home / ब्यूटी
#Flashback2021: इस साल को अलविदा करते हुए स्किनकेयर से जुड़ी इन गलतियों को भी कह दें Bye Bye

#Flashback2021: इस साल को अलविदा करते हुए स्किनकेयर से जुड़ी इन गलतियों को भी कह दें Bye Bye

जब भी बात स्किनकेयर की आती है तो हम में से अधिकतर लोग एक ही चीज चाहते हैं। हम सभी खूबसूरत ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार रहते हैं? क्योंकि हम सभी लोग अपनी त्वचा के लिए बेस्ट चाहते हैं। ऐसे में भले ही हमारी इंटेशन अच्छी हो लेकिन जाने-अनजाने में हम जिन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं या फिर जो रूटीन फॉलो करते हैं उससे हमारी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। इस वजह से डर्माटोलोजिस्ट कंसल्टेंट डॉक्टर नूपुर जैन आज यहां आपको कुछ स्किनकेयर से संबंधित गलतियों के बारे में बताने वाली हैं। 

हाथों और गले पर ध्यान ना देना

हमेशा ध्यान रखें कि आपके हाथ और गला उतना ही बाहरी संपर्क में आते हैं जितना आपका चेहरा। इस वजह से आप जब भी कुछ भी अपने चेहरे पर लगाते हैं तो उसे अपने गले पर लगाना ना भूलें और साथ ही अपने हाथों का भी ध्यान रखें। अगर आपके हाथ बाहरी संपर्क में आते हैं तो सनस्क्रीन और उन्हें मॉइश्चराइज करना ना भूलें। इसके अलावा आपको अपने गले पर क्लींजिंग, मॉइश्चराइजिंग और टोनिंग करनी चाहिए, जैसे आप अपने चेहरे पर करते हैं। ध्यान रखें कि गले को भी चेहरे के जितनी ही केयर की जरूरत है। 

ये मानना की नेचुरल सेफ है और केमिकल हानिकारक 

यह एक सामान्य स्किनकेयर संबंधी गलती है या फिर यूं कहें कि मिथक है, जिसके बारे में बात करना आवश्यक है। यह माना जाता है कि किसी भी चीज जो केमिकल युक्त है वो त्वचा के लिए हानिकारक होती है लेकिन क्या ये सच है? क्या सही में सारी नेचुरल चीजे स्किन के लिए सेफ और बेस्ट ऑप्शन है और कोई भी चीज जिसमें केमिकल है वो त्वचा के लिए नुकसानदायक है? लेकिन बता दें कि यह बिल्कुल सच नहीं है। अगर आप सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो कुछ केमिकल्स त्वचा के लिए जादू की तरह काम करते हैं। कोई भी केमिकल अच्छा या बुरा नहीं होता है लेकिन यह कितना असरदार है ये उसके इस्तेमाल करने के अमाउंट पर और इसका आप किस तरह से इस्तेमाल करते हैं इस पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए विटामिन सी एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसे एब्जॉर्बिक एसिड से फॉर्मुलेट किया जाता है और ये त्वचा के लिए नींबू या फिर संतरे से अधिक फायदेमंद है। वहीं वो सभी प्रोडक्ट्स जिस पर नेचुरल लिखा होता है वो शायद आपकी त्वचा पर इतने असरदार भी नहीं होते हैं और इस वजह से ये हमेशा एक बेस्ट ऑप्शन नहीं होते हैं।

सनस्क्रीन स्किप करना

अब यह एक गलती भी नहीं है बल्कि अब इसे पाप माना जाना चाहिए। आपको कभी भी बिना सनस्क्रीन लगाए घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए क्योंकि ये बिल्कुल सुरक्षित नहीं है। अधिकतर लोग जिनके चेहरे पर समय से पहले एजिंग के लक्षण नजर आने लगते हैं, इसका मुख्य कारण सनस्क्रीन का रोजाना इस्तेमाल ना करना है। आपको रोजाना सनस्क्रीन लगानी चाहिए फिर चाहे बाहर धूप हो या फिर बारिश हो और इसके बिना आपको घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। 

एंटी एजिंग स्किनकेयर रूटीन शुरू करने के लिए झुर्रियों का इंतजार ना करें

आपको एंटी-एजिंग स्किनकेयर रूटीन शुरू करने के लिए 50 की उम्र का होने तक इंतजार करने की जरूरत नहीं है। अस्वस्थ जीवनशैली, स्क्रीन की ब्लू लाइट, धूप इन सभी कारणों से आपकी स्किन पर समय से पहले झुर्रियां और डलनेस दिखाई दे सकती है। इस वजह से आपको 26 या 27 वर्ष की उम्र से ही एंटी-एजिंग स्किनकेयर रूटीन और ट्रीटमेंट को शुरू कर देना चाहिए। लेजर ट्रीटमेंट से सेल रिजेनरेशन होता है और हाइपरपिगमेंटेशन, एज स्पॉट और फाइन लाइन्स घटते हैं। 

ऑयली स्किन को नियमित मॉइश्चराइजिंग की जरूरत नहीं है

ऑयली स्किन का कारण डीहाइड्रेशन हो सकता है। आपकी स्किन मॉइश्चराइजर की कमी के कारण अधिक ऑयल प्रोड्यूस करता है। आपका स्किन टाइप कोई भी हो लेकिन उसे मॉइश्चराइज करना बहुत ही जरूरी है और ध्यान रखें कि आप अपनी स्किन टाइप के मुताबिक ही सही मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। ऑयली स्किन के लिए वॉटर बेस्ड लाइट मॉइश्चराइजर को इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। 

Dr. Noopur Jain founder and consultant dermatologist at Skinzest

यह भी पढ़ें:
क्रिसमस और न्यू ईयर पार्टी के लिए आप इन 5 बेस्ट आई मेकअप स्टाइल से ले सकती हैं इंस्पिरेशन
प्रियंका चोपड़ा के खूबसूरत और लंबे बालों का सीक्रेट हैं ये दो चीजें
जानिए चेहरे पर बेसन का फेस पैक लगाने के फायदे और तरीके

23 Dec 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text