Advertisement

फैशन

इन ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स से करें कपड़ों की शॉपिंग – Online Shopping Sites For Clothes in Hindi

Spardha MannSpardha Mann  |  Mar 27, 2019
इन ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स से करें कपड़ों की शॉपिंग – Online Shopping Sites For Clothes in Hindi

हम सब अपनी पसंदीदा शॉपिंग के लिए दिन चुनते हैं। पहले तो प्लान बनाते हैं कि हम फलां दिन फलां मॉल में शॉपिंग के लिए जाएंगे। अपने दोस्तों को सेल्स असिस्टेंट बनाकर ले जाते हैं ताकि वे शॉपिंग करने में हमारी मदद कर सकें। लेकिन भीड़- भाड़ भरे मॉल में जाकर कई बार मन खराब हो जाता है। पहले तो ड्रेसेज पसंद करो, उसके बाद ट्राई करने के लिए ट्रायल रूम में लाइन लगाओ। फिर अंत में बिलिंग काउंटर में जाकर लंबी लाइन में लग जाओ। यह सारी प्रक्रिया कम से कम दो- तीन घंटे ले ही लेती है, वह भी सिर्फ एक स्टोर में। लेकिन अब ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स ने हमारी इस परेशानी को काफी हद तक कम करने में हमारी मदद की है।

बेस्ट शॉपिंग साइट्स – Best Shopping Sites for Clothes in India

ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे – Benefits Of Online Shopping

ऑनलाइन शॉपिंग के नुकसान – Disadvantages Of Online Shopping 

डिजिटल बदलाव – Digital Transformation

डिजिटल बदलाव ने हमें ई- कॉमर्स स्टोर्स के अलावा भी बहुत कुछ दिया है। अधिकतर खरीदारों के लिए इसने कलेक्शन्स और डिस्काउंट्स की नई दुनिया का आगाज किया है। यही वजह है कि ऑनलाइन शॉपिंग इन दिनों बून और ब्लेसिंग बन चुका है। हमारे लिए यह बहुत आसान हो गया है कि अपने घर में बैठकर हम कभी भी कुछ भी ट्रेंडी और वेरायटी में खरीद सकते हैं। बस आपको ये जानना हैं कि सबसे सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग कहा से करें। 

2019 के इन फैशन ट्रेंड्स से रहें अपडेट

चूंकि कई ऑनलाइन वेबसाइट्स लॉन्च चुकी हैं तो एक- दूसरे को कॉम्पिटीशन देने के चक्कर में ग्राहकों को बेहतरीन डील्स, सेल ऑफर्स, ईजी रिटर्न, फ्री गिफ्ट्स आदि मिलने लगे हैं। यदि आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जिन्हें घर बैठे शॉपिंग करना पसंद है तो कुछ बेस्ट शॉपिंग साइट्स के बारे में जानिए। यहां न केवल ट्रेंडी कपड़े उपलब्ध हैं, बल्कि ये सब आपकी पॉकेट पर भी भारी नहीं पड़ेंगे। आइये कुछ बेस्ट ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स इन इंडिया की और चलते हैं।

Best online shopping sites

ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स – Best Shopping Sites in Hindi

एबॉफ – Abof

एबॉफ यानी ऑल अबाउट फैशन। यह एक नई ई- कॉमर्स फैशन वेबसाइट है, जहां जेंट्स और लेडीज दोनों के लिए एपेरल्स उपलब्ध हैं। यहां कई डिफरेंट लुक वाली क्लोदिंग मौजूद है, जो सेलिब्रिटी के डेली वियर से प्रेरित है। वे ऑफ स्क्रीन यानि कि रोजाना जिस तरह के कपड़े पहनते हैं, उस तरह की क्लोदिंग भी यहां मिल जाएगी। अगर आपको किसी सेलिब्रिटी का खास स्टाइल पसंद है तो उस स्टाइल से मिलता- जुलता स्टफ यहां आपको आसानी से मिल जाएगी। विमेन सेक्शन में इनका एथनिक कलेक्शन भी काफी खास है। कुछ ब्रांड्स के साथ पार्टनरशिप करके एबॉफ अपने कलेक्शन में ब्रांडेड कपड़े भी रखता है।

एजियो – Ajio

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट एजियो पर भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों के ट्रेंडी, फ्रेश और यूनीक स्टाइल के कपड़े उपलब्ध हैं। अगर आप हेड टर्निंग स्टाइल्स की खोज में हैं तो एजियो आपके लिए परफेक्ट है। आपके वॉर्डरोब के लिए यहां एक्सक्लूसिव ब्रांड्स भी मौजूद हैं। इंटरनेट पर जाकर यह ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी कि अभी क्या हॉट चल रहा है, एजियो पर आकर आपको आसानी से इसका पता चल सकता है। इनके कैप्सूल कलेक्शन्स आपकी पर्सनल स्टाइल को मैच करते हुए बनाए गए हैं। खास मूड से लेकर खास मौके, खास स्टाइल, किसी भी चीज की यहां कमी नहीं है। द इंडी एक्सपीरियंस देश के कलाकारों द्वारा बनाई गई हैंडक्राफ्टेड पीसेज का कलेक्शन है, जिसे ध्यानपूर्वक आपकी स्टाइलिंग के लिए चुना गया है। एजियो स्टाइल ट्राइब के अंतर्गत आप हाई फैशन एडिटोरियल पढ़ सकते हैं। एजियो टुडे सेक्शन से आपको यह पता चल जाएगा कि फैशन और ग्लैमर की दुनिया में क्या कुछ चल रहा है।

Two girls wearing maroon dress by Ajio

जबॉन्ग – Jabong

शॉपिंग तब मौज और मस्ती बन जाती है, जब आप जबॉन्ग पर शॉपिंग करती हैं, वह भी अपने घर पर बैठे हुए आराम से। जबॉन्ग पर ऑनलाइन शॉपिंग करना बहुत आसान है क्योंकि यह एक यूजर फ्रेंडली ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म है। साथ में कई एक्सक्लूसिव ऑफर और कुछ ही दिनों में होम डिलीवरी भी। क्लोदिंग, शूज, जूलरी, एक्सेसरीज और कॉस्मेटिक्स की इनकी दुनिया में कई टॉप ब्रांड्स मौजूद हैं। डोरोथी पर्किन्स से लेकर बीबा, सांग्रिया, प्यूमा… लिस्ट काफी लंबी है। आपको यहां ऐसे ब्रांड भी मिल जाएंगे, जिनके नाम आपने अब तक सुने ज़रूर होंगे लेकिन ऑनलाइन कहीं मिले नहीं होंगे। रिवर आईलैंड से लेकर मैंगो प्रेमियों तक को यहां अपनी पसंद की चीजें मिल जाएंगी। इंटरनेशनल लेबल मिस सेलफ्रिज भी यहां उपलब्ध है। अगर आपके वॉर्डरोब को डिजाइनर एथनिक कलेक्शन चाहिए तो रोहित बल द्वारा डिजाइन किए आउटफिट्स यहां से खरीदे जा सकते हैं। इस वेबसाइट पर फैशन ब्लॉग भी मौजूद है, जहां से आपको लेटेस्ट रनवे ट्रेंड्स के बारे में पता चल सकता है। यहां जितनी आसानी से आप प्रोडक्ट्स खरीद सकती हैं, उतनी ही आसानी से रिटर्न भी कर सकती हैं। यदि किसी को गिफ्ट देना है तो यहां गिफ्ट रैपिंग सुविधा भी उपलब्ध है। मेन्स शर्ट की विस्तृत रेंज से लेकर विमेन वेस्टर्न ड्रेसेज, बच्चों के लिए फंकी कपड़े और मैचिंग फुटवियर, स्पोर्ट्स शूज और सबके लिए एक्सेसरीज भी यहां से खरीदे जा सकते हैं।

Two girls wearing clothes by Jabong

कूव्स – Koovs

फैशन शॉपिंग, वह भी अलग अंदाज में करनी हो तो कूव्स से बेहतर कुछ और नहीं है। इंटरनेशनल रनवे से प्रेरित विमेन वियर, सेलिब्रिटी लुक्स और ऑन- ट्रेंड स्ट्रीट स्टाइल भी इस ऑनलाइन स्टोर पर मौजूद हैं। भारतीय पुरुषों के लिए इंडियन और इंटरनेशनल हाई स्ट्रीट ब्रांड्स भी यहां मौजूद हैं, जिसकी खासियत वर्सेटैलिटी और स्टाइल है। यहां एक एक्सक्लूसिव और प्राइवेट कूव्स कलेक्शन भी है, जिसे लंदन के डिजाइनर्स हर महीने तैयार करते हैं। हर सप्ताह यहां 150 नए प्रोडक्ट्स लॉन्च किए जाते हैं, जिसमें से आप अपने लिए कुछ भी एक्साइटिंग चुन सकते हैं। यह एकमात्र ऐसी वेबसाइट है, जिसने ग्लोबल फैशन के जाने- माने चेहरों के साथ एक्सक्लूसिव कैप्सूल कलेक्शन की साझेदारी की है। ब्रिटिश डिजाइनर पैट्रिक कॉक्स, हेनरी होलैंड, जिल्स डीकॉन और मावी केवॉम के डिजाइन किए कलेक्शन यहां दिख चुके हैं। भारतीय डिजाइनर्स में पंकज और निधि, मसाबा गुप्ता जैसों के कलेक्शन भी यहां उपलब्ध हैं। कैटवॉक वीडियो और 360 डिग्री प्रोडक्ट यूज के साथ कूव्स पर ऑनलाइन शॉपिंग (online shopping in hindi) करना आसान है। लेडीज के लिए फ्लॉलेस फैशन स्टेपल्स और एसेंशियल स्टाइल्स के साथ ही जेंट्स के लिए पर्सनालिटी को बदल कर रख देने वाले फैशनेबल आउटफिट्स यहां मौजूद हैं। हॉटलिस्ट में फैशन कंटेंट भी है। इससे आपको रोजाना फैशन फीचर्स, न्यूज और स्टाइलिंग टिप्स जानने का मौका मिलेगा। वीकली न्यूजलेटर के जरिए नए और ट्रेंडिंग प्रोडक्ट्स के बारे में जाना जा सकता है। वास्ट शू स्टूडियो में बूट्स, सैंडिल्स, पंप्स, ट्रेनर्स और वेजेस उपलब्ध हैं।

Koovs for online shopping in hindi

अपने लुक को कंप्लीट करने के लिए आप यहां से जूलरी, एक्सेसरीज और बैग्स खरीद सकती हैं। फ्री शिपिंग, सीओडी और पंद्रह दिनों की रिटर्न एवं एक्सचेंज सुविधा यहां हर ऑर्डर पर उपलब्ध है।

लाइमरोड – Limeroad

अगर आप उन लोगों में से हैं, जो कभी भी स्टाइल से दूर नहीं रहना चाहते तो आपको लाइमरोड से शॉपिंग करनी चाहिए। लेटेस्ट एपेरल से लेकर एक्सेसरीज, फुटवियर, होम डेकोर तक सब कुछ इस वेबसाइट पर उपलब्ध है। जो भी ट्रेंडिंग है, वह सब यहां मिलता है। विभिन्न प्रिंट, पैटर्न और डिजाइन में लड़कियों के लिए आउटफिट्स यहां उपलब्ध हैं तो कैजुअल वियर, ऑफिस वियर और पार्टी वियर भी। हाई फैशन लवर्स के लिए यहां डिजाइनर पीसेज भी हैं। लेबल रितु कुमार से लेकर ओनली जैसे ब्रांड यहां चमक के साथ खड़े हैं। ट्रेडिशनल वियर में लहंगा- चोली, सलवार- सूट, दुपट्टा, लेगिंग, ब्लाउज, डिजाइनर साड़ियां भी यहां से खरीदी जा सकती हैं। जूलरी से लेकर बैग और तमाम तरह की एक्सेसरीज भी आसानी से खरीदी जा सकती हैं। जेंट्स के लिए भी यहां फैशनेबल कैजुअल शर्ट्स, क्लासी ब्लेजर, जैकेट, स्वेटर, कोट के साथ फुटवियर मौजूद हैं। लाइमरोड की मदद से आप अपने साथ अपने घर को भी खूबसूरत बना सकती हैं। ट्रेंडी होम डेकोर आयटम्स, स्टनिंग वॉल डेकोर, पेंटिंग्स, फोटो फ्रेम, वॉल हैंगिंग, वॉल क्लॉक, पैनल वगैरह भी इस वेबसाइट से खरीदे जा सकते हैं।

Clothing by limeroad

मिंत्रा – Myntra

डील्स और डिस्काउंट्स की दुनिया में जाना है तो मिंत्रा से बेहतर और क्या है। यह बेस्ट शॉपिंग साइट्स में से एक है। फेवरिट सेलिब्रिटी हो या फैशन आइकन के लेटेस्ट लुक, यह सब मिंत्रा पर उपलब्ध है। पर्सनल स्टाइलिस्ट से लेकर मेकअप आर्टिस्ट और हेयर ड्रेसर तक यहां मौजूद हैं, जो डिफरेंट लुक को बताते- समझाते हैं। वेस्टर्न वियर से लेकर ट्रेडिशनल क्लोदिंग, कैजुअल वियर, लाउंज वियर, स्पोर्ट्स वियर, फॉर्मल वियर, लॉन्जरी और बहुत कुछ क्लोदिंग सेक्शन में उपलब्ध है। कई डिजाइन के फुटवियर, सनग्लासेज, बैग, जूलरी, स्कार्फ, स्टोल, ब्यूटी, स्किन और हेयर केयर प्रोडक्ट्स, फ्रेगरेंस भी यहां आसानी से मिल जाता है। कहने का मतलब यह है कि यहां एक ही वेबसाइट पर इतना कुछ उपलब्ध है कि कहीं और जाने की आवश्यकता ही नहीं है। बच्चों से लेकर जेंट्स तक के लिए भी यहां हर ब्रांड मौजूद है। यदि आपको अपना घर सजाना है या रेनोवेशन करना है तो भी कहीं जाने की जरूरत नहीं है। होम डेकोर से लेकर फर्निशिंग, जिसमें बेडिंग, रग्स, मैट्स, किचनवेयर, कर्टेन, लैंप, पेंटिंग वगैरह सब इस वेबसाइट पर उपलब्ध है। टॉमी हिलफिगर से लेकर वेरो मोडा, ऑल अबाउट यू बाय दीपिका पादुकोण, एडिडास, एचआरएक्स बाय ऋतिक रोशन, यूसीबी, बॉम्बे डाइंग, मैक, बॉबी ब्राउन जैसे ब्रांड यहां सहज उपलब्ध हैं।

Girls wearing clothes by myntra

पर्नियाज पॉप – अप शॉप – Pernia’s pop – up shop

पर्नियाज पॉप – अप शॉप एक प्रीमियर फैशन वेबसाइट और ई- कॉमर्स प्लेटफॉर्म है, जहां भारत के कुछ नामी- गिरामी डिजाइनर्स द्वारा विशेष तौर पर तैयार कलेक्शन्स उपलब्ध हैं। यह भारत की एक लीडिंग डेस्टिनेशन है, जहां आउटफिट्स से लेकर एक्सेसरीज तक सब कुछ मिलता है। अपने शुरुआती दौर से ही इसने भारतीय फैशन इंडस्ट्री को ग्लोबल पहुंच प्रदान की है। यहां बेहतरीन और स्थापित फैशन डिजाइनर्स  से लेकर नए डिजाइनर्स द्वारा डिजाइन की गई ड्रेसेज उपलब्ध हैं, जिसे आधुनिक भारतीय महिला को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इस वेबसाइट पर 500 से अधिक भारतीय डिजाइनर्स द्वारा तैयार कलेक्शन्स उपलब्ध हैं। इन डिजाइनर्स में मनीष मल्होत्रा, रोहित बल, जेजे वलाया, रीना ढाका, डेम बाय गैबरियेला आदि शामिल हैं। इस वेबसाइट पर हर महीने हर डिजाइनर के नए स्टाइल अपलोड किए जाते हैं। इंडस्ट्री में नए बेंचमार्क बनाते हुए इस ऑनलाइन शॉपिंग डेस्टिनेशन ने ग्लोबली अपनी जगह बना ली है और अपनी वेबसाइट के जरिए यह इंडियन डिजाइनर वियर बेचने वाला मार्केट लीडर बन चुका है। पर्नियाज पॉप- अप शॉप पर लग्जरी इंडियन डिजाइनर ब्रांड्स भी उपलब्ध हैं। इसने हाल ही में पर्पल स्टाइल लैब्स के साथ पार्टनरशिप की है। इस जॉइंट वेंचर ने मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरू में पर्नियाज पॉप- अप स्टूडियो के नाम से ऑफलाइन स्टोर्स खोले हैं।

pernia's-pop-up-shop for online shopping

स्टॉकबायलव – StalkBuyLove

जो लोग ट्रेंडी आउटफिट ढूंढ रहे हैं, उन लोगों के लिए यह परफेक्ट वेबसाइट है। अपने क्लासी नंबर और क्यूट पैकेजिंग के लिए पहचाना जाने वाला एसबीएल के पैकेट को पाकर आपको ऐसा लगेगा मानो आपको किसी ने गिफ्ट भेजा है। हां, यह जरूर है कि इस वेबसाइट पर सिर्फ विमेन वियर, वह भी केवल वेस्टर्न आउटफिट उपलब्ध हैं। बावजूद इसके फैशन स्पेस में यह ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट काफी पॉपुलर है। इसे डिजिटल फैशन प्राइवेट लेबल भी कहा जा सकता है, जहां हाइपर, ट्रेंडी, वियरेबल, एफॉर्डेबल क्लोदिंग बेहतरीन क्वॉलिटी में लड़कियों के लिए उपलब्ध है। नई दिल्ली, बर्लिन और लंदन में बेस्ड एसबीएल पर फैशन कॉन्शियस लड़कियों की पसंद और प्राथमिकताओं को देखते हुए एपेरल और एक्सेसरीज की बेहतरीन रेंज मौजूद है।

stalk-buy-love for shopping online

दलेबललाइफ – TheLableLife

अगर आपकी खोज सेलिब्रिटी प्रेरित फैशन की है तो आप सीधे दलेबललाइफ पर क्लिक कीजिए। यह ऐसी ई- कॉमर्स वेबसाइट है, जहां बिपाशा बसु, मलाइका अरोड़ा और सुजैन खान के डिजाइन्स उपलब्ध हैं। ये तीनों यहां अपने सिग्नेचर स्टाइल्स को शेयर करती हैं और आप उसे खरीद सकती हैं। कपड़ों और एक्सेसरीज के साथ ही होम डेकोर आयटम्स भी उपलब्ध हैं क्योंकि सुजैन खान खुद एक इंटीरियर डिजाइनर हैं। वेबसाइट की डिजाइन भी क्लासी है और ऑफर में कुछ एलीगेंट ड्रेसेज और एक्सेसरीज भी रहते हैं। यह बात जरूर है कि यहां उपलब्ध चीजों की कीमत थोड़ी ज्यादा है लेकिन अगर आप एक्सक्लूसिव डिजाइन ढूंढ रही हैं तो यह वेबसाइट परफेक्ट है।

the-label-life clothing for girls

20ड्रेसेज – 20Dresses

यह वेबसाइट बजट में प्यारे और ब्यूटीफुल कलेक्शन्स ऑफर करती है। यह आपकी पर्सनल स्टाइलिस्ट भी बन जाती है और अपने इन- हाउस स्टाइलिस्ट्स से आपके लिए राय भी पूछती है कि आप पर कौन सा स्टाइल अच्छा लगेगा। कपड़ों के अलावा आप यहां से एक्सेसरीज और फुटवियर भी खरीद सकती हैं। सबसे बढ़िया तो यह है कि यहां से कुछ भी ऑर्डर देने के बाद जब वह चीज आपके पास डिलीवर होती है तो साथ में एक छोटा सा गिफ्ट भी डिलीवर होता है। यह गिफ्ट इयररिंग या कोई अन्य एक्सेसरी भी हो सकती है।

Girl wearing clothes by 20-dresses

ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे – Benefits Of Online Shopping

1. ऑनलाइन शॉपिंग का सबसे बड़ा लाभ यह है कि हमें हमारे बिजी शेड्यूल में शॉपिंग करने में आसानी होती है। हमें न तो मॉल जाना पड़ता है और न किसी स्टोर पर। घर बैठे ही हम अपनी पसंद और सुविधा के अनुसार हर तरह की चीजें ऑर्डर कर सकते हैं।

2. अधिकतर वेबसाइट्स पर रिटर्न की सुविधा भी सहज तौर पर उपलब्ध है। अगर ऑर्डर किया सामान डिलीवर होने के बाद पसंद न आया तो उसे वापस कर सकते हैं। दिए गए पैसे कुछ ही दिनों में वापस भी मिल जाते हैं।

3. यहां से शॉपिंग करने के लिए डिस्काउंट और सेल लगने का इंतजार नहीं करना पड़ता क्योंकि यहां साल भर ऑफर्स की बरसात लगी रहती है।

Online shopping benefits

ऑनलाइन शॉपिंग के नुकसान – Disadvantages Of Online Shopping

1. कभी- कभी ऑनलाइन शॉपिंग करने पर शिपिंग चार्ज भी लगता है यानी प्रोडक्ट से ज्यादा कीमत चुकानी पड़ती है। वैसे तो अधिकतर ऑनलाइन फैशन वेबसाइट्स की निर्धारित सीमा होती है, उससे कम कीमत की शॉपिंग पर शिपिंग चार्ज देना पड़ता है। लेकिन अगर यही खरीदारी बाजार से जाकर की जाए तो शिपिंग चार्ज नहीं लगता है।

शॉपिंग के लिए मशहूर है दिल्ली का सरोजिनी नगर मार्केट

2. ऑनलाइन ऑर्डर करते समय आप चीजों को छूकर या असल में देखकर पसंद नहीं कर सकती हैं। बस फोन या लैपटॉप पर ही वर्चुअली देखा जा सकता है। इस तरह से प्रोडक्ट की क्वॉलिटी का अंदाजा कई बार नहीं लग पाता है।

3. कुछ वेबसाइट्स ब्रांडेड प्रोडक्ट्स के नाम पर नकली चीजें बेचती हैं। ऐसे फ्रॉड्स से बचना मुश्किल हो जाता है।

ये भी पढ़ें –

दिल्ली के बेहतरीन स्ट्रीट मार्केट्स

हनीमून पर जाने से पहले जरूर खरीदें ये खास कपड़े