logo
Logo
User
home / DIY लाइफ हैक्स
दिवाली की सफाई के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, न ही लगेगी ज्यादा मेहनत और न बहुत समय

दिवाली की सफाई के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, न ही लगेगी ज्यादा मेहनत और न बहुत समय

दिवाली का त्योहार पूरे देश में बेहद धूमधाम से मनाया जाता है। इस फेस्टिवल की तैयारी लोग 1 महीने पहले से ही करना शुरू कर देते हैं। लोगों के घरों में दिवाली (दीवाली की शुभकामनाएं) पर मां लक्ष्मी की पूजा होती है। कहा जाता है कि मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए लोग अपने घरों में साफ-सफाई (Diwali Cleaning) करते हैं। वैसे भी साल में 1-2 बार तो घर की डीप क्लीनिंग होनी जरूरी भी होती है और त्योहार तो बस एक बहाना होता है। 

इन टिप्स एंड ट्रिक्स की मदद से करें दिवाली की सफाई Diwali Home Cleaning Tips and Tricks in Hindi

दिवाली से पहले साफ-सफाई के दौरान अक्सर हम समय की कमी के चलते हड़बड़ी में रहते हैं और बस सामने-सामने दिख रह गदंगी को ही साफ करते हैं और कई जरूरी चीजें छूट जाती है। वहीं कुछ चीजों की सफाई में तो पसीने छूट जाते हैं और बहुत मेहनत के साथ समय भी बहुत लगता है। ऐसे में अगर घर में हर कोई सही प्लानिंग करें तो वही सफाई जल्दी हो सकती है। बस उसके लिए आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी होगी। तो आइए आपको बताते हैं कि दिवाली की साफ-सफाई के दौरान किन-किन बातों का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए।

  • घर की सफाई के दौरान बहुत सारी धूल और गंदगी निकलती है, जो आपके चेहरे और बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। इससे बचाव के लिए सफाई से पहले अपने चेहरे पर क्रीम और बालों में तेल अच्छी तरह लगा लें।
  • घर में साफ-सफाई के लिए अकेले जिम्मा न उठायें। बल्कि इस काम को सभी घरवालों के साथ साझा करें। इससे किसी एक की मेहनत भी ज्यादा नहीं लगेगी और काम भी कम समय में खत्म हो जायेगा।
  • अपने घर में कमरों की संख्या, उसमें रखे सामान, कमरे के आकार को देखकर तय करें कि कौन सा कमरा पहले और बाद में साफ करना है।
  • हम शौक के तौर पर बहुत सी चीजें स्टोर करते हैं, जिसकी वजह से फैलाव और बढ़ जाता है। मुख्य रूप से देखें कि सफाई करते समय इन अवांछित वस्तुओं का निपटारा कैसे किया जाए। जो चीजें आपकी जरूरत की नहीं या तो उन्हें कबाड़ी में बेंच दें या फिर किसी जरूरतमंद को दे दें।
  • अगर शीशे, कांच के सामान, टीवी पर धूल है तो पहले उसे हटा दें और फिर उसे कपड़े या प्लास्टिक से ढक दें। तो वे चीज़ें साफ़ रहेंगी।
  • पर्दे, कुशन, कारपेट या रग्स को हटा दें, वरना सफाई के दौरान वे ज्यादा गंदे हो जाएंगे। इसके बाद घर की सफाई शुरू करें।
  • सफाई शुरू करने से पहले अलग-अलग तरह के ब्रश, कपड़े, साबुन, वैक्यूम क्लीनर तैयार को पहले से ही तैयार कर लें ताकि बाद में इसे ढूंढने से समय खराब न हो।
  • सफाई शुरू करने से पहले दीवार के ऊपर कोनों की सफाई को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। दीवारों पर जमी धूल, जालें आदि को पहले साफ करें। 
  • पंखे पर लगी धूल को साफ करना भी जरूरी है। इसके लिए आप पुराने तकिए का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बहुत ही आसानी से पंखे में लगी धूल साफ हो जाती है।
  • किचन की साफ-सफाई का प्लान अगले दिन का रखें। क्योंकि इसे साफ करने में ज्यादा समय खर्च होता है। किचन की सफाई के लिए कंटेनर, फ्रिज की सफाई का जिम्मा अलग-अलग सदस्यों को दें ताकि सब आसानी से हो जाये।
  • बाथरूम की सफाई करते समय टाइलें जल्दी साफ हो जाती हैं। लेकिन अगर दीवार पर लगे दाग को हटाना बहुत मुश्किल है, तो सोडा का इस्तेमाल करें।
  • प्लास्टिक के फर्नीचर को साफ करने के लिए ब्लीच को पानी में मिक्स करके साफ करें।
  • पर्दों की सफाई करते समय पर्दों को साबुन के पानी में कुछ घंटों के लिए भिगो दें। इससे मैल जल्दी उतर जाता है। लेकिन एक बार में एक ही कमरे के पर्दों को साफ करें। पूरे घर के पर्दों को धुलने में काफी समय वेस्ट हो सकता है।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात, सफाई करते समय पानी का कम से कम उपयोग करें। पानी को तुरंत पोंछ लें। अन्यथा दुर्घटना की संभावना बनी रहेगी।
  • पूरे घर की सफाई होने के बाद आखिर में घर के फर्श की सफाई करनी चाहिए। कोशिश करें कि आप फर्श को धो दें क्योंकि इतनी सफाई के बाद फर्श पर काफी धूल जमा हो जाती है जो पानी से धोने पर ही साफ होती है।

ये भी पढ़ें –
 घर में मनी प्लांट का पौधा लगाया है तो भूलकर भी न करें ये गलतियां, हो सकती है धन की हानि
होम डेकोर DIY: बेकार पड़ी पुरानी चीजों से घर को दें नया और एंटीक लुक
अपने किचन को स्टाइलिश लुक देना चाहते हैं तो अपनाएं ये कुछ खास Tips

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

29 Oct 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text