क्या देर रात तक आपको भी नहीं आती है नींद? तो सोने से पहले ट्राई करें बस ये एक योगासन

Savasana yoga Benefits, Savasana for Good Sleep, Savasana yoga

दिनभर की थकान के बाद रात को एक अच्छी नींद सबके लिए जरूरी होती है। लेकिन बहुत से लोगों के साथ दिक्कत तो यही है कि उन्हें देर रात तक नींद ही नहीं आती है। ऐसे में उनका पूरा दिन थकान भरा और स्वभाव भी चिड़चिड़ा हो जाता है। क्योंकि  गहरी और अच्छी नींद लेने से शरीर के ऊतक फिर से जीवंत होते हैं। नींद के दौरान हमारे दिल और रक्त वाहिकाओं को आराम मिलता है, जिससे उन्हें स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। वहीं अगर नींद पूरी न पाये तो कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं, जिसका असर धीरे-धीरे हमारी सेहत पर भी नजर आने लगता है। 

अच्छी नींद के लिए कौन-सा योगासन फायदेमंद होता है? 

आमतौर पर लोगों का मानना है कि उन्हें 7- 8 घंटे की नींद ज़रूर लेनी चाहिए। इससे दिन भर थकावट नहीं रहती है और आप फ्रेश फील करते हैं। लेकिन अगर आपके साथ जल्दी नींद न आने या फिर देर रात नींद टूट जाने की दिक्कत है तो आपको योग का सहारा लेना चाहिए। जी हां, क्योंकि योगासन में ऐसी कई मुद्राएं होती हैं, जिनकी मदद से आप बढ़िया और गहरी नींद ले सकते हैं। वैसे तो कई योगासन है इस समस्या को से छुटकारा दिलाने के लिए लेकिन अगर बात करें उस एक योगासन की जिसे आप रात में सोने से पहले बिना किसी परेशानी के बड़े ही आराम से कर सकते हैं वो है शवासन। तो आइए जानते हैं नींद और शवासन (Benefits of Savasana)से जुड़े कनेक्शन के बारे में और साथ ही इस आसन को करने का सही तरीके के बारे में भी।

अच्छी नींद के लिए शवासन करें Benefits of Savasana in Hindi

शवासन संस्कृत शब्द का बना हुआ है। शव का अर्थ होता है मृत शरीर और इस आसन को शवासन इसलिए भी कहते हैं क्योंकि इसमें शरीर मृत शरीर यानि कि एक मुर्दे के समान लगता है। इस आसान से शारीरिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक विकास होता हौ। ये आसान शरीर को शांत एवं स्थिर करने के लिए किया जाता है। इसे कोर्प्स पोज (Corpse Pose) के नाम से भी जाना जाता है। शवासन योग पर हुईं कई रिसर्च में भी ये बात सामने आ चुकी हैं कि सोने से पहले अगर इस योगासन को 5 से 10 मिनट तक किया जाए तो जल्दी नींद आ जाती है। इस आसान के दौरान आपका नर्वस सिस्टम एकदम शांत हो जाता है और स्लीपिंग हार्मोंस और स्लीपिंग सेल्स एक्टिवेट हो जाते हैं। इसकी वजह से आपको नींद जैसा अनुभव होने लगता है। 

शवासन योग करने का सही तरीका Savasana Steps in Hindi

  1. सबसे पहले पीठ के बल सही पॉश्चर में लेट जाएं।
  2. अपने दोनों पैरों को फैलाते हुए इनके बीच कम से कम 1-1 फीट की दूरी रखें।
  3. अपने शरीर को अच्छी तरह से रिलैक्स कर लें और ढीला छोड़ दें।
  4. अब धीरे-धीरे सांस लें और धीरे-धीरे छोड़ें।
  5. इस प्रक्रिया को कम से कम 5 से 10 मिनट के लिए दोहराएं।
  6. इस दौरान अपना ध्यान अपने शरीर के अंगों पर केंद्रित करें और अपने मस्तिष्क से लेकर पैर के अंगूठे तक एक-एक अंग का मानसिक दर्शन करें।
  7. इस योगासन को सोने से पहले रोजाना करें और फिर देंखे इसका कमाल।

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm