home / लाइफस्टाइल
Binge Eating करने से खुद को रोकना चाहते हैं तो ये 6 टिप्स आएंगी आपके काम

Binge Eating करने से खुद को रोकना चाहते हैं तो ये 6 टिप्स आएंगी आपके काम

Binge Eating एक तरह का डिसऑर्डर होता है, जो किसी को भी हो सकता है। दरअसल, यह एक मेंटल हेल्थ कंडिशन है, जहां आप किसी भी तरह के ट्रॉमेटिक एक्सपीरियंस के दौरान जरूर से ज्यादा खाना खा लेते हैं। ऐसा शेम या फिर गिल्ट के कारण हो सकता है। या फिर हो सकता है कि आपका अपनी बॉडी पर कंट्रोल ना रहा हो। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Binge Eating Disorder (BED) के कारण आपको कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती हैं, जैसे कि दिल की बीमारी या फिर टाइप 2 डायबिटीज आदि। साथ ही आपका वजन बढ़ सकता है और कई अन्य परेशानियां हो सकती हैं। इस वजह से हम यहां आपके लिए कुछ टिप्स लाए हैं, जिनकी मदद से आप बिंज ईटिंग करने से बच सकते हैं।

खुद को हाइड्रेटिड रखें

अगर आप खुद को हाइड्रेट रखती हैं तो इससे आपकी क्रेविंग कम होती है और आप ऑवरइटिंग से बच सकते हैं। अमेरिकन डाइटरी असोसिएशन की एक स्टडी के मुताबिक जो लोग बॉडी की जरूरत के मुताबिक पानी पीते हैं, वो कम कैलरी का सेवन करते हैं। पानी पीने से आपका मेटाबोलिज्म बूस्ट होता है। अगर आप एक अडल्ट महिला हैं तो आपको एक दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए।

रिस्ट्रिक्ट डाइट को अवॉइड करें

आपको इस तरह की डाइट नहीं करनी चाहिए, जिसके कारण आप कई तरह के अपनी पसंद का खाना नहीं खा पाते हैं। ऐसा करने से आपकी क्रेविंग बहुत ज्यादा बढ़ सकती है और इससे आप ऑवररिएक्ट कर सकती हैं। हो सकता है कि इस तरह की डाइट आपकी परेशानी को जल्द दूर करने की गारंटी लेती हों लेकिन इस तरह के दावे अक्सर गलत होते हैं। इस वजह से आपको ऐसी डाइट्स से दूर रहना चाहिए जो दावा करती हैं कि आपका वजन जल्दी घट जाएगा, या फिर जिनमें rigid eating plans हो और जो बिना एक्सरसाइज किए वेट लॉस का दावा करती हों। आपको हमेशा सस्टेनेबल अप्रोच को चुनना चाहिए जिसमें एक्सरसाइज करना और ऐसी डाइट शामिल हो, जो आपकी क्रेविंग को पूरा करें और आपको न्यूट्रिशियन वेल्यू भी दें।

अधिक फाइबर का सेवन करें

अनप्रोसेस्ड फूड, फ्रूट्स और सब्जियां आपकी भूख को अच्छे से सेटिस्फाई करता है। इन सभी चीजों में डाइटरी फाइबर होता है, जिसे बॉडी धीरे-धीरे डाइजेस्ट करती है। इस वजह से ये खाने के बाद काफी देर तक आपको भूख नहीं लगती है। वहीं दूसरी ओर अगर आप स्ट्रीट फूड और रिफाइंड शुगर का सेवन करते हैं तो इससे आपकी भूख केवल कुछ वक्त के लिए कम होती है लेकिन बाद में आपको इंटेंस क्रेविंग हो सकती है। केले, बार्ली, ब्राउन राइस, एप्पल, गाजर, ओटमील, ग्रीन बीन्स, नट्स, बेरीज आदि को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं और इससे आपका पेट अधिक वक्त तक भरा रहता है।

खाना स्किप करने से बचें

अगर आप नियमित रूप से अपने मील्स को स्किप करते हैं तो हो सकता है कि आप एक साथ काफी अधिक मात्रा में खाना खा लें। इस वजह से अपनी बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने और एनर्जी लेवल को हाई रखने के लिए आपको ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर करना ताहिए। अगर आप मील टाइम को फिक्स रखते हैं तो आप जरूरत से अधिक स्नैक्स नहीं खाएंगे और अपनी भूख को सेटिस्फाई रख सकेंगे।

आपको हमेशा अपने ब्रेकफास्ट में हाई प्रोटीन फूड जैसे कि ओट्स, चिकन, अंडा, पोहा, बादाम, स्प्राउट्स और दही आदि को शामिल करना चाहिए। दोपहर के खाने में आपको दालें, चावल और रोी खानी चाहिए और रात को डिनर में आपको हल्की चीजें खानी चाहिए।

एक्सरसाइज करें

खुद को रिलैक्स करना और एक्सरसाइज करने से आप स्ट्रेस मैनेजमेंट कर सकती हैं, जो बिंज ईटिंग डिसऑर्ड का अहम फैक्टर है। इस वजह से अगर आप रोजाना जिम जाते हैं या फिर 30 मिनट वॉक करते हैं, डांस करते हैं, साइकिल चलाते हैं, योग, मेडिटेशन या स्विमिंग आदि करते हैं तो आपका स्ट्रेस मैनेजमेंट सही रहता है। साथ ही अगर आप रात में बिंज ईटिंग से बचना चाहते हैं तो आपको रात में कम से कम 7 से 8 घंटों तक सोना चाहिए।

अपने पेट की इंट्यूशन को समझें

क्रेविंग पर आधारित रहने की जगह आपको अपनी बॉडी और पेट की जरूरत को समझना चाहिए। आपको हमेशा तभी खाना चाहिए जब आपको भूख महसूस हो और तब बंद कर देना चाहिए, जब आपको लगे कि आपका पेट भर गया है। हो सकता है कि शुरुआत में ऐसा कर पाना आपको मुश्किल लगे लेकि आप इसकी प्रैक्टिस कर सकते हैं और एक बार आपको ये करना समझ आ गया तो आप ऐसा आसानी से कर सकते हैं।

18 Jul 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text