Holi Wishes in Hindi - होली के त्योहार पर इन कोट्स के साथ अपनों की ज़िंदगी में भर दें रंग

Happy Holi Wishes - होली की शुभकामना, होली शायरी,होली कोट्स

होली का त्योहार रंगों और खुशियों का त्योहार है। इस दिन गिले-शिकवे मिटाकर पुराने दुश्मन भी दोस्त बन जाते हैं। इतना ही नहीं होलिका दहन के साथ दिल की सभी बुराइयां भी जलकर राख हो जाती हैं। होली का त्योहार ये संदेश देता है कि आप चाहे कितने भी ताकतकवार क्यों ना हो, अगर आपने अपना उद्देश्य सही नहीं रखा तो निश्चित ही आप हार की चिता में जलेंगे। होली का एक ही उद्देश्य है, सबसे मिल जुलकर प्रेम से रहना, होली उन लोगों को भी हंसी-ठिठोली करने पर मजबूर कर देती है, जो साल भर गंभीर मुद्रा में रहते हैं। होली के इसी त्योहार को सेलिब्रेट करने के लिए हम लेकर आये हैं, होली की हार्दिक शुभकामनाएं (holi ki hardik shubhkamnaye) संदेश। होली शायरी (holi wishes in hindi) और भी बहुत कुछ। 

Table of Contents

    होली कब है - Holi Kab Hai

    होली के दीवानों को होली का इंतज़ार बेसब्री से रहता है। खासतौर पर बच्चों को होली का त्योहार बेहद पसंद है। इस साल 2021 में होली 29 मार्च को पूरे देश में मनाई जा रही है। इसके साथ ही होलिका दहन उससे 1 दिन पहले 28 मार्च को किया जायेगा। कई प्रदेशों में होली का त्योहार 2-3 दिन तक मनाया जाता है।  

    होली की बधाई सन्देश - Holi Wishes in Hindi

    होली का त्योहार भारत का एक प्रमुख और प्रसिद्ध त्योहार है, जो आज भारत के साथ पूरे विश्व में मनाया जाने लगा है। इस दिन लोग एक दूसरे पर रंग, अबीर-गुलाल आदि से होली खेलते हैं, ढोल बजा कर होली के गीत गाये जाते हैं और घर-घर जा कर लोगों को रंग लगाया जाता है। बॉलीवुड में भी होली के त्योहार को धूमधाम से मनाया जाता है। तभी तो होली के गाने हिंदी फिल्मों की शान होते हैं। होली के दिन अपनों के साथ हद में रहते हुए छेड़खानी और मस्ती करना आम बात है। ऐसे में अगर आप इस होली किसी अपने तक नहीं पहुंच पा रहे हैं तो होली की बधाई सन्देश (Holi Wishes in Hindi) तो दे ही सकते हैं।

    1- “रंगो का त्योहार हो, आप हमारे साथ हो, महफिल में चार-चांद हो, होली का त्योहार मनाएं ऐसे, जैसे पहली मुलाकात का एहसास हो।” होली की हार्दिक शुभकामनाएं
    2- “रंगो की वर्षा , गुलाल की फुहार, सूरज की किरणें, खुशियों की बौछार, चन्दन की खुशबु , अपनों का प्यार मुबारक हो आपको होली का त्योहार।” होली की हार्दिक शुभकामनाएं
    3- पिचकारी की धार, गुलाल की बौछार, अपनों का प्यार, यही है यारो त्यौहार, आप को होली की हार्दिक शुभकामनाएं
    4- यह जो रंगों का त्योहार है, यह जो रंगों का त्योहार है, इस दिन ना हुए लाल पीले तो जिंदगी बेकार है। रंग लगाना तो इतना पक्का लगाना, जितना पक्का तू मेरा यार है… होली की हार्दिक शुभकामनाएं
    5- हमेशा मीठी रहे आपकी बोली, खुशियों से भर जाए आपकी झोली, आप सबको मेरी तरफ से Happy Holi. 
    6- हाथों में रंग लिए, दिल में उमंग लिए, मन में खुशियां लिए, अपनों को संग लिए। रंगों का खुमार लिए, चलो रंगो वाला त्यौहार मनायें ! होली की हार्दिक शुभकामनाएं
    7- त्यौहार है ये खुशियों का, जब सारे रंग खिलते हैं, उल्लास और उमंग से सब, संग मिलते हैं, होली के शुभ अवसर पर आप सभी को ढेरो बधाइयां।
    8- स्नेह के रंगों से भरो पिचकारी, प्यार के रंगों से रंग दो दुनिया सारी। ये रंग न जाने कोई जात न बोली, सबको हो मुबारक ये Happy Holi!
    9- खुशियां कभी न हो कम, बिखरे होली के ऐसे रंग. सदा खुश रहें आप अपनों के संग। आपको होली की हार्दिक शुभकामनाएं
    10- इंद्रधनुष के रंगों के साथ आपको शुभकामनाएं भेजी जा रही है। उम्मीद है आप पर प्यार, खुशी और उल्लास की बरसात हो। होली की हार्दिक शुभकामनाएं

    होली पर सुविचार - Holi Quotes in Hindi

    होली की हुड़दंग सुबह से दोपहर तक होती है। इस दिन सब अपनी मस्ती खोए रहते हैं लेकिन तब भी होश नहीं खोने चाहिए। कहते हैं, बुरा न मानो होली है, मगर इसी बात का गलत फायदा उठाकर कई लोग उन्हें रंगने लगते हैं, जो उसके साथ होली नहीं खेलना चाहते। होली का त्योहार बुराई पर अच्छाई की दर्शाता है। होलिका दहन के साथ सभी के बुरे विचार भी उसमें जल जाते हैं। ऐसे में अगर कोई आपके साथ होली नहीं खेलना चाहता है तो उसका सम्मान करें न कि ज़बरदस्ती उसे रंग लगाएं। होली मौके पर हम आपके लिए लेकर आये हैं कुछ सुविचार।

    1- अगर जीवन में गमों का अंधेरा हो तो होली के रंग भी बेरंग लगने लगते हैं। ज़रूरत रंगों की नहीं प्रकाश की होती है, जिसमें रंगों का अस्तित्व होता है, जिससे रंगों की पहचान होती है।
    2- ऐसे मनाना होली का त्यौहार, पिचकारी से बरसे सिर्फ प्यार। ये है मौका अपनों को गले लगाने का, तो गुलाल और रंग लेकर हो जाओ तैयार। 
    3- आज की होली में आपके सब सुख दर्द जल जाए और कल की रंगपंचमी के सारे रंग आपके जीवन में खुशियों से भर जाए।
    4- वसंत ऋतु की बहार, चली पिचकारी उड़ा है गुलाल, रंग बरसे नीले हारे लाल, मुबारक हो आपको होली का त्योहार।
    5- मथुरा की खुशबू, गोकल का हार, वृन्दावन की सुगंध, बरसाने का प्यार, मुबारक हो आपको होली का त्योहार।
    6- अपनों से अपनों को मिलाती है होली, खुशियों के रंग लाती है होली, बरसों से बिछड़ें हैं जो उन सबको मिलाती है होली, मेरी तरफ से आप सबको Happy Holi.
    7- राधा का रंग और कान्हा की पिचकारी प्यार के रंग से रंग दो दुनिया सारी यह रंग ना जाने कोई जात ना कोई बोली मुबारक हो आपको रंगों भरी होली।
    8- रंगो से भरी इस दुनिया में, रंग रंगीला त्योहार है होली गिले शिकवे भुलाकर खुशियां मनाने का त्योहार है होली रंगीन दुनिया का रंगीन पैगाम है होली हर तरफ यहीं धूम है मची “बुरा ना मानो होली है होली”।
    9- गुझिया की महक आने से पहले, रंगों में रंग ने से पहले, होली के नशे में डूबने से पहले, हम आपसे कहते है Happy Holi सबसे पहले।
    10- होली के खूबसूरत रंगों की तरह, आपको और आपके पुरे परिवार को, हमारी तरफ से बहुत-बहुत, रंगों भरी, उमंगो भरी शुभकामनाएं।

    होली की शुभकामनाएं संदेश - Holi Status in Hindi

    साल 2020 में कोरोना वायरस के चलते कई लोग होली मनाने से रह गए। 22 मार्च को लॉकडाउन लगने के कारण, जो जहां था, वहीं रुक कर रह गया। यही वजह है कि साल 2021 की होली का सभी को बेसब्री से इंतज़ार है। खासतौर पर उन लोगों को, जो अपने घरों से दूर रहकर पढ़ाई या फिर नौकरी करते हैं। होली का त्योहार उन्हें उनके अपनों से मिलाने का एक बहाना होता है। इस साल होली के मौके को गवाएं न और अपने घर व अपने शहर होली खेलने जाएं। फिर भी अगर आप घर नहीं आ पा रहे हैं तो निराश न हो। इन होली की हार्दिक शुभकामनाएं holi ki shubhkamnaye द्वारा आप अपने चाहने वालों को संदेश भेज सकते हैं।

    1- होली आयी है, आयी है, होली आयी है, गुलाल की बौछार, पिचकारी की धार, अपनों का प्यार, यही है यारों होली का त्योहार।
    2- होली का गुलाल हो, रंगो की बहार हो, गुंजिया की मिठास हो, सबके दिलों में प्यार हो, ऐसा होली का त्योहार हो, होली मुबारक हो।
    3- रंगों के त्यौहार में सभी रंगों की हो भरमार, ढेर सारी खुशियों से भरा हो आपका संसार, यही दुआ है भगवान् से हमारी हर बार, होली मुबारक हो मेरे यार। 
    4- होली त्यौहार है रंग और भांग का, हम सब यारों का, घर में आये मेहमानों का, गली में गली वालों का मोहल्ले में मौहल्ले वालों का, देश में देशवालों का, बुरा ना मानो होली है।
    5- रंग उड़ाए पिचकारी, रंग से रंग जाये दुनिया सारी, होली का रंग आपके जीवन को रंग दे, ये शुभकामना है हमारी। 
    6- खुदा करे कि इस बार होली ऐसी आए, बिछडा हुआ मेरा प्यार मुझे मिल जाए, मेरी दुनिया तो रंगीन है सिर्फ उस से, काश वो आए और चुपके से गुलाल लगा जाए, Happy Holi.
    7- होली की मौज मस्ती में, छिपी है मिठास। रंग और गुलाल में छिपा है ढेर सारा प्यार, Happy Holi.
    8- रंगों से भी रंगीन जिंदगी है हमारी, रंगीली रहे यह बंदगी हमारी, कभी न बिगड़े या प्यार की रंगोली, ऐ मेरे यार “Happy Holi”.
    9- ये रंगो का त्यौहार आया है, साथ अपने खुशियां लाया है, हमसे पहले कोई रंग न दे आपको, इसलिए हमने शुभकामनाओं का रंग सबसे पहले भिजवाया है। Happy Holi
    10- आज मुबारक़, कल मुबारक़ होली का हर पल मुबारक़, रंग बिरंगी होली में मेरा भी एक रंग मुबारक़, होली की बधाइयां स्वीकार करें।

    परिवार व दोस्तों के लिए होली शायरी - Holi Shayari in Hindi

    होली का त्योहार सबके साथ मिलकर मनाने में ही अच्छा लगता है। जब पूरा परिवार एक साथ, एक छत के नीचे आकर होली खेलता है तो उस होली की बात ही कुछ और होती है। देवर-भाभी की छेड़खानी, जीजा-साली की नादानी की ही तो मिलकर बनाते हैं होली के त्योहार को खुशनुमा। बच्चे भी हफ्ते भर पहले से होली की पिचकारी खरीदना शुरू कर देते हैं। बाजार ढेर रंगों से और अलग-अलग डिजाइन की पिचकारियों से भरा रहता है। घर में सभी मिलकर गुझिया और पकवान बनाते हैं। हंसी-ठिठोली से पूरा घर का माहौल खुशनुमा बना रहता है। यही तो होली की खासियत होती है। इसकी तैयारी कई दिन पहले से ही शुरू हो जाती है। सुबह जहां पुराने कपड़े पहनकर होली खेली जाती है, वहीं शाम को नए कपड़े पहन कर दोस्तों और परिवार वालों से होली-मिलनी शुरू होती है।

    1- चन्दन की खुशबू, रेशम का हार, फागुन की फुहार, रंगो की बहार, दिल की उमीदें, अपनों का प्यार, मुबारक़ हो आपको होली का त्योहार।
    2- हर रंग आप पे बरसे, हर कोई आपसे होली खेलने को तरसे, रंग दे आपको सब इतना, कि आप रंग छुड़ाने को तरसे, होली की हार्दिक शुभकामनाएं
    3- भांग की खुशबू, ठंडाई की मिठास, छोटों का हुडदंग, बड़ों का प्यार, मुबारक हो आपको रंगों का त्योहार। 
    4- लाल रंग आप के गालो के लिए, काला रंग आप के बालो के लिए, नीला रंग आप के आंखों के लिए, पिला रंग आप के हाथो के लिए, गुलाबी रंग आप के सपनो के लिए, सफ़ेद रंग आप के मन के लिए, हरा रंग आप के जीवन के लिए, होली के इन सात रंगों के साथ, आपकी जिंदगी रंगीन हो।
    5- मक्के की रोटी नींबू का अचार सूरज की किरणें खुशियों की बहार चांद की चांदनी अपनों का प्यार मुबारक हो आपको होली का त्योहार।
    6- वसंत ऋतु की बहार, चली पिचकारी उड़ा है गुलाल, रंग बरसे नीले हरे लाल, मुबारक हो आपको होली का त्योहार।
    7- इस से पहले होली की शाम हो जाए, बधाइयों का सिलसिला आम हो जाए, भीड़ मे शामिल हमारा नाम हो जाए क्यू ना होली की अभी से राम राम हो जाए।
    8- रंगों के होते कई नाम कोई कहे पीला कोई कहे लाल हम तो जाने बस खुशियों की होली राग द्वेष मिटाओ और मनाओ होली।
    9- रंग रंगीला माहौल हो, अपनों का साथ हो स्वादिष्ट पकवानो की मिठास पास हो फिर देरी किस बात की करते हो यारो उठाओ गुलाल और धमाल करो प्यारों।
    10- पिचकारी की आई बाज़ारों में बौछार हर कोई मांगे अनोखी पिचकारी हर बार बच्चों को होता त्योहारों से प्यार वही तो बनाते त्योहारों को गुलज़ार।

    होली की कहानी - About Holi in Hindi

    हिन्दू मान्यताओं के अनुसार होली की कहानी कुछ इस तरह है। हिरण्यकश्यप प्राचीन भारत का एक राजा था। वह अपने छोटे भाई की मौत का बदला लेना चाहता था जिसे भगवान विष्णु ने मारा था। इसलिए अपने आप को शक्तिशाली बनाने के लिए उसने सालों तक प्रार्थना की। आखिरकार उसे वरदान मिला, जिसके बाद वह खुद को भगवान समझने लगा। राजा का एक बेटा था जिसका नाम प्रहलाद था। वह भगवान विष्णु का परम भक्त था। प्रहलाद ने अपने पिता की पूजा करने के बजाए भगवान विष्णु की पूजा करना चुनी। बेटे द्वारा अपनी पूजा ना करने से नाराज उस राजा ने अपने बेटे को मारने का निर्णय किया। उसने अपनी बहन होलिका से कहा कि वो प्रहलाद को गोद में लेकर आग में बैठ जाए क्योंकि होलिका आग में जल नहीं सकती थी। उनकी योजना प्रहलाद को जलाने की थी, लेकिन उनकी योजना सफल नहीं हो सकी क्योंकि प्रहलाद सारा समय भगवान विष्णु का नाम लेता रहा और बच गया पर होलिका जलकर राख हो गई। इसके बाद भगवान विष्णु ने हिरण्यकश्यप का वध कर दिया, इसलिए होली का त्योहार, होलिका की मौत की कहानी से जुड़ा हुआ है।

    POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

    Beauty

    Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

    INR 999 AT MyGlamm