home / हेल्थ
Fitness Post Marriage

शादी के बाद वेट बढ़ने से रोकने के लिए वुड-बी-ब्राइड्स इन 5 बातों को करें मार्क

शादी के पहले ज्यादातर वुड बी ब्राइड्स और ग्रूम अपनी शादी के दिन पर्फेक्ट दिखने के लिए अपनी फिटनेस का विशेष ध्यान देते हैं। ये सही भी है क्योंकि हम सभी अपनी लाइफ के बिग डे से जुड़ी तस्वीरों और वीडियो में अच्छे दिखना चाहते हैं और शादी पर अच्छे दिखना मैनेज भी कर लेते हैं। लेकिन अक्सर शादी के बाद बदले रूटीन, न्यू लाइफस्टाइल की वजह से यंग न्यूली मैरिड कपल अपनी फिटनेस को इग्नोर करने लगते हैं। नतीजा होता है कि जो वजन एक्सरसाइज और हेल्दी ईटिंग से कंट्रोल किया गया था, वो फिर से कंट्रोल से बाहर होने लगता है। हालांकि शादी के बाद इन बातों को अगर दिमाग में रखा जाए तो फिट रहना आसान हो जाएगा। इसके लिए नोट करें ये जरूरी बातें- 

हेल्दी कुकिंग पर रखे फोकस

healthy food to stay fit
साभार- इंस्टाग्राम

अरेंज मैरिज हो या लव मैरिज, अकेले पार्टनर के साथ रह रहे हों या फिर परिवार के साथ, शादी के बाद शुरू शुरू में अपने हाथों से खाना बनाकर खिलाने का शौक आजकल के लड़के और लड़कियों दोनों को होता है। कुकिंग और किचन एक्सप्लोर करते हुए हेल्दी कुकिंग पर ज्यादा फोकस करें। फिट रहने के लिए ट्राई करें ये सोयाबीन और मूंग से बनी डबल प्रोटीन वेट लॉस रेसिपी

ADVERTISEMENT

साथ में करें वर्कआउट

हो सकता है कि दोनों में से एक को सुबह उठना पसंद हो, तो एक को रातभर जगना पसंद हो, लेकिन इन बातों को एक्सरसाइज न करने का बहाना न बनने दें। कोशिश करें कि दोनों साथ में वर्कआउट प्लान करें। साथ में मॉर्निंग वॉक या ईवनिंग वॉक करें। आप दोनों साथ में योगा क्लासेस के लिए भी एनरॉल करें। कपल साथ में स्विमिंग टाइम भी स्पेंड कर सकते हैं।

couple swimming together
साभार- इंस्टाग्राम

स्ट्रेस में न करें ओवर ईटिंग

शादी के बाद शुरू-शुरू में एक दूसरे को समझने की कोशिश में कई बार ऐसा होता है कि लोग अपने दिल की बात सामने वाले को समझा नहीं पाते हैं। ऐसे में आपस में नोंक झोंक होना और कभी-कभी इसका कुछ घंटे चलते रहना आम है। स्ट्रेस में किसी भी तरह के ओवरईटिंग या ओवर ड्रिंकिंग से बचने की कोशिश करें।

ADVERTISEMENT

फिटनेस को बनाएं प्रायऑरिटी

बेशक नई लाइफ और न्यू फैमिली के साथ एडजस्ट करने में हर किसी को टाइम लगता है, लेकिन अपनी फिटनेस को अपनी प्रायऑरिटी लिस्ट से हटने न दें।

ग्रॉसरी शॉपिंग में काउंट करें कैलोरीज

Grossery time for young couples
साभार- पिन्ट्रेस्ट

यंग कपल्स अपनी गृहस्थी सेट करते हैं तो बड़े चाव से ग्रॉसरी से लेकर फर्निचर और होम डेकोर की शॉपिंग करते हैं। साथ में ग्रॉसरी की शॉपिंग करते हुए सोच समझकर चीजें कार्ट में डालें और इस समय भी जंक फूड को घर में जमा करने से बचें।

ADVERTISEMENT

जल्दी वजन कम करना चाहते हैं तो ट्राई करें वेट लॉस की ये जपानी टॉवेल टेक्नीक

शहनाज गिल ने शेयर किया अपना वेट लॉस सीक्रेट, डाइट के साथ ये होममेड ड्रिंक भी है जरूरी

ADVERTISEMENT
20 Jan 2023

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text