home / xSEO
Face Par Badam Lagane ke Fayde

चेहरे पर बादाम लगाने के फायदे

बादाम सेहत के लिए जितने गुणकारी होते हैं उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद इनसे निकलने वाला तेल होता है। बादाम का तेल चेहरे के लिए और स्किन से जुड़ी समस्याओं के लिए आयुर्वेद में सदियों से इस्तेमाल किया जाता रहा है। प्राचीन चाइना में भी बादाम के तेल को यूज करने के प्रमाण मिलते हैं। तेहरे पर बादाम लगाने के फायदे इतने अधिक हैं कि इन्हें हमेशा से ही विभिन्न स्किन की समस्याओं को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। आप भी बादाम खाने के फायदे उठाने के साथ-साथ बादाम के तेल को अपने रुटीन में शामिल करके स्किन का ख्याल रख सकते हैं

बादाम के तेल में होते हैं ये गुण

बादाम के तेल में कई गुण है। इस तेल में विटामिन ए, ई, डी, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, आयरन, मैंगनीज, फॉस्फोरस और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स की अधिकता होती है। इसमें विटामिन ए, ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स स्किन के सेल्स (कोशिकाएं) को क्षति पहुंचने से रोकते हैं, नए सेल्स का निर्माण में मदद करते हैं और स्किन एजिंग की प्रक्रिया को नियंत्रित करते हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड्स स्किन को धूप से होने वाले नुकसान से भी सुरक्षित रखती हैं।  इनमें मौजूद जिंक कील मुंहासों से राहत देता है और चेहरे के दाग-धब्बों को भी कम करता है। कोल्ड प्रेस्ड तरीके से निकाले गए मीठे बादाम के तेल को बादाम रोगन कहा जाता है। Roghan Badam Shirin uses in Hindi 

स्किन पर बादाम लगाने के फायदे

1. डार्क सर्कल और पफीनेस 

2. सन डैमेज से राहत

3. रंगत निखारे

4. रिंकल फ्री स्किन

5. स्किन को करता है क्लीन

6. रुखी त्वचा को करता है हाइड्रेट

क्या हैं स्किन के लिए बादाम तेल के बेनिफिट्स

Benefits of Almond Oil for Skin in Hindi

1.  डार्क सर्कल और पफीनेस– बादाम का तेल आंखों के आसपास काले घेरों और सूजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। बादाम के तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो इसे आंखों की पफीनेस कम करने में मदद करते हैं।

2. सन डैमेज से राहत– बादाम के तेल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और जिंक स्किन को धूप से हुए नुकसान से बचाते हैं। 

3. रंगत निखारे– नियमित बादाम तेल का इस्तेमाल करने पर ये स्किन के दाग धब्बों को हल्का करके स्किन टोन को एकसार करता है और स्किन की रंगत निखरने लगती है।

4. रिंकल फ्री स्किन– बादाम के तेल में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड्स स्किन पर समय से पहले एजिंग के साइन्स को आने से रोकता है। नियमित इस्तेमाल से स्किन पर दिखने वाले महीन रेखाएं , रिंकल्स आदि हल्के होने लगते हैं।

5. स्किन को करता है क्लीन – मेकअप रिमूव करने के लिए अगर कॉटन में बादाम का तेल लेकर माकअप रिमूवर की तरह यूज करें तो ये स्किन से मेकअप के हर कण को निकालने में सक्षम है। ये स्किन को क्लीन करता है और फेस पर ग्लो देता है। कई मेकअप प्रोडक्ट्स और मेकअप रिमूवर में बादाम का तेल मोजूद होता है। 

6.  रुखी त्वचा को करता है हाइड्रेट– जिन लोगों की स्किन ड्राई है, वो नियमित बादाम का तेल लगाकर स्किन को सॉफ्ट और सपल बना सकते हैं। 

कैसे चेहरे पर लगाएं बादाम का तेल 

 Badam Oil for Face in Hindi

चेहरे पर बादाम का तेल लगाने के कई तरीके हैं। इसे किसी और तेल के साथ मिलाकर लगा सकते हैं या सीधे फेस पर हल्का मसाज करते हुए इसे मॉइस्चराइजर की तरह भी यूज कर सकते हैं। रात में सोने के पहले इसे फेस पर मसाज कर सकते हैं।

एसेंशियल ऑयल के साथ

बादाम के तेल को क्लिंजर की तरह यूज करते हुए अपनी स्किन की जरूरत को पूरा करने वाले किसी भी एसेंशियल ऑयल के दो बूंद डाले। इसे गीले फेस पर लगाएं और कुछ देर में धो दें। ये स्किन को सॉफ्ट लुक देने के साथ स्किन को रिलैक्स करेगा और क्लीन भी देगा।

फाइन लाइन्स के लिए

फेस पर झुर्रियां, फाइन लाइन्स दिखने लगी हैं तो नारियल तेल, बादाम का तेल और एलोवेरा जेल मिलाकर फेस पर मसाज करें। इससे फाइन लाइन्स हल्की होती हैं।

मॉइस्चराइज करने के लिए

स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए फेस पर 10-12 मिनट तक बादाम के तेल से मसाज करें। इसे लिप्स पर और लैशेज पर भी लगाएं। रात भर रहने दें। सुबह फेस वॉश करें। ये ड्राई स्किन के लिए खासतौर से अच्छा है। 

एक्सफॉलिएट करने के लिए

स्किन को एक्सफॉलिएट करने के लिए 1 से 2 टेबल स्पून ब्राउन शुगर में बादाम का तेल मिलाएं और इसे फेस और गर्दन पर मसाज करें। 3 से 5 मिनट बाद पानी से धो दें। सप्ताह में 2 बार ऐसा करें।

दाग-धब्बों के लिए मास्क की तरह

2 टेबलस्पून बादाम के तेल में इतना हल्दी मिलाएं की एक स्मूद पेस्ट तैयार हो जाए। इसे मास्क की तरह फेस पर लगाकर 15 से 20 मिनट छोड़ दें। पानी से फेस धो दें। ये मास्क सप्ताह में दो बार लगाने से एक्ने के दाग धीरे-धीरे कम होने लगेंगे। 

ड्राई स्किन के लिए मास्क

मैश किए हुए केले में बादाम का तेल मिलाएं और इस मिश्रण को पैक की तरह फेस पर लगाएं। केले में पोटैशियम की अधिकता होती है और पोटैशियम स्किन को हाइड्रेट करने का काम करता है। 

स्किन लाइटनिंग के लिए 

बादाम के तेल में नींबू का रस मिलाकर फेस पर लगाने से स्किन की रंगत साफ होती है। इसके लिए बराबर मात्रा में दोनों चीजों को मिलाकर फेस और गर्दन पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद फेस को गुनगुने पानी से धो दें।

त्वचा Whitening के लिए बादाम का तेल

2 से 3 स्ट्रॉबेरी को मैश करें और इसमें बादाम का तेल मिक्स करें। इसे फेस और गर्दन पर लगाकर 5 से 10 मिनट रहने दें और फिर कुछ मिनट मसाज करें। नॉर्मल पानी से फेस वॉश कर लें। स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी और फॉलिक एसिड होते हैं और ये दोनों ही स्किन की रंगत को साफ करने में मदद करते हैं। 

बादाम का तेल चेहरे के लिए कई तरह से फायदेमंद है। एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर बादाम तेल के फायदे चेहरे के लिए इतने अधिक हैं कि इन्हें कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में भी इस्तेमाल किया जाता रहा है। घर पर भी इन्हें ब्यूटी रुटीन में शामिल करना बहुत आसान है। हालांकि जिन लोगों को किसी भी तरह के नट्स से एलर्जी हो, उन्हें बादाम का तेल फेस पर लगाने के पहले चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए और पैच टेस्ट जरूर कर लेना चाहिए।

31 May 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text