Advertisement

Weight Loss

हेल्थ Tips : शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाना चाहते हैं? तो इन बातों का खासतौर पर रखें ध्यान

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Sep 6, 2021
हेल्थ Tips : शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाना चाहते हैं? तो इन बातों का खासतौर पर रखें ध्यान

Advertisement

शरीर में भोजन का ऊर्जा में परिवर्तन चयापचय कहलाता है। भोजन को पचाने के लिए, रक्त परिसंचरण के लिए, श्वसन और हार्मोनल संतुलन जैसे कार्यों के लिए शरीर को ऊर्जा की आवश्यकता होती है, जो इसे भोजन से प्राप्त होती है। यह ऊर्जा मेटाबॉलिज्म से आती है। मेटाबॉलिज्म जितना बेहतर होगा, आप उतने ही ऊर्जावान रहेंगे।

शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के टिप्स How to Boost Your Metabolism Tips in Hindi

मेटाबॉलिज्म (Metabolism) अर्थात चयापचय क्रिया की दर जितनी अधिक होगी, आप उतनी ही अधिक कैलोरी बर्न कर पाएंगे। आप जितनी अधिक कैलोरी बर्न करेंगे, उतना ही आपका वजन कम होगा। जब शरीर के मेटाबॉलिज्म की दर हाई होगी तो आप खुद को पूरा दिन तरोताजा और ऊर्जावान महसूस करेंगे। बीमारी से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने मेटाबॉलिज्म पर ध्यान दें। अगर आप शरीर का मेटााबॉलिज्म बढ़ाना चाहते हैं तो कुछ खास बातों का ख्याल रखें और ये हेल्थ टिप्स फॉलो करें –

कुछ ऐसा रखें अपना डेली रूटीन

स्वस्थ तरीके से दिन की शुरुआत करने के लिए रात को अच्छी नींद लें। अच्छी गुणवत्ता वाली नींद आपको वजन कम करने में मदद कर सकती है। यह आपको बिजी शेड्यूल में भी एनर्जी देता है। अपने दिन की शुरुआत जल्दी करें। सुबह जल्दी उठकर आप न सिर्फ स्वस्थ रहते हैं बल्कि दिनभर एक्टिव महसूस करते हैं, हर काम में अपना 100 प्रतिशत देते हैं। सुबह 4 से 5 बजे के बीच आपको बिस्तर हर हाल में छोड़ देना चाहिए। नाश्ते से पहले अपनी सेहत और तंदुरुस्ती के लिए बॉडी स्ट्रेचिंग करें। 

रोजना हल्की-फुल्की एक्सरसाइज जरूर से करें

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज सबसे कारगर तरीका है। व्यायाम आपके मेटाबॉलिज्म को घंटों तक सक्रिय रख सकता है। हल्के अभ्यास आपके दिल को मजबूत रखते हैं और अच्छे मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं। हर दिन 20-30 मिनट के लिए बस तेज चलने से आपकी कैलोरी जलेंगी, कोलेस्टेरॉल कम होगा और विषैले पदार्थ निकल जाएंगे। साथ ही, जब आप नियमित रूप से योग या व्यायाम का अभ्यास करते हैं, तो आप अपने एडिक्शंस से भी दूर रहते हैं। साथ 3 किलोमीटर की रोजाना सुबह वॉक हर किसी के लिए जरूरी है। इससे आपका वजन हमेशा कंट्रोल में रहेगा।

सही और पौष्टिक भोजन करें

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपको अधिक कैलोरी जलाने में मदद कर सकते हैं। भोजन को चबाने, पचाने और स्टोर करने की प्रक्रिया में आपके शरीर को कैलोरी बर्न करने की आवश्यकता होती है। प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। खाने में ज्यादा मसालों का इस्तेमाल करना ज्यादा कैलोरी बर्न करने का एक और तरीका है। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से कुछ घंटों के लिए भूख कम हो जाती है, जिससे अधिक खाने की इच्छा कम हो जाती है। मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने के लिए आप दालें, साबुत अनाज, अंडे, बीन्स, काली मिर्च, एवोकाडो, कॉफी और अदरक का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।

ऑफिस अवर्स के दौरान भी रहें एक्टिव

आजकल ज्यादातर लोगों का पूरा दिन ऑफिस का काम करते-करते ही बीत जाता है। जब तक वे घर पहुंचते हैं, तब तक वे इतने थक जाते हैं कि उनके पास जिम जाने या एक्सरसाइज करने की ऊर्जा नहीं होती। ऐसे में अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित रखने के लिए वर्किंग अवर्स पर भी सक्रिय रहने की कोशिश करें। दिन भर की छोटी-छोटी गतिविधियों के लिए ब्रेक लें। नियमित रूप से टहलना न केवल वजन घटाने के लिए बल्कि काम पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता बढ़ाने के लिए भी उपयोगी है। इसीलिए सुबह और शाम 30 मिनट की वॉक जरूर करें।

ये भी पढ़ें –
PCOD के साथ वेट लॉस करना मुश्किल जरूर हो सकता है लेकिन नामुमकिन नहीं
OMG! लॉकडाउन के दौरान इन सेलेब्स ने किया अच्छा-खासा Weight Loss
अगर वजन घटाने की कर रहे हैं कोशिश तो खाली पेट गर्म पानी के साथ खाएं गुड़
वजन घटाने के लिए आप भी बना सकते हैं डार्क चॉकलेट की ये टेस्टी रेसिपी