home / DIY ब्यूटी
home remedies for sun tan

सन टैन से डार्क हुए स्किन को ठीक करने के लिए अपनाएं ये आसान होम रेमेडीज

गर्मियों में सूरज की किरणें इतनी तेज होती हैं कि धूप में ज्यादा देकर रहना हमेशा स्किन को नुकसान पहुंचाने वाला होता है। कितना भी नियमित सनस्क्रीन लगाइए, अगर धूप में जाना पड़े तो तुरंत स्किन पर टैनिंग का असर दिखने लगता है। ज्यादा देर धूप में रहने के बाद तो स्किन पहले से ज्यादा डार्क या  ब्राउन दिखने लगती है। सन टैन हो गया है तो इससे छुटकारा पाने के लिए ये घरेलू नुस्खे काफी यूजफुल हैं। इन्हें ट्राई करके देखें-

दही बेसन के गुण

दही में बेसन और नींबू के कुछ बूंद मिलाएं और पैक बनाएं। इसे जहां-जहां स्किन पर टैनिंग दिख रही है वहां लगाएं। इस मिश्रण को उबटन की तरह पूरी बॉडी पर लगाने से हाथ, पैर, पीठ की टैनिंग भी कम होती है। रूखी त्वचा के लिए सनस्क्रीन लोशन 

हल्दी और कच्चा दूध

कच्चे दूध को हमेशा ही रंगत निखारने के लिहाज से अच्छा माना जाता है। कच्चे दूध में हल्दी मिलाकर स्किन पर लगाने से टैनिंग में सुधार होता है और स्किन का रंग हल्का होता है। इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

नारियल पानी है असरदार

नारियल पानी को स्किन पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें। इसे पानी से धो दें। ये टैनिंग को कम करके स्किन की रंग निखारने में मदद करता है।

खीरा का रस है फायदेमंद

खीरे के रस में शहद और कुछ बूंद नींबू का रस मिलाकर इसे सनबर्न या सन टैन हुई स्किन पर लगाएं। इससे स्किन जल्दी ठीक होती है। इसके लिए खीरे के रस को रोज वॉटर में मिलाकर आइस क्यूब्स बना सकते हैं या खीरे को सीधे कद्दूकस करने के बाद स्किन पर पैक की तरह लगाएं। 

छाछ का करें इस्तेमाल

छाछ में ब्लीचिंग एजेंट्स होते हैं जो इसे दाग धब्बे और टैनिंग को कम करने में उपयोगी बनाते हैं। छाछ में टमाटर का रस मिलाकर कॉटन से फेस पर और जहां-जहां टैनिंग है लगाएं। 30 मिनट बाद इसे धो दें। 

एलोवेरा है असरदार

टैन हुई स्किन पर रात में सोने के पहले एलोवेरा जेल लगाएं और सुबह इसे धो दें। नियमित इस रुटीन को अपनाने से स्किन हाइड्रेट होने के साथ टैन मुक्त भी होगी और चेहरा निखरा हुआ दिखने के साथ सॉफ्ट भी दिखेगा।

यह भी पढ़ें:
धूप से बचने की क्रीम

05 Apr 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text