home / DIY लाइफ हैक्स
कुछ दिनों के लिए घर से बाहर जा रहे हैं तो पैकिंग के साथ इन बातों का भी रखें ध्यान, नहीं होगी बाद में परेशानी

कुछ दिनों के लिए घर से बाहर जा रहे हैं तो पैकिंग के साथ इन बातों का भी रखें ध्यान, नहीं होगी बाद में परेशानी

जब भी हम कहीं घूमने का प्लान बनाते हैं या फिर किसी काम से हफ्ते भर के लिए या फिर 3-4 दिनों के लिए ही बाहर जा रहे होते हैं तो सिर्फ हम अपनी पैकिंग पर ही ज्यादा ध्यान देते हैं। लेकिन जर सोचिए आप जब हफ्ते बाद घर वापिस लौटकर आते हैं तो आप कितना कुछ अस्त-व्यस्त पाते हैं, जिससे आपको तो कई बार थकान होते हुए भी काम में जुटना में पड़ता है। ट्रेवल की थकान के बाद हफ्ते से बंद पड़े घर की साफ-सफाई पर ज्यादा मेहनत न करनी पड़े, इसके लिए घूमने जाने से पहले ही कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी है।

ट्रेवल पर जाने से पहले घर पर ऐसे दें ध्यान what to do when leaving home for vacation tips in hindi

जब भी पूरा परिवार एक साथ कहीं बाहर जाता है तो घर बंद करके ही जाना पड़ता है। ऐसे में लौटकर वापस आने के बाद आपको घर की साफ-सफाई पर ज्यादा ही मेहनत करनी पड़ जाती है। कभी सब्जियां खराब हो रही होती हैं, घर के अंदर धूल भर जाती है या फिर कीड़े-मकौड़े आपको ज्यादा ही नजर आने लगते हैं। इसीलिए जरूरी है कि कहीं जाने से पहले पैकिंग के साथ-साथ घर की व्यवस्था पर भी थोड़ा ध्यान दे दें। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ एक्सपर्ट टिप्स बता रहे हैं जो आपकी इस मामले में मदद कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में –

  • आप कहीं भी बाहर जाने से पहले बिजली के सारे मेन स्विच को बंद कर दें और जाते समय एक बार फिर से रीचेक करे ताकि आपकी अनुपस्थिति में किसी भी कारण से कोई दुर्घटना न हो सके। ज्यादातर लोग जल्दबाजी में मेन स्विच ऑफ कर देते हैं और घर की लाइट बंद करना भूल जाते हैं। इससे न सिर्फ बिजली बर्बाद होती है बल्कि बल्ब भी फ्यूज हो जाता है। इसलिए, मेनस्विच को छोड़ने से पहले, इसे बंद करने के लिए एक रिमाइंडर लगाएं या किसी ऐसी जगह पर एक नोट लगाएं जिसे याद किया जा सके।
  • वॉशरूम, किचन, बालकनी का नल हर जगह ठीक से बंद कर दें। कहीं भी पानी लीक व जमा करने की जगह नहीं होनी चाहिए।
  • अगर आपक हफ्ते भर से ज्यादा दिनों के लिए बाहर जा रहे हैं तो फ्रिज के टैंपरेचर को बढ़ा दें ताकि ज्यादा बर्फ न जमा होने पाये। साथ फ्रिज के अंदर रखी सब्जियों व फल को हटा लें या फिर किसी जरूरतमंद को दे दें। क्योंकि ये तो 2-3 दिन में खराब हो जायेगी।
  • किचन में गंदे बर्तन रखने की गलती न करें क्योंकि इससे बर्तन खराब हो जाते हैं और दुर्गंध से कई तरह की बीमारियों के कीटाणु भी पैदा हो जाते हैं। इसीलिए जाने से पहले सभी गंदे बर्तनों को धुल लें और उन पर एक कपड़ा या दुपट्टा ओढ़ा दें ताकि धूल न जमा हो।
  • घर में धूल-मिट्टी ज्यादा न आये, इसके लिए खिड़की, दरवाजों को अच्छे से बांद कर दें। दरवाजों के नीचे कोई पुरानी चादर या फिर कपड़ा लगा दें ताकि ज्यादा धूल अंदर जमा न हो सके।
  • घर में निकलने से पहले सिलेंडर के मेन स्विच को ऑफ कर दें। इससे किसी भी तरह की दुर्घटना की संभावना कम होगी।
  • अगर बगीचे में फूल, पौधे, सब्जियां हैं, तो उन्हें जाने से पहले अच्छी तरह से पानी देकर जायें और गेट को ठीक से बंद कर दें ताकि गाय, बैल, कुत्ते, बकरियां प्रवेश न कर सकें।
  • इसी के साथ घर में जहां-जहां डस्टबीन रखा हो उसका कूड़ा पैकेट में करके घर के बाहर रख दें या फिर गारबेज कंटेनर में डाल दें। क्योंकि यदि कूड़ा घर में पड़ा रहा तो कॉकरोच और दूसरे कीड़े-मकौड़े होने का खतरा रहेगा।
  • जाने से पहले यह चेक करना न भूलें कि खिड़कियां, दरवाजे, लाइटें, मोटर सब ठीक से बंद हैं। 

ये भी पढ़ें –
घर की सफाई के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, न ही लगेगी ज्यादा मेहनत और न बहुत समय 
घर में मनी प्लांट का पौधा लगाया है तो भूलकर भी न करें ये गलतियां, हो सकती है धन की हानि
होम डेकोर DIY: बेकार पड़ी पुरानी चीजों से घर को दें नया और एंटीक लुक
अपने किचन को स्टाइलिश लुक देना चाहते हैं तो अपनाएं ये कुछ खास Tips

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

11 Nov 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text