Advertisement

अपनी मदद करें

जानिए खांसी और जुकाम होने पर क्या करना चाहिए

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Dec 2, 2020
How to Treat a Common Cold and Cough Tips in Hindi, Common Cold and Cough, How to Treat a Common Cold and Cough, Cold and Cough

महामारी के चलते इन दिनों हल्की सी भी खांसी-जुकाम होते ही कोरोना का डर सताने लगता है। ऐसे में आपकी मामूली सी खांसी और जुकाम होने पर लोग इसे कोरोना संक्रमण समझ बैठते हैं। हालांकि ये सब मौसम में हुए बदलाव के कारण होता है। डॉक्टर्स का मानना है कि बदलते मौसम में खांसी जुकाम होना सामान्य बात है, इससे डरने की आवश्यकता नहीं है। यदि खांसी के साथ बुखार, सांस लेने में परेशानी है तो इसे नजरअंदाज करना भी उचित नहीं है। इस स्थिति में कोरोना की जांच भी जरूर कराएं।  

खांसी और जुकाम होने पर क्या करें How to Treat a Common Cold and Cough Tips in Hindi

मौसम बदलने पर खांसी-जुकाम का होना आम बात है। ये समस्या बिना दवाई लिए भी अपने-आप ठीक हो जाती है। इस दौरान शरीर में कमजोरी महसूस होने की वजह से खुद को बीमार सा लगता है। ऐसे में ध्यान रखने की बेहद जरूरत होती है। अगर किसी को खांसी और जुकाम (How to Treat a Common Cold and Cough) हुआ है तो उसे कुछ बातों पर जरूर ध्यान देना चाहिए। आइए जानते हैं कि सर्दी हो जाने पर खांसी जुकाम होने से कैसे बचें या फिर उस दौरान क्या करें –

https://hindi.popxo.com/article/alum-or-fitkari-for-skin-benefits-in-hindi
  • खांसी-जुकाम के दौरान संक्रमण फैलने की ज्यादा संभावनाएं होती हैं। ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि जब छींकें तो आपके पास रूमाल जरूर होना चाहिए और बच्चों से दूर रहना चाहिए।
  • इस दौरान सबसे जरूरी है कि आप कुछ दिन घर पर आराम करें। इससे शरीर जल्दी रिकवर होता है।
  • दवाइयां लेने की जगह घरेलू उपचार जैसे कि गर्म पानी से गरारे करना, अदरक-शहद का सेवन करने आदि को उपचार में इस्तेमाल करें।

How to Treat a Common Cold and Cough

  • नॉर्मल चाय की जगह अदरक और तुलसी वाली चाय का सेवन करें। ये चाय बहती हुई नाक को सही करने और गले की खरास को दूर करने में मदद करती है। अदरक आपको आम खांसी से भी राहत देता है और सामान्य खांसी को तेजी से ठीक होने में मदद करता है।
  • सर्दी-जुकाम (sardi jukham) के दौरान शरीर को हाईड्रेट रखना बेहद जरूरी है, इसीलिए ठंडा पानी पीने की जगह गुनगुने पानी का सेवन करते रहें। 
  • अगर किसी गर्भवती महिला को खांसी और जुकाम हुआ है तो उसे बिना डॉक्टर के परामर्श के किसी भी तरह की कोई दवाई नहीं लेनी चाहिए।
https://hindi.popxo.com/article/vitamin-c-boost-your-immunity-system-in-hindi

How to Treat a Common Cold and Cough

  • खांसी-जुकाम से तुरंत राहत के लिए स्टीम यानि कि भाप लें। क्योंकि गर्म पानी की भाप में सांस लेने से आपकी नाक साफ़ हो जाती है और अस्थायी रूप से साइनस का दबाव भी कम हो जाता है। 
  • खांसी-जुकाम विकराल रूप न ले लें, इसलिए इसके शुरूआत से ही ठंडी चीजों, मैदे से बनी हुई चीजें और प्रोसेस्ड फूड का सेवन करना बंद कर दें। 
  • हल्दी बहुत ही गुणकारी होती है और वह सर्दी-जुकाम (sardi jukham) के लिए औषधि का काम करती है। रात में सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पीएं। इससे आराम मिलता है। 
  • एक्सपर्ट्स की मानें तो सर्दी में गर्म पानी से नहाने से बहुत आराम मिलता है। ये शरीर में हो रहे हल्के दर्द को भी कम करता है।

ये भी पढ़ें-

खांसी के लिए काढ़ा बनाने की विधि

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!