Natural Care

होली के रंग छुड़ाने के लिए स्किन टाइप के अनुसार ट्राई करें ये होममेड फेस पैक

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Mar 26, 2021
Homemade Face pack for every skin type to remove holi colors. Homemade Face pack, holi colors
होली का त्योहार खुशियों और रंगों का त्योहार है। होली वाले दिन रंगों से खेलने में तो बहुत मज़ा आता है (Holi Wishes in Hindi) लेकिन उसके बाद क्या? असली जंग तो होली खेलने के बाद शुरू होती है। होली खेलना जितना मज़ा देता है, चेहरे से उसके होली के रंग छुड़ाना उतना ही सजा जैसा लगता है। दिक्कत वाली बात तो यह है कि कुछ पक्के रंग आसानी से जाते भी नहीं। यह कुछ देर के लिए नहीं बल्कि कई दिनों के लिए स्किन पर बस जाते हैं। इसके बाद होली के रंग छुड़ाने के लिए कई घंटों की स्क्रबिंग और कई दिनों की मेहनत लगती है। सबसे बुरी बात तो यह है कि इससे आपकी त्वचा को काफी नुकसान भी पहुंच सकता है। उससे बचने के लिए, हमारे पास ऑयली, ड्राई और कॉम्बिनेशन स्किन के लिए तीन DIY फेस पैक हैं जो आपकी त्वचा से होली के रंग छुड़ाने में मदद करेंगे। साथ ही इसे पोषण भी प्रदान करेंगे। 

ऑयली स्किन के लिए फेस पैक

कहने की जरूरत नहीं कि होली खेलने के बाद केमिकल मिले रंगों के साइड इफेक्ट्स की वजह से ऑयली स्किन पर मुंहासें और ब्रेकआउट हो सकता है। ऐसे में आपकी ऑयली स्किन को जरूरत है एक ऐसे फेस पैक की जो न सिर्फ मुंहासों का इलाज करता हो, साथ ही त्वचा को किसी तरह का नुकसान पहुंचाए रंग छुड़ा सकता हो। इसके लिए संतरे के छिलके और लाल मसूर दाल को पीसकर पाउडर बना लें। अब इसमें नींबू का रस और गुलाब जल मिलाए। जब यह पेस्ट बनकर तैयार हो जाए तो चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से इसे चेहरे पर रगड़ें और पानी से धो लें।

ड्राई स्किन के लिए फेस पैक

होली के रंग ड्राई स्किन को और रूखा बना सकते हैं। नतीजा त्वचा पर जलन, रेडनेस और चकत्ते। आपको एक ऐसे फेस पैक की ज़रूरत है, जो आपकी त्वचा को नमी प्रदान करने के साथ-साथ दाग-धब्बों को भी दूर करे। इसके लिए 1 पके केले को मैश करके उसमें बराबर में दूध और शहद मिलाकर एक मॉइश्चराइजिंग फेस पैक तैयार करें। चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें।

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए फेस पैक

अगर आपके चेहरे का टी-ज़ोन ऑयली है और बाकि त्वचा ड्राई है तो आपकी स्किन कॉम्बिनेशन स्किन है। आपको एक ऐसे फेस पैक की जरूरत है जो ऑयली और ड्राई दोनों तरह की स्किन पर काम करे। एलोवेरा एक प्राकृतिक मॉइश्चराइज़र है और ऑयली स्किन के लिए अच्छा है, नींबू में क्लींजिंग गुण होते हैं जो चेहरे से हर तरह के ज़िद्दी रंग को हटा देते हैं। इसका फेस पैक बनाने के लिए थोड़े नींबू के रस के साथ एलोवेरा के अर्क को ब्लेंड करें। चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद धो लें।

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!