छोटे बेडरूम को बड़ा दिखाने में मदद करेंगे ये टिप्स एंड ट्रिक्स - Bedroom Decoration Ideas

छोटे बेडरूम को बड़ा दिखाने में मदद करेंगे ये टिप्स एंड ट्रिक्स - Bedroom Decoration Ideas

हर किसी का सपना होता है कि उसका अपना एक घर हो, जिसे वह अपनी मर्ज़ी और खुशी से सजाए- संवारे, लेकिन शहरों के छोटे-छोटे घर इस सपने को चारदीवारी में समेट देते हैं। ऐसी चारदीवारी, जो शुरू होते ही खत्म हो जाए, लेकिन उम्मीद न छोड़ें, क्योंकि छोटे घरों को भी खूबसूरत और शानदार दिखाने के कई तरीके होते हैं। छोटे घर को बड़ा दिखाने के लिए कुछ सिंपल रूल्स फॉलो करने की जरूरत होती है।

Table of Contents

    छोटे बेडरूम को कैसे सजाएं - How To Decorate Small Bedroom?

    जिन लोगों का कमरा बड़ा होता है, वे किसी भी तरह की डैकोरेशन कर सकते हैं, लेकिन छोटे बेडरूम की सजावट करना बहुत ही मुश्किल होता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही आसान टिप्स के बारे में, जिन्हें अपनाकर आपका छोटा सा बेडरूम भी आपके सपनों का महल बन जाएगा।

    घर या बेडरूम को बड़ा दिखाना है तो दीवारों पर कभी भी डार्क कलर न करवाएं, बल्कि हमेशा लाइट शेड ही चुनें, जैसे ऑफ व्हाइट, लाइम व्हाइट, सॉफ्ट शेल (लाइट पिंक) या फिर अपनी पसंद के रंगों में से किसी का लाइट शेड, क्योंकि ब्राइट कलर और लाइट्स कमरे को बड़ा दिखाते हैं। ठीक इससे उलट डार्क कलर के शेड्स और लाइट्स रोशनी को अबजॉर्ब कर कमरे को छोटा दिखाते हैं।

    दीवार का रंग - Wall Color

    जैसा कि आप जानते होंगे कि एक अल्मारी आपके कपड़ों और बाकी सामान के लिए काफी नहीं होती, इसलिए आप दीवान बेड चुनें, जिसमें आपके न पहनने वाले कपड़ों से लेकर बेडशीट्स, कंबल या रजाइयां जैसे सामान आ सकें। फालतू कपड़े बाहर नहीं होंगे तो आपका कमरा वैसे ही खाली और बड़ा दिखेगा।

    दीवान बेड के फायदे - Benefits Of Diwan Bed

    कमरों को बड़ा दिखाने के लिए दीवारों की तरह ही परदे भी हल्के रंग के चुनें या फिर परदों और दीवारों का रंग एक सा रखें। परदे एक ही कलर के हों, बहुत ज्यादा रंग-बिरंगे न हों या उस पर बड़े पैटर्न न बने हों। नेट के बने परदे आपके रूम के लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकते हैं।

    परदों का कलर - Curtain Color

    आजकल छोटे-छोटे सिरेमिक पॉट्स काफी ट्रेंड में हैं। इन छोटे से गमलों को आप साइड टेबल पर रखें या ड्रेसिंग टेबल पर। नेचर से हर जगह में पॉजिटिव वाइब्स फैलती हैं। आप इन पॉट्स को खिड़की के पास रखें या फिर बेड के पास रखी टेबल पर रखें। आप चाहें तो जगह बचाने के लिए दीवारों पर हैंगिंग प्लांट्स भी लगा सकते हैं।

    बजट के अनुकूल घर को सजाने के तरीके

    इंडोर प्लांट्स - Indoor Plants

    आपने बहुत से घरों में देखा होगा कि खिड़की को ही छोटा-मोटा जरूरी सामान और शो-पीसेज़ रखने के लिए स्टोरेज के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। ये फैले सामान को स्टोर करने और बेडरूम को बड़ा दिखाने का बेहतर तरीका हो सकता है।
     
    खिड़की को बनाएं स्टोरेज

    परदों और दीवारों की ही तरह बेडशीट भी हल्के रंगों की ही बिछाए। रूल सेम है, हल्का रंग घर की रोशनी के साथ मिलकर कमरे को बड़ा दिखाता है। वहीं, डार्क कलर की चादरें कमरे को छोटा दिखाती हैं। बेडशीट का या उससे मिलता-जुलता ही तकिए का कवर रखें। आप चाहे तो ट्विस्ट के लिए लाइट कुशन्स के साथ एक या दो नियॉन कलर्स के तकिए या कवर रख सकते हैं।

    बेडशीट का रंग - Bed sheet Color

    अब हर बेडरूम में लैपटॉप चलाने के लिए या फिर पढ़ने के लिए एक छोटी-सी स्टडी टेबल तो होती ही है, आप बस ऐसी स्टडी टेबल चुनें जिसमें ऊपर बुक्स रखने के खाने (शेल्फ्स) जरूर बने हों। इससे आपकी टेबल खाली रहेगी और कमरे में यहां-वहां किताबें रखने के बजाय आप एक-सार लगाकर किताब रख सकेंगे। आप चाहे तो बीच में इंडोर प्लांट्स भी रख सकते हैं।

    स्टडी टेबल - Study Table

    अगर आपके बेडरूम में बच्चे भी सोते हैं तो आप बंक बेड का सहारा ले सकते हैं। इससे आपके बेडरूम की बहुत जगह बचेगी और कमरा देखने में भी शानदार लगेगा।

    बंक बेड

    अगर आपके घर में ड्रॉइंग हॉल बड़ा नही है और आपको बेडरूम में ही मेहमानों को बिठाना पड़ता है तो सोफा बेड की तरफ रूख करें। रात में आप जब लेटें तब इसे खोल लें और सुबह उठने के बाद सोफा बना लें। अगर मेहमान ना भी हों तो भी आप सोफा बेड से बची जगह को किसी और काम में यूटिलाइज़ कर सकते हैं।

    सोफा बेड - Sofa Bed

    आपने पुराने घरों में देखा होगा कि बेड के नीचे ही बक्से, अटेची, बरतन या फिर फालतू सामान रख कर चादर से छिपा दिया जाता था। आप ऐसी गलती ना करें। क्योंकि बेड जितना ऊंचाई पर होगा आपका कमरा उतना ही छोटा लगेगा। इसलिए बेड की ऊंचाई हमेशा कम रखें या फिर जितनी उसकी हाइट है उतना ही रखें।

    बेड की ऊंचाई कम करें - Reduce Bed Height

    बेड के सिरहाने की तरह दीवार में बिल्ट-इन वॉल शेल्फ लगवाएं। इससे आपका सभी छोटा-मोटा सामान इनमें आ जाएगा और देखने में भी अच्छा लगेगा। बस किताबों को एक लाइन में, फोटो फ्रेम्स को एक लाइन में, शो-पीसेज़ को एक लाइन में और बाकी सामानों को भी सीक्वन में रखें। अगर किसी भी ड्रॉर में कुछ भी रखेंगे तो ये भी खराब लगेगा।

    बिल्ट-इन वॉल शेल्फ - Built-in Wall Shelf

    आप कमरे की दीवार पर घड़ी लगाएं या फिर पेंटिंग्स लगवाएं, सबको अपनी हाइट से एक फीट ऊपर तक ही लगवाएं। छत के पास दीवारों को खाली रखें। पहले घरों में आपने देखा होगा कि काफी ऊंचाई पर घड़ियां और दीवारों पर टांगने वाले शो पीसेज़ लगाए जाते थे। लेकिन आप ऐसा ना करें।

    दीवार की घड़ी - Wall Clock

    आप मिरर को बेडरूम के उस हिस्से में लगाएं, जहां खिड़की बनी हो या फिर बाहर से रोशनी सीधे अंदर आती हो। नेचुरल लाइट के साथ मिलकर शीशा ऐसा इल्यूज़न बनाता है जिससे कमरा बड़ा लगता है। कोशिश करें ड्रेसिंग टेबल के बजाए दीवार पर शीशा लगवाएं।

    कमरे में लगने वाला शीशा - Room Glass

    कमरे में यहां-वहां लाइट लगवाने के बजाय वहां लाइट लगवाएं जहां जरूरी हो। जैसे स्टडी टेबल के पास, मिरर के पास, बेड के ऊपर वाली दीवार पर और अलमारी के सामने। इनके अलावा लाइट्स ना लगवाएं।

    लाइट्स - Lights

    सालों से बेडरूम के डेकॉर में लैम्प्स अहम भूमिका निभाते आए हैं। इन्हें आप अपने बेडरूम में भी लगाएं। क्योंकि रात के वक्त इन लैम्प की लाइट ना सिर्फ देखने में अच्छी लगती है बल्कि दीवारों पर पड़ी इनकी लाइट कमरे को बड़ा भी दिखाती है।

    लैम्प - Lamp

    दीवारों, बेडशीट और परदों की ही तरह रंगों का रूल खिड़की और दरवाज़ों पर भी अप्लाई करें। इन पर भी आप हल्के रंग का पेंट करवाएं या फिर व्हाइट या ऑफ व्हाइट रंग लगवाएं।

    खिड़की और दरवाजे - Window & Door

    माना बाज़ारों में कलरफुल रज़ाइयों की भरमार है। लेकिन आप जब अपने बेडरुम को बड़ा दिखाने के लिए सबकुछ कर रही हैं तो इन्हें चुनते वक्त भी रंग का ध्यान रखें। कंबल और रज़ाइयां भी हल्के रंग के ही चुनें।

    कंबल और रज़ाइयां - Blankets & Quilts

    प्लांट की ही तरह फूल भी आपके घर में पॉज़िटिव वाइब्स लाते हैं। अगर आप असली फूलों को हर रोज़ अपने कमरे में ना ला पाएं तो आर्टिफिशियल से काम चलाएं। इसके लिए लाइट शेड वाले फूलों को अपनी खिड़की पर लटकाएं या फिर हैंगिंग पॉट की मदद से कमरे में लगाएं।

    फ्लावर पॉट - Flower Pot

    अगर आपको घर में सभी चीज़ लाइट ना पसंद हो तो आप छत का रंग डार्क शेड में करवाएं। जैसे दीवारों का रंग पिंक है तो आप छत रेड कलर की करवाएं, दीवारों का रंग लाइट ब्लू है तो आप छत का रंग ब्लू का डार्क शेड लगाएं।

    छत का रंग - Roof Color

    इसके लिए अपनी खिड़की और दीवारों को चुनें। या फिर स्टडी टेबल की दीवार को चुनकर हैंगिंग एक्सेसरीज को लगाएं।

    हैंगिंग एक्सेसरीज - Hanging Accessories

    आजकल मार्केट में एलईडी टीवी मौजूद हैं जो दीवारों पर लगाई जाती हैं, लेकिन म्यूज़िक सिस्टम और होम थियेटर्स के लिए आज भी लोग बहुत सारी टेबल का सहारा लेते हैं। आप ऐसा ना करके इन सबके लिए सिर्फ एक कोना चुनें या फिर दीवारों पर स्टोरेज बनवाकर इन्हें लगवाएं। 

    टीवी या इलेक्ट्रॉनिक्स - TV Or Electronics

    बेड के आस-पास फरी मैट रखें। बेडरूम में जगह हो तो जमीन पर कार्पेट बिछाएं, लेकिन इनके आस-पास सारा सामान अच्छे से ऑर्गनाइज़ होना चाहिए।

    फ्लोरिंग - Flooring

    कई घरों में लोगों को कलरफुल लाइट्स लगाने का शौक होता है, लेकिन आप हरी या पीली लाइट ना चुनकर सिर्फ आम एलईडी या बल्ड लगाएं।

    लाइट का रंग

    आप मिसमैच क्लोथ्स पहनेंगी तो कैसी लगेंगी? ठीक वैसे ही बेडरुम में भी चीज़ों को कॉर्डिनेट करके चलें। जैसे सारा फर्नीचर एक रंग का हो। बेड पर बिछी चादर और परदों का रंग एक सा हो।

    कलर कॉर्डिनेशन - Color Coordination

    अगर आप पेंटिंग और वॉल ऑर्ट के शौकीन हो तो इन्हें अपने बेडरूम में भरें नहीं। बल्कि बड़ी एक या छोटी दो, के हिसाब के इन्हें अपनी दीवारों पर जगह दें।

    दीवारों पर आर्ट - Art On The Walls

    कोशिश करें कि आप कमरे में बेड को सेंटर में रखें और दोनों साइड में छोटी-छोटी टेबल रखें। उन टेबल के ऊपर आप लेंप या फिर बुक्स और मोबाइल रखें। वहीं, नीचे बाकि जरूरी सामान रखें। अगर बेड को साइड में रखना चाहते हों तो खाली वाले कॉर्नर में एक टेबल जरूर रखें। उस पर सिरेमिक प्लांट पॉट रखें, इससे घर का लुक बेहतर आता है।

    बेड का कोना - Corner Of Bed

    ये गलतफहमी है कि हर खाली जगह खाली नहीं रहनी चाहिए। इसलिए अगर आपके बेडरूम में सभी सामान आने के बाद भी कुछ जगह खाली बच जाती है तो उसे खाली ही रहने दें।

    हर खाली जगह को भरें नहीं

    बेडरूम को बड़ा दिखाने का सबसे बड़ा रूल यही है कि जितना हो सके कम सामान रखें। जैसे फालतू टेबल, कुर्सियां या फिर कपड़े रखने के फालतू ट्रंक्स। कम फर्नीचर रखें ताकि आपके कमरे में जगह बच सके और आपका बेडरूम सांस ले सके।

    फालतू चीज़ें ना रखें - Don't Keep Waste

    कमरे में सामान बिखरा होगा तो कमरा ना सिर्फ खराब लगेगा बल्कि जगह भी घेरेगा। इसलिए हमेशा बेडरूम में मौजूद सामानों को ऑर्गनाइज़ करके रखें।

    ऑर्गनाइज़ करके रखें

    सबसे आखिर में एक बात ध्यान में रखें कि घर में अच्छा-अच्छा सामान भरने से घर परफेक्ट नहीं बनता। इसलिए सोच-समझ कर शॉपिंग करें और बाजार से कुछ भी उठाकर घर में ना लेकर आएं।

    सोच समझकर ही करें शॉपिंग - Do Shopping Thoughtfully

    1. सवाल- बेडरूम को डेकोर करने की शुरुआत कहां से करें? 
    बेडरूम को बड़ा दिखाने के बारे में सोचेंगी तो सबसे पहले आपके दिमाग में सवाल आएगा कि शुरुआत कहां से करें? इसका जवाब है बेड। आपके बेडरूम में सबसे ज्यादा जगह घेरने वाली चीज़ है बेड। सबसे पहले इसे एडजस्ट करें और बेड के लिए ऊपर दिए गए टिप्स को फॉलो करें।
    2. सवाल - घर को सजाने के लिए वक्त कैसे निकालें?
    अगर आप वर्किंग हैं तो वक्त निकालना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप अपने घर को वीकेंड पर समय दे सकती हैं। कौन-सी चीज़ कहां शिफ्ट करनी है इसका प्लान पहले से बनाकर रखें और वीकेंड पर इस काम को कर डालें। 
    3. सवाल- डेकोर के लिए बजट कैसे तय करें ?
    घर को परफेक्ट दिखाना आसान नहीं, लेकिन हर शहर में होम डेकोर के सामानों की ढेरों ऐसी मार्केट होती हैं जहां से बजट में बढ़िया सामान लिया जा सकता है। जैसे दिल्ली में जनपथ और गुड़गांव (अब गुरुग्राम) में बंजारा मार्केट। दिल्ली-एनसीआर में ये बंजारा मार्केट काफी पॉपुलर है। यहां हर बजट के छोटे-मोटे सामानों से लेकर बड़े-बड़े मिरर और टेबल बहुत ही कम दामों में मिल जाएंगे। या फिर दिल्ली हार्ट भी विज़िट कर सकते हैं। इस हार्ट में आपको अलग-अलग राज्यों से आया बढ़िया हैंडमेड सामान मिल जाएंगे। 
    4. सवाल- छोटे बेडरूम डेकोर के लिए कैसा सामान खरीदें ?
    होम डेकॉर के दौरान एक चीज़ का ध्यान रखें, अपने कमरे या घर में विंटेज चीज़ों को सबसे पहले जगह दें। क्योंकि ये सालों-साल और भी बेहतर और यूनिक लगती हैं। आप शो पीसेज़, टेबल, फैन या फिर अलमारी विंटेज स्टाइल की लें। 
    5. सवाल - बेडरूम को सजाने के लिए आइडियाज़ कहां से लें ?
    अपने बेडरूम या कमरों में जगह बचाने और बेस्ट दिखाने के लिए आप ऑनलाइन हेल्प भी लें सकती हैं। आपको सोशल मीडिया पर कई होम डेकोर की तस्वीरें मिल जाएंगी, जिनसे आपको बहुत सारे आइडियाज़ आएंगे। या फिर आप यूट्यूब पर वीडियोज़ देखकर भी खूब सारे आइडियाज़ ले सकती हैं।

     

    (आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वो भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।) .. अब आयेगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।