home / DIY लाइफ हैक्स
क्या आपसे भी अक्सर दूध गरम करते समय बर्तन से बाहर गिर जाता है, तो आपनाएं ये ट्रिक्स एंड टिप्स

क्या आपसे भी अक्सर दूध गरम करते समय बर्तन से बाहर गिर जाता है, तो आपनाएं ये ट्रिक्स एंड टिप्स

यह कहना कितना आसान है कि दूध ओवरफ्लो हो गया है। लेकिन हकीकत में दूध के ओवरफ्लो होने के बाद इसे ढंकना बहुत मुश्किल होता है। वहीं अगर कही दूध ज्यादा गिर गया था उसे साफ करना और आफत। अगर आप दूध से भरा बर्तन गैस पर रखते हैं तो उसके के गर्म होने तक उसके पास खड़ा होना संभव नहीं है। क्योंकि थोड़ा-सा ध्यान इधर-उधर गया नहीं कि दूध बर्तन से बाहर। आपने कई बार हो सकता है कि घरवालों से इसे लेकर ताने भी सुने हो कि तुम्हारा ध्यान किधर रहता है, तुमसे दूध हमेशा बाहर उबल जाता है। अगर आपसे भी अक्सर दूध गरम करते समय बर्तन से बाहर गिर जाता है तो कोई बात नहीं। क्योंकि यहां हम आपको कुछ ऐसे आसान से टिप्स एंड ट्रिक्स बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

दूध उबालते समय ये टिप्स करें फॉलो, कभी नहीं गिरेगा बाहर how to boil milk without spilling tips and tricks in hindi

स्पिल स्टॉपर्स का करें इस्तेमाल

दूध के ओवरफ्लो को रोकने के लिए बाजार में स्पिल स्टॉपर्स मिलते हैं। आप भी इसे उपयोग कर सकते हैं। स्पिल स्टॉपर्स सिलिकॉन से बनी रबर प्लेट होती है। अगर आप इसे दूध के बर्तन पर ठीक से रख दें तो दूध ओवरफ्लो नहीं होगा। चूंकि यह स्टॉपर्स सिलिकॉन से बना होता है, इसलिए यह गर्माहट की वजह से मेल्ट नहीं होगा और दूध के फटने की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

हल्दी-दूध के फायदे और नुकसान

मक्खन या तेल से करें बर्तन की ग्रीसिंग

दूध के बर्तन के किनारों पर थोड़ा सा मक्खन या तेल लगा दें इससे दूध ओवरफ्लो नहीं होगा। इसके लिए बर्तन के किनारे और थोड़ा अंदर की तरफ थोड़ा सा मक्खन या तेल लगाएं। फिर उस बर्तन में दूध डालकर धीमी आंच पर गर्म करें। इस ट्रिक से न तो दूध उबल कर बर्तन से बाहर आयेगा और न ही जलेगा।

लकड़ी की कड़छी का करें उपयोग

दूध के उबाल को रोकने के लिए आपके पास बस एक लकड़ी का बड़ा चम्मचा होना चाहिए। लकड़ी के इस चम्मच के इस्तेमाल से भी दूध को ओवरफ्लो होने से रोका जा सकता है। दूध के पैन पर लकड़ी की कड़छी रखने से यह उबलकर बाहर नहीं निकलता है। इसके लिए बस दूध के बर्तन के बीचोंबीच ऊपर लकड़ी का चम्मच रख दें।

पानी का छींटा मारें

दूध में झाग आने पर इसमें पानी के कुछ छीटें डालें। तो जो दूध ऊपर आता है वह तुरंत नीचे चला जाता है। ये बेहद आजमाई हुई ट्रिक है, अक्सर हलवाई रबड़ी बनाने या दूध को गर्म करने के लिए उसमें उठ रहे झाग पर पानी की छींटा मारते हैं।

03 Sep 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text