Dry Skin

ड्राई स्किन वाले भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो भुगतना पड़ेगा अंजाम

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Mar 23, 2021
dry skin you should avoid these things, If you have dry skin you should avoid these things
जिन लोगों की स्किन ड्राई होती है सिर्फ वही ड्राई स्किन (Dry Skin) का दर्द समझ सकते हैं। ड्राई पैचेज़, रेडनेस और त्वचा पर एलर्जी जैसी कुछ समस्याएं हैं, जो ड्राई स्किन वालों को अक्सर झेलनी पड़ती हैं। अपनी त्वचा के लिए गलत मेकअप प्रोडक्ट का ड्राई स्किन वालों के लिए बड़ी भूल से कम नहीं। क्योंकि यह न केवल स्किन को नुकसान पहुंचाता है बल्कि ड्राई पैचेज़ को भी बढ़ाता है, जिससे आपकी त्वचा और ज्यादा ड्राई दिखती है। ड्राई स्किन (Dry Skin) वालों को अपनी त्वचा की देखभाल के लिए क्या करना है, ये तो सभी जानते हैं लेकिन ऐसा क्या नहीं करना है, इस बात की ओर किसी का ध्यान जाता ही नहीं। रोजमर्रा की ज़िंदगी में ऐसी बहुत सी गलतियां हैं, जिन्हें ड्राई स्किन (Dry Skin) वाले अनजाने में कर बैठते हैं। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो यहां जानिए उन गलतियों के बारे में ताकि आगे से भूलकर भी ये काम न करें।

मॉइश्चराइजर लगाने से पहले त्वचा को सुखा लेना

अगर आप चेहरे को धोने के बाद तुरंत उसे तौलिये से सुखाने पहुंच जाते हैं तो ऐसा करना जल्द ही बंद कर दीजिए। एक्सपर्ट्स की मानें तो चेहरे को धोने के बाद उस पर मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए। वो भी चेहरा सूख जाने से पहले। अब आप सोच रहे होंगे ऐसा क्यों? तो हम आपको बता दें कि यह छोटी सी ट्रिक आपकी स्किन को न सिर्फ हाइड्रेट रखेगी बल्कि मॉइश्चराइजर को स्किन में गहराई तक पहुंचाने का काम भी करेगी। 

चेहरे को बार-बार धोना

इसमें कोई संदेह नहीं है कि चेहरे की सफाई हर प्रकार की त्वचा के लिए आवश्यक है। वैसे भी आपको अपना चेहरा दिन में दो बार से ज्यादा नहीं धोना चाहिए। बार-बार चेहरा धोने की जरूरत ऑयली स्किन वालों को पड़ती हैं, ड्राई स्किन (Dry Skin) वालों को नहीं। इसके अलावा अपनी त्वचा के लिए उसी क्लींजर को चुनें, जो खास ड्राई स्किन के लिए बना हो और इसे लगाते समय स्किन पर सॉफ्ट रहें। 

अधिकतर मैट मेकअप लगाना

एक अच्छा स्किन केयर रूटीन ड्राई स्किन (Dry Skin) से निपटने के लिए काफी है। हालांकि ड्राई स्किन के लिए आप किस तरह के मेकअप प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं, इस बात की जानकारी होना भी बहुत जरूरी है। आजकल मैट मेकअप ट्रेंड में है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप भी त्वचा पर मैट मेकअप लगा लें। यह आपके चेहरे पर ड्राई पैचेज़ को बढ़ा देगा। ड्राई स्किन (Dry Skin) के लिए ज्यादातर लिक्विड मेकअप प्रोडक्ट्स को चुनें। इससे आपकी त्वचा पर ड्राई पैचेज़ नजर नहीं आएंगे। 

सीरम का इस्तेमाल न करना

कौन कहता है सीरम ऑयली स्किन वालों के लिए होते हैं। अगर आपको भी यह गलतफहमी है तो समय रहते इसे दूर कर लीजिये। अगर आपकी स्किन ड्राई (Dry Skin) है तो चेहरे पर सीरम न लगाने की गलती भूलकर भी न करें। सीरम का इस्तेमाल न सिर्फ आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है बल्कि उसे पोषित भी करता है।  

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!