logo
Logo
User
home / Natural Care
होली पर पहले से ही इस तरह करें त्वचा और बालों की खास देखभाल

होली पर पहले से ही इस तरह करें त्वचा और बालों की खास देखभाल

तरह- तरह के खूबसूरत रंग, मिठाई, मस्ती और पागलपंती से भरा होली का त्योहार यूं तो अच्छे मौसम और खूबसूरत प्राकृति की वजह से बहुत खुशियां लेकर आता है, लेकिन रंगों भरी होली खेलने की खुशी के बीच बाजार में उपलब्ध खराब क्वालिटी के रंग आपकी त्वचा पर जलन और खुजली की समस्याएं पैदा कर देते हैं। होली से पूर्व और बाद में त्वचा और बालों की देखभाल के साथ-साथ हम अपनी खूबसूरती को भी निखार सकते है, इसलिए अपनी त्वचा और बालों को रंगों के नुकसान से बचाने के लिए होली से पहले ही हमें पर्याप्त ध्यान देना चाहिए।

त्वचा और बालों का पूर्व देखभाल क्यों करे ?

हमारी त्वचा काफी संवेदनशील होती है और इसीलिए इसकी सुरक्षा करना जरूरी है। त्वचा और बालों पर रंगों में शामिल केमिकल्स होने के कारण, किसी भी तेल, साबुन या अन्य उत्पादों का तुरंत इस नुकसान की भरपाई करना संभव नहीं हो पाता है। इसीलिए रंगों के दुष्प्रभाव दूर करने के लिए होली से पहले ही सावधानी रखना जरूरी होता है। इससे रंग खेलने के बाद, त्वचा और बाल सुरक्षित रहते हैं और समस्याओं से निपटना आसान हो जाता है। इसके अलावा क्योंकि होली घर के बाहर खेली जाती है, इसलिए सूर्य की नुकसानदायक यूवी किरणों के अलावा धूप में रहने से त्वचा काली पड़ने लगती है और डिहाईड्रेशन होने के कारण यह सूखी, रुखी और बेजान हो जाती है। इसलिए भी आपको अपनी त्वचा और बालों का ध्यान पहले से ही रखना होगा।

त्वचा और बालों की प्री होली केयर

Skin care

रंग खेलने से पहले अपनी त्वचा पर कोल्ड प्रेस्ड कैस्टर कैरियर ऑयल पर्याप्त मात्रा में लगाएं। कैस्टर ऑयल एक श्रेष्ठ स्किनकेयर उत्पाद है। इस ऑयल में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। यह त्वचा पर डीप कंडीशनर के रूप में काम करता है। अत्यधिक सघन वाले फैटी एसिड त्वचा में गहराई तक उतरकर, आपकी त्वचा का रूखापन खत्म कर उसे नम बनाते है। कैस्टर ऑयल का सुरक्षात्मक कवच केमिकल्स और टॉक्सिन्स को दूर रखने के साथ आपकी त्वचा का भीतर से भी बचाव करता है।

इसी तरह से कोल्ड प्रेस्ड ऑलिव प्योर नैचुरल कैरियर ऑयल आपकी बालों से संबंधित सभी समस्याओं के लिए सबसे अच्छा उपाय है। आप इसकी  जगह कोकोनट ऑयल भी ले सकते हैं। ऑलिव / कोकोनट कैरियर ऑयल लें, इसे दोनों हथेलियों पर फैलाकर बालों व सिर की हल्के हल्के मालिश करें। यह होली खेलने से पहले आपके बालों पर कंडीशनर की तरह लग जाएगा। इससे आपके बालों को रंगों के नुकसान से सुरक्षा मिलेगी तथा वो धूप में रूखे होकर उलझेंगे भी नहीं। इससे आपके बालों को चमक के साथ पोषण और नमी भी मिलेगी।

Hair Care

त्वचा की पोस्ट होली केयर

आपका अपना क्लीनज़र बनाने के लिए ½ कप ठंडा नारियल का दूध लें। इसमें 1 चम्मच सीसम कैरियर ऑयल / ऑलिव कैरियर ऑयल अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण में रुई डुबोकर इससे रोज अपनी त्वचा को साफ करें।

नहाने के समय क्या करें

लैवेंडर बाथ साल्ट जोजोबा ऑयल में मिलाएं और लूफा के साथ शरीर पर स्क्रब करें। फिर अपने चेहरे और शरीर पर नहाने के तुरंत बाद ऑलिव ऑयल या आर्गन कैरियर ऑयल से हल्के हल्के मालिश करें। स्नान के तुरंत पश्चात तेल मालिश करने से त्वचा अधिक नम रहती है ।

होली के बाद भी बालों को ज्यादा पोषण दें

1 चम्मच कोकोनट कैरियर ऑयल 1 चम्मच कैस्टर कैरियर ऑयल में मिलाएं। इसे हल्का गर्म करके अपने बालों में लगाएं। इसके बाद गर्म पानी में टॉवल भिगो लें और फिर इसे निचोड़कर अपने सिर पर लपेट लें। इसे 5 मिनट तक ऐसे ही रखें। यह प्रक्रिया 3 से 4 बार दोहराएं। इससे तेल आपके बाल व सिर में ज्यादा अच्छी तरह सोख लेता है । एक घंटे के बाद अपने बालों को धो दें।

(अमित सारडा, मॅनेजिंग डायरेक्टर, सोलफ्लॉवर की सलाह पर आधारित)

इन्हें भी देखें- 

होली की शुभकामनाएं संदेश
दोस्तों और परिजनों के लिए होली शायरी
होली क्यों मनाई जाती है
सौंदर्य व स्वास्थ्य के लिए जानें कैस्टर ऑयल के फायदे
इन केमिकल फ्री घरेलू नुस्खों से देखभाल करके लायें बालों में नयी चमक
इन Tricks से छुड़ाएं होली के ज़िद्दी रंग!
स्किन केयर टिप्स जिनसे आपको मिले दमकती हुई स्वस्थ त्वचा

 
28 Feb 2018

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text