home / DIY ब्यूटी
ये घरेलू नुस्खे आपको ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलायंगे

ये घरेलू नुस्खे आपको ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलायंगे

सुन्दर और साफ़ चेहरा सभी की चाहत होती हैं। लेकिन कई बार साफ़ चेहरे पर छोटे से ब्लैकहेड्स बड़ी समस्या हो जाते हैं। ये बहुत ही आम समस्या है, खासकर ऑयली स्किन (तैलीय त्वचा) या ओपन पोर्स (बड़े पोर्स) वाले लोगों के लिए। आखिर ये ब्लैकहेड्स क्यों होते हैं और इनसे कैसे छुटकारा पाया जाए? ओपन पोर्स के लिए बेस्ट क्रीम

हमारा शरीर त्वचा और बालों को मॉइश्चराइज़ रखने के लिए सीबम (तेल) बनाता है और ये सीबम हमारी त्वचा के पोर्स (रोमछिद्र) से निकलता है। लेकिन कभी-कभी कई कारणों से या तो ज़्यादा सीबम बनता है (जैसे ऑयली स्किन वाले लोगों में) या फिर हमारी त्वचा के पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं। ब्लॉक्ड पोर्स में गन्दगी और बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं और जब ये पोर्स के ज़रिये त्वचा के ऊपर आ जाते हैं तो ये ब्लैकहेड्स कहलाते हैं। अगर ये अंदर ही रहते हैं और ऊपर नहीं आ पाते हैं तो ये वाइट हेड्स कहलाते हैं। तेल, गन्दगी और बैक्टीरिया की वजह से ये कील मुंहासे और कई इन्फेक्शंस का कारण बन सकते हैं। तो आइये जानते हैं

कुछ आसान घरेलू नुस्खे ज़िद्दी ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए – Home Remedies To Remove Blackheads

shutterstock.com

चेहरे की सफाई

चेहरे को साफ रखना सबसे ज़रूरी है। इसमें कोई समझौता नहीं हो सकता क्योंकि ऑयली और गंदी त्वचा मुंहासे होने के सबसे बड़े कारण हैं। अपनी त्वचा के हिसाब से फेस वाश इस्तेमाल करें या ये फेस पैक ट्राय करें-

थोड़े से बेसन में चुटकी भर हल्दी और दूध डालें और अच्छे से मिलायें। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो पानी या गुलाब जल मिलायें। इसे चेहरे पर अच्छे से लगायें और कुछ देर बाद हल्के से मसाज करते हुए पानी से धो लें। यह मुंहासे हटाने का आसान और असरदार उपाय हैं. मगर इस बात का ख्याल रखें कि आप चेहरा दिन में 2 या 3 बार से ज़्यादा ना धोएं।

shutterstock.com

अ) 1 कप जौ के आटे में 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 3 चम्मच एलो वेरा जेल मिलायें। इस पैक को साफ़ चेहरे पर अच्छे से लगायें और सूखने दें। इसके सूखते ही इसे गुनगुने पानी से धो लें और क्रीम लगा लें।

ब) 2 चम्मच जौ के आटे में 4 चम्मच दही, 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलायें। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो ऑलिव ऑयल ना मिलायें। इस मास्क को चेहरे पर लगायें और 5 मिनट बाद ठन्डे पानी से धो दें। ये ब्लैकहेड्स हटाने के साथ-साथ त्वचा का एक्स्ट्रा ऑयल भी निकाल देता है और उसे मुलायम बनाता हैं।

स) टमाटर का जूस लें और उससे अपने चेहरे पर अच्छे से 3-6 मिनट तक मसाज करें। आप चाहें तो जूस की जगह आधे टमाटर से भी सीधा चेहरे पर मसाज कर सकती हैं। ऐसा करने के 3-5 मिनट के बाद चेहरा धो लें और क्रीम लगा लें। ये ब्लैकहेड्स के साथ-साथ tan और छोटे मोटे दाग भी साफ़ करता हैं क्योंकि टमाटर में सैलिसिलिक एसिड की मात्रा अधिक होती है जो त्वचा को साफ़ रखने में मददगार होता हैं और इसे हर तरह की स्किन वाले लोग इस्तेमाल कर सकते हैं।

shutterstock.com

स्क्रब – Scrub

इनमें से कोई भी स्क्रब करने से पहले हमेशा ध्यान रखें कि आपका चेहरा साफ़ हो और स्क्रब के बाद हमेशा क्रीम लगाएं ताकि आपकी त्वचा मॉइश्चराइज़ रहे।

अ) अपनी नाक (ब्लैकहेड्स वाली जगह) पर कटे हुआ आधे नींबू से कुछ देर अच्छे से मसाज करें। 5-7 मिनट बाद उसे धो लें और क्रीम लगा लें। ये आप हफ्ते में 3-4 बार कर सकती हैं। और यदि आपको ब्लैकहेड्स की समस्या बहुत ज़्यादा है तो आप इसे दिन में 2-3 बार रोज़ाना कर सकती हैं। आप नींबू की जगह संतरे या मौसम्बी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

shutterstock.com

ब) ब्लैकहेड्स हटाने के लिए और कील मुंहासे दूर रखने के लिए 2 चम्मच बेकिंग सोडा में 1/2 चम्मच नमक और इतना पानी मिलाएं कि गाढ़ा पेस्ट बन जाए। इसे नाक पर कुछ देर उंगली या अंगूठे की सहायता से हल्के से स्क्रब करें। फिर गुनगुने पानी से इसे धो लें। आप चाहें तो इसे बिना नमक के भी इस्तेमाल कर सकती हैं। मगर बेकिंंग सोडा का ज़्यादा उपयोग ना करें क्योंकि ये आपकी स्किन को ज़्यादा ड्राई (रुखा) और इरिटेट कर सकता हैं। इसे आप हफ्ते में 1-2 बार कर सकती हैं।

स) अपनी नाक को स्टीम करें- एक छोटे फेस टॉवल को गरम पानी में डुबोएं और उसे नाक पर लगाएं लेकिन ध्यान रखें कि टॉवल बहुत ज़्यादा गरम ना हो। इसे 3-5 मिनट तक रखें। बीच-बीच में टॉवल के ठंडा होने पर उसे गरम पानी में डुबोते रहें। इसके बाद थोड़ा सा बेकिंग सोडा नाक पर छिड़के और थोड़ी देर हल्के से स्क्रब करें। फिर इसे टिश्यू से साफ़ करके इस पर शहद लगा लें और 15-20 मिनट बाद धो लें। इसे आप हफ्ते में दो बार कर सकती हैं। ये ब्लैकहेड्स हटाने के साथ-साथ पिगमेंटेड नाक की समस्या को भी दूर करता हैं।

shutterstock.com

द) थोड़ी सी सूजी में दही मिला के पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को उंगली या अंगूठे की मदद से नीचे से ऊपर की दिशा में स्क्रब करें। कुछ देर स्क्रब करने के बाद इसे धो लें और आइस क्यूब फिरा लें। ऐसा करने से आपके साफ़ पोर्स बंद हो जाएंगे और उनमे गन्दगी नहीं जायेगी। ब्लैकहेड्स हटाने के लिए ये बहुत ही सरल और असरदार उपाय हैं।

पोर स्ट्रिप्स

वैसे तो बाजार में कई पोर स्ट्रिप्स मिलती हैं लेकिन आज हम बिना पैसे खर्च किये अपने किचन के सामान से ही इसे बनाएंगे। यकीन मानिये ये बहुत ही असरदार हैं और आपकी त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचाती हैं।

shutterstock.com

अ) एग वाइट पोर स्ट्रिप- इसके लिए आपको चाहिए एग वाइट और टिश्यू पेपर। सबसे पहले आप टिश्यू पेपर को चौड़ी स्ट्रिप्स में काट लें। अब साफ़ नाक (या चेहरे) पर एग वाइट लगा लें। उस के ऊपर 2-3 टिश्यू स्ट्रिप्स लगा लें और उसे सूखने दें। जैसे ही वो थोड़ा सूखे उसके ऊपर एग वाइट की एक और लेयर लगा दें। इसे लगाते वक़्त ध्यान रखें कि स्ट्रिप्स अपनी जगह से ना हिलें। आप चाहे तो किसी ब्रश की सहायता से भी एग वाइट लगा सकती हैं। जब ये पूरी तरह सूख जाए तब इसे हल्के से खींच के निकाल दें और नाक (चेहरा) पानी से धो लें। आपकी त्वचा की सारी गन्दगी, तेल, वाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स उस स्ट्रिप पर आ जाएंगे और आपका चेहरा साफ़ और फ्रेश दिखेगा।
ब) हनी पोर स्ट्रिप- 1 चम्मच शहद में 1 चम्मच दूध मिलाएं और इसे माइक्रोवेव में 5-10 सेकंड के लिए गरम करें। अगर आपके पास माइक्रोवेव नहीं है तो आप हल्के गरम दूध में शहद मिला सकती हैं। इस पेस्ट को ब्लैकहैड वाली जगह पर लगाएं और हल्के हाथों से उस पर कॉटन की पट्टी लगाएं और उसे थोड़ा सा दबायें। अब इसे सूखने दें (लगभग 20 मिनट)। इसके सूखते ही पट्टी को हल्के से खीच लें और ठन्डे पानी से नाक धो लें।

shutterstock.com

टोनर – Toner

चेहरे को साफ़ करने के बाद टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। ये ओपन पोर्स को बंद करता है। बाज़ार के कई टोनर्स में एल्कोहोल होता है जो त्वचा को नुकसान पहुंचाता हैं। नींबू का रस एक नैचुरल टोनर है और कोई नुकसान नहीं पहुंचाता हैं। आप इसे रात में सोने से पहले नाक पर लगाएं और सुबह गुनगुने पानी से धो लें। कभी-कभी किसी को इससे थोड़ी सी जलन हो सकती हैं पर वो कुछ हे देर रहती है और इससे कोई नुकसान नहीं होता हैं। ये एक बेहतरीन टोनर हैं। इसे आप हफ्ते में 3-4 बार कर सकती हैं और अगर आपकी त्वचा बहुत ज़्यादा ऑयली है तो आप इसे रोज़ इस्तेमाल कर सकती हैं।

shutterstock.com

04 Jul 2019

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text