home / लाइफस्टाइल
अपने किचन को स्टाइलिश लुक देना चाहते हैं तो अपनाएं ये कुछ खास Tips

अपने किचन को स्टाइलिश लुक देना चाहते हैं तो अपनाएं ये कुछ खास Tips

किचन आपके घर की सबसे अहम जगह होती है। भारतीय संस्कृति में भी रसोई को अन्नपूर्णा मां का मंदिर कहा जाता है। किचन एक ऐसी जगह है जहां बहुत सी महिलाओं का ज्यादातर समय व्यतीत होता है। ऐसे में अगर किचन सुंदर हो तो फिर खाना बनाने का मजा और भी दोगुना हो जायेगा। 

किचन को सजाने के स्मार्ट टिप्स smart kitchen decorating ideas in hindi

अगर आपका किचन भी सही ढंग से व्यवस्थित नहीं और आप उसे कम पैसे में स्टाइलिश लुक देना चाहते हैं तो यहां हम आपके लिए बहुत काम की किचन डेकोर टिप्स लेकर आये हैं। जिनकी मदद से आप अपने किचन को बहुत कम सामान के साथ ही अट्रैक्टिव दिखा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में –

नैचुरल लाइट का करें इंतजाम

आपके किचन में पर्याप्त रोशनी होनी चाहिए। सबसे अच्छा होगा अगर आपके पास प्राकृतिक और कृत्रिम दोनों तरह की रोशनी वाला रसोईघर है। आपकी रसोई में एक खिड़की होनी चाहिए ताकि सूरज की रोशनी सीधे आ सके। यह न केवल किचन को रोशनी से भर देता है बल्कि आपको एक बहुत ही सुखद एहसास भी देता है। खिड़की के सामने शीशा लगाएं ताकि बाहर की रोशनी उसमें से परावर्तित हो और रोशनी आपके किचन में आए। 

किचन गार्डन करें तैयार

आप चाहे तो किचन को सुंदर दिखाने के लिए और वातवरण को शुद्ध करने के लिए उसमें पौधे भी लगा सकते हैं। किचन में हरी मिर्च, धनियां और भी कई छोटे-मोटे पौधे लगाए जा सकते हैं। किचन काउंटर या खिड़कियों पर लगे रंग-बिरंगे गमले आपके किचन की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देते हैं। 

स्मार्ट स्टोरेज 

चाहे आपके पास स्टोरेज के लिए अलमारियां हों या आप एक खुली रसोई में यूज करते हों, आपको अक्सर उपयोग की जाने वाली वस्तुओं को इस तरह से रखना चाहिए जिससे उन्हें ढूंढना आसान हो। कहने का मतलब है कि आप अपने किचन को स्मार्ट तरीके से स्टोर करके भी उसकी खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप कांच के कंटेनर या फिर एक जैसे स्टील के कंटेनर का इस्तेमाल और उसे सजाने के तरीके से अपने किचन को डिफरेंट लुक दे सकते हैं।

दीवारों का करें इस्तेमाल

अगर आपका किचन छोटा है और बर्तन रखने की ज्यादा स्पेस नहीं है तो दीवारों पर इसे टांगे। आजकल मार्केट में तरह-तरह के हुक्स और वॉल डेकोरेट करने वाले पीस मिल जायेंगे। जिसे आप दीवार पर लगाकर उस पर बर्तन टांग सकते हैं। ये देखने में भी अच्छा लगता है और किचन को कूल लुक भी देता है। 

फ्रूट बाउल जरूर रखें

किचन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए चंद मिनटों में परखा गया फॉर्मूला किचन काउंटर पर फ्रूट बाउल रखना है। फलों के कटोरे न केवल वातावरण को जीवंत करते हैं, बल्कि भूख भी बढ़ाते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि अगर ये किचन में एकदम सामने की जगह रखें होंगे तो घरवालों की नजर जरूर पड़ेगी और उनका मन भी करेगा खाने का। इसी के साथ आपका किचन भी खूबसूरत नजर आयेगा।

जार से करें सजावट

अगर आपका किचन काउंटर खुला है, तो आप तरह-तरह के रंग-बिरंगे जार से किचन की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। ये जार किचन को रंगीन बनाते हैं। इसलिए आज ही रसोई के छोटे-मोटे समानों को स्टोर करने के लिए सुंदर जार खरीदें।

ये भी पढ़ें –
#किचन Tips: जानिए हरी धनिया को कैसे करें स्टोर ताकि हफ्तों तक पत्तियां बनी रहें एकदम फ्रैश
#किचन Tips: जानिए बारिश के मौसम में मसालों को खराब होने से कैसे बचाएं
जले हुए बर्तनों को साफ करने के घरेलू उपाय
पुरानी चीजों से घर कैसे सजाएं 
बड़े काम के हैं ये एल्युमिनियम फॉयल हैक्स

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

06 Oct 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text