home / लाइफस्टाइल
क्या आपको भी बिस्तर पर लेटते ही तुरंत आ जाती है नींद? तो ये स्लीप डिसॉर्डर के हो सकते हैं लक्षण

क्या आपको भी बिस्तर पर लेटते ही तुरंत आ जाती है नींद? तो ये स्लीप डिसॉर्डर के हो सकते हैं लक्षण

कुछ लोग रात में कई घंटों तक नहीं सोते हैं, जबकि कुछ लोगों को बिस्तर पर जाने के तुरंत बाद ही नींद आ जाती है। तुरंत सोना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि तुरंत सो जाना आपके स्वास्थ्य के लिए कुछ मायनों में बुरा है और यह अच्छा संकेत भी नहीं है।

सोने में कम से कम इतना समय लगना चाहिए

जल्दी सोना एक अच्छी और बुरी बात दोनों हो सकती है। अच्छी खबर यह है कि आप उन लोगों में से हैं जो आसानी से सो जाते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार आमतौर पर लोगों को सोने के लिए 5 से 20 मिनट की जरूरत होती है। यह समय प्रत्येक शरीर के अनुसार कम या ज्यादा हो सकता है। लेकिन बिस्तर पर तुरंत जाते ही नींद आ जाना सही संकते नहीं है।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

अमेरिकन बिहेवियरल स्लीप मेडिसिन साइकोलॉजिस्ट मिशेल ड्रेरुप के अनुसार, अगर आप 3 मिनट में सो जाते हैं, तो जागने के बाद अगर आप तरोताजा महसूस करते हैं तो फिर आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। हालांकि कुछ मामलों में ये इस बात का भी संकेत हो सकता है कि आपकी नींद पूरी नहीं हो पा रही है इसलिए आपको बिस्तर पर लेटते ही नींद आ जाती है। ऐसा तब होता है जब आप गलत समय पर सोते हैं या फिर आप जल्दी तो उठ जाते हैं लेकिन समय पर गहरी नींद में नहीं सो पाते हैं। 

स्लीप डिसॉर्डर के हो सकते हैं लक्षण

नींद की कमी स्लीप डिसॉर्डर यानि कि नींद की बीमारी का लक्षण हो सकती है। अगर आप रात में 6 घंटे से कम सोते हैं तो बेशक आपकी नींद पूरी नहीं होती और इसलिए आप कभी भी कहीं भी सो सकते हैं। खाना और पानी के साथ-साथ शरीर को पर्याप्त नींद की भी जरूरत होती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, जो लोग पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं, उनमें मधुमेह, हृदय रोग, मोटापा, हाई बीपी या अवसाद का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए चाहे कुछ भी हो जाए, 7-8 घंटे की नींद जरूरी है।

ये भी पढ़ें –
क्या देर रात तक आपको भी नहीं आती है नींद? तो सोने से पहले ट्राई करें बस ये एक योगासन
रात में नींद नहीं आ रही तो बेड पर लेटे रहकर ही फॉलो करें ये Tricks
क्या वाकई में काम करती है ब्यूटी स्लीप? जानिए त्वचा के लिए अच्छी नींद लेने के फायदे

24 Nov 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text