Balo Ke Liye Protein Food - स्वस्थ बालो के लिए अपनी डाइट में शामिल करे ये चीजे | POPxo

खाएं हाई प्रोटीन से भरपूर ऐसी डाइट, जिससे आपके बाल बनें लंबे और घने - Protein For Hair Growth

खाएं हाई प्रोटीन से भरपूर ऐसी डाइट, जिससे आपके बाल बनें लंबे और घने - Protein For Hair Growth

हर लड़की की ख्वाहिश होती है कि उसके बाल लंबे, घने व स्वस्थ हों, उनकी प्राकृतिक चमक बनी रहे और वे हर तरह की समस्या से बचे रहें। बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए लोग तरह- तरह के शैम्पू (shampoo), कंडीशनर (conditioner) व तेल का प्रयोग करते हैं मगर उसके बावजूद कभी- कभी उनके बाल उस तरह के नहीं हो पाते हैं, जैसे वे चाहते हैं। क्या आपने कभी इसके पीछे की वजह जाननी चाही है? दरअसल, हमारे चेहरे और बालों की सुंदरता काफी हद तक इस बात पर निर्भर करती है कि हमारी डाइट (diet) कैसी है। महंगे से महंगे केमिकल प्रोडक्ट्स (chemical products) का इस्तेमाल करने के बजाय हमारा फोकस हमारी डाइट पर होना चाहिए। बालों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए रिच प्रोटीन डाइट (rich protein diet) लेना बहुत ज़रूरी होता है। हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड आइटम्स (food items) के बारे में, जिनमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है और वे आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद भी होते हैं।


डाइट में हो प्रोटीन - Add Proteins To Your Diet


स्वस्थ बालों के लिए खाएं ये चीज़ें - Food For Healthy Hair


स्वस्थ बालों के लिए डाइट टिप्स - Diet For Healthy Hair


स्वस्थ बालों के लिए खाएं ये पौष्टिक आहार - Food For Healthy Hair 


बालों के लिए क्यों ज़रूरी है प्रोटीन


सुंदर व स्वस्थ बाल हमारे व्यक्तित्व में चार चांद लगा देते हैं। इन बालों की खूबसूरती में हेयर प्रोटीन की भूमिका काफी अहम होती है। बाल केराटिन प्रोटीन से बनते हैं और खाने में प्रोटीन की उचित मात्रा लेकर आप अपने बालों को लंबा, स्वस्थ व चमकदार बना सकते हैं। खाने में लिए जाने वाले प्रोटीन डाइजेशन (digestion) और एब्जॉर्पशन प्रोसेस (absorption process) के दौरान अमीनो एसिड्स (amino acids) में टूटने लग जाते हैं। फिर ये अमीनो एसिड्स स्ट्रक्चरल प्रोटीन (प्रोटीन से बनने वाले फंक्शनल कंपाउंड, जैसे कि एंजाइम और हॉर्मोन) बनाते हैं। हेयर ग्रोथ (hair growth) के लिए प्रोटीन के महत्व को नकारा नहीं जा सकता है। मगर कई बार शरीर में प्रोटीन उस हिसाब से नहीं बन पाते हैं, जितने की ज़रूरत होती है। ऐसे में अच्छी और उचित बालों के लिए प्रोटीन को बतौर सप्लीमेंट लेना पड़ता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हेयर फॉलिकल्स (hair follicles) को लगातार अमीनो एसिड की ज़रूरत होती है और इनमें से किसी की भी मात्रा के कम होने का मतलब है शरीर में हेयर फाइबर्स (hair fibers) की कमी होना, जो कि नुकसानदेह साबित हो सकती है।


high-protein-diet-for-hair-growth-health-2


कैसे लें ज़रूरी प्रोटीन


बालों को प्रोटीन की उचित मात्रा मिल सके, इसके लिए कई बातों को ध्यान में रखा जाना चाहिए। बालों का ख्याल रखने के लिए ज़रूरी है कि प्रोटीन युक्त शैंपू व कंडीशनर का इस्तेमाल किया जाए। शैंपू व कंडीशनर को हमेशा अपने बालों के टाइप व टेक्सचर (texture) के मुताबिक ही चुनें। इसके लिए ऐसे प्रोडक्ट्स लें, जो नैचुरल चीज़ों से बने हों और उनमें ज्यादा केमिकल्स भी न हों। बालों की सुरक्षा के लिए हमेशा ऐसे प्रोडक्ट्स (products) का चयन करना चाहिए, जो बालों को जड़ों से पोषण दें और उनमें प्रोटीन व विटामिन (vitamin) भी हो। अगर शरीर में इनमें से किसी भी चीज़ की कमी होगी तो उसका असर आपकी त्वचा के साथ ही बालों पर भी साफ नज़र आने लगेगा। ऐसे में बाल रूखे व बेजान होने लगते हैं और अपनी प्राकृतिक चमक भी खोने लगते हैं। प्रोटीन युक्त शैंपू व कंडीशनर बालों से कम होने वाले तेल को पोषण देते हैं, जिससे बालों का स्वास्थ्य व टेक्सचर अच्छा बना रहता है।


high-protein-diet-for-hair-growth-health-1


बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बैलेंस्ड (balanced) व प्रोटीन युक्त डाइट का भी बहुत महत्व है।


डाइट में हो प्रोटीन - Add Proteins To Your Diet


बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए संतुलित डाइट लेना बहुत ज़रूरी होता है। डाइट से मिलने वाले न्यूट्रिएंट्स (nutrients) बालों के लिए बहुत ज़रूरी होते हैं। बैलेंस्ड डाइट (balanced diet) नहीं लेने से शरीर में विटामिंस (vitamins), मिनरल्स (minerals) व एंटी ऑक्सीडेंट्स (anti oxidants) की कमी होने लगती है।


इन हेयर केयर टिप्स से बाल रहेंगे स्वस्थ


अपनी डाइट में हरी सब्ज़ियां, नट्स, फल, दही जैसी चीज़ें शामिल करें, जिनमें प्रोटीन, विटामिन और आयरन (iron) की प्रचुर मात्रा रहती है। अगर आप नॉन वेजिटेरियन (non vegetarian) हों तो मीट (meat), अंडे और फिश भी ले सकते हैं क्योंकि ये अमीनो एसिड्स के अच्छे सोर्स माने जाते हैं। दिन में कम से कम 8- 10 ग्लास पानी भी पीएं, इससे बॉडी हाइड्रेट (hydrate) होगी और बालों को नरिशमेंट (nourishment) मिल सकेगा। बालों को हेल्दी व शाइनी बनाए रखने के लिए केमिकल प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से ज्यादा ध्यान अपनी डाइट का रखें। आपकी कुल कैलोरी (callory) का लगभग 20- 35 प्रतिशत भाग प्रोटीन से आना चाहिए। अगर आप रोज़ाना 2000 कैलोरी का सेवन करते हैं तो उसमें से 600 कैलोरी प्रोटीन से आनी चाहिए। केराटिन प्रोटीन फूड की ज़रूरत आपके वजन और कैलोरी पर भी निर्भर करती है।


high-protein-diet-for-hair-growth-health-3


स्वस्थ बालों के लिए खाएं ये चीज़ें - Food for Hair Growth in Hindi


बालों की सही ग्रोथ और हेल्थ के लिए इन सुपर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें।


रोज़ खाएं अंडे


आपको यह जानकर शायद आश्चर्य हो सकता है कि अंडा आपके बालों की हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है। इसका योक (yolk- पीला भाग) प्रोटीन, ज़िंक (zinc), विटामिन बी और आयरन से भरपूर होता है। ये पोषक तत्व आपके बालों और शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए बेहद ज़रूरी हैं।


high-protein-diet-for-hair-growth-health-7


शकरकंद की ताकत


शकरकंद में बीटा- कैरोटीन होता है। बीटा- कैरोटीन को विटामिन ए की सक्रिय सामग्री माना जाता है, जो हेयर फॉलिकल की ग्रोथ को बढ़ावा देने के साथ ही बालों को चमक भी प्रदान करता है। बालों को जिस पोषण की ज़रूरत होती है, वह उन्हें शकरकंद से मिल जाता है।


high-protein-diet-for-hair-growth-health-4


दाल का तड़का


पौष्टिक दाल आयरन, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती है। ये पोषक तत्व बालों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं और उनकी चमक भी बरकरार रखते हैं। अगर सुबह जल्दी में रहती हैं तो रात को चने की दाल भिगो कर रख दें और सुबह उसमें नमक और नींबू डालकर नाश्ते में ले लें।


मछली है अच्छी


अगर आपको सी फूड पसंद है तो साल्मन (salmon) आपकी डाइट का हिस्सा होना चाहिए। गुलाबी फ्लेश की यह मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होती है, जो आपकी त्वचा और बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसके अलावा ट्यूना (tuna) भी आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।


यमी नट्स


आप इन्हें काम के समय, खाने के बाद या सोने से पहले किसी भी समय ले सकती हैं। मूंगफली, बादाम और अखरोट जैसे सूखे मेवे बी कॉम्प्लेक्स विटामिन बायोटिन से भरपूर होते हैं, जो बालों की ग्रोथ के लिए बेहद ज़रूरी हैं। नियमित रूप से नट्स खाने से आपके बाल हेल्दी बने रहेंगे।


high-protein-diet-for-hair-growth-health-5


बीज का जादू


फ्लैक्स सीड्स (flax seeds) यानि कि अलसी के बीज दिखने में भले ही छोटे होते हैं पर बालों की ग्रोथ में इनका बड़ा हाथ होता है। इन्हें आप ऐसे ही खाएं या अपनी स्मूदी (smoothie) में डालकर पिएं, ये आपके बालों पर जादू सा असर करेंगे। इसमें मौजूद फाइबर और ओमेगा 3 बालों की ग्रोथ बढ़ाते हैं।


जानें, अलसी के बीज के सभी फायदे


एवोकैडो का कमाल


अगर आपको हेल्दी डाइट से कोई परहेज़ नहीं है तो एवोकैडो (avocado) को अपनी डाइट का हिस्सा ज़रूर बनाएं। इसमें विटामिन बी और ई हाई लेवल में मौजूद होते हैं, जो बालों को पोषित करने के साथ ही उन्हें सुरक्षित भी रखते हैं। हेयर फॉल की समस्या हो तो भी एवोकैडो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।


high-protein-diet-for-hair-growth-health-6


ताज़ी पत्तियों से रोशन जहां


पत्ते वाली सब्ज़ियां फोलेट, आयरन, प्रोटीन, मैग्नीशियम, विटामिन ए और के से भरपूर होती हैं। ये आपके बालों को लंबा, चमकदार और मजबूत बनाती हैं। पालक, मेथी व सोया जैसी सब्ज़ियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। इससे आपकी त्वचा और बाल दोनों स्वस्थ बने रहेंगे।


रंग बिरंगी शिमला मिर्च


शिमला मिर्च किसी भी तरह के खाने में रंग भर देती हैं। ये सिर्फ दिखने में ही अच्छी नहीं होती हैं, बल्कि फायदेमंद भी बहुत होती हैं। इनमें विटामिन सी मौजूद होता है, जो आपके फॉलिकल्स की देखभाल करता है। इससे बाल स्वस्थ बने रहते हैं।


high-protein-diet-for-hair-growth-health-8


ऑइस्टर (सीप) को कहें हां


आप इसे अपनी रेगुलर डाइट में शामिल करने से हिचकिचा सकती हैं पर यह आपके बालों के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है। ऑइस्टर (oyster) में प्रोटीन, आयरन, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन और ज़िंक मौजूद होता है। ज़िंक न सिर्फ बालों की ग्रोथ बढ़ाता है, बल्कि उन्हें मज़बूत बनाकर डैमेज से भी बचाता है।


स्वस्थ बालों के लिए डाइट टिप्स - Diet For Healthy Hair


ऊपर बताए गए 10 सुपर फूड्स (Balo Ke Liye Diet) के अलावा कुछ और डाइट टिप्स भी हैं, जिनकी मदद से आप अपने बालों को स्वस्थ व मज़बूत बना सकते हैं।


1. एक ग्लास पानी को अलसी के साथ खाली पेट पिएं। इसे पीने से शरीर को भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 मिलेगा, जिससे बालों की ग्रोथ बेहतर होगी।


2. हर दिन एक आंवला खाने की आदत डालें। आंवले से बालों को स्वस्थ व चमकदार बनाया जा सकता है। आप आंवले के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।


3. हर रात 5 बादाम पानी के साथ ज़रूर खाएं। ध्यान रहे कि बादाम का छिलका न उतारें। इससे बालों को मज़बूती प्रदान होती है।


high-protein-diet-for-hair-growth-health-9


4. अपने बालों में छाछ, नींबू का रस और नारियल का पानी लगाएं। आपके सिर को पोषण की आवश्यकता होती है और वह इन चीज़ों से पूरी हो सकती है। दिन भर में कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी पिएं।


5. हर दिन एक कटोरी स्प्राउट का सेवन भी काफी लाभदायक साबित होता है। आप चाहें तो स्प्राउट्स में प्याज, टमाटर व नींबू का रस डालकर नाश्ते में भी खा सकते हैं।


6. अगर आपको नॉन वेजिटेरियन खानपान से कोई समस्या नहीं है तो शरीर में प्रोटीन की मात्रा बनाए रखने के लिए अंडे और चिकन का सेवन करें।


7. कुछ लोगों को ऑफिस या घर में रहने के दौरान चाय- कॉफी की लत लग जाती है। बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी है कि आप इन चीज़ों से दूरी बनाकर रखें।


8. बालों को धोते समय पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। इससे बालों को चमकदार बनाए रखने में मदद मिलेगी और रूसी से भी छुटकारा पा सकेंगे।


high-protein-diet-for-hair-growth-health-10


9. अपने बालों पर मेथी के बीज का पेस्ट लगाएं। इसे सिर पर आधे से एक घंटे तक लगाए रखने के बाद हेयर वॉश कर लें। हर दिन खाली पेट मेथी का पानी भी पिएं।


10. हरी सब्ज़यों व फलों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। दिन में कम से कम दो या तीन तरीके के फल खाएं, जैसे कि केला, आम, अनार, सेब आदि।


high-protein-diet-for-hair-growth-health-11


डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के अलावा कम से कम 6- 8 घंटे की भरपूर नींद , रेगुलर वर्काउट और फिजिकल व मेंटल स्ट्रेस में कटौती करना भी स्वस्थ बालों के विकास के लिए बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है।


ये भी पढ़ें :


शिल्पा शेट्टी की तरह फिट रहने के लिए भूल जाएं ये डाइटिंग मिथ


दीपिका पादुकोण का डाइट, फिटनेस, ब्यूटी मंत्रा


अनुष्का शर्मा का ब्यूटी, फिटनेस, डाइट प्लान


सर्दियों में क्या खाने से हमारा शरीर गर्म रहेगा


अनार के फायदे और नुकसान


जायफल से जुड़े घरेलू नुस्खे