home / DIY लाइफ हैक्स
क्या आपका भी नॉन-स्टिक पैन जल्दी खराब हो जाता है, तो लंबे समय तक चलाने के लिए अपनाएं ये Tips

क्या आपका भी नॉन-स्टिक पैन जल्दी खराब हो जाता है, तो लंबे समय तक चलाने के लिए अपनाएं ये Tips

आजकल नॉन स्टिक बर्तनों में खाना बनाने का चलन बहुत ज्यादा आम हो गया हैं। क्योकि नॉन-स्टिक बर्तनों में खाना बनाना लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा आसन है। और इसकी सबसे बड़ी खास बात तो ये है कि इसमें खाना बनाने से मसाला बर्तन में नहीं चिपकता हैं। इसी के साथ डिश बनाने में ज्यादा ऑयल नहीं लगता है। इसीलिए ज्यादातर इंडियन किचन में डोसा, चिला और दूसरी स्पेशल डिशेज बनने के लिए नॉन-स्टिक पैन का इस्तेमाल जरूर होता है। लेकिन ये बर्तन कुछ समय में ही खराब होने लगते हैं। अगर आपके साथ भी यही परेशानी है तो हमारे इन स्मार्ट किचन टिप्स को फॉलो करें। 

कैसे करें नॉन-स्टिक पैन की साफ-सफाई और देखरेख how to care for nonstick pans tips in hindi

वैसे आपको बता दें कि अगर नॉन-स्टिक पैन की क्लीनिंग से लेकर केयरिंग तक में लापरवाही बरती जाए तो पैन के उपर मौजूद नॉन-स्टिक कोटिंग हट जाती है और फिर उस पैन में खाना बनाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसीलिए इसकी खास देखरेख करना बेहद जरूरी है। तो आइए जानते हैं नॉन-स्टिक पैन की साफ-सफाई और देखरेख का सही तरीके के बारे में –

ज्यादा देर तक न रखें खाना

आमतौर पर लोगों की आदत होती है कि खाना बनाने के बाद उसे पैन या फिर कढ़ाई में ही छोड़ देते हैं। कढ़ाई तक तो ठीक है लेकिन नॉन-स्टिक पैन में ज्यादातर देर तक खाना बना हुआ न रखें। इससे आपका पैन जल्दी खराब हो सकता है। इसके बजाय अपने भोजन को स्टोर करने के लिए कंटेनर का प्रयोग करें। अगर आप नॉन-स्टिक पैन में खाना छोड़ेगी तो इससे उसका स्वाद भी बदल जाएगा और यह आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। 

सॉफ्ट डिटर्जेंट का करें प्रयोग

इस बात हमेशा ध्यान रखें कि पैन को साफ करने के लिए हमेशा सॉफ्ट डिटर्जेंट का प्रयोग करें। डिशवॉशर डिटर्जेंट, ब्लीच, अजाक्स और अन्य क्लीनर कठोर होते हैं और ये नॉनस्टिक कोटिंग को नुकसान पहुंचा सकते हैं।  

हीट का रखें ख्याल

नॉन-स्टिक पैन में कुकिंग करते समय भी आंच को तेज पर ही ना रखें। बल्कि मध्यम आंच पर खाना पकाएं। नॉन-स्टिक पैन के लिए बहुत अधिक हीट अच्छी नहीं मानी जाती है। इसी के साथ अगर आपका पैन बहुत गर्म है तो उसे एकदम से ठंडा करने की कोशिश ना करें। इससे भी नॉन-स्टिक बर्तन जल्दी खराब हो सकते हैं।

तुरंत साफ करें चिकनाई

अगर आपने पैन में कुछ ऑयली फूड या फिर डोसा, चिला, परांठा बनाया है तो उसे ज्यादा देर तक ऐसा ही न छोड़े। खाना बनने के तुरंत बाद ही उसे क्लीन करके रखें। ज्यादातर चिकनाई लगी रहने से पैन की कोटिंग पर ये जम जाती है। बाद में आप इसे कितना भी रगड़-रगड़ कर साफ कर लें लेकिन ये छूटती नहीं है। कारमेल कलर के दाग जो आप अपने पैन पर देखते हैं, वे ग्रीस और तेल के धब्बे हैं। उन्हें निकालना मुश्किल है और आपके भोजन को चिपकाने का कारण बनता है। इसीलिए खाना बनने के बाद नॉन-स्टिक बर्तन को तुरंत साफ करके सूखा कर रखें।

स्क्रैच प्रूफ पैड से करें इन बर्तन की सफाई

अगर आप लोहे और स्टील के बर्तनों को साफ करने वाले जूने से नॉन-स्टिक बर्तन की सफाई करेंगे तो इसका काम जल्दी ही तमाम हो जायेगा। नॉनस्टिक सतहें स्टील, मेटल स्कोअरिंग पैड्स, शार्प स्क्रेपर्स, और हार्श क्लीनिंग डिटर्जेंट के प्रति संवेदनशील होती हैं। इसीलिए स्क्रैच प्रूफ या किसी सॉफ्ट पैड से ही नॉन-स्टिक बर्तनों की सफाई करें।

मेंटल या स्टील के चम्मच न करें इस्तेमाल

आप जब भी नॉन-स्टिक बर्तन में कुछ पका रहे हो उस पर मेटल या स्टील की कलछी, चम्मच और पलटे का इस्तेमाल न करें। यह आपके नॉन-स्टिक पैन की कोटिंग को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसकी जगह नॉन-स्टिक पैन के लिए आने वाले खास बर्तनों या फिर लकड़ी से लेकर रबर, सिलिकॉन, नायलॉन या प्लास्टिक से बने बर्तनों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें –
DIY : इन टिप्स एंड ट्रिक्स की मदद से मिनटों में चमकाएं तांबे और पीतल के बर्तन
क्या आपसे भी अक्सर दूध गरम करते समय बर्तन से बाहर गिर जाता है, तो आपनाएं ये ट्रिक्स एंड टिप्स
भरवां परांठा बेलते समय क्या आपसे भी फट जाता है तो अपनाएं बस ये आसान से Tips
सिर्फ दांतों के लिए ही नहीं इन चीजों के लिए भी कर सकते हैं टूथपेस्ट का इस्तेमाल
#किचन Tips: जानिए हरी धनिया को कैसे करें स्टोर ताकि हफ्तों तक पत्तियां बनी रहें एकदम फ्रैश

26 Nov 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text