home / ब्यूटी
फेस टैन को छिपाने के लिए फॉलो करें ये मेकअप हैक्स

फेस टैन को छिपाने के लिए फॉलो करें ये मेकअप हैक्स

अगर आप हाल ही में बीच हॉलीडे से वापस आए हैं तो आपके चेहरे पर भी टैनिंग हो गई होगी। चाहे आपने अपने चेहरे और बॉडी को टैनिंग से बचाने के लिए कितनी ही सनस्क्रीन क्यों ना लगाई हो लेकिन इसके बाद भी आपकी स्किन पर टैनिंग जरूर हो गई होगी। सच कहें तो हम स्ट्रैपी बीच बीस पहनने पर स्किन पर होने वाली टैनिंग से तो डील कर सकते हैं लेकिन चेहरे पर होने वाली टैनिंग से डील कर पाना काफी मुश्किल होता है क्योंकि से एक रात में तो नहीं जाती है। चेहरे पर होने वाली टैनिंग को दूर करने में काफी अधिक समय लग जाता है।

इस वजह से आप चाहें तो टैनिंग के खत्म होने का इंतजार कर सकते हैं लेकिन ये कोई ऑप्शन नहीं है खासकर तब जब आप हॉलीडे से वापस आए हों और इस वजह से मेकअप ही बेस्ट ऑप्शन होता है।

सन टैन को छिपाने के लिए कैसे करें मेकअप का इस्तेमाल

मेकअप की मदद से आप कुछ हद तक टैनिंग को छिपा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मेकअप रूटीन को थोड़ा ट्वीक करना होगा। अगर ज़रूरत पड़े तो आप कुछ नए प्रोडक्ट्स को भी अपने ब्यूटी क्लोसेट का हिस्सा बना सकते हैं।

स्टेप 1- सही फाउंडेशन शेड चुनें

जब आपकी स्किन पर टैनिंग होती है तो आपको ऐसा फाउंडेशन शेड चुनना चाहिए जो आपकी टैन या फिर डार्क स्किन से मिलता हो। आप चाहें तो लिक्विड फाउंडेशन चुन सकते हैं क्योंकि इसे ब्लेंड करना आसान होता है। ध्यान रखें कि फाउंडेशन अच्छे से ब्लेंड हो जाए ताकि कोई हार्श लाइन ना दिखे। अपने फाउंडेशन को थोड़ी वार्म्थ देने के लिए आप लिक्विड ब्रोंसर को भी लगा सकते हैं और अप्लाई कर सकते हैं।

स्टेप 2- हार्श लाइन को करें कंसील

अगर आपके चेहरे पर हार्श टैन लाइन है तो आप कंसीलर से उन्हें छिपा सकते हैं। इसके लिए आप लिक्विड कंसीलर का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके स्किन टोन से दो शेड लाइट हो। कंसीलर को अपनी आंखों के नीचे और अन्य पिगमेंटिड एरिया पर डॉट करें। अब डैंप ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से इसे डैब कर लें।

स्टेप 3- ट्रांसलूसेंट पाउडर का इस्तेमाल करें

फाउंडेशन बेस को ट्रांसलूसेंटट पाउडर से सेट कर लें ताकि ये दिनभर टिका रहे। इसके लिए आप बड़े, फ्लफी ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं और उस पर थोड़ा पाउडर ले सकते हैं और अपने चेहरे और गले पर लगा लें।

स्टेप 4- आंखों के लिए चुनें वार्म शेड्स

अगर आपको आंखों पर कोई आई शैडो लगाना है तो आप गोल्डन, ब्राउन जैसे वार्म कलर चुन सकते हैं और इसके अपनी टैन स्किन के साथ ब्लेंड कर सकते हैं। अगर आप कोई आईशैडो लगा रहे हैं तो ध्यान रखें कि आप कम कलर लें और ब्लेंडिंग पार्ट पर ज्यादा काम करें। नहीं तो आप ब्राउन कोह्ल या फिर लाइनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ईवनिंग लुक के लिए आप गोल्डन लिक्विड आइलाइनर और गोल्डन आईशैडो को स्मोकी कोह्ल को कैरी कर सकते हैं।

स्टेप 5- रोजी ब्लश

ब्लश में कुछ कलर ऐड करने के लिए आप पिंक फैमिली के शेड का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आप कम क्वांटिटी में प्रोडक्ट को लगाएं और इससे ऑवरबोर्ड ना जाएं और इसे अच्छे से ब्लेंड करें।

स्टेप 6- लिप्स पर वार्म शेड लगाएं

अंत में अपने लुक को वार्म लिप कलर के साथ कंप्लीट करें। आप पिंक या फिर ब्राउन फैमिली से किसी न्यूड शेड का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको अपने लुक को मिनिमल रखना है तो आप बाम या फिर ऑयल को लगा सकते हैं। टैन स्किन पर मेकअप करने से पहले क्लींजर का इस्तेमाल करें और अपनी नेक पर इसका इस्तेमाल करना ना भूलें।

फेस टैन हटाने के लिए स्किनकेयर टिप्स

एक्सफोलिएट

स्किन टैन से छुटकारा पाने के लिए एक्सफोलिएशन अच्छा घरेलू नुस्खा है। स्क्रब की मदद से आप आप पिगमेंटिड डेड स्किन सेल्स को अपनी त्वचा से हटा सकते हैं, जिससे आपको क्लीयर और ईवन स्किन टोन मिलेगा। इसे सही से करेंगी तो आपके चेहरे का टेन भी कम होगा। एक्सफोलिएशन के लिए आप कॉफी, चावल का आटा, ब्राउन शुगर आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि आप जेंटली ऐसा करे क्योंकि अगर आप टाइट हाथ से एक्सफोलिएट करेंगे तो आपकी स्किन रेड और रफ हो सकती है।

ब्लीच

अन्य घरेलू नुस्खा है चेहरे पर ब्लीच करना। ब्लीच की मदद से चेहरे के डेड स्किन सेल्स हट जाते हैं। ये आपके स्किनटोन को लाइट करता है और साथ ही ड्राई और रफ स्किन को हाइड्रेट करता है। हालांकि, नियमित रूप से ब्लीच करने की सलाह नहीं दी जाती है। इस वजह से आपको महीने में दो बार से ज्यादा ब्लीच नहीं करनी चाहिए। आप नींबू और शहद को मिला कर घर पर नैचुरल ब्लीच बना कर ब्लीच कर सकते हैं। इन दोनों में नैचुरल ब्लीचिंग प्रोपर्टी होती है, जो स्किन को साफ और हाइड्रेट करती है।

यह भी पढ़ें:
छोटे बाल हैं तो इन हैक्स से पाएं परफेक्ट बन हेयरस्टाइल
जानें क्या होता है माइक्रो एक्सफोलिएशन और त्वचा के लिए इसके फायदे
त्वचा और बालों के लिए गोजी बेरी के फायदे

31 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text