home / DIY लाइफ हैक्स
जल्दी वजन कम करना चाहते हैं तो ट्राई करें वेट लॉस की ये जपानी टॉवेल टेक्नीक

जल्दी वजन कम करना चाहते हैं तो ट्राई करें वेट लॉस की ये जपानी टॉवेल टेक्नीक

आजकल बहुत से लोग फिट और आकर्षक दिखने के लिए एब्स बनाते हैं। एब्स बनाने के लिए लोग जिम या फिटनेस सेंटर में घंटों पसीना बहाते हैं। पेट के एरिया को फ्लैट करने के लिए लोग क्रंचेज, सिटअप्स और प्लैंक जैसी टफ से टफ एक्सरसाइज करते हैं लेकिन सभी जानते हैं कि बेली फैट कम करना कोई आसान काम नहीं है। वैसे भी इसमें कोई शक नहीं है कि बेली फैट बिल्कुल भी अच्छा नहीं दिखता है। इसकी वजह से न तो कोई ड्रेस परफेक्ट लगती है और न ही सेहत के लिहाज से यह अच्छा है। लेकिन अगर हम आपसे बस रोजाना 5 मिनट की नॉर्मल एक्सरसाइज से आप 10 दिनों के अंदर वेटलॉस कर सकते हैं, तो क्या आप यकीन करेंगे?

दरअसल, सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में दावा किया गया है कि अगर आप 5 मिनट की जापानी टॉवल एक्सरसाइज करते हैं तो आप सिर्फ 10 दिनों में आकर्षक एब्स बना सकते हैं। इस वीडियो को @tiabagha नाम के अकाउंट पर पोस्ट किया गया है और ये वीडियो देखते ही देखते वायरल होता जा रहा है। तो आइए वेटलॉस की इस जपानी टॉवेल टेक्नीक (towel technique for weight loss) के बारे में विस्तार से जानते हैं – 

क्या है जापानी टॉवल टेक्नीक

जापानी टॉवल एक्सरसाइज को जापानी रिफ्लेक्सोलॉजी और मालिश विशेषज्ञ, डॉ तोशिकी फुकुत्सुदजी ने एक दशक पहले बॉडी को परफेक्ट शेप में लाने के लिए विकसित किया था। उन्होंने दावा किया कि यह तकनीक पेट की चर्बी से छुटकारा, सही बॉडी पॉश्चर, पीठ को मजबूत बनाने और पीठ दर्द को कम करने में मदद कर सकती है। इस एक्सरसाइज के जरिए पेट के चारों ओर जमा फैट कम हो सकता है, जो रेल्विक मसल्स की मिसप्लेसमेंट की वजह से बढ़ता है।

जापानी टॉवल एक्सरसाइज करने का तरीका –

इस एक्सरसाइज को करते समय बस आपको चाहिए एक तौलिया और फ्लोर मैट। इस एक्सरसाइज में सबसे पहले मैट पर पीठ के बल लेट जाएं और अपने दोनों हाथों और पैरों को शरीर से दूर फैलाएं। फिर अपनी कमर के नीचे एक मीडियम साइज का तौलिया रखें जो ठीक कमर के नीचे होना चाहिए। इसके बाद अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें और अपने पैर की उंगलियों को आपस में एक-दूसरे को टच कराएं। अपनी बाहों को अपने सिर के ऊपर, हथेलियों को नीचे की ओर फैलाएं। इस पोजिशन में कम से कम 5 मिनट तक रहें, फिर धीरे-धीरे अपने शरीर को आराम दें। रोजाना 5 मिनट इस एक्सरसाइज को करने से आपके शरीर तो टोंड होगा ही और साथ ही आपका बेली फैट भी गायब हो जायेगा।

एक्सपर्ट की सलाह के मुताबिक इस जादुई एक्सरसाइज के बारे में सुनना अच्छा लगता है। लेकिन यकीन नहीं होता कि आप 10 दिनों में परफेक्ट एब्स पा सकते हैं या नहीं। वास्तव में दुनिया में कोई भी व्यायाम इतनी जल्दी फ्लैट एब्स को कम नहीं कर सकता है। यह आपके शरीर की मुद्रा, पीठ दर्द और पेट की चर्बी को कुछ हद तक कम कर सकता है। लेकिन ये भी सच है कि यह व्यायाम लंबे समय के बाद अच्छे परिणाम जरूर दिखा सकता है।

ये भी पढ़ें –
PCOD के साथ वेट लॉस करना मुश्किल जरूर हो सकता है लेकिन नामुमकिन नहीं, फॉलो करें ये टिप्स
अपनी वेटलॉस डाइट में शामिल कर सकती हैं ये 3 आसान सुपरफूड क्विनोआ रेसिपी
जानिये फिट रहने का तरीका और पेट कम करने के उपाय
भारती सिंह ने घटाया 15 किलो वजन, खाना नहीं छोड़ा बस अपनाया वेट लॉस का ये खास तरीका

04 Oct 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text