अपने बजट के अनुसार पार्लर बुक कर लें। मगर ये सिर्फ हमारी सलाह है बाकी निर्णय आपको ही लेना है।


इन ब्यूटी टिप्स के साथ लगाएं अपनी खूबसूरती में चार- चांद | Beauty Tips


बेस मेकअप टिप्स - Base Makeup Tips


Bridal Makeup Tips


ब्राइडल मेकअप करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपका लुक नेचुरल लगना चाहिए और चेहरे व हाथ में रंग में ज्यादा अंतर नहीं दिखना चाहिए। कई लोग गोरा दिखने के चक्कर में ज्यादा मेकअप कर लेते हैं जिससे चेहरा तो गोरा और सफेद हो जाता है मगर गर्दन और हाथ वैसे ही रहते हैं। इस तरह का लुक दिखने में काफी भद्दा लगता है और साथ ही अपनी वेडिंग पिक्चर्स को भी बिगाड़ सकता है।


ऐसा न हो, इसके लिए सबसे पहले चेहरे पर मेकअप का बेस बनाना जरूरी होता है। इसके लिए सबसे पहले फाउंडेशन और लूज पाउडर की मदद से मेकअप का बेस तैयार कर लें। अगर आपके चेहरे पर दाग- धब्बे हैं तो कंसीलर लगाना कतई न भूलें। ध्यान रहे फाउंडेशन व कंसीलर आपके स्किन टोन के अनुसार ही होना चाहिए।


हमारी इंडियन स्किन टोन नार्मल, ड्राई, ऑयली, मिक्स, डार्क और लाइट होती है। फाउंडेशन के शेड भी इन्हीं स्किन टोन्स को ध्यान में रखते हुए मिलते हैं। सही टोन वाले फाउंडेशन की खरीददारी करते समय इसकी जांच करने के लिए फाउंडेशन को आप अपने अंगूठे और तर्जनी उंगली के बीच की त्वचा पर लगा कर देख सकती हैं। फाउंडेशन को अपने गालों पर लगा कर भी देख सकती हैं कि वह आपकी त्वचा के रंग से मेल खा रहा है या नहीं।


कंसीलर का इस्तेमाल आप अपने डार्क सर्कल छुपाने के लिए भी कर सकती हैं। यह हमेशा आपकी स्किन टोन से मैच करता हुआ ही होना चाहिए।


जानें क्या हैं साल 2018 के नए मेकअप ट्रेंड्स, क्या आपने ट्राई किए


सही आई शैडो का चयन - Eye Shadow Selection


Bridal Makeup Tips 2


पहले चलन था कि आई मेकअप ब्राइडल लहंगे से मिलता जुलता किया जाता था। यानि जैसा लहंगे का कलर वैसा ही आई मेकअप के शेड्स। मगर अब समय बदल चूका है और इसके साथ बदल चुका है दुल्हन का आई मेकअप ट्रेंड भी। आजकल शादी के लहंगे पर कॉन्ट्रास्ट शेड वाले आई मेकअप का ट्रेंड है। इसके अलावा ग्लिटरी आईज़ भी खूब चलन में हैं।


जैसे अगर आपकी शादी के जोड़े का रंग लाल है तो आंखों पर ब्राउन ग्लिटरी मेकअप कर सकती हैं और अगर आप शादी के समय गोल्डन जूलरी पहनने का मन बना रही हैं तो आंखों पर जूलरी से मैच करता हुआ गोल्डन मेकअप भी कर सकती हैं। ये दिखने में काफी खूबसूरत लगता है। साथ ही आजकल ब्रॉन्ज़ शिमरी आई मेकअप भी खूब पसंद किया जा रहा है। इसकी खास बात ये है कि ये हर कलर के ब्राइडल लहंगे पर सूट करता है।


शादी हो या सगाई, ट्रेंड में है दुल्हन का ग्लिटरी आई मेकअप


फेक आई लैशेज़ - Fake Eye Lashes


आंखों को बड़ा दिखाने में आई लैशेज़ का बहुत बड़ा योगदान होता है। सिर्फ मस्कारे से लैशेज़ कर्ल कर लेने भर से बात नहीं बनती। हमारी सलाह है कि इस खास दिन के लिए फेक आई लैशेज़ का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप बाजार से फेक आई लैशेज़ खरीद कर उन्हें अपनी आंखों के साइज के अनुसार कैंची की मदद से हुए काट लें और आई लैशेज़ ग्लू की मदद से हौले- हौले उसे अपनी आई लैशेज़ पर सेट कर लें। इससे आपकी आंखें बड़ी और खूबसूरत दिखेंगी।  


आईब्रोज़ - Eyebrows


इस दिन आपकी आईब्रोज़ शेप में होंगी तो दिखने में खूबसूरत लगेंगी। आईब्रोज़ को सही शेप देने के लिए आइब्रो पेन्सिल की मदद से इसे फिल करें। ध्यान रहे कि इसका शेड आपके नेचुरल आईब्रो कलर से एक या दो शेड लाइट होना चाहिए। इससे आपकी आईब्रोज़ नेचुरल लगेंगी।


आई लाइनर के ये 20 डिफरेंट स्टाइल्स आपकी आंखों को देंगे नया लुक | 20 Eyeliner Styles


वॉटर प्रूफ मेकअप - Waterproof Makeup


शादी की रस्मों और विदाई के समय हर दुल्हन की आंखें नाम होना लाजमी है। ऐसे में जरूरी है कि आई शैडो सहित आपका आई मेकअप वॉटर प्रूफ हो, यहां तक कि आई लैशेज़ ग्लू भी वॉटर प्रूफ ही होनी चाहिए। इसके साथ अगर आपका बेस मेकअप भी वॉटर प्रूफ हो तो कहने ही क्या।


लिप मेकअप टिप्स - Lip Makeup Tips


Bridal Makeup Tips 3


ब्राइडल मेकअप के लिए ज्यादातर रेड व मैरून लिपस्टिक का इस्तेमाल ही किया जाता है। आप इन्हें ब्राइडल मेकअप के लिए सिग्नेचर कलर भी मान सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले होंठों को लिक्विड फाउंडेशन से बेस दें, जिससे आपकी लिपस्टिक ज्यादा देर तक टिकी रहे। उसके बाद लिप लाइनर की मदद से होंठों को शेप दें और उसके अंदर लिपस्टिक लगाएं। आखिर में होंठों पर शाइन लाने के लिए लिप ग्लॉस का इस्तेमाल करें।


फाइनल टच के लिए ब्लशर - Blusher


ब्लशर के लिए आपको अपने चेहरे पर ऐसे रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए, जो आपकी स्किन टोन से मैच करें और इससे अच्छी तरह से मिक्स हो जाए। एक बार ब्लशर आपकी स्किन में मिक्स हो जाएगा तो यह आपकी चीक बोन्स के स्ट्रक्चर को अच्छी तरह से उभार देगा और आपके लुक को फाइनल टच दे देगा।


दीपिका पादुकोण के ये हेयर स्टाइल्स एकदम बदल देंगे आपका लुक | Deepika Padukone Hair Styles


ब्राइडल लुक्स के लेटेस्ट ट्रेंड्स - Latest Trends Of Bridal Looks


न्यूट्रल एलिगेंस - Neutral Elegence


Neutral Elegance


आजकल नो मेकअप यानि न्यूट्रल लुक काफी ट्रेंड में है। इस लुक को चाहे आप ट्रेडिशनल लहंगे के साथ कैरी करें या फिर गाउन के साथ, यकीन मानिए, आपसे ज्यादा खूबसूरत और कोई नजर नहीं आएगा। आपको बता दें कि टिपिकल पार्टी मेकअप से ज्यादा समय न्यूट्रल मेकअप में लगता है। अगर आप प्रोफेशनल से अपना मेकअप करा रही हैं तो इसमें मेकअप आर्टिस्ट आपको स्टूडियो लुक देने में मदद करते हैं जिससे आपका मेकअप एकदम नैचुरल दिखाई दे, बनावटी नहीं।


रेड कारपेट लुक - Red Carpet Look


Red Carpet Look %282%29


सेलिब्रेटीज का ग्लैमर लुक हमेशा से ही सबकी इंस्पिरेशन का सोर्स रहा है। उनकी तरह मेकअप लुक के लिए अपनी आंखों को ड्रामैटिक आउटलुक दें, जबकि लिप्स को वाइब्रेंटली बोल्ड बनाए रखें। इससे आपको ग्लैम टच मिलेगा और आप अपनी शादी में सबसे खूबसूरत नजर आएंगी।


जब दुल्हन के हाथों में सजे ऐसी मेहंदी तो कैसे रंग न लाए पिया का प्यार (Bridal Mehendi Designs)


ब्राइडल मेकअप से जुड़े सवाल /जवाब - FAQ’s


सवाल- शादी से पहले डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए क्या करें ?


जवाब- शादी के पहले दुल्हन के चेहरे पर चमक होनी जरूरी है और डार्क सर्कल्स चेहरे पर धब्बों की तरह दिखते हैं। डार्क सर्कल्स न हो इसके लिए सबसे पहले भरपूर नींद लें। आपको कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए आंखों पर रोज़ाना आलू की स्लाइस काटकर रगड़ें। आलू का रस डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाने में कारगर साबित होता है।


सवाल- ब्राइडल मेकअप के लिए प्रोडक्ट्स किस ब्रांड के होने चाहिए ?


जवाब- ये पूरी तरह से आपकी पसंद पर निर्भर करता है। वैसे तो बाजार में मेबेलीन, लॉरिअल, कलरबार और लैक्मे जैसे कई ब्रांड मौजूद हैं मगर आप उसी ब्रांड का चयन करें जो आपकी स्किन को सूट करता हो। साथ ही इन्हें खरीदने से पहले इस पर लिखी एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लें।


शादी को यादगार बनाने के लिए वेडिंग फोटोशूट भी होना चाहिए कुछ खास


ग्लिटर के साथ दें आंखों को परफेक्ट पार्टी लुक


इमेज सोर्सः ShutterStock

Read More from Wedding

Load More Wedding Stories