home / DIY ब्यूटी
डिलीवरी के बाद इस तरह करें त्वचा की देखभाल, नहीं होगी स्किन डल

डिलीवरी के बाद इस तरह करें त्वचा की देखभाल, नहीं होगी स्किन डल

जब एक औरत मां बनती है तो वो उसकी ज़िंदगी का सबसे खूबसूरत पल होता है। मगर एक औरत के लिए मां बनना इतना भी आसान नहीं है। मां बनने की शुरुआत यानी प्रेगनेंसी के समय से ही उसके शरीर में काफी बदलाव आने शुरू हो जाते हैं। यह बदलाव प्रेगनेंसी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण होते हैं। मगर हार्मोनल बदलाव का असर सिर्फ शरीर में ही नहीं बल्कि चेहरे और बालों पर भी होता है। प्रेगनेंसी के दौरान एक्ने, स्ट्रेच मार्क्स, पिगमेंटेशन और डार्क सर्कल जैसी समस्याएं आम बात हैं। उस दौरान आप चाहे जितने ही उपाय क्यों न आजमा लें, ये जस के तस रहते हैं। 

मगर डिलीवरी होते ही मां अपने बच्चे में इतनी ज्यादा बिजी हो जाती है कि अपना ख्याल रखना भूल ही जाती है। इसका सबसे बुरा असर उसकी त्वचा पर पड़ता है। बेहतर होगा कि अपने बच्चे से कुछ पल चुराकर आप अपनी स्किन पर भी ध्यान दें और बताये गए कुछ तरीकों की मदद से अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं ताकि आपकी स्किन डल न दिखे। 

1- डिलीवरी के बाद अक्सर नई माएं अपनी नींद पूरी नहीं कर पाती। क्योंकि बच्चे रात भर जागते हैं और दिन में सोते हैं। मगर महिलाओं के पास दिन में और भी कई काम होते हैं। ऐसे में चाह कर भी उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती। नींद पूरी न होने के चलते आंखों के नीचे डार्क सर्कल आ जाते हैं और चेहरे की स्किन भी डल होने लगती है। बेहतर होगा आप दिन में किसी तरह अपनी नींद पूरी करें या फिर रात में कुछ घंटों के लिए पार्टनर के साथ अपना समय बांट लें और सो जाएं। 

2- पानी की मात्रा बिलकुल कम न करें। डिलीवरी के बाद पानी पीते रहने से न सिर्फ ब्रेस्ट मिल्क बढ़ता है बल्कि त्वचा हाइड्रेट भी रहती है। इससे चेहरे का ग्लो बरकरार रहता है। ऐसे में हर घंटे पानी पीती रहें और अपने बच्चे के साथ खुद को भी स्वस्थ बनाएं। 

3- डिलीवरी के बाद चेहरे से अतिरिक्‍त तेल को हटाने के लिए चेहरे को पानी से दिन में दो से तीन बार धोएं। इसके अलावा स्किन की क्‍लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्‍चराइजिंग बहुत जरूरी है।

4- सनस्क्रीन जरूर लगाएं। धूप स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाती है, इसलिए घर से बाहर निकलते समय सनस्‍क्रीन लगाना कतई न भूलें। इसके अलावा स्‍कार्फ से बालों और स्किन को ढंककर रखें।

5- अपने लिए थोड़ा समय समय जरूर निकालें। आजकल केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स से कहीं ज्यादा असरदार घरेलू तरीके होते हैं मगर मां बनने के बाद इन्हें आजमाने का समय नहीं पाटा। ऐसे में अपने लिए कुछ समय निकालें और त्वचा की देखभाल करें।   

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

20 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text