Advertisement

DIY लाइफ हैक्स

मच्छरों से परेशान हैं तो घर पर लगाएं ये 5 तरह के पौधे, डेंगू और चिकनगुनिया से भी होगा बचाव

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Sep 10, 2021
मच्छरों से परेशान हैं तो घर पर लगाएं ये 5 तरह के पौधे, डेंगू और चिकनगुनिया से भी होगा बचाव

Advertisement

बारिश के मौसम में मच्छर तो ​​होते हैं लेकिन बारिश शुरू होने के साथ ही इनकी संख्या बढ़ जाती है। डेंगू, मलेरिया या चिकनगुनिया जैसी बीमारियों का कारण बनने वाले मच्छर बरसात के दिनों में पैदा होते हैं। इससे कई लोगों की जान भी जाती है। स्वास्थ्य की दृष्टि से आप अपने घर को कितना भी साफ रखें, आपके घर में गंदगी के कारण मच्छर आ सकते हैं। यह आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है और डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड आदि जैसी बीमारियों को जन्म दे सकता है। 

घर में इन पौधों को लगाएं और मच्छर भगाएं Mosquito Repellent Plants Indoor Names in Hindi

आजकल मच्छरों का आतंक हर जगह फैला है। शाम होते ही मच्छर हमारी त्वचा को नोंचने लगते हैं और डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों की संभावना को बढ़ाते हैं। वैसे भी इन दिनों डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में इन खून चूसने वाले दुश्मनों से मुकाबला करने की जरूरत है। यूं तो बाजार में मच्छरों को खत्म करने के लिए तमाम तरह के प्रोडक्ट्स मिल जाते हैं, लेकिन इनका भी उनपर कोई खास असर नहीं पड़ता है। आपको चाहिए ऐसा समाधान जिसकी वजह से मच्छर आपके पास ही न सकें तो काटने का तो सवाल ही नहीं उठता है। इसीलिए हम आपको मच्छरों से बचाव का एक ऐसा लॉन्ग लास्टिंग तरीका बता रहे हैं जो प्रकृति की दृष्टि से भी अच्छा है और मच्छरों को दूर रखने में भी मदद करता है। आइए जानें ऐसे 5 पौधों के बारे में जो आपकी बालकनी की खूबसूरती बरकरार रखने के साथ ही मच्छरों को भी दूर रखेंगे।

गेंदे के फूल का पेड़

पीले गेंदे के फूल आपकी बालकनी की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। वे अपनी सुगंध के कारण मच्छरों को भी घर से दूर रखते हैं। क्योंकि मच्छरों को यह ख़ुशबू नागवार गुज़रती है। यह बहुत कम लोग जानते हैं कि गेंदा दो प्रकार का होता है, अफ्रीकी और फ्रेंच। ये दोनों ही पौधे मच्छर भगाने वाले हैं। 

लेमन ग्रास

लेमन ग्रास से मच्छरों को दूर रखने का एक शानदार तरीका है। इस घास का उपयोग सुंगधित मोमबत्तियां, इत्र, लैंप ऑयल आदि बनने के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग मच्छर भगानेवाली कई दवाओं में किया जाता है। खास बात यह है कि लेमन ग्रास मच्छरों को आप से दूर रखने में मदद करेगा और साथ ही आपके घर को भी खुशबूदार भी बनाए रखेगा।

लैवेंडर

लैवेंडर का पौधा मच्छरों का दुश्मन माना जाता है। बाजार में उपलब्ध हानिकारक मच्छर भगाने वाले पदार्थ त्वचा और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। लेकिन मच्छरों को अपने से दूर रखने के लिए इस पौधे का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा विकल्प है। आप केमिकल मुक्त मच्छर का घोल बनाने के लिए लैवेंडर के तेल को पानी में मिलाकर भी त्वचा पर लगा सकते हैं।

तुलसी का पौधा

जिस तुलसी के पौधे की आप घर में रोज पूजा करते हैं, वह भी मच्छरों को भगाने का काम करता है। मच्छर भगाने से तुलसी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। मच्छरों को घर से दूर रखने के लिए कई गमले में तुलसी का पौधा रखें।

रोजमेरी का पौधा

रोजमेरी के फूल नीले रंग के होते हैं। रोजमेरी के पौधे को नेचुरल मॉस्किटो रिपेलेंट्स माना जाता है। इस पौधे को गमले में लगाकर ठंडे और सूखी जगह पर रखें। इनमें ज्यादा पानी देने की जरूरत नहीं होती है। रोजमेरी के पौधे को नेचुरल मॉस्किटो रिपेलेंट्स माना जाता है। इन पौधों की खासियत है कि ये गर्मी के मौसम में अच्छी तरह पनपते हैं और मच्छरों से दूर रखने में मदद करते हैं। 

ये भी पढे़ं –
जानिए गिलोय के फायदे, उपयोग और नुकसान
अपने घर को सजाने के लिए इन प्रो टिप्स की मदद से हाउज प्लांट्स को करें Hang
घर पर पौधे लगाने के शौकीन हैं तो ये 10 गार्डनिंग टिप्स आपके बहुत काम आयेंगे