Sheet Masks For Face In Hindi - फेस शीट मास्क से पाएं इस्टेंट ग्लो | POPxo
Home  >;  Beauty  >;  Skin Care  >;  Dry Skin
शीट मास्क - स्किन केयर के लिए अब पार्लर जाने के बजाय घर पर ही पाएं इंस्टेंट ग्लो - Sheet Masks For Face In Hindi

शीट मास्क - स्किन केयर के लिए अब पार्लर जाने के बजाय घर पर ही पाएं इंस्टेंट ग्लो - Sheet Masks For Face In Hindi

आजकल की बिज़ी लाइफ में खुद के लिए भी समय निकाल पाना काफी मुश्किल हो गया है। कई बार तो हमें किसी पार्टी या शादी में जाना होता है तो पार्लर या सैलून जाने के लिए भी सोचना पड़ जाता है और घरेलू नुस्खे इंस्टेंट ग्लो व फ्रेशनेश नहीं दे पाते। ऐसे में हमारा फेस पार्टी या शादी में बहुत मुरझाया हुआ सा दिखता है। लेकिन अब आपको उदास होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको ऐसे प्रोडक्ट्स के बारे में बताएंगे, जिनसे आपको इंस्टेंट निखार (Instant Glow) मिल सकता है। यहां हम बात कर रहे हैं फेस शीट मास्क की। अगर आपने इसका नाम नहीं सुना है तो हम आपको बता दें कि शीट मास्क चेहरे के आकार वाली एक शीट है, जो पोषक सीरम सो ओतप्रोत होती है। ये शीट्स कागज, फाइबर या जेल जैसी सामग्री से बनी होती हैं।


ऐसे करें फेस शीट मास्क का इस्तेमाल - How to use Sheet Mask In Hindi


शीट मास्क सस्ते में बहुत ही अच्छा  - Cheap Sheet Masks In Hindi


फेस शीट मास्क के फायदे - Benefits of Sheet Mask In Hindi


फेस शीट मास्क के नुकसान - Side Effects of Sheet Mask


जानिए कौन सा फेस शीट मास्क आपकी स्किन के लिए सही है - Best Sheet Face Mask In Hindi


जानिए क्या होता है फेस शीट मास्क - Face Mask Sheet In Hindi


Sheet-Mask


फेस शीट मास्क कॉटन शीट से बना होता है, जो एक सीरम से भीगा रहता है। यह सीरम स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। अगर हम बात करें इसकी डिज़ाइन की तो ये किसी भी आकार के चेहरे को फिट करने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं। यह शीट आंख और नाक के पास कटी हुई होती है। चेहरे के इन दो हिस्सों के अलावा इस शीट से पूरा चेहरा ढक जाता है।


कितनी तरह के होते हैं फेस शीट मास्क - Types of Sheet Mask In Hindi


मार्केट में 8 तरह के फेस शीट मास्क उपलब्ध हैं। ये सब अलग- अलग तरह से डिज़ाइन किए गए हैं और ये सभी तरह की स्किन पर सूट करते हैं। चलिए अब हम आपको कॉटन फैब्रिक शीट मास्क से लेकर हाईड्रोजेल शीट मास्क तक के बारे में बताते हैं।


हाइड्रोजेल शीट मास्क (Hydrogel Sheet Masks)


Hydrogel-Sheet-Masks


हाइड्रोजेल मास्क चिकनी सामग्री से बने होते हैं। यह सिर्फ सीरम में डूबा हुआ कॉटन मास्क नहीं होता। हाइड्रोजेल मास्क ज्यादातर दो हिस्सों में आता हैं, इस वजह से आपके चेहरे पर आसानी से लग जाता है। इसमें जो सीरम होता है, वो 100 % त्वचा लाभकारी सामग्री से बनाया जाता है।


इसे चेहरे पर लगाना भी बहुत आसान है। इसके पहले हिस्से को चेहरे के ऊपरी हिस्से पर लगाएं और दूसरा चिन के हिस्से पर लगाएं। हाइड्रोजेल मास्क न केवल त्वचा को ठंडा करता है, बल्कि आपकी स्किन की नमी को भी बनाए रखता है।


बायो- सेल्यूलोज़ मास्क (Bio- Cellulose Masks)


Bio-Cellulose-Masks


बायो- सेल्यूलोज़ मास्क पूरी तरह से नैचुरल है। इसे बनाते वक़्त प्राकृतिक फाइबर और अच्छे बैक्टीरिया का इस्तेमाल किया जाता है। अगर हम बाकी सभी मास्क से तुलना करें तो ये शीट मास्क सबसे अच्छी है। इसका सीरम प्रीमियम क्वॉलिटी का होता है। जब आप इसे लगाएंगी तो सीरम न तो बर्बाद होगा और न ही भाप बनकर उड़ेगा, बल्कि आपकी स्किन में जा कर बहुत अच्छी तरह से उसको हाइड्रेट करेगा। ऐसा बिलकुल भी नहीं है कि फाइबर सामग्री होने के कारण जब आप इसे इस्तेमाल करेंगी तो इसके फटने की कोई आशंका बने।


माइक्रोफाइबर शीट मास्क (Microfiber Sheet Masks)


Microfiber-Sheet-Masks


ये बाजार में मिलने वाली सबसे आम शीट मास्क है। माइक्रोफाइबर शीट मास्क के सीरम को विटामिन और एसेंशियल ऑयल के साथ पैक किया जाता है। दूसरी सभी शीट के मुकाबले कीमत में सस्ता यह मास्क स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इस शीट मास्क में एक ही सावधानी बरतने की ज़रूरत है और वह ये है कि जब आप इसे अपने फेस पर लगाएंगी तो ये आपके चेहरे पर स्थिर नहीं रहेगा। अगर आप चाहें कि इसे लगा कर आप अपने दूसरे काम निपटाती जाएं तो थोड़ा मुश्किल हो जाएगा। इसलिए बेहतर रहेगा कि आप इसे लगा कर 24 मिनट के लिए लेट जाएं।


फॉयल शीट मास्क (Foil Sheet Masks)


Foil-Sheet-Masks


फॉयल शीट मास्क को हाल ही में लॉन्च किया गया है। फॉयल शीट का इस्तेमाल किया जाता है ताकि सीरम की बर्बादी न हो। मास्क का पैकेट खोलने से लेकर लगाने तक आपका सीरम ख़त्म नहीं होगा। जब तक आप इस मास्क को अपने चेहरे से हटाएंगी नहीं, तब तक इसका सीरम आपकी स्किन को नरिश और हाइड्रेट करता रहेगा।


निट शीट मास्क (Knit Sheet Mask)


Knit-Sheet-Mask


निट शीट मास्क बाकी सभी मास्क से काफी भरा हुआ प्रतीत होता है क्योंकि ये मास्क कॉटन के कपड़े से बना होता है और इसके अंदर सीरम की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है। ये मास्क सिर्फ आपके फेस का ही ध्यान नहीं रखता, बल्कि आपकी नेक को भी हाइड्रेट करते हुए सॉफ्ट बनाता है।  


चारकोल शीट मास्क (Charcoal Sheet Masks)


Charcoal-Sheet-Masks


चारकोल शीट मास्क बहुत कम मिलता है लेकिन ये मास्क स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है।  चारकोल शीट आपकी स्किन को साफ़ और सॉफ्ट करने में बहुत मदद करती है। इस शीट में स्किन को डिटॉक्स करने वाली सामग्री होती है, जिससे आपकी स्किन की सारी गन्दगी साफ़ हो जाती है।


बब्लिंग शीट मास्क (Bubbling Sheet Masks)


Bubbling-Sheet-Masks


बब्लिंग शीट मास्क सिर्फ देखने में ही अलग नहीं है बल्कि इसको बनाने का तरीका भी काफी अलग है। इसे बनाने में अलग तरह की साइंस का प्रयोग होता है। इस बबल शीट में एक इंग्रीडिएंट होता है, जिसे पेराफ्लोरोकार्बन कहते हैं। जब शीट मास्क की पैकिंग होती है तो उस पैकेट में ऑक्सीजन को पंप किया जाता है और फिर उसे काफी सावधानी से पैक किया जाता है।


जब आप इस शीट मास्क का इस्तेमाल करने के लिए पैकेट खोलते हैं, तब हवा के साथ रिएक्ट करके शीट मास्क पर फोम की एक पतली सी परत बन जाती है। ध्यान रहे कि जब आप मास्क हटाएं तो चेहरे पर फोम नहीं होना चाहिए। मास्क हटाने के बाद गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें और फिर अपने फेस पर अच्छी क्वॉलिटी का लोशन ज़रूर लगाएं।


आमपोल शीट मास्क (Ampoule Sheet Masks)


बाकी सभी शीट मास्क्स से यह मास्क काफी अलग है क्योंकि इसमें सिर्फ एक मास्क नहीं होता। इस मास्क के साथ आपकी स्किन को डबल ट्रीटमेंट मिलता है। इस शीट में ampoule का मतलब सीरम है, पहले इस सीरम से अपने चेहरे की मालिश करें और फिर मास्क लगा कर 10 से 15 मिनट तक के लिए छोड़ दें। इस सीरम के बाद मास्क लगाया जाता है, जिससे कि वह सीरम आपकी त्वचा पर अच्छी तरह से सेट हो जाए।


आपकी त्वचा को खूबसूरत और मुलायम बनाए रखने के लिए टॉप 15 बॉडी लोशन - Top 15 Winter Body Lotions


ऐसे करें फेस शीट मास्क का इस्तेमाल - How to use Sheet Mask In Hindi


How-to-use-Sheet-Masks


शीट मास्क का इस्तेमाल करने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें। फिर साफ हाथ से पैकेट को फाड़ कर उसमें से मास्क निकाल लें, फिर अपनी उंगलियों की मदद से उसे अच्छी तरह से खोल कर अपने चेहरे पर लगा लें। हो सकता है कि आप जो शीट मास्क मार्केट से लाई हों, उसमे सीरम अधिक हो और शीट मास्क निकालते वक़्त कुछ सीरम पैकेट में ही रह गया हो। बचे हुए सीरम को पैकेट में ही रहने दें और जो शीट आपने चेहरे पर लगाई है, उसे 15 मिनट तक लगा रहने दें । 15 मिनट बाद शीट मास्क हटा लें और उस शीट मास्क को पैकेट में वापस रख दें। जब आप शीट मास्क हटाएंगी तो फेस पर काफी सारा सीरम लगा होगा, उसे अपनी उंगलियों की मदद से मसाज करके अच्छी तरह से मिला लें। जो सीरम पैकेट में रखा है, उसे आप 24 घंटे के अंदर फिर से इस्तेमाल कर सकती हैं। ध्यान रहे कि उसे ज़्यादा समय के लिए खुला न छोड़ें।


अगर आपको शादी- पार्टी या बाहर कहीं जाना है तो इस मास्क को आप 2 या 3 घंटे पहले लगा लें। इससे आपकी स्किन ऑयली नहीं लगेगी और सारा सीरम आराम से स्किन में एब्जॉर्ब भी हो जाएगा।


फेस शीट मास्क के फायदे - Benefits of Sheet Mask In Hindi


benefits-of-sheet-mask


अगर हम इसके फायदे की बात करें तो ये फेस शीट मास्क स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। इस मास्क के सीरम में काफी सारा विटामिन और मिनरल होता है। इसे लगाने के बाद आपकी स्किन हाइड्रेट, स्मूथ और सॉफ्ट बनी रहेगी। घर बैठे ही बिना किसी परेशानी से इस शीट मास्क की सहायता से आप चेहरे पर निखार पा सकती हैं।


इसे इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं होती है और ये ज़्यादा महंगा भी नहीं है। इसके इस्तेमाल से आप इंस्टेंट ग्लो पा सकती हैं।


फेस शीट मास्क के नुकसान - Side Effects of Sheet Mask


Side-effects -Sheet-Masks


अक्सर ऐसा होता है कि इंस्टेंट रिज़ल्ट देने वाले प्रोडक्ट्स स्किन को किसी न किसी तरह से नुकसान पहुंचाने लगते हैं। शीट मास्क के साथ भी ऐसा ही है। अगर आप शीट मास्क का इस्तेमाल ज़्यादा करेंगी तो मास्क का सीरम आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में एक बार या महीने में तीन बार से ज्यादा न करें। अगर आप चाहें तो इसे शादी या पार्टी में जाने से दो घंटे पहले भी इस्तेमाल कर सकती हैं।


जानिए कौन सा फेस शीट मास्क आपकी स्किन के लिए सही है - Best Sheet Face Mask In Hindi


जब सही शीट मास्क चुनने की बात आती है, तो हमेशा सुनिश्चित करें कि मास्क आपकी त्वचा के टाइप का है या नहीं और आपकी स्किन की आवश्यकता को पूरा करता है कि नहीं। हर शीट मास्क अलग-अलग स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए बनाया गया है, सबकी पैकेजिंग और डिज़ाइन भी अलग होती है। ऑयली स्किन से लेकर एंटी-एजिंग तक के लिए शीट मास्क बनाए गए हैं। वैसे तो मार्केट में काफी सारे ब्रांड हैं लेकिन कौन सा मास्क किस स्किन टाइप के लिए बना है, ये पता करना थोड़ा मुश्किल है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आपकी स्किन के लिए कौन सा मास्क बेस्ट है।


ऑयली स्किन (Oily Skin)


2-Yes-To-Detoxifying-Charcoal-Paper-Mask


ऑयली स्किन वाले लोग शीट मास्क से बचते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि शीट मास्क स्किन की नमी बढ़ाता है जो ऑयली स्किन को और भी ज़्यादा ऑयली बना देता है। हालांकि ऐसा नहीं है। 'यस टू डेटोक्सिफ्यिंग चारकोल पेपर मास्क (Yes To Detoxifying Charcoal Paper Mask) के साथ बनाए जाते हैं, जो कि ऑयली स्किन वालों के लिए परफेक्ट है। यह न केवल आपकी स्किन से ऑयल को कम करता है, बल्कि चेहरे की चमक भी बढ़ाता है।


कीमत- ₹221


अभी खरीदें


ड्राई स्किन (Dry Skin)


mask-innisfree-skin-clinic-mask-hyaluronic-acid


जिनकी स्किन ड्राई है, उन्हें अपनी स्किन की देखभाल करने की बहुत ज़रूरत होती है। ड्राई स्किन के लिए हम आपको इनिसफ्री का स्किन क्लिनिक हाईफ्यूरोनिक एसिड शीट मास्क इस्तेमाल करने की सलाह देंगे। Hyaluronic एसिड ड्राई स्किन में नमी बनाए रखने में मदद करता है। हालांकि इस एसिड का उत्पादन हमारी त्वचा में ही होता है लेकिन प्रदूषण, खान-पान, बढ़ती उम्र व अन्य कारणों से हमारी त्वचा एसिड का उत्पादन नहीं कर पाती है। इसलिए ड्राई स्किन की नमी को वापस लाने के लिए लोग Hyaluronic एसिड शीट मास्क का इस्तेमाल करते हैं। ये आपकी स्किन को कोमल और स्वस्थ बनाएगा।


कीमत- ₹ 150


अभी खरीदें


सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin)


The-Face-Shop-Real-Nature-Lotus-Face-Mask


अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो शीट मास्क आपकी स्किन के लिए बेस्ट फ्रेंड सरीखा है। ऐसा बिलकुल नहीं है कि शीट मास्क आपके स्किन पर रिएक्ट कर जायेगा और आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाएगा। अगर आप ये सोच रही हैं कि कौन सा शीट मास्क आपकी सेंसिटिव स्किन के लिए बेस्ट रहेगा तो हम आपको बता दें कि फेस शॉप का रियल नेचर लोटस फेस मास्क (The Face Shop's Real Nature Lotus Face Mask) आपकी स्किन के लिए परफेक्ट है। इस मास्क में प्राकृतिक तेलों और अर्क के साथ त्वचा को हाइड्रेट करने के गुण हैं, वह भी बिना किसी साइड इफेक्ट के। इस प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने के बाद आप हमेशा इस मास्क का इस्तेमाल करना चाहेंगी।


कीमत- ₹ 100


अभी खरीदें


एंटी एजिंग (Anti Ageing) 


The-Mondsub-Anti-Wrinkle-Moisturizing-Face-Mask-Sheet


कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी उम्र कितनी ज़्यादा है। अपनी एंटी एजिंग समस्याओं को कम करने के लिए आप कभी भी इसका उपाय ढूंढ सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम स्किन पर होने वाले एजिंग के प्रभावों को दूर करना चाहते हैं लेकिन हमें वक़्त नहीं मिल पाता या हम आलस में बस उपाय सोचते ही रह जाते हैं। लेकिन आपकी सभी समस्या का समाधान बस एक ही है और वो है शीट मास्क्स। ये आपकी स्किन को जवां और चमकदार बनाने के लिए परफेक्ट है। इस शीट का इस्तेमाल कर हफ्ते में एक बार या फिर महीने में तीन बार किया जा सकता है। अगर बात करें कि कौन सा मास्क इस्तेमाल करने किया जाए तो हम आपको मोनडसब एंटी-रिंकल और मॉइस्चराइजिंग फेस शीट मास्क (The Mondsub Anti-Wrinkle & Moisturizing Face Mask Sheet) की सलाह देंगे। अगर आपकी त्वचा बेजान हो गई हो, उसकी चमक कम हो गई हो या चेहरे पर झुर्रियां हो गई हों तो यह शीट मास्क बेस्ट है।


कीमत- ₹ 499


अभी खरीदें


सामान्य प्रकार की त्वचा के लिए (For Normal Skin Types)


The-Face-Shop-Bio-Cell-Brightening-Face-Mask


अगर आपकी स्किन बिलकुल परफेक्ट है और आपको किसी भी प्रकार की देखभाल करने की ज़रूरत नहीं है तो ये बहुत ख़ुशी की बात है लेकिन कई बार जब ऑफिस या मार्केट से घर आने पर थकान हो गई हो और रिलैक्स करने का मूड हो तो ये मास्क आपके लिए परफेक्ट है। यह मास्क आपकी स्किन से सारे जर्म्स और डेड सेल को दूर करेगा और आपकी चमकती हुई तवचा को बरक़रार रखेगा। ऐसे में हम आपको फेस शॉप बायो-सेल ब्राइटनिंग फेस मास्क (The Face Shop Bio-Cell Brightening Face Mask) की सलाह देंगे। ये आपको रिलैक्स फील कराएगा और बिना किसी साइड इफेक्ट के आपकी स्किन को बहुत ही प्यार से निखारेगा।


कीमत- ₹300


अभी खरीदें


तुरंत रिज़ल्ट के लिए 


MaskerAide-Pre-Party-Prep-Facial-Sheet-Mask


अगर आप किसी शादी या पार्टी के लिए तैयार हो रहे हैं और आपके चेहरे को थोड़े ग्लो की ज़रूरत है तो शीट मास्क एक बेहतरीन उपाय हो सकता है। मास्कसेराइड प्री-पार्टी प्रेप फेशियल शीट मास्क (The MaskerAide Pre-Party Prep Facial Sheet Mask ) में आर्गन ऑयल, संतरे के छिलके का तेल, सुपर फ्रूट एक्सट्रैक्ट, राइस एक्सट्रैक्ट और शहद की सभी अच्छाइयां होती हैं, जो मेकअप लगाने से पहले आपकी त्वचा को नम कर देती हैं। इसे लगाने के बाद आप बाहर जाने के लिए इंस्टेंट रेडी हो सकती हैं।


कीमत- ₹ 399


अभी खरीदें


शीट मास्क सस्ते में बहुत ही अच्छा  - Cheap Sheet Masks In Hindi


अगर आप ये सोचती हैं कि अच्छे शीट मास्क का दाम ज़्यादा होता है और जिसका दाम कम है, वो कम असरदार होता है तो हम आपको कुछ ऐसे शीट मास्क के बारे में बता रहे हैं, जो पॉकेट फ्रेंड्ली हैं होने के साथ ही दमदार भी हैं। ये शीट मास्क्स त्वचा को मॉइस्चराइज और सॉफ्ट बनाए रखने में मदद करते हैं।  


द फेस शॉप रियल नेचुरल राइस फेस मास्क 


 The-Face-Shop-Real-Nature-Rice-Face-Mask


ये फेस मास्क आपके स्किन टोन को निखारेगा। इस शीट मास्क में चावल के गुण हैं। ये शीट मास्क उनके लिए परफेक्ट है, जिनकी स्किन एजिंग के कारण डल हो गई है।


कीमत- ₹ 100


अभी खरीदें


नायका स्किन सीक्रेट टर्मेरिक + कोकोनट शीट मास्क 


1-Nykaa-Skin-Secrets-Turmeric-Coconut-Sheet-Mask


नायका का यह शीट मास्क बहुत ही बेहतरीन है। इस शीट में हल्दी और नारियल के गुण हैं। हल्दी और नारियल के गुण हमारी स्किन को स्मूद बनाते हैं।


कीमत- ₹ 100


अभी खरीदें


इनिस्फ्री माय रियल स्क्वीज़ मास्क हनी


Innisfree-My-Real-Squeeze-Mask-Honey


अगर आपकी स्किन बहुत रफ लग रही है और आपके पास स्किन की देखभाल करने के लिए वक़्त नहीं है तो ये हनी शीट मास्क आपके लिए परफेक्ट है।


कीमत- ₹ 100


अभी खरीदें


गार्नियर स्किन नैचुरल्स लाइट कम्पलीट सीरम मास्क


Garnier-Skin-Naturals-lighting-complete


ये शीट मास्क बहुत ही अच्छा है। इस शीट मास्क में नींबू का अर्क और विटामिन सी भरा हुआ है जो त्वचा को निखारने और काले धब्बे को कम करने में मदद करता है। इस शीट मास्क को हटाने के बाद आपका चेहरा चमक उठेगा।


कीमत- ₹ 99


अभी खरीदें


इनिस्फ्री माय रियल स्क्वीज़ मास्क


Innisfree-My-Real-Squeeze-Mask-Tomato


क्या आप सुस्त और थका हुआ महसूस कर रही हैं और इसका असर आपकी त्वचा पर भी पड़ रहा है? तो फिर इस थकान को दूर करने के लिए आप टमाटर के गुणों वाला शीट मास्क इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपकी त्वचा को ठंडा व नम करेगा, जिससे आपको ताज़गी का एहसास होगा।


कीमत- ₹100


अभी खरीदें


नायका स्किन सीक्रेट्स ब्लैक मड + एलो वेरा शीट मास्क


Nykaa-Skin-Secrets-Black-Mud-Aloe-Vera-Sheet-Mask


ब्लैक मड आपकी स्किन को टाइट करने में मदद करता है। अगर आप एंटी एजिंग के लिए मास्क देख रही हैं तो नायका का ये प्रोडक्ट बेस्ट है। इस शीट में एलो वेरा के गुण हैं, जिससे आपकी स्किन को ग्लो मिलता है।


कीमत- ₹ 100


अभी खरीदें


नायका स्किन सीक्रेट्स पर्ल + ह्यलुरॉनिक एसिड शीट मास्क 


Nykaa-Skin-Secrets-Pearl-Hyaluronic-Acid-Sheet-Mask


अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपके लिए नायका का स्किन सीक्रेट्स पर्ल + ह्यलुरॉनिक एसिड शीट मास्क बेस्ट है। जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि Hyaluronic एसिड ड्राई स्किन की नमी को बनाए रखने में मदद करता है और पर्ल आपके निखार को बढ़ाने में बहुत असरदार है।


कीमत- ₹100


अभी खरीदें


सवाल जवाब - FAQ


एक फेस शीट मास्क का इस्तेमाल कितनी बार कर सकते हैं?


पैकेट पर वन टाइम यूज़ लिखा होता है लेकिन आप इसे दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं मगर 24 घंटे के अंदर। ध्यान रखें कि जब आप दोबारा इस्तेमाल करने के लिए शीट मास्क पैकेट में वापस रखें तो पैकेट अच्छी तरह से कवर कर दें ताकि उसमें डस्ट न जाए।   


क्या हम शीट मास्क का इस्तेमाल 15 मिनट से ज़्यादा कर सकते हैं?


बिलकुल भी नहीं। इसका इस्तेमाल ज़्यादा देर के लिए न करें, वर्ना मास्क का सीरम आपकी स्किन को डैमेज कर सकता है। मास्क को 15 मिनट से ज़्यादा बिलकुल भी इस्तेमाल न करें।


अगर शीट मास्क को पूरी रात छोड़ दें तो क्या ये हमारी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है?


जी बिलकुल नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप शीट मास्क को पूरी रात या बताए गए समय से ज्यादा देर तक लगा कर रखेंगे तो यह नुकसान करेगा।

Subscribe to POPxoTV

ये भी पढ़ें:


लिपस्टिक ट्रेंड 2019: जानिए सर्दी के मौसम में लगाएं कौन से लिपस्टिक शेड्स


विंटर में भी स्टाइलिश दिखना चाहती हैं तो पहनें इस तरह के श्रग - Should Have These Winter Stylish Shrug

प्रकाशित - फरवरी 9, 2019
लाइक
सेव करें
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड