खांसी के लिए काढ़ा बनाने की विधि - Khansi ke Liye Kadha Banane ki Vidhi

काढ़ा बनाने की विधि, Khansi ke Liye Kadha Banane ki Vidhi

खांसी एक ऐसी बीमारी है, जो पूरी ज़िंदगी आती-जाती रहती है। कभी धूल-मिट्टी के कारण तो कभी ठंडा पानी पीने की वजह से तो कभी अधिक खट्टा खा लेने के चलते खांसी की शिकायत हो जाती है। खांसी सिर्फ हमें ही नहीं बल्कि हमारे आस-पास के लोगों को भी परेशान करती है। जैसे हमारे रातभर खांसने की वजह से न तो हम सो पाते हैं और न ही हमारे पास सोने वाले लोग। अधिक खांसी के कारण शरीर में कमजोरी भी महसूस होने लगती है। वैसे तो खांसी रोकने के लिए कई घरेलू उपाय उपलब्ध हैं लेकिन कभी-कभी जब उनसे भी बात नहीं बनती तो खांसी के लिए काढ़ा (kadha recipe in hindi) बनाना पड़ता है। वैसे तो हर भारतीय घर में काढ़ा बनाने का अपना अलग तरीका होता है। मगर हम यहां आपको खांसी के लिए काढ़ा बनाने की विधि (khansi ke liye kadha banane ki vidhi) बता रहे हैं, जो खांसी रोकने के लिए किसी रामबाण से कम नहीं। 

Table of Contents

    खांसी के लिए तुलसी का काढ़ा बनाने की विधि - Tulsi ka Kadha

    तुलसी खांसी में किसी वरदान से कम नहीं। सदियों से खांसी को रोकने के लिए तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है। घर के बड़े-बुर्जुर्ग भी खांसी होने पर तुलसी का काढ़ा बनाकर पीने की सलाह देते रहे हैं। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए-
    लौंग 
    काली मिर्च 
    अदरक 
    तुलसी के पत्ते 
    2 कप पानी 

    तुलसी का काढ़ा बनाने की विधि-

    एक सॉस पैन गरम कर उसमें लौंग, काली मिर्च, अदरक और तुलसी के पत्ते डालकर सूखा भून लें। अब इसमें 2 कप पानी डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब इसे माध्यम आंच पर 5 से 7 मिनट तक पकाएं। ध्यान रहे इसे छोड़े नहीं साथ-साथ काढ़े को हिलाते रहें। अब एक कप या कटोरी में इस मिश्रण को छान लें। अब इसमें शहद डालकर अच्छे से मिलाएं। बता दें कि शहद खांसी में रामबाण की तरह काम करता है साथ ही यह काढ़े को पीने लायक भी बनाता है। इसे एक बार में न पीकर धीरे-धीरे घूंट लेते हुए गर्म ही पिएं। ठंडा काढ़ा पीने पर यह इतना अधिक असर नहीं करता।

    खांसी के लिए गिलोय का काढ़ा बनाने की विधि

    गिलोय का काढ़ा न सिर्फ खांसी दूर करता है बल्कि इम्युनिटी भी बढ़ाता है। बदलते मौसम में गिलोय का काढ़ा कई तरह के वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से भी बचाता है। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए-
    2 इंच अदरक 
    3-4 तुलसी के पत्ते 
    1 गिलोय स्टिक 
    2 काली मिर्च 
    2 लौंग 
    2 गिलास पानी

    गिलोय का काढ़ा बनाने की विधि-

    एक पैन में 2 गिलास पानी में अदरक, तुलसी और गिलोय डालें। पानी की मात्रा आधी होने तक इसे उबालें। अब गैस बंद कर दें और उसमें लौंग व काली मिर्च मिलाकर ढक्कन बंद लगा दें। 5 से 10 मिनट बाद काढ़े को छानकर इसमें शहद मिला लें। इसे गरम-गरम ही पियें। ठंडा होने के बाद इसका असर ज्यादा नहीं रह जाता। 

    खांसी के लिए आयुर्वेदिक काढ़ा बनाने की विधि - Ayurvedic Kadha Recipe in Hindi

    आयुर्वेद के खजाने में हमारे लिए बहुत कुछ है। इसी में से एक है खांसी रोकने के लिए असरदार काढ़ा। सदियों से खांसी को रोकने के लिए घरों में आयुर्वेदिक काढ़ा बनाया जाता रहा है। यह इतना असरदार होता है कि इसे पीते ही खांसी में असर दिखने लगता है। इस आयुर्वेदिक काढ़ा बनाने की विधि जानने से पहले जान लीजिए इसे बनाने के लिए आपको क्या-क्या चाहिए- 
    8-10 काली मिर्च
    2 इंच अदरक
    थोड़ा सा गुड़
    आधा चम्मच दालचीनी पाउडर 
    2 कप पानी 

    बनाने का तरीका-

    एक सॉस पैन में 2 कप पानी डालकर गरम करें। अब इसमें लौंग, काली मिर्च, अदरक, गुड़ और दालचीनी डालें। इस मिश्रण को तब तक उबालें जब तक यह उबलकर आधा न हो जाये। इसके बाद इस काढ़े को कप में छान लें और गरम-गरम पियें।  

    आयुष मंत्रालय का बताया गया काढ़ा

    भारत सरकार के आयुष मंत्रालय की ओर से इम्यूनिटी बढ़ाने और खांसी को रोकने के लिए कई उपाय बताए गए हैं। इन्हीं में एक है यह काढ़ा। इस काढ़े को बनाने के लिए आपको चाहिए-
    4 हरी तुलसी के पत्ते
    2 छोटे टुकड़े सोंठ (अदरक भी ले सकते हैं)
    1 काली मिर्च कुटी हुई 
    4 मुनक्का / किशमिश भी ले सकते हैं

    काढ़ा बनाने का तरीका-
    सबसे पहले 200 मिली पानी को अच्छे से गर्म कर लें। जब पानी अच्छे से गर्म हो जाए तो उसमें तुलसी की पत्तियां, सोंठ, मुनक्का, काली मिर्च और दालचीनी को डालकर वापस पानी को अच्छे से उबालना लें। जब पानी आधा हो जाए तो इसे एक कप में छान लें। और गरम-गरम पियें। स्वाद के लिए इसमें शहद भी मिला सकते हैं। दिन में दो बार इस काढ़े को पिने से खांसी गायब हो जाती है। 

    खांसी के लिए काढ़ा बनाने की विधि से जुड़े सवाल-जवाब- FAQ’s

    सूखी खांसी के लिए काढ़ा कैसे बनाएं?

    सूखी खांसी के लिए तुलसी का काढ़ा बेस्ट रहता है। इसे बनाने का तरीका आप ऊपर देख सकते हैं।

    सर्दी खांसी के लिए कौन सा काढ़ा पीना चाहिए?

    सर्दी खांसी के लिए आयुष मंत्रालय का बताया गया काढ़ा बनाकर पीने से काफी फायदा मिलता है। इसे बनाने का तरीका आप इस आर्टिकल में देख सकते हैं।

    MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

    Beauty

    Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

    INR 999 AT MyGlamm