Wedding Accessories

ये हैं इंडिया के टॉप 5 बेस्ट वेडिंग शॉपिंग मार्केट, कहीं साड़ी तो कहीं की जूलरी है मशहूर

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Oct 3, 2019
ये हैं इंडिया के टॉप 5 बेस्ट वेडिंग शॉपिंग मार्केट, कहीं साड़ी तो कहीं की जूलरी है मशहूर

हर होने वाली दुल्हन अपनी शादी को लेकर यही सपना देखती है कि वह दिन हमेशा-हमेशा के लिए उसकी जिंदगी का सबसे यादगार और खास दिन बन जाये। इसके लिए शादी की तैयारी कई महीने पहले से ही शुरू हो जाती है ताकि किसी भी तरह की कोई कमी न रह जाये। खासतौर पर शादी की शॉपिंग, जोकि बड़ी कनफ्यूजिंग होती है। कौन-सी चीज कहां अच्छी मिलेगी? वह बजट में होगी कि नहीं ? ये सारे सवाल होने वाली दुल्हन के मन में चलते रहते हैं। 

 

शादी की शॉपिंग के लिए इंडिया के बेस्ट मार्केट Shopping Markets for indian wedding

शादी की तारीख तय होते ही लड़कियों को सबसे पहले शॉपिंग की टेंशन शुरू हो जाती है और हो भी क्यों न! आखिर यह खास पल जिंदगी में सिर्फ एक ही बार तो आता है। शादियों का सीजन आ रहा है, उसी के चलते हम आपको बता रहे हैं इंडिया के ऐसे ही 5 बेस्ट वेडिंग शॉपिंग मार्किट, जहां से आप अपनी पसंद और बजट के हिसाब से शादी की शॉपिंग कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं कि कौन-से हैं वे खास मार्केट –

चांदनी चौक, दिल्ली

अगर आप लेटेस्ट, ट्रेंडी और ट्रेडिशनल वेडिंग आउटफिट की तलाश में हैं तो दिल्ली का मशहूर चांदनी चौक आपके लिए परफेक्ट है। यहां से आप अपनी शादी से जुड़े हर फंक्शन के लिए एक से बढ़कर एक ड्रेसेस खरीद सकती हैं। यहां आपको शादी के लहंगे और साड़ियों की लाजवाब क्वॉलिटी और वैरायटी देखने को मिलेगी। सिर्फ यही नहीं, यहां आपको लगभग हर सेलिब्रिटी डिज़ाइनर की कॉपी किए गए वेडिंग आउटफिट्स आसानी से 15 से 40 हजार रुपए में मिल सकते हैं। यहां की सबसे खास बात यह  है कि किफायती कीमतों पर आपकी बढ़िया ख़रीददारी हो जायेगी और शादी से जुड़ी हर एक चीज बड़ी आसानी से मिल भी जाएगी। इसके लिए आपको ज्यादा भटकने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। 

जौहरी बाजार, जयपुर

जौहरी बाजार भारत का सबसे पुराना बाजार माना जाता है और शादी की शॉपिंग के लिए बेस्ट भी। शादी के सीजन में पिंक रंग से रंगा यह बाजार खरीददारों से गुलजार हो जाता है। यहां पर जूलरी से लेकर फुटवेयर्स और हैंडिक्राफ्ट्स तक, सब मौजूद है। लेकिन यहां का सबसे बड़ा अट्रैक्शन है जेम पैलेस, जहां से आप शानदार ट्रेडिशनल जूलरी खरीद सकती हैं। यह बाजार कुंदन जूलरी के लिए भी फेमस है। साथ ही यहां आपको ट्राइबल, पोल्की, सोना, चांदी और हीरे में भी सही दाम पर आकर्षक डिजाइन मिल जाएगी। वहीं दूसरी तरफ यहां आपको गोटा-पत्ती, बांधनी, टाई एंड डाई वैरायटी की साड़ियां भी बहुत ही सस्ते दामों में मिल जाएंगी। साथ ही यहां से आप लहरिया टुपट्टे और जूतियों के भी खूबसूरत कलेक्शन खरीद सकती हैं क्योंकि जयपुर अपने ट्रेडिशनल कलेक्शन के लिए पूरे देश-दुनिया में छाया हुआ है। 

दादर और बैंड्रा मार्केट, मुंबई

शादी की सस्ती शॉपिंग के लिए सबसे सस्ते मार्केट्स में मुंबई के दादर और बैंड्रा मार्केट का नाम आता है। यहां आप अपने बजट में बेहतरीन शॉपिंग कर सकते हैं। यहां आपको फुटकर से लेकर होलसेल तक, सभी सामान आसानी से मिल जाएगा। फिल्मी नगरी मुंबई को यूं ही फैशन कैपिटल नहीं कहा जाता है। यह शहर शॉपिंग के लिए बेस्ट है और यहां हर डिजाइन और रेंज के कपड़े मिल जाते हैं। आप यहां लहंगे, जूलरी, पर्स, सैंडिल, ट्रैवल बैग और बहुत काम में आने वाली एक्सेसरीज़ खरीद सकती हैं। अगर आप मराठी स्टाइल के फैन हैं तो यहां आपको नथ, मंगलसूत्र और साड़ी के एक नहीं बल्कि कई ऑप्शन मिलेंगे।

सिंधी मार्केट, अहमदाबाद

अगर आपने फिल्म रामलीला देखी है और दीपिका जैसा तड़क-भड़क स्टाइल कैरी करने के बारे में सोच रही हैं तो शॉपिंग के लिए अहमदाबाद से बेस्ट और कुछ नहीं हो सकता। शादी की सस्ती शॉपिंग के लिए सबसे सस्ते मार्केट के तौर पर गुजरात का टेक्सटाइल और डायमंड मार्केट पूरे भारत में मशहूर है। रानी नो हज़ीरो और सिंधी मार्केट गुजरात के सबसे पुराने बाज़ारों में से एक है, जहां देश भर के लोग कपड़े, जूलरी, दिवाली और शादी से संबंधित ख़रीददारी करने के लिए आते हैं। इस बाजार में दुल्हन के कपड़ों से लेकर स्टाइलिश एथनिक वेयर तक, सब कुछ मिल जाएगा। वहीं अगर आप थीम वेडिंग कर रहे हैं तो यहां से आप सभी घरवालों के लिए पगड़ी और बांधनी साड़ी ले सकते हैं। यह आपकी शादी को बिल्कुल रॉयल लुक देगा। तीन दरवाज़ा बाजार गुजराती जूलरी का सबसे बड़ा हब है, तो यहां से शादी, रिसेप्शन व अन्य फंक्शन के लिए जूलरी ले जाना तो बिल्कुल भी मत भूलिएगा। 

इरोड मार्केट, चेन्नई

हर होने वाली दुल्हन अपने वॉर्डरोब कलेक्शन में साड़ी की बेहतरीन वैराइटीज रखना चाहती है और इसकी शॉपिंग के लिए चेन्नई से बेहतरीन जगह और कोई हो ही नहीं सकती। यहां आप इरोड मार्केट पर हैंड क्रॉफ्ट से बनी साड़ियां, लहंगे, प्रिंटेड फैब्रिक्स की शॉपिंग आसानी से कर सकते हैं। इसी के साथ आपको कांजीवरम, बनारसी, मैसूर, चंदेरी, टसर और कई तरह के फैब्रिक की साड़ी भी मिल जाएंगी। इस जगह की फैशन गली माने जाने वाली पॉन्डी बाज़ार में आपको लेटेस्ट रनवे ट्रेंड मिल जायेंगे और वह भी काफी कम कीमत में। यहां पर वेडिंग साड़ी की शुरुआत 5000 रुपए से होती है।

शॉपिंग की शौकीन हैं तो ज़रूर जाएं दिल्ली के सरोजिनी नगर मार्केट

अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में … तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा – अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।i