सर्दियों में क्या खाना चाहिए ताकि शरीर गर्म रहे - Sardi ki Sabji or Fruits

Garam Taseer Wale Phal

सर्दियों का मौसम आते ही हमारा पूरा लाइफस्टाइल बदल जाता है, फिर बात चाहे पहनावे की हो या फिर खान-पान की। ऐसे में बदलते मौसम के साथ तालमेल बिठाने के लिए अपना ख्याल रखना बेहद ज़रूरी हो जाता है। ऊनी कपड़े पहन लेने से हमारा शरीर ऊपर से गर्म तो बना रहता है लेकिन क्या शरीर को अंदर से गर्म रखने की ओर हमारा ध्यान आसानी से जाता है?
दरअसल, सर्दियों के मौसम में लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है, जिससे खांसी-जुकाम और बुखार का होना आम बात है। ऐसे में शरीर को जितनी गर्माहट ऊपर से चाहिए होती है, उससे कहीं ज्यादा उसे अंदर से गर्म रखना ज़रूरी होता है। अब सवाल यह उठता है कि आखिर शरीर को अंदर से गर्म कैसे रखा जाए?

Table of Contents

    सर्दियों में इस तरह रखें शरीर को गर्म

    सर्दियों में शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए अपने खान-पान का ख्याल रखना बहुत ज़रूरी है। सर्दियों का मौसम शुरू होते ही बाजार में तरह-तरह की सब्जियां दिखने लगती हैं। इनमें कई तरह के साग और हरी सब्जियां भी शामिल हैं। वहीं दूसरी ओर, मिठाई के तौर पर खाए जाने वाले लड्डू, पिन्नी, गुड़-मूंगफली, गजक, रेवड़ी आदि खाद्य-पदार्थों की ढेरों वैराइटियां भी मिलने लगती हैं। 
    मगर सिर्फ यही सब खाना पर्याप्त नहीं होता है। इन चीज़ों के साथ ही सर्दी में दालें, फल और ड्राई फ्रूट्स को खाना भी ज़रूरी होता है। (winter food in hindi) इनके सेवन से हमारा शरीर बीमारियों से भी दूर रहता है। जानिए, सर्दियों में क्या खाने से हमारा शरीर गर्म और बीमारियां दूर रहती हैं।

    सर्दियों में खाए जाने वाले फल - Sardi Ke Fruits

    खाने-पीने का जो मजा और वैराइटी सर्दियों में है, वह किसी दूसरे मौसम में कहां। इन्हीं में शामिल हैं ये फल (winter fruits in hindi) जिनका खास सर्दियों में सेवन हमारे शरीर को अंदरूनी गर्माहट पहुंचाता है।

    कीवी

    कीवी का स्वाद दूसरों फलों की अपेक्षा अलग होता है। यह विटामिन सी वाले फल हैं, इसका स्वाद हल्का खट्टा होता है, क्योंकि यह विटामिन- सी (Vitamin-C) के गुणों से भरपूर होता है। कीवी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को स्वस्थ रखकर बीमारियों को दूर करते हैं। आपको बता दें कि 100 ग्राम कीवी में 154% विटामिन सी होता है, जो विटामिन के स्रोत नींबू और संतरे से कहीं ज्यादा होता है। इसके साथ ही इसमें शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए सबसे जरूरी विटामिन ए (Vitamin-A) भी होता है। कीवी में विटामिन सी की मौजूदगी की वजह से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है और इससे शरीर में होने वाले इंफेक्शन्स से भी बचा जा सकता है। 

    अनार

    आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी - 'एक अनार, सौ बीमार'। अनार (Pomegranate) एक ऐसा औषधीय फल है, जो कई बीमारियों को जड़ से मिटाने में कारगर होता है। अनार में कैल्शियम के अलावा मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम और ज़िंक की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। साथ ही यह विटामिन सी (Vitamin-C) का भी काफी अच्छा स्रोत है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स भी पाया जाता है। सर्दियों में रोज़ एक अनार के सेवन से आपको कभी डॉक्टर के पास जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। अनार के दानों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल व एंटीवायरल गुण रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। अनार के दाने इन्हीं गुणों के कारण विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया व वायरस से लड़ पाते हैं और कई बीमारियों से भी बचाते हैं।

    सेब

    सेब किसी भी मौसम के लिए अच्छा फल माना जाता है। यह शरीर में हीमोग्लोबिन और आयरन के स्तर को बढ़ाता है और रक्त की कमी को भी दूर करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी (Vitamin-C) इम्यून सिस्टम में सुधार लाता है। नियमित तौर पर सेब का सेवन करने से शरीर में बैक्टीरिया और जर्म्स से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। सेब में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह हमारे शरीर के लिए आवश्यक मिनरल्स और पोटैशियम तत्वों का बेहतरीन स्रोत भी है।  

    अनानास

    सर्दियों का मौसम आते ही बाजार में अनानास की बहार होती है। यह फल खट्टा-मीठा होने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। अनानास में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी (Vitamin-C) पाया जाता है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और साधारण ठंड से भी सुरक्षा मिलती है। इससे खांसी-जुकाम समेत कई अन्य संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। अनानास में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। यह शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने और शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम भी करता है।

    संतरा

    सर्दियों में मिलने वाला संतरा अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें। विटामिन सी से भरपूर यह फल कई गुणों से युक्त है। इसके नियमित सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे वायरल संक्रमण से होने वाले खांसी-जुकाम, फ्लू, वायरल जैसे रोगों से बचाव होता है।

    इन सब्जियों के सेवन से शरीर में रहेगी अंदरूनी गर्माहट - Winter Vegetables in Hindi

    सर्दियां आते ही बाज़ार में सब्जियों की वैराइटी दिखनी शुरू हो जाती है। (winter vegetables in hindi) तरह-तरह के साग और हरी सब्जियों से हमारी वेजिटेबल बास्केट भी भर जाती है। जानिए कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में, जिनके सेवन से शरीर को मिलती है अंदरूनी गर्माहट।

    पालक व अन्य साग

    सर्दियों को साग का मौसम भी कहा जाता है। इस मौसम के आते ही बाजार में पालक के साथ कई तरह के साग नज़र आने लगते हैं, जैसे- सोया व चोलाई का साग। सर्दियों में इन्हें खाने का अलग ही आनंद और फायदे हैं। पालक में कैल्शियम, आयरन तथा विटामिन ए, बी, सी जैसे खनिज लवण भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा चोलाई का साग शरीर में खून की कमी को भी दूर करता है। 

    गाजर

    सर्दियां आते ही घर में गाजर का हलवा बनाने की डिमांड शुरू हो जाती है। सर्दियों में मेवों के साथ इसे खाने का अलग ही मज़ा होता है। गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन A होता है, विटामिन ए के फायदे बहुत हैं। गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसे आप सलाद, सब्जी या जूस के तौर पर खा सकते हैं। गाजर में मौजूद विटामिन ए (Vitamin A) शरीर के इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। गाजर शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल नहीं बढ़ने देता है। रोज़ाना गाजर का जूस पीने से सर्दी व जुकाम से बचाव होता है।

    चुकंदर

    शरीर में खून की कमी होने पर डॉक्टर्स के साथ ही बड़े-बूढ़े भी चुकंदर खाने की सलाह देते हैं। चुकंदर खाने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। जिन लोगों के शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होती है, उन्हें तो खासतौर पर रोज़ चुकंदर का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा चुकंदर में कई विटामिन भी भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके नियमित सेवन से शरीर में विटामिन ए, बी, बी 1, बी 2, बी 6 व सी की जरूरत पूरी हो जाती है। साथ ही शरीर को काफी ऊर्जा भी मिलती है। 

    मेथी

    सर्दियों का मौसम आते ही बाजार में मेथी भी मिलने लगती है। मेथी में कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रहता है। आप चाहें तो घर पर आलू के साथ सोया-मेथी की सब्जी भी बना सकते हैं। इससे मेथी का स्वाद दोगुना हो जाता है। 

    बंदगोभी

    सर्दियों में शरीर को अंदरूनी गर्माहट पहुंचाने के लिए बंदगोभी का सेवन भी काफी फायदेमंद रहता है। बंदगोभी को पत्ता गोभी भी कहा जाता है। इसमें प्रोटीन, वसा, नमी, फाइबर तथा कार्बोहाइड्रेट भी अच्छी मात्रा में होता है। इसमें विटामिन सी और विटामिन बी के गुण भी पाए जाते हैं। यह मांसपेशियों को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने में भी काफी कारगर सिद्ध होती है।

    ये ड्राई फ्रूट्स भी हैं बेहद ज़रूरी - Dry Fruits Ke Fayde

    वैसे तो हम पूरे साल किसी न किसी रूप में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते ही रहते हैं, लेकिन सर्दियों में इन्हें खाने के लाभ कई गुना तक बढ़ जाते हैं। (dry fruits ke fayde) सर्दियों के मौसम में ड्राई फ्रूट्स खाने से कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है, जैसे- खांसी-जुकाम, फ्लू इत्यादि। इसके अलावा ड्राई फ्रूट्स हमारे इम्यून सिस्टम को सही बनाए रखने में भी मदद करते हैं। जानिए कुछ ऐसे ही ड्राई फ्रूट्स के बारे में, जो सर्दी के मौसम में शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए हैं बेहद ज़रूरी।

    काजू

    काजू में मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, कॉपर, मैंगनीज़ और ज़िंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसके सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है। बच्चों को सर्दियों में काजू का खासतौर पर सेवन करना चाहिए। काजू में कैलोरी भी ज्यादा होती है और ठंड में शरीर का तापमान नियंत्रित रखने के लिए ज्यादा कैलोरी की आवश्यकता होती है।

    अखरोट

    सर्दियों के मौसम में अखरोट खाना भी बेहद फायदेमंद साबित होता है। दरअसल अखरोट की तासीर गर्म होती है, इसलिए ठंड में रोज़ाना 4-5 अखरोट खाने से शरीर को अंदरूनी गर्माहट मिलती है। साथ ही अखरोट में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। डाइट में रोज़ाना अखरोट शामिल करने से आपकी हड्डियां भी मजबूत होती हैं। 

    बादाम

    आपने बड़े-बुज़ुर्गों को अक्सर कहते सुना होगा कि बादाम खाने से अक्ल आती है। दरअसल, बादाम खाने से दिमाग की शक्ति का विकास तेज़ गति से होता है। सर्दियों के मौसम में शरीर को स्वस्थ और निरोगी बनाए रखने में बादाम बहुत फायदेमंद होता है।

    किशमिश

    स्वाद में मीठी सी किशमिश वैसे तो हर मौसम में खाई जाती है, लेकिन सर्दियों के मौसम में किशमिश का सेवन करने से कब्ज, एनीमिया, दुबलापन और शारीरिक कमजोरी जैसी गंभीर समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। इसका सेवन करने से आपकी आंखें, दांत और हड्डियां भी मजबूत बनी रहती हैं।

    पिस्ता

    दूसरे ड्राई फ्रूट्स की तुलना में पिस्ता के अंदर अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा भी काजू, बादाम और अखरोट से कम होती है। पिस्ता में भरपूर आयरन होता है, जो खून की कमी को दूर करता है। इसके अलावा पिस्ता में मौजूद विटामिन बी 6 आपकी बॉडी की इम्‍युनिटी को बढ़ाता है। 

    सर्दियों में इन चीज़ों का सेवन भी रखता है शरीर को गर्म

    इन सबके अलावा भी खाने की कुछ ऐसी चीज़ें हैं, जिनके सेवन से शरीर को गर्माहट मिलती है। हम आपको यहां ऐसी ही कुछ चीज़ों के बारे में बता रहे हैं। 

    मूंगफली

    मूंगफली को सस्ता पिस्ता भी कहा जाता है। सर्दियों में इसे खाने का मज़ा दोगुना हो जाता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो शरीर के विकास के लिए बेहद ज़रूरी है। इसमें मौजूद विटामिन्स, ज़िंक, आयरन शरीर के लिए काफी फायदेमंद हैं।

    गुड़

    गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दी के दिनों में इसका सेवन हमारे शरीर को गर्माहट देने में बेहद कारगर होता है। सर्दी में गुड़ का रोज़ाना सेवन सर्दी, खांसी और जुकाम से भी बचाता है।

     .. अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।