home / Make Up Products
शादी के लिए मेकअप प्रोडक्ट्स की शॉपिंग करने जा रही हैं तो इन बातों का खासतौर पर रखें ध्यान

शादी के लिए मेकअप प्रोडक्ट्स की शॉपिंग करने जा रही हैं तो इन बातों का खासतौर पर रखें ध्यान

शादी का सीजन चल रहा है और लोग इन दिनों शॉपिंग में काफी ज्यादा व्यस्त हैं। कपड़ों की खरीददारी के साथ-साथ आप ब्यूटी और मेकअप प्रोडक्ट्स लेने का भी मन बना ही चुके होंगे। इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से शॉपिंग करने के लिए तैयार हैं। ये बात तो आप भी जानती होंगी कि आजकल तो तमाम तरह के ब्यूटी और मेकअप प्रोडक्ट्स मार्केट में आ गये। इनमें क्या असली है क्या नकली और आपकी स्किन के लिए क्या सही है? ये बात शायद ही आपको सही से पता हों। इसीलिए जरूरी है कि मेकअप प्रोडक्ट्स की शॉपिंग समझदारी और जानकारी के साथ ही की जाये। 

मेकअप प्रोडक्ट्स की शॉपिंग करते समय ध्यान रखें ये बातें before buying makeup products check these things in hindi

मेकअप और कॉस्‍मेटिक की खरीददारी करने जा रहे हैं तो सबसे पहले ये बात जान लें कि हम सभी की स्किन टाइप और टोन अलग-अलग होता है। इससे जाहिर है कि जो मेकअप प्रोडक्ट दूसरे के ऊपर अच्छा लग रहा है वो जरूरी नहीं कि आप पर भी सूट करें। इसीलिए आप जब भी अपने लिए कॉस्मेटिक्स खरीदते हैं, तो उस वक्‍त आपको बहुत सावधान रहना होगा। अगर आपकी भी जल्द शादी होने वाली है और तो आपको भी अपने लिए मेकअप किट की तैयारी करनी होगी। इसीलिए आप जब भी मेकअप प्रोडक्ट्स की शॉपिंग करने जायें तो कुछ बातों का ध्यान रखें। यहां हम आपके लिए ऐसे ही कुछ टिप्स लेकर आये हैं जो आपको अच्छे और सही मेकअप प्रोडक्ट्स की खरीददारी करने में मदद करेंगे। तो आइए जानते हैं इनके बारे में –

स्किन टाइप और कलर को ध्यान में रखें 

अपनी स्किन टोन और टाइप के आधार पर ही मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदें। कुछ लोगों की स्किन बहुत ड्राई होती है और कुछ की ऑयली। इसलिए आपको उसी अनुसार ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदने चाहिए। जैसे कि अगर आपकी स्किन टाइप ड्राई है तो आप उसी के अनुसार मॉइश्चराइजर, प्राइमर, फांउडेशन, कॉम्पैक्ट खरीदें। साथ ही आप अपने स्किन टोन यानि कि रंग के अनुसार फाउंडेशन और लिपस्टिक जैसे प्रोडक्ट्स के शेड का चुनाव करें।

ब्रांड को देखें 

आपकी दोस्त या फिर आप जिस ब्यूटी इंफ्लूएंसर और मेकअप ब्रांड के प्रोडक्ट्स पसंद करते हैं उनके बारे में पूरी जानकारी रखें। क्योंकि हर एक ब्रांड की एक विशेषता होती है, इसलिए सही जानकारी प्राप्त करें और उसी के अनुसार अपने मेकअप प्रोडक्ट्स की खरीदारी करें। अगर आपको किसी ब्रांड का काजल और दूसरे ब्रांड का लिपकलर अच्छा लगता है तो ऐसे भी अपनी खरीददारी कर सकती हैं। ऑफर्स के चक्कर में एक ही ब्रांड का सारा प्रोडक्ट लेने की जरूरत नहीं है।

प्रोडक्ट पर लिखी जानकारी को ध्यान से पढ़ें

आप जो प्रोडक्ट खरीद रहे हैं उसमें उसके इंग्रेडिएंट्स और उनकी मात्रा के बारे में जानकारी को ध्यान से पढ़ें। इसके बारे में कोई शंका हो तो संबंधित दुकानदारों से इसके बारे में पूछें। एक्सपायरी जरूर चेक करें, क्योंकि आपकी स्किन को खराब दिखाने के साथ-साथ नुकसान भी पहुंचा सकती है।

टेस्टर्स का इस्तेमाल करके देखें

अगर आप किसी प्रॉडक्‍ट को कॉस्मेटिक की दुकान से खरीद रही हैं, तो आप हमेशा काउंटर्स में मौजूद टेस्टर्स को ट्राई करें या फ्री सैंपल मंगाएं। इससे पहले कि आप किसी क्रीम फाउंडेशन पर खर्च करें, जिससे आपको एलर्जी हो। आपको उसके परिणाम और क्‍वालिटी पता चल जाएगी। 

प्रोडक्ट कोड याद रखें

अगर आप शुरू से ही लिपस्टिक या कुछ और इस्तेमाल कर रहे हैं और उसका शेड आप पर सूट करेगा तो उस प्रोडक्ट का एक खास नंबर होता है। आपको इस नंबर को ध्यान से याद रखना चाहिए। आप चाहें तो अपने मोबाइल पर इसकी फोटो लेकर भी रख सकते हैं और दुकान पर जाकर सीधा उसे खरीद सकते हैं। इससे आपका समय बचेगा।

अनावश्यक खर्चों से बचें 

एंटी-एंजाइम प्रोडक्ट्स में रेटिनोइड्स और अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड होते हैं। ये तत्व शरीर में कोलेजन के निर्माण में मदद करते हैं और पिगमेंटेशन की समस्या को खत्म करते हैं, लेकिन यह जानना जरूरी है कि ये तत्व त्वचा के लिए कितने अच्छे हैं। इसलिए फैशनेबल एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स पर खर्च करने से बचें। जब आप बाजार जाते हैं तो आप अक्सर वह सब कुछ लेना चाहते हैं जो आप देखते हैं। आपको जिन-जिन चीजों की जरूरत हो और आपको लगता हो कि आप इसे ज्यादा इस्तेमाल कर पायेंगी तो वही प्रोडक्ट्स खरीदें।

ये भी पढ़ें –
सूखे और टूटे हुए मेकअप प्रॉडक्ट को दोबारा से फिक्स करने के टिप्स एंड ट्रिक्स
DIY: डबल चिन को छुपाएं इन आसान मेकअप Tricks की मदद से और पाएं स्लिम एंड शार्प फेस
अगर आपकी स्किन भी है सेंसिटिव तो मेकअप प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें ये बातें

30 Nov 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text