Advertisement

रिलेशनशिप

क्या ऑफिस का कोई दोस्त आपकी पर्सनल लाइफ में ज्यादा दखलअंदाजी करता है? तो हो सकते हैं ये नुकसान

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Sep 14, 2021
क्या ऑफिस का कोई दोस्त आपकी पर्सनल लाइफ में ज्यादा दखलअंदाजी करता है? तो हो सकते हैं ये नुकसान

हम अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को अलग करने की कितनी भी कोशिश कर लें लेकिन ये कहीं न कहीं मर्ज हो ही जाते हैं। अब देख लीजिए हम ऑफिस में लगभग अपना इतना समय बिताते हैं कि वहां के लोगों के साथ न चाहते हुए भी इमोशनल अटेचमेंट हो ही जाता है। कुछ से हमारी दोस्ती हो जाती है तो कुछ मतभेद। इन्हीं के साथ हम कुछ पर्सनल बातें भी शेयर कर देते हैं क्योंकि हम काफी समय से साथ होते हैं और उन्हें अपना वेलविशर समझ लेते हैं। ऑफिस में अपोजिट सेक्स से दोस्ती करने में कोई बुराई नहीं है। लेकिन इसके कुछ फायदे तो कुछ नुकसान भी हैं। क्योंकि हर चीज का अपना स्पेस होता है अगर कोई उसमें दखलअंदाजी करने की कोशिश कर रहा है तो ये एक तरह से गलत हैं। तो आइए जानते हैं, ऑफिस में ऐसी ही दोस्ती से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में –

ये होते हैं फायदे –

  • काम के माहौल को समझने वाले कोई ऐसा दोस्त मिल जाता हैं जो रोजमर्रा की चुनौतियों को आसान करने में आपकी मदद कर देता हैं या फिर उसका तनाव कम कर देता है। जिसके साथ आप ऑफिस का रोजाना मिजाज डिस्कस कर सकते हैं।
  • रोजाना मिलने से एक-दूसरे को जानने में आसानी होती है। इससे एक-दूसरे को काम में तो मदद मिलती ही है साथ डिस्कशन से नये-नये सुझाव भी सामने निकल आते हैं।
  • खासतौर पर जब आपको ऑफिस में ज्यादा समय नहीं हुआ होता है तो एक अच्छे दोस्त की कंपनी मिलना बहुत ही फायदेमंद रहता है। इससे आप अकेला अनुभव नहीं करते हैं।
  • अगर ऑफिस में अच्छे दोस्त मिल जाये तो कॉलेज लाइफ जैसा ही महसूस होता है। हंसी-मजाक के साथ मुश्किल से मुश्किल टारगेट को आसानी से पूरा करने की वजह से आपको भी ऑफिस का कोई स्ट्रेस नहीं रहता है।

ये हो सकते हैं नुकसान –

  • ऑफिस दोस्त की वजह से काम पर ध्यान न देने की वजह से आपका करियर भी खराब हो सकता है।
  • ऑफिस में अपोजिट सेक्स से दोस्ती कभी-कभी प्रेम संबंध या शारीरिक संबंध में भी बदल सकती है। या फिर एक दूसरे की जिंदगी में इस हद तक दखल देने लगती है कि वह अपने जीवन साथी को शक के दायरे में ला सके।
  • ऑफिस में दोस्ती की वजह से बदतमीजी, कलह, आक्रोश और समय की बर्बादी के कारण आपका लोगों पर खराब इंप्रेशन भी पड़ता है।
  • ज्यादातर ऑफिस लव मात्र रोजाना मिलने के कारण एक अट्रेक्शन होते हैं इसीलिए इनमें धोखे के चांस सबसे ज्यादा रहते हैं।
  • कई बार ऑफिस में अपोजिट सेक्स से ज्यादा दोस्ती करना आपको मुश्किल में डाल देती है, क्योंकि इससे आपकी शादीशुदा जिंदगी पर बुरा असर पड़ सकता है।
  • ऑफिस में भले ही आपका कोई कितना ही खास दोस्त क्यूं न हो, लेकिन अपनी निजी बातें शेयर ना करें। जब कभी भी आप ऐसा करते हैं, तो साथी आपकी निजी बातों का कोई फायदा उठा सकता है।

ये भी पढ़ें –
ये संकेत बताते हैं कि आपका पार्टनर ही है आपका सबसे अच्छा दोस्त
मच्छरों से परेशान हैं तो घर पर लगाएं ये 5 तरह के पौधे
शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाना चाहते हैं? तो इन बातों का खासतौर पर रखें ध्यान