अनुष्का शर्मा का ब्यूटी, फिटनेस, डाइट प्लान - Anushka Sharma Diet Plan in Hindi | POPxo

अनुष्का शर्मा की तरह हॉट दिखने के लिए अपनाएं उनका ब्यूटी, फिटनेस और डाइट प्लान - Anushka Sharma Diet Plan in Hindi

अनुष्का शर्मा की तरह हॉट दिखने के लिए अपनाएं उनका ब्यूटी, फिटनेस और डाइट प्लान - Anushka Sharma Diet Plan in Hindi

बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) नॉन फिल्मी बैकग्राउंड से होने के बावजूद अपनी पहली ही फिल्म से बॉलीवुड में छा गई थीं। ‘तुझमें रब दिखता है’, ‘बैंड बाजा बारात’, ‘फिल्लौरी’, ‘परी’ और ‘सुई धागा’ जैसी अलग- अलग ज़ोनर की फिल्में करके उन्होंने इंडस्ट्री में अपनी काबीलियत साबित कर दी है। फिल्मों में एक्टिंग के साथ ही वे अपने प्रोडक्शन हाउस (production house) और फैशन ब्रांड (fashion brand) को भी पूरा समय देती हैं। 2017 में क्रिकेटर विराट कोहली (Virat Kohli) से शादी करने के बाद से वे अपनी फैमिली लाइफ और विराट को भी पूरा समय दे रही हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, वे अक्सर विराट कोहली के साथ उनकी मैच लोकेशन पर भी जाती हैं। इतना व्यस्त होने के बावजूद अनुष्का शर्मा अपनी डाइट, फिटनेस और ब्यूटी रेजीम (Anushka Sharma diet, fitness and beauty regime) का पूरा ख्याल रखती हैं। अगर आप भी उनकी तरह खूबसूरत और फिट नज़र आना चाहती हैं तो जानें उनका पूरा शेड्यूल (schedule)


अनुष्का शर्मा डाइट प्लान - Anushka Sharma Diet Plan in Hindi


वर्कआउट भी है ज़रूरी (Workout)


डांस भी है ज़रूरी - Dance Benefits in Hindi


अनुष्का शर्मा के ब्यूटी सीक्रेट्स - Anushka Sharma Beauty Secrets in Hindi


योग से रहें निरोग - Yoga Keeps You Healthy


शरीर को स्वस्थ रखने के लिए मन का स्वस्थ होना भी बहुत ज़रूरी होता है। बॉलीवुड (Bollywood) स्टार्स योग की अहमियत को बहुत अच्छी तरह से समझते हैं और उनकी दिनचर्या में इसका असर साफ तौर पर देखा भी जा सकता है।


दीपिका पादुकोण का डाइट, फिटनेस, ब्यूटी मंत्रा


कई दूसरी एक्ट्रेसेस (actresses) की तरह अनुष्का शर्मा भी योग के महत्व को बखूबी समझती हैं। वे दिन में दो बार योग करती हैं, एक बार सुबह उठने के बाद और दूसरी बार अपना शूट खत्म करने के बाद। अनुष्का शर्मा काफी दुबली- पतली हैं और अपने इस फिज़ीक (physique) के लिए वे योग की शुक्रगुज़ार हैं। उनके मुताबिक, योग से उनके शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी (flexibility) बढ़ती है और दिन भर का मानसिक तनाव व थकान दूर होती है।


anushka-sharma-beauty-fitness-diet-plan-3


अनुष्का शर्मा डाइट प्लान - Anushka Sharma Diet Plan in Hindi


अनुष्का शर्मा हॉटेस्ट वेजिटेरियन (hottest vegetarian) का अवॉर्ड जीत चुकी हैं। खबरों की मानें तो उन्होंने अपने साथ ही अपने पति विराट कोहली को भी शाकाहारी बना दिया है। वे अपने खाने में हेल्दी डाइट (healthy diet) लेना पसंद करती हैं। खाने में वे उबली सब्ज़ियों के साथ ही व्हीटग्रास पाउडर (wheatgrass powder) भी लेती हैं। चाय या कॉफी के बजाय अनुष्का ग्रीन टी का सेवन करती हैं। वे जंक फूड (junk food) को अवॉइड करती हैं। अनुष्का का मानना है कि बहुत ज्यादा जंक फूड खाने से शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। तला- भुना या बाहर का खाना खाने से त्वचा पर गलत असर पड़ता है और ओवर वेट (over weight) होने जैसी समस्याओं से भी जूझना पड़ता है। अनुष्का शर्मा की तरह स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं उनका डाइट प्लान।


ब्रेकफास्ट (Breakfast) 2 एग व्हाइट्स, एक ग्लास फ्रेश फ्रूट जूस
स्नैक (Snack)चीज़ टोस्ट, नींबू पानी या नारियल पानी
लंच (Lunch) दाल, दो रोटी, सब्जी और सलाद (यह सब घर का बना हुआ होना चाहिए)
ईवनिंग (Evening)शाम को कुछ हेवी खाने के बजाय वे प्रोटीन बार या सीज़नल फ्रूट्स (seasonal fruits) लेती हैं।

 


वे रात को सोने से पहले एक ग्लास दूध पीना नहीं भूलती हैं।


anushka-sharma-beauty-fitness-diet-plan-5


अपने शरीर को फिट बनाए रखने के लिए अनुष्का शर्मा तैलीय चीज़ों से खास तौर पर परहेज़ करती हैं। संतुलित आहार लेने के साथ ही वे दिन भर में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करती हैं।


इन 5 खास डाइट टिप्स से रखें अपना लीवर स्वस्थ


वर्कआउट भी है ज़रूरी (Workout)


फिटनेस फ्रीक (Fitness freak) अनुष्का शर्मा को जिम (gym) जाना कम पसंद है मगर अपने काम को देखते हुए उन्हें हफ्ते में 4 दिन तो जिम जाकर वर्कआउट (workout) करना ही पड़ता है। कभी किसी प्रोजेक्ट के लिए उन्हें अपना वजन कम करना पड़ता है तो कभी बढ़ाना भी पड़ जाता है। फिल्म ‘सुल्तान’ के लिए अनुष्का शर्मा को काफी मेहनत करनी पड़ी थी।


अनुष्का शर्मा के साथ जिम में विराट कोहली


उनके जिम रूटीन में वेट ट्रेनिंग (weight training) और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग (strength training) की काफी अहमियत है। शूट पर रहने के दौरान जब उनका जिम टाइम मिस हो जाता है तो वे वॉक (walk) या जॉग (jog) कर उस कमी को पूरा कर लेती हैं। हालांकि, अपने इंटरनेशनल शूट्स के दौरान भी अनुष्का शर्मा कोशिश करती हैं कि उनका जिम शेड्यूल (gym schedule) मिस न हो। करण जौहर की फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ की शूटिंग के लिए अनुष्का लंदन गई हुई थीं और उन्होंने वहीं से अपनी पोस्ट वर्कआउट सेल्फी शेयर की थी, जो उस समय काफी वायरल भी हुई थी।


anushka-sharma-beauty-fitness-diet-plan-4


डांस भी है ज़रूरी - Dance Benefits in Hindi


डांसर्स की बॉडी काफी फिट होती है और बॉलीवुड व टीवी जगत की एक्ट्रेसेस भी खुद को  फिट रखने के लिए डांस को अपने शेड्यूल का अहम हिस्सा मानती हैं। बहुत लोग डांस को एक फन एक्सरसाइज़ (fun exercise) की तरह ट्रीट करते हैं और अनुष्का शर्मा भी इसमें कोई अपवाद नहीं हैं। वे हर दिन आधे घंटे तक डांस ज़रूर करती हैं। नियमित तौर पर एक्सरसाइज़ (exercise), योग (yoga) व डांस (dance) करने से खून का संचार बढ़ता है और स्किन फ्रेश नज़र आती है। बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा का मानना है कि नियमित तौर पर डांस करने के कई फायदे हैं और डांसिंग एक्सरसाइज़ से उनका दिल भी स्वस्थ रहता है।




 

 

 


View this post on Instagram


 

 

 

A post shared by AnushkaSharma1588 (@anushkasharma) on




अगर आप अपनी बॉडी को फिट रखना चाहती हैं तो अपनी पसंद का वेस्टर्न (western), क्लासिकल (classical) या फोक डांस (folk dance) सीख सकती हैं। कई जिम में वर्कआउट के विभिन्न मेथड्स (methods) के साथ ही जुंबा डांस को भी प्राथमिकता दी जाती है। अगर आप चाहें तो उनमें से किसी जिम या डांस क्लास को जॉइन कर सकती हैं। अगर बाहर जाने का मन न हो तो घर पर ही म्यूज़िक चलाकर अनप्रोफेशनल तरीके से भी डांस कर सकती हैं।


दिमाग के लिए ज़रूरी ध्यान - Meditation is Important for Mind


स्वस्थ शरीर के साथ ही मन का स्वस्थ रहना भी बहुत ज़रूरी है। आज की व्यस्त जीवनशैली में सबकी अपनी समस्याएं हैं, जिनके समाधान ढूंढ पाना आसान काम नहीं है। ऐसे में डिप्रेशन, अनिद्रा, ब्लड प्रेशर हाई/ लो होना व सिर दर्द जैसी समस्याएं आम हो चुकी हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेसेस का शेड्यूल भी काफी हेक्टिक (hectic) होता है। उन्हें कभी दिन में शूटिंग करनी होती है तो कभी रात भर जगना पड़ता है। शूटिंग के समय कैमरा के सामने फ्रेश दिखने के लिए जरूरी है कि बॉडी के फिट होने के साथ ही उनका माइंड भी फिट हो। अपने दिमाग को शांत रखने के लिए अनुष्का शर्मा मेडिटेशन (meditation) करने में विश्वास रखती हैं। मेडिटेशन करने से दिमाग शांत होता है और इसीलिए वे दिन में दो बार मेेडिटेशन करती हैं (सुबह उठने के बाद और फिर शूट खत्म होने के बाद)। इस तरह से उनके दिन व रात की शुरुआत सकारात्मक विचारों के साथ होती है। अनुष्का हमेशा बेहद फ्रेश नज़र आती हैं और उसकी वजह है उनकी लाइफस्टाइल (lifestyle) में मेडिटेशन का महत्व।


अनुष्का शर्मा के ब्यूटी सीक्रेट्स - Anushka Sharma Beauty Secrets in Hindi


अनुष्का बेहद साधारण तरीके से रहती हैं और उतनी ही खूबसूरत नज़र आती हैं। अनुष्का का मानना है कि सुंदरता व्यक्ति के अंदर ही होती है। जो जितना खुश और कॉन्फिडेंट (confident) होता है, वह उतना ही खूबसूरत भी लगता है। संतुलित आहार लेने के साथ ही अनुष्का अपनी त्वचा की देखभाल भी बेहद खास तरीके से करती हैं। अनुष्का की तरह सुंदर दिखने के लिए फॉलो करें उनका ब्यूटी शेड्यूल (beauty schedule)।


anushka-sharma-beauty-fitness-diet-plan-2


1. वे अपने फेस की क्लींज़िंग (cleansing) और टोनिंग (toning) पर खास तौर पर ध्यान देती हैं।


2. घर से बाहर निकलने से पहले अनुष्का एसपीएफ (SPF) युक्त सनस्क्रीन (sunscreen) ज़रूर लगाती हैं।


3. सोने से पहले अनुष्का शर्मा अपना मेकअप (makeup) हटाना नहीं भूलती हैं।


4. अनुष्का नियमित तौर पर फेशियल (facial) नहीं करवाती हैं पर अपने चेहरे की सफाई का पूरा ध्यान रखती हैं।


सुंदर व स्वस्थ त्वचा के लिए जानें कैस्टर ऑयल के सभी फायदे


अनुष्का शर्मा को दिखावे की ज़िंदगी पसंद नहीं है। इसी वजह से वे चेहरे पर मेकअप लगाने के बजाय ज्यादा से ज्यादा प्राकृतिक चीज़ों का इस्तेमाल करती हैं।


ये भी पढ़ें - 


अनुष्का शर्मा ने जन्मदिन पर खुद को दिया तोहफा


बॉलीवुड की ये एक्ट्रेस हैं योग क्वीन


फिटनेस के लिए क्रेज़ी है 'ये है मोहब्बतें' फेम यह एक्ट्रेस


जानें, आंखों के नीचे काले घेरे होने की वजह व उन्हें हटाने के आसान उपाय