Advertisement

Wedding Gifts

गिफ्ट आइटम लिस्ट, नए शादीशुदा जोड़ो के लिए – Gifts For Newly Married Couple

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Feb 19, 2019
गिफ्ट आइटम लिस्ट - Gifts For Newly Married Couple, मैरिज गिफ्ट आइडियाज

Advertisement

शादियों का सीज़न चरम पर है। ऐसे में हम सभी किसी फ्रेंड या फिर रिश्तेदार की शादी अटेंड करने की तैयारी में लगे होंगे। अपने कपड़ों से लेकर लुक तक सोच लिया होगा। शादी के फिल्मी गीत पर कैसा डांस करना है या फिर किस शादी को प्राथमिकता देनी है, ये भी तय कर लिया होगा। मगर क्या आपने ये सोचा है कि दूल्हा- दुल्हन को उनकी शादी पर गिफ्ट क्या दे? ये एक ऐसा सवाल है, जिसपर हम सभी आकर अटक जाते हैं। वैसे तो बाज़ार में ढेरों चीज़ें उपलब्ध हैं लेकिन जब शादी गिफ्ट आइडियाज की बारी आती है, तो कुछ भी समझ नहीं आता। दरअसल, शादी में कुछ भी गिफ्ट करने से पहले हमें अपने बजट का पता होना बहुत ज़रूरी है। हम कितनी कीमत तक का गिफ्ट आइटम फॉर मैरिज देना चाहते हैं, ये पहले से ज़रूर तय होना चाहिए। एक बार बजट तय हो गया, तो गिफ्ट खरीदने में भी ज्यादा समस्या नहीं आती। हम आपको बता रहे हैं हर बजट के अंदर मिलने वाले ऐसे गिफ्ट्स के बारे में (marriage me dene ke liye gift), जिन्हें आप न्यूली मैरिड कपल को उनकी शादी के खास मौके पर दे सकते हैं।                                                                                                        शादी के गाने हिंदी में

जब गिफ्ट बजट हो 10 हज़ार रुपए – Best Gifts Under 10,000 Rupees

लक्ज़री गिफ्ट्स 10 हज़ार रुपए से ऊपर – Luxury Gift Ideas

गिफ्ट खरीदते समय सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवाल – FAQ’s

5 हज़ार रुपए के अंदर मिलने वाले गिफ्ट्स – Wedding Gifts Under 5000 

होम अप्लाइंसेज़ – Home Appliances

Home Appliances gift for newly married couple

हर कपल शादी के बाद अपनी एक नई गृहस्थी की शुरूआत करता है। इस दौरान उन्हें घर बसाने के लिए कई चीज़ों की ज़रूरत पड़ती है, जिसमें ज्यादातर किचन सम्बंधी सामान शामिल होता है। आप उन्हें बार्बेक्यू सेट, रोटी मेकर, मिक्सर ग्राइंडर, टोस्टर, सैंडविच मेकर, माइक्रोवेव, वेजीटेबल कटर, इलेक्ट्रिक राइस कुकर जैसे कई गिफ्ट दे सकते हैं। इसके अलावा घर में रोज़मर्रा में इस्तेमाल होने वाली चीज़ें जैसे- आयरन, वैक्यूम क्लीनर, वॉटर हीटर, स्टीमर जैसी चीज़ें भी गिफ्ट की जा सकती हैं। ये सभी आपको 5 हज़ार रुपए के बजट में मिल जाएंगे। यकीन मानिए आपके दिए गये ये गिफ्ट आइटम फॉर मैरिज उनके बहुत काम आएंगे।

फोटो फ्रेम्स – Photo Frames

Photo Frames as a marriage gift

फोटो फ्रेम्स हमेशा घर की दीवारों को खूबसूरत बनाते हैं और आजकल तो ये कई अलग- अलग तरह की डिजाइन्स में भी मिल जाते हैं। जैसे- वॉल डेकोरेशन वाले फोटो फ्रेम्स, मैग्नेटिक फोटो फ्रेम्स, डिजिटल फोटो फ्रेम्स आदि। ये एक ऐसी चीज़ है, जिसकी डिमांड कभी खत्म नहीं होती। आज डिडिटल ज़माने में भी फोटो फ्रेम्स की मांग कम नहीं हुई है, हां लोगों में डिजिटल फोटो फ्रेम्स का क्रेज़ ज़रूर बढ़ गया है। हर कपल शादी के बाद अपनी तस्वीरों को फ्रेम कराता ही है, तो क्यों न आप अपने शादी के गिफ्ट (shadi gift) से उनका ये काम हल्का कर दें।

परफ्यूम सेट – Perfume Set

Perfume set for the couple

खुशबू भला किसे पसंद नहीं होती। एक कपल को गिफ्ट करने के लिए परफ्यूम सेट भी बढ़िया मैरिज गिफ्ट आइडियाज में से एक है। ब्रांड और फ्रेगरेंस उनकी पसंद का हो तो फिर कहने ही क्या। इसके लिए आप परफ्यूम का कपल सेट उन्हें गिफ्ट कर सकती हैं। ये अलग- अलग फ्रेगरेंस, ब्रांड और कीमत में मिल जाते हैं। गिफ्ट आइटम फॉर मैरिज के लिए परफ्यूम सेट एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।

दीपिका पादुकोण या प्रियंका चोपड़ा, जानिए कौन बनी बाॅलीवुड की सबसे खूबसूरत दुल्हन

दीवार घड़ी – Wall Clock

Wall Clock as a wedding gift

ये गिफ्ट ऑप्शन थोड़ा पुराना ज़रूर लग सकता है, लेकिन काम आज भी सही करता है। आप चाहे जितना भी मोबाइल पर समय देख लें, मगर घर पर लगी दीवार घड़ी की कीमत कभी कम नहीं होती। ये हर कीमत और वैराइटी के साथ बाज़ार में उपलब्ध है। आजकल दीवार घड़ी में कई नए तरह के डिज़ाइंस भी आने लगे हैं। आप चाहें तो इसे पर्सनलाइज़ करा कर भी गिफ्ट कर सकते हैं। यकीन मानिए इस याद को वो हमेशा अपने पास संजो कर रखेंगे।

बेडशीट / ब्लैंकेट – Bed Sheet / Blanket

Bedsheet or blanket for newly married couple

नई गृहस्थी जोड़ते समय रोज़मर्रा की ऐसी बहुत सी चीज़ें होती हैं, जिनकी ज़रूरत कपल्स को होती है। उसी में से एक है बेडशीट या फिर ब्लैंकेट। ये तोहफा उनकी रोज़ की ज़रूरतों को पूरा कर सकता है। घर पर बेडशीट चाहे जितनी हो, वो कम ही लगती हैं। आमतौर पर हम हर तीसरे दिन बेडशाट बदलते ही हैं, ऐसे में अगर ज़्यादा बेडशीट हों तो बुराई ही क्या है। वहीं दूसरी तरफ एक लड़की को उसके मायके से मिलने वाले सामान में ब्लैंकेट भी जुड़ा होता है। आपका दिया हुआ एक और ब्लैंकेट उनकी गृहस्थी में काफी मदद कर सकता है। उदाहरण के तौर पर यदि सर्दियों के समय कोई मेहमान घर पर रुकने आ जाएं तो उन्हें एक एक्स्ट्रा ब्लैंकेट के बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी और आपकी गिफ्ट की हुए ब्लैंकेट उनके काम आ जाएगी। अच्छी बात ये है कि ब्लैंकेट आपके 5 हज़ार के अंदर के बजट में फिट भी बैठ जाते हैं।

लगेज बैग – Luggage Bag

Luggage bag gift for marriage

ठीक ब्लैंकेट की तरह एक्स्ट्रा लगेज बैग भी कभी बुरा नहीं लगता। लगेज बैग चाहे छोटा हो या बड़ा, किसी न किसी समय काम ज़रूर आ जाता है। अगर आप दूल्हा- दुल्हन के रिश्तेदार हैं, तो बिना ज्य़ादा सोचे आज ही एक लगेज बैग ऑर्डर कर लीजिए। बाज़ार में 5 हज़ार के अंदर काफी अच्छे, मजबूत और किफायती लगेज बैग मिल जाते हैं। अगर इनपर ट्राॅली लगी हो तो फिर कहने ही क्या। शादी के बाद अक्सर दुल्हन को अपना सामान अनपैक करने में टाइम लग जाता है। उसके सारे बैग सामान से भरे रहते हैं। ऐसे में हनीमून का पैकिंग के लिए आपका दिया हुआ लगेज बैग उनके काफी काम आ सकता है। इस बारे में सोचिएगा ज़रूर…!

साल 2018 में शादी के बंधन में बंधीं बॉलीवुड और टीवी जगत की टॉप 10 खूबसूरत ब्राइड्स

10 हज़ार रुपए के अंदर मैरिज गिफ्ट आइडियाज – Wedding Gifts Under 10,000

सुनहरी यादें कैप्चर करने के लिए कैमरा – Digital Camera

Digital camera - Marriage me dene ke liye gift

अगर आपका कोई फ्रेंड शादी करने जा रहा है और उसे अपनी यादों को तस्वीरों में कैद करना पसंद है तो कैमेरा से अच्छा तोहफा और भला क्या हो सकता है। नई शादी में यादें भी नई पिरोई जाती हैं। ऐसे में कैमरा पास हो तो खूबसूरत यादों को कैप्चर करना और भी आसान हो जाता है। शादी के बाद घर की रस्में हों या फिर हनीमून का खुमार, आपका गिफ्ट किया हुआ कैमरा इस नए सफर में उनका बेस्ट फ्रेंड भी बन सकता है। अब आप ये कहेंगे कि स्मार्ट फोन के ज़माने में जब फोन कैमरा खुद इतनी अच्छी क्वालिटी को होता है, तो भला कैमरा कौन पसंद करेगा। तो हम आपको बता दें कि फोन कैमरा की क्वालिटी कितनी भी अच्छी हो, वो अलग से आने वाले अच्छी क्वालिटी के कैमरा की जगह कभी नहीं ले सकता। ज़रूरी नहीं है आप उन्हें डीएसएलआर कैमरा ही खरीद कर दें, क्योंकि ये आपके बजट से बाहर निकल सकता है। आप उन्हें नाॅर्मल डिजिटल कैमरा भी गिफ्ट करके खुश कर सकते हैं।

चांदी के गणेश- लक्ष्मी

Lakshmi Ganesh - Gift for newly married couple

हर नए घर और गृहस्थी को शुभकामनाओं और आशीर्वाद की ज़रूरत पड़ती है। घर का माहोल सकारात्मक रहे इसके लिए पूजा घर में भगवान की तस्वीरें यो फिर मूर्तियां ज़रूर रखनी चाहिए। हिंदू धर्म में गणपति बप्पा को हर नई शुरूआत से पहले पूजा जाता है। फिर ये तो साथी के साथ जीवन की नई शुरूआत है। इसे बिना भगवान के आशीर्वाद के कैसे शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा घर पर लक्ष्मी जी की कृपा रहनी भी बहुत ज़रूरी है। दोनों का आशीर्वाद एक साथ पाने के लिए आप नए शादीशुदा जोड़े को चांदी के गणेश- लक्ष्मी जी दे सकते हैं। इनकी कीमत 500 रुपए से शुरू होकर 10 हज़ार तक जाती है। आप अपने बजट के अनुसार इन्हें वज़न करवा कर किसी भी सुनार की दुकान से खरीद सकते हैं।

वैसे आप चाहें तो चांदी के बर्तन भी गिफ्ट कर सकते हैं…

Wedding gift ideas - Silver crockery

हर नई दुल्हन की शाॅपिंग लिस्ट में ज़रूर होनी चाहिए ये 11 बोल्ड, हॉट एंड सेक्सी लाॅन्जरी – Lingerie For Women in Hindi

डिनर सेट – Dinner Set

Dinner set for shadi gift

किचेन में इस्तेमाल होने वाली सबसे ज्यादा चीज़। हम मानते हैं कि डिनर सेट तो बहुत लोग शादी में गिफ्ट करते हैं। मगर आप उनमें से सबसे अच्छा डिनर सेट गिफ्ट कीजिए। बाज़ार में या ऑनलाइन आप इन्हें आसानी से खरीद सकते हैं। अब आप सोचेंगे सबसे अच्छा डिनर सेट का क्या मतलब? डिनर सेट तो डिनर सेट होता है। तो हम आपको बता दें कि आपके बजट की रेंज में कांच, फाइबर व प्लास्टिक के 13 पीस से लेकर 60 पीस तक के डिनर सेट आते हैं। हां, अगर आप स्टील का कम्प्लीट डिनर सेट देने की सोच रहे हैं तो इसकी कीमत आपके 10 हज़ार के बजट से काफी ऊपर जा सकती है।

कपल हैंड वाॅच – Couple Hand Watch

Couple watch - One of the best wedding gift ideas

ये भी एक पुराना लेकिन अच्छा तोहफा है। जब गिफ्ट करने के लिए कुछ समझ न आए तब सबसे आसान है कपल हैंड वाॅच। आपके 10 हज़ार के बजट में कई ब्रांडेड कपल हैंड वाॅच मिल जाएंगी। ये चेन से लेकर पट्टे की वैराइटी में उपलब्ध हैं। टाइटम, रोलेक्स और सोनाटा जैसे कई ब्रांड्स हैं जो अपके बजट में कपल हैंड वाॅच की रेंज में ठीक बैठते हैं। इनके पास व्हाइट, ब्लैक, गोल्डेन, सिल्वर और अन्य रंगों में भी खूबसूरत वाॅचेज़ मिल जाएंगी।

लक्ज़री गिफ्ट्स 10 हज़ार रुपए से ऊपर – Luxury Gift Ideas

जूलरी – Jewellery

Jewellery for newly married couple

दुनिया में शायद ही कोई ऐसी लड़की हो जिसे जूलरी न पसंद हो। शादी में दिया जाने वाला ये सबसे पारंपरिक तोहफा है। शादी में अक्सर माता- पिता के अलावा चाचा, ताऊ, मौसी, बुआ और मामा की तरफ से जूलरी गिफ्ट करने का चलन है। फिर चाहे वो पूरा जूलरी सेट हो, चेन हो, ईयर रिंग्स हों, अंगूठी, पायल, बिछिया या फिर माथपट्टी ही क्यों न हो। जूलरी सबसे ट्रेडिशनल और बेशकीमती तोहफा होता है। इसी तरह आप दूल्हे राजा को भी अंगूठी, ब्रेस्लेट, चेन जैसी जूलरी गिफ्ट कर सकते हैं।

फर्नीचर – Furniture

Furniture for wedding gift

हर कपल को अपने कमरे क् लिए नए फर्नीचर की ज़रूरत तो पड़ती ही है। आप भी उनके नए आशियाने को सजाने में थोड़ी मदद तो कर ही सकते हैं। आप उन्हें कॉर्नर वॉल शेल्फ, डिजाइनर स्टूल्स, बुक केस, मिनी कैबिनेट जैसी कई काम की चीज़ें गिफ्ट कर सकते हैं। वैसे आप चाहें तो लकड़ी के डिजाइनर शो पीस या वॉल पीस भी गिफ्ट कर सकते हैं। ये घर की शोभा बढ़ाने के साथ कभी आपकी याद को धुंधला भी नहीं होने देंगे।

सुशांत सिंह राजपूत से ब्रेकअप के बाद अंकिता लोखंडे को फिर हुआ प्यार, कन्फर्म किया रिश्ता

कैश से अच्छा कुछ नहीं – Cash

Cash as a marriage gift

गिफ्ट आइटम फॉर मैरिज, कैश यानि नकद रुपये शादी में दिए जाने वाला सबसे पुराना और अच्छा गिफ्ट है। शादी में चाहे लड़का पक्ष हो या लड़की पक्ष दोनों का ही काफी खर्चा हो जाता है। ऐसे में शादी के समय मिलने वाला कैश उनकी पूरी तो नहीं लोकिन थोड़ी आर्थिक मदद तो कर ही सकता है। शादी में कैश गिफ्ट करने की एक वजह ये भी होती है कि इससे कपल अपनी पसंद का कोई भी तोहफा खरीद सकता है। कैश गिफ्ट को हमने अपनी बजट लिस्ट में नहीं शामिल किया है। क्योंकि ये ऐसा तोहपा होता है, जो देने वाला अपनी इच्छानुसार देता है। छोटे शहरों में जहां 101 रुपए से लेकर 1100 रुपए का व्यवहार सबसे ज्यादा दिया जाता है, वहीं बड़े शहरों में ये 1100 से शुरू होकर 11 हज़ार रुपए तक पहुंच जाता है।

पर्सनलाइज़्ड गिफ्ट्स – Personalised Gift

Personalised gift for wedding

पर्सनलाइज़्ड गिफ्ट्स के ज़रिए आप कपल की फोटो को कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे… पर्सनलाइज़्ड दीवार घड़ी, बेड शीट, कुशन कवर, मिनी लैंप आदि। इन सभी में आप नए जोड़े के साथ की तस्वीरें लगाकर उन्हें पर्सनलाइज़्ड करा सकते हैं।

दीपिका- रणवीर या प्रियंका- निक ही नहीं, ये 10 शादियां भी साल 2018 में रहीं सबसे चर्चित

गिफ्ट कार्ड – Gift Card

Gift card for newly married couple

गिफ्ट कार्ड, शॉपिंग कार्ड या फिर कैश कार्ड, इनमें से कोई भी गिफ्ट कपल को खुश कर देने के लिए काफी है। ये न सिर्फ उनके आने वाले समय में काम आएगा बल्कि अपनी पसंद की चीज़ें खरीदने की आज़ादी भी देगा। तो अगर आपने अभी तक इसके बारे में नहीं सोचा है तो आज ही सोच लीजिए।

गिफ्ट खरीदते समय पूछे जाने वाले सवाल – FAQ’s

सवाल- अगर उन्हें मेरा दिया गया पर्सनलाइज़्ड गिफ्ट न पसंद आया तो?

जवाब- पर्सनलाइज़्ड गिफ्ट में आपका प्यार और आपकी मेहनत साफ नज़र आती है। कई कपल ये सोच भी नहीं सकते कि शादी में कोई उन्हें पर्सनलाइज़्ड गिफ्ट देगा। यकीन मानिए आपका दिया हुआ गिफ्ट खोलते ही उन्हें उससे प्यार हो जाएगा और बाकी किसी भी तोहफे के मुकाबले वे आपका तोहफा सबसे ज्यादा संजो कर रखेंगे। क्योंकि उसमें खुद उनकी तस्वीर लगी होगी।

सवाल- मेरे भाई को फिल्में देखना बहुत पसंद है। मैं इससे संबधित कौन सा गिफ्ट दे सकता हूं?

जवाब- आप उन्हें ‘बुक माय शो’ का गिफ्ट कार्ड दे सकते हैं या फिर आप चाहें तो उन्हें फायर टीवी स्टिक भी गिफ्ट कर सकते हैं। फिल्म पसंद लोगों के लिए भला इससे बेहतर और क्या हो सकता है।

ईशा अंबानी की शादी के वीडियो आए सामने, देखिए जयमाल से लेकर कन्यादान तक की सभी रस्में

रक्षाबंधन गिफ्ट आइडियाज़

इस मदर्स डे पर मां को क्या गिफ्ट दे – Mothers Day Gift Ideas in Hindi

छोटे बेडरूम को बड़ा दिखाने में मदद करेंगे ये टिप्स

क्यूट हैप्पी डॉटर्स डे कोट्स