home / पैरेंटिंग
डिलीवरी के बाद पेट का कालापन

डिलीवरी के बाद पेट की स्किन हो गई है डार्क, आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

प्रेग्नेंसी के दौरान और डिलीवरी के बाद महिलाओं को ना चाहकर भी कई तरह की शारीरिक समस्याओं से जूझना पड़ता है। इसमें से एक है डिलीवरी के बाद पेट का कालापन। आज के इस लेख में हम इसी विषय पर विस्तार से बात करने वाले हैं। 

प्रेग्नेंसी के आखिरी 6 महीनों में पेट बढ़ने लगता है और इसपर अधिक खिंचाव पड़ता है। ऐसे में पेट पर निशाने आने लगते हैं। वहीं, डिलीवरी के एक महीने तक ये निशान या फिर काले धब्बे बने रहते हैं। अगर शुरुआती समय में ही इस पर ध्यान ना दिया जाए तो यह आसानी से नहीं जाते हैं। 

साड़ी व क्रॉप टॉप पहनते वक्त पेट पर यह साफ दिखाई देते हैं, जो किसी महिला को पसंद नहीं होता है। खैर, आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे उन टिप्स के बारे में जिन्हें फॉलो कर आप आसानी से इस समस्या से राहत पा सकते हैं।

डिलीवरी के बाद पेट का कालापन दूर करने के लिए घरेलू उपाय

प्रेग्नेंसी के दौरान पेट पर अधिक खिंचाव व हॉर्मोन में होने वाले उतार चढ़ाव के कारण पेट पर काले निशान आ जाते हैं। डिलीवरी के बाद यदि इनकी सही देखभाल न की जाए, तो इनसे निजात पाना मुश्किल हो जाता है। इसलिए, नीचे डिलीवरी के बाद पेट का कालापन दूर करने के लिए कुछ असरदार घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं:

  1. एलोवेरा जेल
डिलीवरी के बाद पेट का कालापन
एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल से रोजाना मसाज करने से डिलीवरी के बाद पेट पर होने वाले हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या से निजात पाया जा सकता है। एक अध्ययन में यह जानकारी मिलती है कि एलोवेरा में मौजूद एलाइसिन तत्व मेलेनिन के उत्पादन को कम करता है। इससे काफी हद तक हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या से राहत मिल सकती है। 

  1. आलू का रस

डिलीवरी के बाद पेट के डार्क पैचेज को दूर करने के लिए आलू के रस का इस्तेमाल असरदार हो सकता है। आलू में मौजूद विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के काले धब्बों को दूर करने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसके लिए रोजाना आलू के रस को रूई की मदद से पेट पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद नॉर्मल पानी से पेट को साफ कर लें। कुछ दिनों में इसका असर नजर आने लगेगा। 

  1. खीरे का रस

खीरे का रस स्वास्थ्य के लिए कई तरह से लाभकारी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह डिलीवरी के बाद पेट पर होने वाले काले धब्बों को भी दूर कर सकता है। इसके पीछे इसमें पाए जाने वाले बायोटीन, विटामिन-ए, विटामिन-बी और पोटेशियम को गुणकारी माना जाता है। रोजाना सोने से पहले रूई की मदद से खीरे के रस को लगाएं। सुबह नॉर्मल पानी से साफ कर लें।

  1. बादाम का तेल
डिलीवरी के बाद पेट का कालापन
बादाम का तेल

पेट के डार्क स्पॉट्स से निजात पाने के लिए बादाम के तेल से मालिश करना भी एक बेहतरीन उपाय हो सकता है। दरअसल, इसमें एमोलिएंट प्रभाव होता है। यह त्वचा को गहराई से नरिश करने के साथ त्वचा की रंगत में सुधार करता है। इसके नियमित रूप से इस्तेमाल करने से डिलीवरी के बाद पेट पर होने वाले धब्बों में काफी हद तक सुधार देखा जा सकता है।

  1. जैतून का तेल और नींबू के रस का मिश्रण

जैतून के तेल में विटामिन-ई होता है, जो हाइपरपिगमेंटेशन को कम कर सकता है। वहीं, नींबू में विटामिन-सी पाया जाता है, जो त्वचा को निखारने में मदद करता है। इस प्रकार जैतून के तेल और नींबू के रस का मिश्रण प्रसव के बाद पेट की त्वचा के कालेपन को कम कर सकता है।

  1. चंदन का लेप

त्वचा संबंधित परेशानियों के लिए चंदन के लेप का प्रयोग सदियों से किया जाता आ रहा है। पेट के कालेपन को कम करने के लिए चंदन और दूध को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को हर दूसरे दिन पेट पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं। जब यह लेप सुख जाए तो नॉर्मल पानी से त्वचा को साफ कर लें। 

इस लेख में आपने डिलीवरी के बाद पेट की त्वचा की कैसे केयर करनी है, इससे जुड़ी जरूरी जानकारी हासिल की। उम्मीद करते हैं लेख में दिए गए घरेलू उपाय आपकी परेशानी को दूर करने में सहायक साबित होंगे। उम्मीद करते हैं यह लेख आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगा। इस लेख को अपने करीबियों संग जरूर शेयर करें।

10 May 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text