लाइफस्टाइल

स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए बेर खाने के फायदे और नुकसान – Ber Khane ke Fayde

Neelam KothariNeelam Kothari  |  Aug 26, 2019
Ber Khane ke Fayde

मौसमी फलों का सेवन करने से हमारे शरीर को कई लाभ होते हैं। हर मौसम अलग-अलग फलों के साथ आता है, जैसे गर्मी के मौसम में आम, तरबूज़, खरबूजा जैसे फल अधिक मिलते हैं तो वहीं ठंड के मौसम में संतरा, अंगूर और बेर आदि। बेर का नाम सुनते ही सबसे पहले हमारे दिमाग में लाल, हरे और भूरे रंग के छोटे-छोटे फलों की तस्वीर सामने आती है, जो खाने में नरम और स्वाद से भरे होते हैं। आज हम बात करेंगे रसीले और गुणों से भरे फल बेर की। सर्दियों के महीने में जब शिवरात्रि का त्योहार नज़दीक आता है तो उस समय बाजार बेर फल से भर जाते हैं। शिव जी की पूजा में भी बेर फल का प्रयोग किया जाता है। बेर में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है लेकिन यह ऊर्जा का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है। इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व, विटामिन और लवण पाए जाते हैं। साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं। यह फल हरे रंग का होता है जो पकने के बाद पीला या हल्का भूरा हो जाता है। इसे इंग्लिश में बेरी या जुजुबे भी कहा जाता है। रामायण में भी बेर के फल का खास वर्णन मिलता है, जब श्री राम जी ने शबरी के हाथ से बेर खा कर छुआछूत की परंपरा को ख़त्म किया था। जानिए बेर के सभी खास फायदे।

बेर में मौजूद पोषक तत्व – Nutrients in Jujube Fruit in Hindi

खट्टे और मीठे स्वाद का बेर स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी है। स्वास्थ्य लाभ के अलावा यह हमारी त्वचा के लिए भी फ़ायदेमंद है क्योंकि बेर में कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस आदि सभी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। चीन में बेर का इस्तेमाल कई प्रकार की दवाइयां बनाने के लिए किया जाता है। बेर में मौजूद गुण और एंटीऑक्‍सीडेंट्स शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक साबित होते हैं। अगर आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी तो आपके शरीर का कई रोगों से बचाव होगा। बेर का नियमित रूप से सेवन करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके साथ ही बेर में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम और कई अन्य खनिज पदार्थ भी होते हैं, जिनकी मौजूदगी से हमारे शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को सही तरीके से कार्य करने में मदद मिलती है।

jujube fruit in hindi

बेर के स्वास्थ्य लाभ – Health Benefits of Jujube in Hindi

बेर खाने से एनीमिया, लो-ब्लड प्रेशर और लीवर से संबंधित अनेक समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। त्वचा को नरम और मुलायम बनाने के लिए भी यह फल उत्तम होता है। आइए जानते हैं कि देखने में छोटे लेकिन गुणों से भरपूर बेर स्वास्थ्य के लिए कितने फायदेमंद हो सकते हैं।

पेट दर्द से राहत

पेट से संबंधित किसी भी समस्या में बेर खाना बहुत ही लाभदायक होता है। पेट में दर्द होने की स्थिति में बेर खाए जा सकते हैं, अगर आपको अपच की समस्या है तो आप बेर को नमक और काली मिर्च के साथ खा सकते हैं, तुरंत ही राहत मिलेगी। कफ की समस्या होने पर बेर को सुखाकर बारीक पीस लें और फिर उस पाउडर का सेवन करें।

डिप्रेशन का इलाज

आजकल की व्यस्त व तनावपूर्ण दिनचर्या में लोग अपने काम और दूसरी वजहों से डिप्रेशन का शिकार होकर धीरे-धीरे बीमार होने लगते हैं। अगर आप भी तनाव, चिंता या अवसाद जैसी दिमागी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो बेर का सेवन आपके लिए फ़ायदेमंद साबित हो सकता है। शोध के अनुसार, बेर खाने से दिमाग शांत रहता है, जिससे आराम मिलता है। इसलिए चिंता छोड़ कर बेर का सेवन करें और पाएं तनाव मुक्त जिंदगी।

वजन कम करने में सहायक

अगर आप वजन कम करने के उपाय खोज रहे हैं तो बेर आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। इसमें कैलोरी न के बराबर होती है। बेर में मौजूद फाइबर से पेट भरा हुआ लगता है, जिस कारण और कुछ खाने की इच्छा नहीं होती।

खांसी की छुट्टी

खांसी की समस्या को दूर करने में भी बेर लाभदायक है। बेर में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लेमेट्री गुण होते हैं, जिनके कारण खांसी से छुटकारा मिलता है। यही नहीं, बुखार की समस्या को दूर करने में भी बेर फ़ायदेमंद है। इसके लिए आप बेर का जूस पिएं। बेर को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। कफ होने पर इस पाउडर का प्रयोग करने से लाभ मिलता है।

ber in hindi

हड्डियों को बनाता है मजबूत

अगर आपका शरीर थोड़ा सा काम करने के बाद थकान महसूस करता है तो आप बेर जरूर खाएं। बेर कैल्शियम और फॉस्फोरस का अच्छा स्रोत होता है। कैल्शियम और फॉस्फोरस हड्डियों के निर्माण और उन्हें स्वस्थ बनाने का काम करते हैं। इसके सेवन से जोड़ों में होने वाला दर्द भी ठीक हो जाता है।

अच्छी नींद के लिए

अगर आपको रात में बहुत देर तक नींद नहीं आती या बीच-बीच में नींद खुल जाती है तो आप बेर का उपयोग करें। इस गुणकारी फल में बहुत प्रकार के महत्वपूर्ण एमिनो एसिड होते हैं जो शरीर में प्रोटीन की मात्रा को संतुलित करने में मदद करते हैं। चीनी दवाओं में इसके बीज से एंग्जाइटी और इनसोम्निया का इलाज भी किया जाता है।

कैंसर की रोकथाम

एमिनो एसिड, बायो एक्टिव पदार्थ और एंटीऑक्सीडेंट्स मानव कैंसर कोशिकाओं के खिलाफ आवश्यक माने गए हैं। बेर में इनका मौजूद होना बताता है कि इसका सेवन कैंसर की रोकथाम के लिए प्रभावी हो सकता है ।

बेर के ब्यूटी बेनिफिट्स – Ber ke Fayde Skin ke Liye

बेर केवल स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि सौंदर्य संबंधी परेशानियों को दूर करने में भी एक असरदार फल है। त्वचा के लिए बेर के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप।

पिंपल्स से छुटकारा

वयस्क हों या किशोर, पिंपल्स और त्वचा संबंधी समस्याएं सबको परेशान करती हैं। त्वचा के रोगों को ठीक होने में लंबा समय लगता है लेकिन बेर में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं, जिनसे त्वचा को मुहांसों, दाग-धब्बों, झुर्रियों और ऐसी ही कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

त्वचा में चमक

रक्त को साफ करने और सुचारु रूप से शरीर में संचरण के लिए बेर का फल (ber ka fal) काफी उपयोगी होता है। शरीर में खून साफ़ हो तो उसका स्किन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। वहीं अगर रक्त सही तरीके से शरीर में संचारित हो तो दिल के दौरे जैसी बीमारी नहीं होती। बेर खाने से त्वचा की चमक और सुंदरता भी कम नहीं होती। इसलिए बेर को त्वचा के लिए बेहतरीन फल माना जाता है। अगर आप भी अपनी स्किन को चमकदार बनाना चाहती हैं ​तो बेर खाना शुरू कर दीजिए।

एंटी-एजिंग एजेंट

लोग अपनी स्किन को जवान रखने के लिए तरह-तरह के उपाय आज़माते हैं। महंगी से महंगी क्रीम और कॉस्मेटिक्स का भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन परिणाम कुछ नहीं निकलता। हालांकि, त्वचा को बढ़ती उम्र के प्रभावों से बचाने में बेर काफी कारगर है। बेर में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जिससे हमारी त्वचा अधिक समय तक जवान रहती है।

jujube for skin

स्किन कैंसर का खतरा होगा कम

त्वचा में कैंसर को फैलाने वाली कोशिकाएं होती हैं जिन्हें मेलेनोमा कहा जाता है लेकिन इन कोशिकाओं को रोकने में भी बेर लाभदायक है।

सूजन कम करता है

एक्जिमा के कारण होने वाली खुजली को भी बेर दूर कर सकता है। इसके अलावा बेर का तेल त्वचा की सूजन के प्रसार को रोकने की क्षमता भी रखता है।

बेर के बेस्ट फेस मास्क – Face Mask of Jujube in Hindi

बेर से बने फेस मास्क चेहरे पर जादुई असर करते हैं और चेहरे की खूबसूरती को भी बढ़ाते हैं।

1— जुजुबे व्हाइटनिंग सिल्की मास्क – Jujube Whitening Silky Mask

इस मास्क को लगाने से चेहरे की खोई हुई रंगत वापस आ जाती है और चेहरा निखरने लगता है।

2— जुजुबे मड फर्मिंग नरिश मास्क – Jujube Mud Firming Nourish Mask

यह चेहरे को नरिश करता है और त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी कारगर साबित हो सकता है।

3— जुजुबे रेड डेट्स 50g मास्क – Jujube Red Dates 50g Mask

जुजुबे रेड डेट्स 50g मास्क लगाने से त्वचा की चमक और सुंदरता बढ़ती है और डेड स्किन भी रिमूव होती है।

शीट मास्क -स्किन केयर के लिए अब पार्लर जाने के बजाय घर पर ही पाएं इंस्टेंट ग्लो

बालों के लिए बेर के गुण – Hair Benefits of Ber in Hindi

घने और सुंदर बालों के लिए बेर खाना बेहद फ़ायदेमंद है। बेर से बना तेल लगाने से बाल घने, लंबे और सुंदर बनते हैं। यही नहीं, बालों में होने वाली रूसी को दूर करने में भी बेर का तेल फ़ायदेमंद है। बेर की पत्तियां भी बालों के लिए वरदान से कम नहीं हैं। उनमें 61 तरह के आवश्यक प्रोटीन पाए जाते हैं। इनमें विटामिन सी, बी कॉम्प्लेक्स और केरिटलॉइड की भी अधिक मात्रा होती है। इनमें सोडियम, क्लोरीन,फॉस्फोरस, मैग्नीशियम जैसे कई तत्व भी पाए जाते हैं। बेर और नीम की पत्तियों को साथ में पीसकर बालों पर लगाने से उनके झड़ने की समस्या से निजात पाई जा सकती है।

बालों के लिए चमत्कारी है दही, जानिए उसके सभी फायदे – Benefits Of Curd For Hair

हेयर मास्क

कुछ लोग बेर की पत्तियों के पाउडर को तेल के साथ मिलाकर बालों पर लगाते हैं। यह बालों के लिए बहुत ही अच्छे हेयर मास्क का काम करता है। अगर आप इसमें नारियल का तेल भी मिला लें तो आपके बालों का टूटना भी कम हो सकता है।

jujube for hair

बेर खाने के नुकसान – Side Effects of Ber Fruit in Hindi

1— बेर की ऊपरी परत जल्दी पचती नहीं है इसलिए उसे सावधानी से थोड़ी देर चबा कर खाएं । जिन लोगों को खाना पचाने में दिक्कत होती है, उन्हें बेर खाने से बचना चाहिए।

2— अगर आपको किसी तरह की शारीरिक समस्या है तो बेर का सेवन सीमित मात्रा में ही करें क्योंकि यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

3— मधुमेह से ग्रस्त लोगों को इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। बेर के सेवन से शरीर में शुगर का लेवल बढ़ जाता है और कई बार यह बहुत मीठा होता है, जो सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।

4— बेर खाने के बाद उसके कण दांतों में फंस जाते हैं, जिसके कारण आपको कैविटी का सामना करना पड़ सकता है। इससे बचने के लिए आपको बेर खाने के बाद ब्रश ज़रूर करना चाहिए।

5— बेर का अधिक सेवन करने से गैस की समस्या पैदा हो जाती है इसलिए सोच-समझकर ही इसे खाएं।

6— बेर की तासीर ठंडी होती इसलिए अधिक मात्रा में इसे खाने से सर्दी-जुकाम और बुखार जैसी समस्याएं होने की आशंका रहती है। अगर आपको सर्दी है तो बेर खाने से बचें।

7— किसी को बेर से एलर्जी हो तो उसे कई अन्य दुष्प्रभावों का भी सामना करना पड़ सकता है। अगर बेर खाने से आपको कोई समस्या होती है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

बेर को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – जवाब – FAQs

मैं बाल बढ़ाना चाहती हूं पर मेरे बाल कभी बढ़ते ही नहीं है। क्या बेर खाने से बालों की लंबाई बढ़ सकती है?

बेर के बीजों से बना एसेंशियल ऑयल बालों की लंबाई बढ़ाने के साथ-साथ उन्हें मजबूत बनाता है और पोषण देने का काम भी करता है। इसलिए आप चाहें तो बेर के बीजों को पीस कर उनसे निकलने वाले तेल को अपने बालों पर लगा सकती हैं। बेर का एसेंशियल ऑयल मार्केट में भी मिल जाता है।

बेर खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे वे लंबे समय तक खराब न हों?

बेर खरीदते समय थोड़े हरे और नरम बेरों का चयन करें। अगर आप बेर को 3-4 दिन में खत्म करना चाहते हैं तो ताज़ा बेर ही स्टोर करें। फ्रिज में बेर कुछ हफ्ते तक सुरक्षित रहेंगे। आप चाहें तो बाजार से सूखे बेर भी खरीद सकते हैं। सूखे बेर खाने के फायदे (sukhe ber khane ke fayde) भी कई सारे हैं। 

क्या ज्यादा बेर खाने से पेट में दर्द होता है?

बेर फाइबर का अच्छा स्रोत है, जो कब्ज को ठीक करने में सहायक होता है लेकिन फाइबर की अधिक मात्रा गैस, पेट दर्द और सूजन का कारण बन सकती है। इसलिए ज़रूरत से ज्यादा बेर न खाएं।

साबुत बेर के अलावा और किन तरीकों से उसे खाने में इस्तेमाल किया जा सकता है?

साबुत बेर के अलावा अचार, मुरब्बा, जूस बनाने के लिए भी बेर का उपयोग किया जा सकता है।

बेर रक्त संचार को सही करता है तो क्या इससे कोलेस्ट्रॉल भी कम हो सकता है?

हां, बेर शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसे खाने से बार-बार प्यास लगने वाली समस्या भी दूर हो जाती है।

ये भी पढ़ें – 

काले लंबे घने बालों के लिए वरदान है आंवला, जानें बालों की सभी समस्याओं के लिए घरेलू उपाय

मजबूत चमकदार बालों के लिए प्रयोग करें आंवला, रीठा और शिकाकाई

.. अब आयेगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में … तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा – अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।