लाइफस्टाइल

ये 5 सुपर फूड खाएंगे तो मिनटों में ठीक हो जाएगा आपका खराब मूड – Mood Boosting Foods

Deepali PorwalDeepali Porwal  |  Feb 19, 2019
ये 5 सुपर फूड खाएंगे तो मिनटों में ठीक हो जाएगा आपका खराब मूड – Mood Boosting Foods

कई बार घर या ऑफिस में चल रही किसी परेशानी की वजह से हमारा मूड (mood) बेहद खराब हो जाता है। कभी- कभी तो टेंशन दिमाग पर इस कदर हावी हो जाती है कि उसका असर हमारी फ़िज़िकल और मेंटल हेल्थ पर भी पड़ने लगता है। लाइफस्टाइल (lifestyle) डिज़ीज़ और माइग्रेन व डिप्रेशन (depression) जैसी समस्याएं तो अब आम हो चुकी हैं। ये कभी स्ट्रेस की वजह से होती हैं तो कभी बदलती लाइफस्टाइल की वजह से। दरअसल, हम सभी अपनी लाइफ में इतना बिज़ी हो चुके हैं कि खुद के ही खाने- पीने का कुछ ध्यान नहीं रहता है। ऐसे में न चाहते हुए भी पैक्ड फूड (food) आइटम्स या होटल के खाने पर निर्भर होने लगते हैं। अगर आप इस तरह के खानपान से बोर हो चुके हैं या स्ट्रेस की वजह से मूड ऑफ है तो खाएं ये 5 सुपर फूड्स (super foods)। इन्हें खाने के कुछ मिनट बाद ही आपका स्ट्रेस दूर भाग जाएगा और आप फिर से हंसने- मुस्कुराने लग जाएंगे।

ये फूड्स आपका खराब मूड पलभर में सही कर देंगे – Foods To Boost Your Mood

अखरोट – Walnut

यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू मेक्सिको की एक स्टडी की मानें तो हर दिन करीब हाफ कप अखरोट खाने से आपका मूड बेहतर बना रहता है। वॉलनट यानि कि अखरोट को बेस्ट हार्ट हेल्दी नट माना जाता है। यह मैग्नीशियम का भी बेहतरीन सोर्स है। मैग्नीशियम जैसे मिनरल से डिप्रेशन के लक्षण कम होते हैं और यह प्राकृतिक नींद को भी बढ़ावा देता है।

इन 5 खास डाइट टिप्स से रखें लीवर स्वस्थ

अगर आपको अपने अंदर डिप्रेशन के लक्षण महसूस हो रहे हों या नींद आने में कोई समस्या रहती हो तो आज से ही अपनी डाइट में अखरोट शामिल कर लें। कुछ ही दिनों में अपनी सेहत में बदलाव महसूस होने लगेगा।

lifestyle-super-food-items-to-make-your-mood-health-better-walnut

डार्क चॉकलेट – Dark Chocolate

चॉकलेट के गुणकारी फायदे तो आपको ज़रूर पता होंगे। सौंदर्य और सेहत के गुणों से भरपूर डार्क चॉकलेट को अपने सामने देखते ही आपका चेहरा भी खिल उठता होगा।

टेंशन भगाकर मूड अच्छा बनाएगी डार्क चॉकलेट, जानिए इसके सभी फायदे

डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्लैवनॉयड्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जिनसे ब्रेन में ब्लड का फ्लो बेहतर होता है। इससे आपका मूड अच्छा रहता है और डिप्रेशन व स्ट्रेस से लड़ने में मदद भी मिलती है। हालांकि, अगर मूड ठीक करने के लिए चॉकलेट खा रहे हैं तो ध्यान रखें कि उसमें कोकोआ की मात्रा 70 प्रतिशत से अधिक हो।

कीटो डाइट के फायदे

benefits-of-chocolate-3

अंजीर – Common Fig

अंजीर यानि फिग एक ऐसा फल होता है, जिसका सेवन आप उसे सुखाकर भी कर सकते हैं। दरअसल, अंजीर हर मौसम में नहीं मिलता है पर इसको सुखा कर बनाया गया मेवा आसानी से मिल जाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। अंजीर में 90 प्रतिशत पानी, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, सोडियम, फैट, प्रोटीन, फाइबर, सल्फर, क्लोरिन, कॉपर और पोटैशियम पाया जाता है। यह दिमाग से गुड केमिकल्स को रिलीज़ करने में मदद करता है और हड्डियों को भी मजबूत रखता है। अंजीर का सेवन करनेसे आपका मूड मिनटों में ठीक हो सकता है।

lifestyle-super-food-items-to-make-your-mood-health-better-fig

बेरीज़ – Berries

स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और ब्लूबेरी जैसी कई बेरीज़ में भरपूर मात्रा में विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं। इनमें ऐन्थोसियानिडिन नाम का एक फ्लैवनॉयड भी पाया जाता है, जो डिप्रेशन से लड़ने में सहायक है। इन बेरीज़ में विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में होता है, जो ब्रेन के साथ ही इम्यून सिस्टम को भी बेहतर बनाता है। शरीर में विटामिन सी की कमी होने पर थकावट और सुस्ती महसूस होती है, जिसके कारण मूड भी खराब होता है। अगर आप अपना मूड ठीक रखना चाहते हैं तो बेरीज़ को अपनी डाइट का हिस्सा ज़रूर बनाएं।

lifestyle-super-food-items-to-make-your-mood-health-better-berries

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां – Green Vegetables

बचपन से लेकर बड़े होने तक आप शायद हरी पत्तेदार सब्ज़ियों के फायदे सुनकर हैरान- परेशान हो चुके होंगे। मगर यह सच है कि इन नैचुरल सब्ज़ियों में कुछ ऐसा होता है, जो आपको स्वस्थ बनाए रखने के साथ ही डिप्रेशन से लड़ने में भी मदद करता है। दरअसल, पालक, बथुआ, मेथी व सोया जैसी सब्ज़ियों में फोलेट पाया जाता है। अगर शरीर में फोलेट की मात्रा कम हो जाए तो व्यक्ति डिप्रेशन में जाने लगता है। ये सब्ज़ियां आयरन का भी मुख्य सोर्स होती हैं, जिसकी मदद से ऑक्सीजन ब्रेन तक पहुंचती है।

lifestyle-super-food-items-to-make-your-mood-health-better-green-vegetables

इनके अलावा आप अपनी पसंद का भी जो कुछ खाएंगे, उससे भी आपका मूड मिनटों में ठीक हो जाएगा।

ये भी पढ़ें-

शिल्पा शेट्टी की तरह फिट रहने के लिए भूल जाएं ये डाइटिंग मिथ

खाएं हाई प्रोटीन से भरपूर ऐसी डाइट, जिससे बाल रहेंगे स्वस्थ

जानें, अनुष्का शर्मा का ब्यूटी, फिटनेस, डाइट प्लान

आप भी अपनाएं दीपिका पादुकोण का यह डाइट, फिटनेस और ब्यूटी मंत्रा

बासी रोटी खाने के हेल्थ बेनेफिट्स

कैसे बनाएं घर और ऑफिस में संतुलन

ड्राई फ्रूट्स जो सर्दी के मौसम में शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए हैं बेहद ज़रूरी