Eye Make Up

मेकअप (Make up) हटाते वक्त भूलकर भी ना करें ये गलतियां

Megha SharmaMegha Sharma  |  Sep 29, 2020
Makeup
मेकअप (Make up) ब्यूटी का एक बहुत ही अहम पहलू है। आज के वक्त में कोई भी बिना मेकअप किए अपने घर से बाहर नहीं निकलता है। मेकअप आपके लुक को और भी खूबसूरत बनाता है और आपके फीचर्स को डिफाइन करता है। हालांकि, अपनी त्वचा पर अधिक वक्त तक मेकअप लगाए रखने की वजह से आपकी त्वचा खराब हो सकती है। 
ऐसे में घर पहुंचते ही आपको अपने चेहरे से मेकअप को ज़रूर हटा लेना चाहिए। यह बहुत सामान्य है कि दिन भर घर से बाहर रहने की वजह से आप काफी धक जाती हैं और घर पहुंचते ही बेड में घुस कर सोना चाहती हैं। हालांकि, ऐसे में यह हो सकता है कि मेकअप उतारते वक्त आप कुछ गलतियां कर रही हों और इस वजह से आपको सावधान होने की ज़रूरत है। 
यह ज़रूरी है कि आप अपने मेकअप को सही तरह से हटाएं, नहीं तो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। इस वजह से आज हम आपके लिए यह आर्टिकल लाए हैं। इसमें हम आपको मेकअप हटाने से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें आपको नहीं करना चाहिए।

मेकअप हटाते वक्त ना करें ये गलतियां- Avoid These Mistakes While Removing Makeup in Hindi

सबसे पहले अपना चेहरा धोना

क्लींज़र लगाने से पहले आपको अपना चेहरा नहीं धोना चाहिए। अगर आप सामान्य पानी से ही अपना चेहरा धोती हैं तो हो सकता है कि थोड़ा बहुत मेकअप आपके चेहरे पर लगा रह जाए। बाद में इससे आपके पोर्स बंद हो सकते हैं, जिससे आपको मुहांसे हो सकते हैं। ।इस वजह से हमेशा मेकअप हटाने से पहले अपने चेहरे को क्लींज़र से वॉश करना ना भूलें।

मस्कारे को पानी से हटाना

मस्कारा अक्सर ही आपकी आईलैश पर जम जाता है और अगर यह वॉटर रजिस्टेंट है तो आपको और अधिक समस्या हो सकती है। इस वजह से कभी भी मस्कारे को सीधे पानी से ना हटाएं। इससे आपकी आईलैश डैमेज हो सकती है। ऐसे में रुई का टुकड़ा लें और उसे ऑलिव ऑयल में डालें और फिर जेंटली इसे अपनी आईलैश पर लगाएं। इससे आपका मस्कारा आसानी से हट जाएगा। इसके बाद आप पानी से इसे अच्छे से साफ कर सकती हैं।

सिर्फ मेकअप वाइप्स का इस्तेमाल करना

अगर आप केवल मेकअप वाइप्स से ही अपना मेकअप हटा रही हैं तो आप अपने चेहरे पर मुहांसों को न्यौता दे रही हैं। दरअसल, मेकअप को पूरी तरह से हटाने में वाइप्स काफी अधिक कारगर नहीं है। ऐसे में कुछ मेकअप आपकी त्वचा पर रह जाता है, जिससे आपके पोर्स बंद हो जाते हैं। इसलिए डीप क्लिंज़िंग के लिए आपको क्लींज़र की ज़रूरत है।

ठंडे पानी से मुंह धोना

मेकअप क्लींज़र लगाने के बाद हमेशा अपने चेहरे को हल्के गर्म पानी से धोएं। दरअसल, ठंडा पानी पोर्स को बंद कर देता है और इस वजह से मेकअप पोर्स में फंसा रह जाता है। वहीं हल्का गर्म पानी पोर्स को खोल जाते हैं और इस वजह से पोर्स में से आसानी से मेकअप निकल जाता है।

बिना बाल बांधे मुंह धोना

मेकअप हटाने के लिए मुंह धोने से पहले आपको अपने बालों को ज़रूर बांध लेना चाहिए। क्योंकि जब आपके बाल मुंह पर आते हैं तो कुछ मेकअप आपके बालों पर भी लग जाता है। इस वजह से आपके बाल भी कैमिकल के संपर्क में आ जाते हैं। ऐसे में मेकअप को हटाने के लिए मुंह धोने से पहले बालों को अच्छे से बांध लें। 

सबसे पहले फेस मेकअप हटाना

हमेशा ही अपनी लिपस्टिक और आंखों के मेकअप को पहले हटाएं। इससे लिपस्टिक और आई मेकअप आपकी स्किन पर नहीं फैलेगा। मेकअप रिमूवर (Makeup Remover) में रुई के टुकड़े को भिगोएं और इससे जेंटली लिपस्टिक को हटाएं। वहीं आंखों के मेकअप को हटाने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। आंखों पर कभी भी टोनर या फिर मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल ना करें।