logo
Logo
User
home / xSEO
Online Saree Shopping

इन साइट्स से खरीदें ऑनलाइन साड़ी – Information About Online Saree Shopping

एलिगेंट, आकर्षक और फैशनेबल, ये कुछ चीजें हैं जो एक साड़ी को देखते ही आपके दिमाग में आती हैं। साड़ी पहनने के लिए कुछ साहस और कुछ विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है, खासकर अगर आप साड़ी को लपेटने की कला में नए हैं। अपने लिए साड़ी का चुनाव करने से पहले इस बात का पता होने बेहद जरूरी है कि आपके ऊपर किस तरह की साड़ी अच्छी लगेगी। वासी तो आजकल सस्ती साड़ी ऑनलाइन (Sasti Saree Online) उपलब्ध हैं। मगर जरूरी नहीं, जिस साड़ी को एक मॉडल ने अपने ऊपर पहन रखा हो वो आपके ऊपर भी अच्छी ही दिखे। ऑनलाइन साड़ी शॉपिंग करने से पहले आपको साड़ी के प्रकार और उनका मटीरियल पता होना बेहद जरूरी है। 

साड़ी कितने प्रकार के होते हैं

  1. कांजीवरम साड़ी
  2. बंधनी या बंधेज साड़ी
  3. चंदेरी साड़ी
  4. बनारसी साड़ी
  5. चिकनकारी साड़ी
  6. सिल्क साड़ी
  7. शिफॉन साड़ी

सबसे पहले बात करते हैं साड़ी के प्रकार की। बाजार में कई प्रकार की साड़ियां उपलब्ध हैं। आलम यह है कि हमारे देश में राज्य बदलते ही साड़ी के प्रकार भी बदल जाते हैं। अगर आपको अभी तक इस बारे में नहीं पता तो हम आपको साड़ी के नाम के साथ साड़ी के प्रकार भी बता रहे हैं। 

कांजीवरम साड़ी

साड़ी के प्रकार - कांजीवरम साड़ी

कांजीवरम या कांचीपुरम रेशम एक हथकरघा प्रकार की साड़ी है, जो विशेष रूप से कांचीपुरम, तमिलनाडु से निर्मित होती है। यह भारत सरकार द्वारा एक भौगोलिक संकेत के रूप में मान्यता प्राप्त है और तमिलनाडु की दुल्हनों का गौरव है। कांचीपुरम साड़ी, भारत की पारंपरिक साड़ियां, शहतूत रेशम के धागे से बुनी जाती हैं और इसमें अक्सर सुनहरी विषम चौड़ी सीमाएं होती हैं। यह अपने पारंपरिक डिजाइनों जैसे मंदिर की सीमाओं, धारियों, चेक और फूलों के लिए जानी जाती है। इसकी गुणवत्ता ही इसे उच्च बनाये रखती है।

बंधनी या बंधेज साड़ी

साड़ी के नाम - बंधनी या बंधेज साड़ी

बंधनी या बंधेज गुजरात और राजस्थान संस्कृतियों की शान है। बंधनी प्रकार की भारतीय साड़ी खुद को परिभाषित करती है जिसका अर्थ है बांधना। मुख्य रूप से उपयोग किए जाने वाले रंग लाल, पीले, नीले, हरे और काले इसकी खासियत हैं। इस भारतीय साड़ी प्रकार को राजस्थान, गुजरात, पंजाब, सिंध और तमिलनाडु जैसे राज्यों में बंधेज, पिलिया और चुंगुडी के रूप में अलग तरह से कहा जाता है। कहने की जरूरत नहीं है, यह भारत की लोकप्रिय पारंपरिक साड़ियों में से एक है। गुजरात और राजस्थान से पहले, सिंधु घाटी सभ्यता ने इस प्रकार के कपड़ों के निशान दिखाए।

चंदेरी साड़ी

साड़ी के प्रकार - चंदेरी साड़ी

चंदेरी साड़ियों को आमतौर पर रेशम या सूती कपड़ों के साथ हाथ से बुना जाता है और सभी प्रकार की भारतीय साड़ियों में सबसे सुंदर होती हैं। चंदेरी के सामान्य डिजाइन सिक्के, पुष्प कला, मोर और विभिन्न पैटर्न के साथ ज्यामितीय डिजाइन हैं। चंदेरी प्रकार की भारतीय साड़ियों को भारत के बेहतरीन रेशमों में से एक के रूप में जाना जाता है।

बनारसी साड़ी

साड़ी के नाम - बनारसी साड़ी

भारत का बनारस या वाराणसी बनारसी प्रकार की भारतीय साड़ी की जननी है। बनारसी सोने या चांदी की जरी के साथ एक बेहतरीन रेशमी कपड़ा है जो इसे विशिष्ट रूप से पहचानता है। इसकी डिजाइन और कढ़ाई बहुत विस्तृत हैं और इसलिए यह तुलनात्मक रूप से भारी है। पत्तेदार रूपांकनों और पुष्प इसकी एकमात्र डिजाइन हैं। बनारसी साड़ियों की जटिल बुनाई, चमकदार प्रभाव और शुद्ध पैटर्न ही इसकी खासियत है। यह पारंपरिक भारतीय साड़ी त्योहारों और विशेष अवसरों के लिए सबसे उपयुक्त है।

चिकनकारी साड़ी

साड़ी के प्रकार - चिकनकारी साड़ी

लखनऊ के नवाबी शहर से परिष्कार के साथ सिला हुआ कपड़ा चिकनकारी आता है। साधारण सी बात यह है कि चिकनकारी साड़ियां बहुत खूबसूरत होती हैं लेकिन इनकी डिज़ाइन काफी जटिल होती है। सुखदायक रंगों पर भारी कढ़ाई के साथ, इन साड़ियों को किसी भी दिन, समय और अवसर पर पहना जा सकता है। यह किसी का भी ध्यान अपनी और आकर्षित कर सकती हैं। ये चिकनकारी काम में निहित वे रूपांकन हैं जो फारसी हस्तशिल्प की याद दिलाते हैं।

सिल्क साड़ी

 साड़ी के नाम

यह एक प्राकृतिक फाइबर है, जिसे आमतौर पर साड़ी बनाने के लिए बुना जाता है। जब साड़ी लेने की बात आती है तो सिल्क एक लोकप्रिय सामग्री है। यह अपनी चमक और अपने चिकने अहसास के लिए जाना जाता है। भारत में समारोहों, शादियों और कई तरह के फंक्शन्स में पहनी जाने वाली सिल्क की साड़ी एक सुंदर और कालातीत विकल्प है।

शिफॉन साड़ी

साड़ी के प्रकार -  शिफॉन साड़ी

फ़्रांसीसी में ‘रैग’ शब्द का शाब्दिक अनुवाद करते हुए, शिफॉन एक सादा बुना हुआ वोवेन शीर फैब्रिक है, जो हल्का होता है और एक चिकनी बनावट के साथ आता है। इसका हल्कापन इसे एक प्रकार की साड़ी सामग्री के रूप में एक बढ़िया विकल्प बनाता है, और इसे आमतौर पर साड़ी बनाने में उपयोग किया जाता है। यह जॉर्जेट की तुलना में नरम और पतला भी है। 

Sasti Saree Online – इन वेबसाइट पर मिलेंगी सस्ती साड़ी ऑनलाइन

  1. फैब इंडिया
  2. अजीओ
  3. सोच
  4. अमेज़न
  5. फ्लिपकार्ट
  6. नायका फैशन

वैसे तो पुराने समय से ही साड़ी खरीदने के लिए घर की औरतें बाजार का रुख किया करती हैं। क्योंकि बाजार में अपने हाथों से जब तक वो एक-एक साड़ी के कपडे को छू कर चेक न कर लें उन्हें तसल्ली ही नहीं होती। मगर कोरोना नाम की महामारी ने देश में काफी कुछ बदल दिया। यहां तक की शॉपिंग का नजरिया भी। अब महिलाएं बाजार जाकर शॉपिंग करने से ज्यादा घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करना ज्यादा पसंद करने लगी हैं। ऊपर से सस्ती साड़ी ऑनलाइन (Sasti Saree Online) भी मिल जाती है। ऐसे में क्यों घर से बहार निकलकर खुद को कोरोना के खतरे में डालना। अगर आप भी ऑनलाइन साड़ी शॉपिंग करने का मन बना रही हैं तो हम आपको यहां कुछ ऐसी वेबसाइट के बारे में बता रहे हैं, जहां आपको एक से बढ़कर साड़ी के ऑप्शन मिल जायेंगे।  

Sasti Saree Online

फैब इंडिया

फैब इंडिया शायद भारतीय एथनिक वियर के लिए नंबर एक वेबसाइट है। साड़ी, सूट से लेकर इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स तक… फैबइंडिया इन सबको खरीदने के लिए वन स्टॉप शॉप है। इसके पास अद्भुत डिजाइंस की एक विस्तृत श्रृंखला है, जिसे हर साड़ी प्रेमी अपनी अलमारी में रखना पसंद करेगी।

अजीओ

यदि आप इंडी ड्रेसिंग पसंद करते हैं और विशिष्ट भारतीय प्रिंटों और ब्लॉक प्रिंटेड कपड़ों जैसे पैटर्न के साथ रंग मिलाना पसंद करते हैं, तो यह वेबसाइट आपको पसंद आएगी। यहां साड़ी के हर प्रकार से लेकर हाथ से बुनी हुई साड़ियों तक सभी कुछ उपलब्ध है। यहां तक कि अगर आप साड़ी से मैच करती हुई जूलरी लेना चाहती हैं तो वो भी आपको यहां आसानी से मिल जाएगी। 

सोच

सोच में सुंदर डिज़ाइन की साड़ियों से लेकर वह सब कुछ है, जो आपको एक नजर में पसंद आ सकता है। ये लगभग हर लड़की पर शानदार लगती हैं। यह ब्रांड उत्कृष्टता का एक पावरहाउस है और अपनी वेबसाइट पैर आने वाली किसी महिला को निराश नहीं करता। पारंपरिक शिल्प के अपने अभिनव उपयोग के माध्यम से, यह वैश्विक भारतीय महिला को समकालीन जीवन शैली के साथ डिजाइंस उपलब्ध कराता है। 

अमेज़न 

अमेज़न एक ऐसी वेबसाइट है, जहां Sasti Saree Online का भंडार है। आपके सस्ते से सस्ते बजट में यहां एक से बढ़कर एक डिजाइंस मिल जाएंगी। अमेज़न में आप पेज देखते-देखते थक जायेंगे मगर इनके पास साड़ी के ऑप्शन खत्म नहीं होंगे। ऐसे में ऑनलाइन साड़ी खरीदने का मन बना रही हैं तो अमेज़न जरूर देखें। 

फ्लिपकार्ट

अमेज़न की तरह फ्लिपकार्ट भी ऐसी ही एक वेबसाइट है, जहां से आप कम दामों में अपने लिए बढ़िया से बढ़िया साड़ी पसंद कर सकती हैं। यहां आपको कुछ ब्रांडेड कलेक्शन भी अच्छे डिस्काउंट पर मिल जायेंगे। वैसे आजकल स्टिच्ड साड़ी काफी फैशन में है। यहां आपको वो भी उपलब्ध हो जाएगी। 

नायका फैशन

आज के समय में नायका एक बहुत बड़ा ब्रांड बन चुका है। ब्यूटी और मेकअप ब्रांड से शुरू हुआ नायका अब फैब्रिक के क्षेत्र में भी अपनी मजबूत पकड़ बना चुका है। इसी का एक उदाहरण है नायका फैशन। ये वेबसाइट या ऐप आपको खूबसूरत से खूबसूरत और स्टाइलिश से स्टाइलिश डिजाइंस उपलब्ध कराने में सक्षम में। यहां सस्ते से लेकर महंगी साड़ियां तक मिल जाएंगी।   

अगर आपको यहां दी गई सस्ती साड़ी ऑनलाइन Sasti Saree Online के ऑप्शन पसंद आए तो इन्हें अपनी महिला मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें।

27 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text