home / लाइफस्टाइल
#किचन Tips: जानिए हरी धनिया को कैसे करें स्टोर ताकि हफ्तों तक पत्तियां बनी रहें एकदम फ्रैश

#किचन Tips: जानिए हरी धनिया को कैसे करें स्टोर ताकि हफ्तों तक पत्तियां बनी रहें एकदम फ्रैश

ज्यादातर भारतीय घरों में हरी धनिया की पत्ती का इस्तेमाल खाने में स्वाद और महक बढ़ाने के लिए किया जाता है। तमाम ऐसी डिश हैं जिन पर हरी धनिया की गर्निशिंग न हो तो वो अधूरी सी लगती है। हरा धनिया डालने से आपकी हर डिश बहुत ही टेम्पटिंग लगती हैं। खाने का स्वाद बढ़ाने वाली ये हरी पत्तियां फायदों से भी भरपूर होती हैं। जी हां हरी धनिया में प्रोटीन, वसा, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, थियामीन, पोटोशियम और विटामिन सी भी पाया जाता हैं। वैसे इस बात में कोई शक नहीं है कि धनिया खाने का स्वाद ही नहीं बदलता बल्कि आकर्षक भी बनाता है। लेकिन धनिया पत्ती को स्टोर करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, खासतौर पर गर्मियों और बरसात के सीजन में। धनिया पत्ती 2-3 दिनों में पीली पड़ जाती है और खराब होने लगती हैं। लेकिन आप चाहे तो हमारे द्वारा बताये गये कुछ टिप्स को फॉलो कर हरी धनिया पत्ती को हफ्तों तक फ्रैश (how to keep coriander fresh) रख सकते हैं।

हरी धनिया पत्ती को ताजा कैसे रखें How To Store Coriander Leaves For Long Time Kitchen Tips in Hindi

हरी धनिया पत्ती का इस्तेमाल हमारे यहां लगभग हर डिश में होता है। इसके लिए फ्रिज में स्टॉक करके हम रख देते हैं लेकिन अक्सर, धनिया पत्ती गीला होने की वजह से तुरंत ही सड़ने लगता है। अगर आप धनिए को सही तरह से रखेंगे तो वह एक या दो दिन नहीं पूरे हफ्ते भर या उससे भी ज्यादा चल सकता है। जी हां, हम बताते हैं आपको ऐसे ही कुछ ट्रिक्स एंड टिप्स जिनसे आप धनिया पत्ती को लंबे समय तक फ्रेश रख सकते हैं, तो आइए जानते हैं कि हरी धनिया पत्ती को ताजा कैसे रखें –

Stock Image

1. धनिया पत्ती को ज्यादा दिनों तक ताजा रखने के लिए इसे एक टिश्यू पेपर में रख लें। वहीं अगर कोई टिशू पेपर नहीं है, तो आप इसे नॉर्मल पेपर में भी लपेटकर भी काम करता है।

2. धनिया को किसी बंद डब्बे या एयर टाइट कंटेनर में रखना चाहिए।

3 . ध्यान रखें आप जब भी आप बाजार से ताजा धनिया लाएं तो उसके पत्ते तोड़ लें और जड़ों को अलग कर दें।

4. अगर आप धनिया को लंबे समय तक सुरक्षित रखना चाहते हैं तो पहले इसे पानी से अच्छे तरीके से धो लें। फिर इसे एक सूती कपड़े से पोंछकर कागज पर फैला दें और सुखने के बाद फिर इसे एक डिब्बे में भरकर फ्रिज में रख दें।

Stock Image

5. ध्यान रहे कि धनिया को फ्रिज में तब तक न रखें जब तक कि यह पूरी तरह से सूख न जाए। नहीं तो यह जल्दी सड़ सकता है।

6 . धनिया को प्लास्टिक की पॉलिथीन में बांधकर कभी न रखें, ऐसा करने से वो जल्दी खराब हो जाती हैं।

7. इसके अलावा आप चाहें तो हरी धनिया पत्ती को महीन-महीन काटकर हल्दी के पानी में 30 मिनट तक डिप करके रख दें फिर इसे पानी से धोकर छलनी में रख दें और कागज में बिछाकर सुखा लें। आप इसे फिर एयर टाइट डब्बे में रखकर हफ्तों तक चला सकते हैं।

ये भी पढ़ें –

जले हुए बर्तनों को साफ करने के घरेलू उपाय 

पुरानी चीजों से घर कैसे सजाएं 

बड़े काम के हैं ये एल्युमिनियम फॉयल हैक्स

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

31 Jul 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text