Weight Loss

वजन घटाने और थायराइड के लिए बहुत ही फायदेमंद है अनानास और खीरे का जूस

Megha SharmaMegha Sharma  |  Mar 18, 2021
वजन घटाने और थायराइड के लिए बहुत ही फायदेमंद है अनानास और खीरे का जूस

अनानास और खीरे का जूस (Pineapple Cucumber Water for Health) स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। फिर चाहे आपको वजन कम करना हो, थायराइड हो, पाचन संबंधी कोई समस्या हो, कैंसर हो या फिर अन्य कोई परेशानी हो। अनानास का पानी आपकी कई सारी परेशानियों को दूर करता है। इसमें 452 कैलोरी, 1.1 ग्राम फैट, 986 एमजी पोटैशियम, 119 ग्राम कार्ब्स, 0 सोडियम, 0 कोलेस्ट्रॉल और 0 सैचुरेटेड फैट, 89 ग्राम शुगर, 13 ग्राम फाइबर, 4.8 ग्राम प्रोटीन और 70 प्रतिशत से ज्यादा विटामिन सी, 50 प्रतिशत डेली वैल्यू विटामिन बी 6, 10 प्रतिशत विटामिन ए, 14 प्रतिशत आयरन, 11 प्रतिशत कैल्शियम और लगभग 30 प्रतिशत मैग्नीशियम होता है। 

स्वास्थ्य के लिए अनानास के फायदे – Pineapple Cucumber Water for Health and its Benefits in Hindi

Pineapple Juice for Health in hindi

वजन घटाने के लिए

इसमें काफी अधिक मात्रा में फाइबर होता है और शुगर बहुत ही कम होता है। हालांकि, अनानास में कैलोरी भी काफी ज्यादा होती है। लेकिन इसका पानी आपके पेट को अधिक समय के लिए भरा रखता है और भूख नहीं लगने देता है। साथ ही इसे पीने से आपको मीठा खाने की क्रेविंग नहीं होती है।

एंटी-इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टी

अनानास में ब्रोमेलिन होता है जिसकी वजह से बहुत ही मजबूत एंटी-इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टी बनता है। इसमें मौजूद एंजाइम टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करते हैं और इंफ्लामेशन को भी कम करते हैं। 

फ्लश टॉक्सिन

ब्रोमेलिन की मदद से टॉक्सिन पदार्थ बाहर निकलते हैं और यहां तक कि आप जिन केमिकल को हवा के जरिए लेते हैं वो भी बाहर निकल जाते हैं। 

थायराइड ग्लैंड को करे बेहतर

अनानास में ब्रोमलेन और लोडाइन होता है, जो थायराइड ग्लैंड के फंक्शनिंग में मदद करता ह। ये कंपाउंड ऑटोइम्यून बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए भी लाभकारी होता है।

ओरल हेल्थ

डेंटल परेशानियों के लिए भी अनानास बहुत ही फायदेमंद होता है। यदि आप रोजाना इसका पानी पीते हैं तो आप आसानी से दांतों पर होने वाले स्टेन्स से बच सकते हैं और इससे आपके दांत भी स्वस्थ बनते हैं।

कैंसर

आप अनानास का पानी पीकर कैंसर जैसी समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं। कहा जाता है कि कीमोथेरेपी से भी अधिक फायदेमंद ब्रोमेलिन होता है।

पाचन

ये आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है क्योंकि इसमें काफी अधिक मात्रा में न्यूट्रिएंट्स और प्रोटीन होता है। 

ऐसे बनाएं अनानास और खीरे का पानी

Pineapple and Cucumber Juice

आपको चाहिए
– आधा अनानास कटा हुआ
– एक तिहाई फ्रेश मिंट की पत्तियां
– आधा खीरा
– आधी कप बर्फ
ऐसे बनाएं
– अनानास के टुकड़ों को, खीरे को और मिंट को गिलास में डालें।
– अब इसमें बर्फ डालें। 
– यदि आपको ये केवल ठंडा अच्छा लगता है तो इसे पीने से पहले कुछ समय के लिए फ्रिज में रख दें लेकिन यदि आपको ये रूम टेंपरेचर पर पीना है तो इसे पीने से पहले एक घंटे के लिए किचन काउंटर पर रख दें।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!