home / DIY लाइफ हैक्स
भरवां परांठा बेलते समय क्या आपसे भी फट जाता है तो अपनाएं बस ये आसान से Tips

भरवां परांठा बेलते समय क्या आपसे भी फट जाता है तो अपनाएं बस ये आसान से Tips

ज्यादातर घरों में स्टफिंग वाले यानि कि भरवां पराठा बहुत ही ज्यादा पसंद किये जाते है। बहुत से लोग घर पर पनीर पराठा, मिक्स वेज पराठा जैसे कई भरवां पराठे बनाते हैं। हालांकि ज्यादातर बार इन भरवां परांठों तो बेलते समय बीच में ही फट जाते हैं और इसमें से सब कुछ निकल आता है। कई बार परांठे को फटने से बचाने के लिए लोग इसकी स्टफिंग बहुत ही कम भरते हैं। जिसकी वजह से इसका स्वाद प्लेन पराठे जैसा ही लगता है। वहीं कई लोग पहले एक रोटी बेल लेते हैं फिर उसमें स्टफिंग फैलाते हैं और दूसरी रोटी बेल कर ऊपर चिपका देते है। ये बहुत ही लंबा प्रोसेस है और सही भी नहीं है। तो आइए, आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप परफेक्ट स्टफ परांठा बना सकते हैं।

स्टफ परांठा बनाने की सही टेक्नीक how to make stuffed paratha with right technique in hindi

टेक्नीक नंबर 1 – ध्यान रहे भरवां परांठे के लिए आटा गूंथते समय ध्यान रखें कि ये ज्यादा टाइट और न ही ज्यादा गीला होना चाहिए। स्टफ परांठे के लिए आटा हमेशा नरम और ढीला गूंथे। अगर आटा गीला होगा, तो पराठा जल्दी फट सकता है। 

टेक्नीक नंबर 2 – परांठे का आटा और परांठा बेलते समय परथन मैदा का ही प्रयोग करना चाहिए। क्योंकि मैदा से परांठा जल्दी नहीं फटता है। इसलिए गेहूं के आटे में थोड़ा सा मैदा मिक्स कर के गूंथना चाहिए।

टेक्नीक नंबर 3 – खास बात यह है कि परांठे के आटे में थोड़ा सा नमक जरूर डालें और स्टफिंग में नमक कम होना चाहिए। स्टफिंग में जितना अधिक नमक होगा, मिक्सचर के नम होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी, जिसकी वजह से परांठे फट सकत हैं।

टेक्नीक नंबर 4 – बहुत से लोग परांठे के भरते ही बेलना शुरू कर देते है। हालांकि, ऐसा करने से पराठे के किनारे टूटने की संभावना ज्यादा रहती है। इसलिए सबसे पहले परांठे को हाथ पर ही रखना चाहिए।

टेक्नीक नंबर 5 – बेलने से पहले परांठे को भरने के बाद पहले हाथ पर थपथपाकर बेलना शुरू कर दें। इस समय परांठे के किनारे थोड़े मोटे होने चाहिए। जब भी परांठों को बेले तो किनारों से बीच की ओर बेलन ले जाये। न कि सीधे बेलन को लोई के बीच में रखकर बेलना शुरू कर दें। इससे परांठों के किनारों से स्टफिंग निकल जाती है। इसीलिए हमेशा नीचे से बीच की ओर बेलन घुमाएं।

ये भी पढ़ें –
जानिए घर पर बाजार जैसा ढोकला बनाने की विधि
डोसा बनाने की रेसिपी
घर पर ढाबा और रेस्टोरेंट जैसे टेस्टी छोले भटूरे बनाने की विधि
जाने स्वादिष्ट मटर पनीर रेसिपी – Matar Paneer Recipe in Hindi
ट्राई करें अरबी के पत्तों के पकौड़े बनाने की ये ट्रडीशनल रेसिपी

07 Sep 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text