home / ट्रैवल
प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आप ट्रैवल कर रही हैं तो इन बातों का खासतौर पर रखें ध्यान

प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आप ट्रैवल कर रही हैं तो इन बातों का खासतौर पर रखें ध्यान

प्रेग्नेंसी, जितनी खुशी एक महिला और उसके परिवार के लिए लेकर आती है उतनी ही साथ में कुछ पाबंदियां और सावधानियां भी। क्योंकि ये नौ महीने किसी भी महिला के लिए आसान नहीं होते हैं। उसे कई तरह के शारीरिक और मानसिक बदालवों से होकर गुजरना होता है। बहुत सी चीजों की मनाही के बीच अगर किसी प्रेग्नेंट महिला को लंबें रूट का ट्रैवल (Traveling During Pregnancy) करना पड़ जाये तो ये बात उसके मन में हजार तरह के सवाल पैदा कर देती है। क्योंकि प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर ट्रैवल को लेकर मनाही होती है। लेकिन अगर आपको इमरजेंसी में या फिर किसी काम से प्रेग्नेंसी के दौरान यात्रा करना पड़ जाये या अगर आप डॉक्टर की अनुमति से लंबी यात्रा पर जा रहे हैं, तो गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित यात्रा के लिए यहां हम आपको कुछ एक्सपर्ट टिप्स का सुझाव दे रहे हैं, जो आपके बहुत काम आ सकती हैं। 

प्रेग्नेंसी के दौरान सुरक्षित यात्रा करने के टिप्स Traveling During Pregnancy Safety Tips in Hindi

हाइड्रेटेड रहें

यात्रा के दौरान हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है और खासतौर पर प्रेग्नेंसी के दौरान। ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्भावस्था के दौरान डीहाइड्रेशन स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। यात्रा के बाद आपको एडिमा की भी शिकायत हो सकती है। इसीलिए ट्रैवल के दौरान अपने साथ 2-3 बॉटल पानी जरूर रखें और हर 30 मिनट के बाद पानी पीते रहें।

खाने-पीनें की चीजें रखें साथ

लंबे रूट के लिए ट्रैवल कर रही हैं तो अपने साथ हेल्दी स्नैक्स और फ्लूइड्स को जरूर से साथ रखें। क्योंकि बाहर का खाना-पीना आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है और वैसे भी आपको इस समय में थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहना है ताकि शरीर में एनर्जी बनी रहे। लंबे वक्त तक भूखे या प्यासे रहने से शरीर में डिहाइड्रेशन का खतरा हो सकता है। इसलिए अपना नाश्ता और खाने-पीने की चीजें हमेशा साथ रखें।

पैर को ऊंचाई पर रखें

गर्भावस्‍था में महिलाओं के शरीर में खून का उत्‍पादन लगभग 50 फीसदी तक बढ़ जाता है। इसकी वजह से प्रेग्‍नेंसी में सूजन पैदा होती है। वहीं अगर आप सफर के दौरान पैर लटका कर बहुत देर तक बैठते हैं तो आपके पैरों में सूजन बढ़ सकती है। इससे बचने के लिए थोड़ी देर पैरों को फोल्ड करके बैंठे और थोड़ी देर पैर को ऊंचा रखने के लिए स्टूल आदि का सहारा ले लें।

कमर के पीछे कुशन रखें

प्रेग्नेंसी के दौरान ऐसे ही महिलाओं को कमर दर्द की शिकायत रहती है। ऐसे में लंबे रूट पर ट्रैवल करने के दौरान काफी देर तक एक ही पॉजिशन में बैठे रहने से कमर दर्द बढ़ सकता है। इसीलिए ट्रैवल के दौरान अपने साथ एक कुशन जरूर रखें और उसे अपनी कमर के पीछे टेक लगा लें।

डॉक्टर से परमिशन लेना है जरूरी

प्रेग्नेंसी के दौरान कोई भी लंबे रूट की ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो इससे पहले अपने डॉक्टर से पूछना न भूलें। डॉक्टर से परमिशन मिलने के बाद ही प्रेग्नेंसी में ट्रैवल करने का प्लान बनाएं। इसके अलावा अपना मेडिकल किट साथ ले जाना न भूलें। आपकी प्रेग्नेंसी में खाने वाली दवाइयों के साथ डॉक्टर से पूछकर सर्दी, खांसी बुखार में खाई जाने वाली कॉमन दवाइयां भी जरूर साथ में रखें।

ट्रैवल पीरियड का सही समय चुनें

इमरजेंसी की बात है तो आप अपनी डॉक्टर के परामर्श से प्रेग्नेंसी के किसी भी पीरियड में ट्रैवल कर सकती है। लेकिन जितना हो सके प्रेग्नेंसी पहले तीन महीने या फर्स्ट ट्राइमेस्टर में लंबे रूट का सफर न करें। सेकंड ट्राइमेस्टर यानी 3-6 महीने का वक्त ट्रैवल के लिहाज से सबसे सही होता है। वहीं 6-9 महीने यानि तीसरे ट्राइमेस्टर में बेबी बंप बड़ा होने की वजह से ट्रैवल करने में असहज मसूस होता है।

बीच-बीच में रेस्ट लें

अगर आप अपनी कार से ट्रैवल कर रही हैं तो 2-2 घंटे के गैप में गाड़ी को रूकवायें और बाहर निकल कर थोड़ी वॉक करें। ऐसा करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और आप को ज्यादा तकलीफ नहीं होती है। इसके अलावा आप चाहें तो गाड़ी के पीछे वाली सीट में थोड़ी देर के लिए लेट भी सकती हैं। वहीं अगर आप का सफर 10 घंटे या उससे ऊपर है तो बेहतर रहेगा कि आप बीच में किसी शहर में होटल लेके 1 नाइट स्टे करें और अगले दिन फिर से ट्रैवल करें। इससे आपके शरीर पर ज्यादा प्रेशर नहीं पड़ेगा।

पर्सनल हाइजीन का रखें ध्यान

ट्रैवल के दौरान पानी पीते रहना है तो जाहिर की आपको टॉयलेट कई बार जाना पड़ सकता है। पब्लिक टॉयलेट इस्तेमाल करते समय आप अपने साथ पी सेफ स्प्रे या फिर पी बड़ी स्टैंड भी रख सकती हैं। इससे आप यूरिन इंफेक्शन से अपना बचाव कर सकता है। क्योंकि प्रेग्नेंसी के दौरान यूरिन इंफेक्शन होना खतरे से खाली नहीं है। 

ये भी पढ़ें –
प्रेग्नेंसी के दौरान गलती से न पिएं ये ‘ड्रिंक्स’, बच्चे को हो सकता है नुकसान
प्रेग्नेंसी के दौरान त्वचा पर भूलकर भी ना करें इन चीजों का इस्तेमाल
डिलीवरी के बाद इस तरह करें त्वचा की देखभाल, नहीं होगी स्किन डल
एक्सपर्ट से जानिए प्रेगनेंसी के दौरान योग करना महिला और शिशु के लिए क्यों है फायदेमंद
प्रेगनेंसी के दौरान रखना है खुद को फिट, तो करें ये योगासन

12 Oct 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text