Basi Roti Khane Ke Fayde - बासी रोटी खाने के फायदे, Benefits of Stale Chapati, बासी रोटी खाने के हेल्थ बेनेफिट्स, Basi Roti Recipe | POPxo

बासी रोटी खाने के इन फायदों के बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे - Basi Roti Khane Ke Fayde

बासी रोटी खाने के इन फायदों के बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे - Basi Roti Khane Ke Fayde

हम में से ज्यादातर लोग रात की रोटी बच जाने पर या तो उन्हें गाय को डाल देते या फिर फेंक देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है  कि बासी रोटी औषधि बन जाती है? जी हां, बासी रोटी खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल बासी रोटी में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर पाए जाते हैं, जोकि स्वास्थ्य की दृष्टि से अति महत्त्वपूर्ण है। ताजी रोटी के मुकाबले बासी रोटी में अधिक मात्रा में अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो सेहत बनाने के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इसलिए अब से बासी रोटी को फेंकना बंद करें और दूध के साथ इसे खाना शुरू कर दें। आप चाहें तो दूध और बासी रोटी का सेवन अपने ब्रेकफास्ट में भी कर सकते हैं। 

बासी रोटी खाने के हेल्थ बेनेफिट्स

बासी रोटी खाने के एक नहीं बल्कि अनेक फायदे हैं। इसे खाने से हमारी कई शारीरिक समस्याएं दूर हो जाती हैं। आइए जानते हैं कि आखिर बासी रोटी खाने से हमारे शरीर को किस तरह के फायदे होते हैं -

एनर्जी बूस्टर का काम करती है

जिन लोगों को अक्सर कमज़ोरी और थकान महसूस होती है, उनके लिए बासी रोटी एनर्जी बूस्टर का काम करती है। दरअसल, रोटी शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स की कमी को पूरा करती है, जिससे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है।

ये भी पढ़ें - स्टैमिना बढ़ाने के लिए अपने खाने में शामिल करें ये आहार

पाचन तंत्र को रखे दुरुस्त

बासी रोटी खाने से पाचन तंत्र संबंधी कोई परेशानी नहीं होती है। अगर किसी को पेट से संबंधित कोई रोग है, जैसे कि गैस बनती है, पेट फूलने की समस्या हो या फिर कब्ज, उनके लिए बासी रोटी रामबाण का काम करती है। दरअसल बासी रोटी में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है, जोकि इन सभी समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है।

कंट्रोल में रहता है शरीर का तापमान 

सामान्य तौर पर हमारे शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है। हालांकि कई वजहों से ये तापमान घटता और बढ़ता भी रहता है। 40 के ऊपर तापमान का होना शरीर के कुछ महत्वपूर्ण अंगों को नुकसान पंहुचा सकता है। ऐसे में बासी रोटी का सेवन करने से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है।

बॉडी बनाने में मददगार

ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि जिम जाने वालों के लिए भी बासी रोटी बेहद फायदेमंद साबित होती है। बासी रोटी में पाये जाने वाले पोषक तत्व न केवल आपकी मसल्स को स्ट्रांग करते हैं बल्कि ये ऊर्जा का स्त्रोत भी हैं, जो आपको कसरत करने के दौरान थकान नहीं महसूस होने देते हैं।

फिटनेस के लिए बेस्ट 15 एरोबिक एक्सरसाइज - Best Aerobic Exercises Wellness

कंट्रोल में रहेगा वजन

अगर आप अपने बढ़ते हुए मोटापे से परेशान हैं तो आपके लिए बासी रोटी खाना फायदेमंद साबित हो सकता है। बासी रोटी खाने से पेट की चरबी कम होती है। साथ ही ये मेटाबॉलिज्म को भी अच्छा बनाती है। इससे आपकी भूख पर भी नियंत्रण रहता है।

ये भी पढ़ें - मोटापा घटाने के लिए बेस्ट हैं ये बाबा रामदेव के घरेलू नुस्खे 

ब्लड प्रेशर की परेशानी से मिले छुटकारा

अगर किसी को हाई या लो ब्लड प्रेशर की समस्या है तो उसे सुबह नाश्ते में दूध के साथ बासी रोटी का सेवन करना चाहिए। ये शरीर में खून के बहाव के साथ श्वास नली की ब्लॉकेज को ठीक करता है। 

डायबिटीज़ में फायदेमंद

बासी रोटी डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। बासी रोटी खाने से शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल में बना रहता है। दरअसल, ये इंसुलिन को नियंत्रित कर खून में पाई जाने वाली अतिरिक्त शुगर की मात्रा को कम करने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें - डायबिटीज कंट्रोल करने के आसान और सरल उपाय, थोड़े ही समय में मिलेगा फायदा

हड्डियों को रखे मजबूत

बासी रोटी में मौजूद प्रोटीन और कैल्शियम बोन मैरो जूस को बनाने में सहायता करते हैं, जिससे हड्डियां काफी समय तक लचीली और मजबूत बनी रहती हैं। 

बासी रोटी से बनने वाले व्यंजन - Basi Roti Dishes

आज हम आपको बासी रोटी से बनने वाले कुछ मजेदार एवं स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में बताने जा रहे हैं। ये बनाने में आसान हैं और पेट को भी लंबे समय तक भरा रखेंगे।

रोटी की खीर

यह बहुत ही आसान डिश है। इसके लिए आपको चाहिए 1 गिलास दूध और 1 बासी रोटी। रोटी के बारीक टुकड़े करके थोड़े से दूध में मिक्स कर दें। फिर उसे गर्म करें और बाद में ऊपर से बचा हुआ दूध और डाल दें। आप चाहें तो इसमें चीनी भी मिला सकते हैं, वैसे बिना चीनी के भी ये डिश काफी स्वादिष्ट लगती है।

रोटी पापड़

अगर आप चाय के साथ कुछ नमकीन खाना चाहते हैं तो रात की बची हुई बासी रोटी को तवे पर घी या तेल लगाकर पापड़नुमा कर लें। फिर उस पर नमक, मिर्च और धनिया बुरक दें। फिर क्या ? बस आपका मंचिंग स्नैक तैयार है।

बासी रोटी का पोहा

जी हां, चूरे का नहीं... यहां हम रोटी के पोहे की बात कर रहे हैं। रोटी का पोहा बनाने के लिए आपको चाहिए रात की बची हुई 4- 5 बासी रोटी, जिनके आप छोटे- छोटे टुकड़े कर लें। अब एक कड़ाही में तेल गर्म कर उसमें राई डालें। इसके बाद कटे प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च डालकर अच्छी तरह से भूनें। अब इसमें धनिया पाउडर, नमक रोटी के टुकड़े मिक्स कर लें। आप चाहें तो इसमें विनेगर और सोया सॉस भी ऐड कर सकते हैं। 2 से 3 मिनट तक चलाने के बाद गैस बंद कर दें और रोटी के पोहे पर हरी धनिया के पत्ते डालकर सर्व करें।

बासी रोटी के लड्डू

बासी रोटी के लड्डू बहुत ही स्वादिष्ट बनते हैं। ये जल्दी खराब भी नहीं होते हैं। इन्हें बनाने के लिए आपको चाहिए 2- 3 बासी रोटी, घी, कसा हुआ नारियल, इलायची पाउडर, खसखस पाउडर, काजू और बादाम। सबसे पहले बची रोटी के टुकड़े कर उन्हें धूप में थोड़ी देर सुखा लें। फिर उन्हें मिक्सर ग्राइंडर में डाल कर ग्राइंड कर लें। अब इस मिक्सचर में ज़रा सा पिघला हुआ गुड़ डालें, फिर घी, इलायची पाउडर और कटे हुए मेवे। फिर इन्हें लड्डू की तरह हाथ से बांधने की कोशिश करें और ऊपर से खसखस चिपकाएं। आपके लड्डू तैयार हैं।

नोट - ध्यान रहें कि बासी रोटी 1 दिन ही पुरानी होनी चाहिए। अगर रोटी में बदबू आ रही हो तो बासी रोटी का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपको फूड पॉइज़निंग भी हो सकती है।

(आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वो भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।) .. अब आयेगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।

 

Read More from Wellness

Load More Wellness Stories