home / xSEO
safed pani ka gharelu ilaj - likoria in hindi

लिकोरिया के लक्षण, कारण, और घरेलू इलाज – White Pani Problem in Female, Symptom & Treatment in Hindi

सफेद पानी या ल्यूकोरिया महिलाओं में एक आम समस्या (white pani problem in female in hindi) है। इसकी सबसे ज्यादा समस्या टीनएज लड़कियों को होती है। थोड़ा सा सफेद पानी आना कोई समस्या नहीं है लेकिन इसका बहुत अधिक होना चिंता का विषय है। ल्यूकोरिया अतिसंवेदनशील महिलाओं में मृत्यु या रोग का कारण नहीं बनता है, लेकिन यह काफी हद तक मानसिक तनाव या कभी-कभी गर्भधारण करने में विफलता का डर पैदा कर सकता है। यह 19 से 47 वर्ष के आयु वर्ग के बीच भिन्न हो सकता है। वजाइनल डिस्चार्ज 61% महिलाओं में देखा गया है। अब सवाल यह उठता है कि लिकोरिया क्यों होता है तो हम आपको यहां लिकोरिया से संबंधित जानकारी देने जा रहे हैं। साथ ही लिकोरिया का घरेलू उपचार (white discharge treatment in hindi) भी बता रहे हैं। लंग्स इन्फेक्शन के लक्षण

लिकोरिया क्या है? – What is Leucorrhoea in Hindi?

Alt: लिकोरिया क्या है? – What is Leucorrhoea in Hindi?

ल्यूकोरिया को एक वजाइनल डिस्चार्ज के रूप में परिभाषित किया जाता है, जो चिपचिपा, झिल्ली की सूजन या जमाव के परिणामस्वरूप सफेद, पीले या हरे रंग का होता है। यह वजाइना, फैलोपियन ट्यूब, अंडाशय या आमतौर पर गर्भाशय ग्रीवा से उत्पन्न हो सकता है। डिस्चार्ज का रंग भिन्न हो सकता है और मासिक धर्म चक्र पर निर्भर करता है। वजाइनल डिस्चार्ज में किसी तरह का दर्द, खुजली या जलन जैसी कोई समस्या नहीं होती। किसी भी संक्रमण और हार्मोन में बदलाव के कारण वजाइना से असामान्य स्राव हो सकता है, जिसे लिकोरिया (likoria in hindi) कहते हैं। 

लिकोरिया के लक्षण – Symptoms of Leucorrhoea in Hindi 

ल्यूकोरिया safed pani ki problem महिलाओं में काफी आम है। अगर आपको यह समस्या है तो इसके कुछ सामान्य लक्षण (leucorrhoea symptoms in hindi) नजर आएंगे। अगर आप इन लक्षणों का सामना कर रहे हैं तो बिना समय बर्बाद किए डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

लिकोरिया के लक्षण - Symptoms of Leucorrhoea in Hindi

– वजाइनल डिस्चार्ज हरा, पीला, गाढ़ा हो सकता है

– मजबूत और दुर्गंधयुक्त योनि गंध

– मूत्रमार्ग (योनि) और योनि लाल है और खुजली, जलन या जलन होगी

– पेट के निचले हिस्से और निचले अंगों में दर्द

– जननांग पथ में जलन और तीव्र खुजली

– अत्यधिक दर्दनाक सेक्स

– सामान्य थकान और कमजोरी

– बार बार पेशाब आना 

– डिस्चार्ज के प्रति सचेत रहने के कारण काम पर एकाग्रता की कमी

– मूड में बदलाव या गड़बड़ी

– जननांग क्षेत्र पर चकत्ते

– हल्का कब्ज

– रोगी की आंखों के नीचे काले धब्बे हो सकते हैं।

लिकोरिया के कारण – Reasons for Leucorrhoea in Hindi 

लिकोरिया के कारण - Reasons for Leucorrhoea in Hindi

सफेद पानी (leucorrhoea in hindi) की अधिकता कमजोरी और संक्रमण का कारण बन सकती है और इसलिए इसका इलाज करवाना बेहद जरूरी है। वास्तव में, यदि डिस्चार्ज का रंग भूरा-सफेद, जंग लगा, हरा, पीला या भूरा है, तो यह एक गंभीर चिंता का विषय हो सकता है। योनि में खुजली के साथ गाढ़ा वाइट डिस्चार्ज यीस्ट इन्फेक्शन के कारण हो सकता है। सफेद पानी निकलने के अन्य कारणों में योनि क्षेत्र को साफ नहीं रखना, अत्यधिक चिंतित होना, कई पोषक तत्वों की कमी शामिल है। योनि में बैक्टीरियल, फंगल या परजीवी संक्रमण भी इसका कारण हो सकता है। अनुचित आहार और जीवन शैली भी इसका एक कारण हो सकता है। असंतुलित भोजन जैसे तले, भारी, ठंडे, मीठे आदि का सेवन और असंतुलित हार्मोन भी लिकोरिया का कारण white pani problem in female in hindi बनते हैं। 

लिकोरिया का घरेलू इलाज – Safed Pani Ka Gharelu Ilaj

कई महिलाओं को कुछ वजाइनल डिस्चार्ज का अनुभव होता है, जो अच्छा है क्योंकि यह योनि में बैक्टीरिया और फंगस को बढ़ने से रोकता है और उन्हें साफ करता है। मगर व्हाइट डिस्चार्ज बहुत अधिक है. तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। हालांकि, हम आपको यहां लिकोरिया का घरेलू उपचार (safed pani ka gharelu ilaj) भी बता रहे हैं,  जो सफेद पानी की समस्या को हल कर सकते हैं। 

लिकोरिया का घरेलू इलाज - Safed Pani Ka Gharelu Ilaj

भिंडी – Lady Finger for White Pani Problem in Female in Hindi

भिंडी भी safed pani ka gharelu ilaj है। वैसे तो भिंडी कई लोगों की पसंदीदा सब्जी है, लेकिन इसे सफेद पानी की समस्या से निजात पाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आप भिंडी को पानी में उबाल कर मिक्सर में मथ लें। कुछ महिलाएं भिंडी को दही में भिगोकर उसका सेवन भी करती हैं। 

धनिया के बीज – Coriander Seeds for Safed Pani Ka Ilaj in Hindi

धनिया के बीज रात भर पानी में भिगो दें, सुबह इसे छान लें और खाली पेट इसका सेवन करें। यह वाइट डिस्चार्ज (leucorrhoea in hindi) के इलाज के लिए सबसे आसान और सुरक्षित घरेलू उपचारों में से एक है। 

मेथी के बीज – Methi for Leucorrhoea in Hindi 

लिकोरिया से होने वाले नुकसान अगर आपको परेशान कर रहे हैं तो आप मेथी के बीज का सेवन कर सकते हैं। मेथी के बीज को पानी में उबालकर उसका सेवन करने से सफेद पानी की समस्या दूर हो जाती है। आप मेथी के दानों को 500 मिली पानी में तब तक उबाल सकते हैं जब तक कि पानी आधा न रह जाए। फिर इस पानी को ठंडा होने पर पी लें। 

तुलसी – Tulsi for White Pani Problem in Female in Hindi

तुलसी कई रोगों का एक प्राकृतिक इलाज है। यह भारतीय घरों में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री में से एक है। लोग सदियों से इसके औषधीय लाभों के लिए इसका इस्तेमाल करते आ रहे हैं। आप तुलसी को पानी के साथ पीसकर उसमें थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं। सफेद पानी की समस्या को दूर करने के लिए इस पेय का दिन में दो बार सेवन करें। आप दूध के साथ भी तुलसी का सेवन कर सकते हैं।

चावल का पानी – Rice Water for Safed Pani Ka Ilaj in Hindi

सफेद पानी की समस्या को दूर करने के लिए आप नियमित रूप से चावल का स्टार्च (पानी जिसमें चावल उबाला जाता है) पी सकते हैं। अगर आप लगातार व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या से जूझ रहे हैं, तो चावल का स्टार्च बहुत बेहतर होता है।  

आंवला – Awla for Leucorrhoea in Hindi

आंवला एक भारतीय सुपरफूड है। विटामिन सी और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर, आंवला प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है और आपको स्वस्थ रखता है। आप इसे किसी भी रूप में खा सकते हैं – कच्चा, पाउडर, मुरब्बा या घर की कैंडीज। नियमित रूप से आंवले का सेवन करने से भी सफेद पानी की समस्या दूर हो जाएगी।

आंवला - Awla for Leucorrhoea in Hindi

अमरूद की पत्तियां – Guava for Leucorrhoea in Hindi

स्वाद में लाजवाब फल अमरूद के साथ उसकी पत्तियां भी सेहत के लिए लाभकारी होती हैं। सफेद पानी की समस्या में अमरूद की पत्तियां लिकोरिया का घरेलू उपचार हैं। अगर आपको खुजली के साथ वजाइनल डिस्चार्ज होता है, तो आप अमरूद के कुछ पत्तों को पानी में उबालकर ठंडा होने के बाद पी सकते हैं। इसे दिन में दो बार पियें।

एप्पल साइडर विनेगर – Apple Cider Vinegar for Leucorrhoea in Hindi

एप्पल साइडर विनेगर में एंटीफंगल गुण होते हैं जो आपकी योनि के पीएच संतुलन को बहाल करते हैं। यह स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास को भी बढ़ाता है। इसे एक लोकप्रिय पीसीओएस उपाय के रूप में भी जाना जाता है, एप्पल साइडर विनेगर सफेद पानी की समस्या से निजात दिलाने में काफी मदद करता है। आप एक गिलास पानी में 1 बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। 

एलोवेरा – Aloe Vera for Leucorrhoea in Hindi

कई अध्ययनों के अनुसार, एलोवेरा अत्यधिक व्हाइट डिस्चार्ज को ठीक करने में मदद करता है और अपने एंटीफंगल गुणों के साथ यीस्ट इन्फेक्शन का इलाज करता है। इसके सेवन से व्हाइट ब्लड सेल्स रक्त कोशिकाएं बढ़ती हैं, जो बदले में आंतरिक रूप से यीस्ट इन्फेक्शन से लड़ने के लिए आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं। सुधार देखने के लिए रोजाना एलोवेरा जूस पिएं। या फिर किसी भी फल या सब्जी के रस में दो चम्मच ताजा एलोवेरा जेल मिलाएं और ब्लेंड करें। इसका सेवन रोज सुबह करें।

केला – Banana for Leucorrhoea in Hindi

केले में मौजूद पोषक तत्व वाइट डिस्चार्ज को रोकने में मदद करते हैं। यह प्रतिरक्षा में सुधार करता है और ल्यूकोरिया के कारण होने वाली कमजोरी, थकान और मानसिक तनाव को दूर करने में आपकी मदद करता है। एक केले को मैश करके उसमें एक चम्मच मक्खन मिलाएं और फिर इसे एक हफ्ते तक खाली पेट सुबह-सुबह लिकोरिया का घरेलू उपचार के रूप में पीएं।

लहसुन – Garlic for White Pani Problem in Female in Hindi

ल्यूकोरिया की बात आने पर लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फायदेमंद होते हैं। लहसुन फंगल और जीवाणु संक्रमण, खुजली और असामान्य अत्यधिक डिस्चार्ज के लिए प्रभावी है। अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में लहसुन शामिल करें। आप इसे घर के बने खाने में भी शामिल कर सकते हैं। इससे आपको लिकोरिया से होने वाले नुकसान से बचने में मदद मिलेगी। 

ल्यूकोरिया को लेकर पूछे जाने वाले सवाल-जवाब – FAQ’s on Leucorrhoea in Hindi 

सवाल- सफेद पानी कब निकलता है?

जवाब- जब शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ने लगता है तो योनि से होने वाला स्त्राव एकदम सफेद पानी जैसा हो जाता है।

सवाल- सफेद पानी आने से क्या नुकसान होता है?

जवाब- सफेद पानी आने से हाथ-पैरों में दर्द, कमर में दर्द, पिंडलियों में खिंचाव, शरीर भारी रहना, चिड़चिड़ापन रहता है।

सवाल- लिकोरिया कितने प्रकार का होता है?

जवाब- ल्यूकोरिया सामान्यत: चार प्रकार का होता है। पहला साधारण होता है जो कि पीरियड्स के साथ आता है और चला जाता है। दूसरा, सेक्स से पैदा हुए इंफेक्शन के कारण होता है। तीसरा बच्चेदानी के अंदर दाना होने से तथा चौथा बच्चेदानी के कैंसर के कारण होता है।

अगर आपको यहां दिए गए लिकोरिया का घरेलू उपचार (white discharge treatment in hindi) पसंद आए तो इन्हें अपनी महिला मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। 

23 Nov 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text