home / Wedding Planning
Wedding songs Hindi

30+ Shaadi ke Gane | शादी में धमाल मचाने के लिए बॉलीवुड शादी के गानों की लिस्ट (Wedding songs Hindi 2022)

शादियों का सीजन आ चुका है, ऐसे एक बार फिर इस मस्ती भरे माहौल में धमाल मचाने का समय आ गया है। बात जब शादी की हो तो सबसे पहले जेहन में शादी का गाना (wedding songs in hindi) आता है। सगाई हो या संगीत, मेहंदी हो या मंडप पर सात फेरे। बिना बॉलीवुड गानों के सभी अधूरे हैं। शादी के संगीत में चार-चांद लगाते हैं संगीत के गाने (Wedding Songs Hindi for Sangeet) बॉलीवुड ने हमें शादी जैसे खास मौके के लिए कई गाने दिए हैं। आज हम यहां आपके लिए इन्हीं हिंदी शादी का गाना (Bollywood Wedding Songs) की लिस्ट लेकर आये हैं। मेहंदी के गाने

Songs in Hindi | Wedding songs Hindi | बाॅलीवुड शादी साॅन्ग्स

हर भारतीय शादी की जान उसकी मस्ती और धमाल होती है। भले ही कोरोना वायरस ने शादी में आने वाले मेहमानों की लिस्ट को थोड़ा छोटा कर दिया है, लेकिन इसके बावजूद शादी के प्रति लोगों के उत्साह में कोई कमी नहीं देखने को नहीं मिली है। शादी के इसी उत्साह में चार-चांद लगाते हैं shadi wale song मगर हिंदी में यानि शादी के गाने हिंदी में (Bollywood wedding songs)। यहां भी हम ऐसी ही एक लिस्ट लेकर आये हैं। संगीत सॉन्ग

बाॅलीवुड शादी साॅन्ग्स - Bollywood Wedding Songs in Hindi

माही वे – कल हो न हो 

फिल्म ‘कल हो न हो’ यह hindi shadi song एक ऐसा गाना है, जो परिवार के सभी युवा और वृद्ध सदस्यों को अपनी धुनों पर थिरकने को मजबूर कर देगा। संगीत, मेहंदी और कॉकटेल रिसेप्शन के लिए इस गाने से बेहतर कुछ भी नहीं। यह गाना बहुत ही मस्ती भरा और सुकून देने वाला है। शाहरुख खान के फैंस के लिए यह गाना किसी ट्रीट से कम नहीं। 

मेहंदी लगा के रखना – दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

यह शादी का गाना क्लासिक मेहंदी रात का गीत है। इस गाने में दूल्हा बने शाहरुख़ खान दुल्हन बानी काजोल को मेंहदी लगाने और शादी के दिन के लिए तैयार होने की याद दिलाता है। यह गाना आपको बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ की पुरानी यादों में वापस ले जायेगा ले जायेगा। आज भी जब शादी के मेहंदी फंक्शन में मस्ती भरे गानों को बात आती है तो यह गाना सबसे पहले जेहन में आता है।

राजा की आएगी बारात – राजा की आएगी बारात 

shadi wale song में “बारात” के लिए परफेक्ट है, जहां दूल्हा अपने परिवार के सदस्यों के साथ विवाह स्थल या दुल्हन के घर जाता है। दूल्हे पक्ष के परिवार और दोस्त दरवाजे पर नाचते हैं और दुल्हन का परिवार प्यार से उनका स्वागत करने के लिए इंतजार कर रहा होता है। यह गाना इस मौके के लिए आपको निराश नहीं करेगा।

सपने में मिलती है

सपने में मिलती है अपनी शानदार बीट्स और मनोज वाजपेयी के आइकोनिक डांस स्टेप के लिए बहुत लोकप्रिय हुआ। Wedding Songs Hindi की बात हो और इस गाने का जिक्र न करें तो गुलजार साहब की बेहतरीन गीतकारी की तौहीन है। इस डांस नम्बर पर थिरके बिना नहीं रहा जा सकता है। 

Latest Shadi Wale Songs in Hindi | लेटेस्ट शादी के गाने

भले ही आप आप डेस्पासिटो के शौकीन हों लेकिन इस बात को नकार नहीं सकते कि यह बॉलीवुड के गाने ही हैं, जो आपकी शादी के हर फंक्शन में जान लाते हैं। आपकी शादी के संगीत से लेकर दुल्हन की एंट्री (bridal entry songs hindi) तक, आपकी शादी में बॉलीवुड (Wedding songs Hindi 2022) गानों की बड़ी फेहरिस्त शामिल होती है। इन्हीं में से चुन कर हम यहां कुछ खास शादी का गाना (shaadi ke gaane) लेकर आये हैं।

wedding songs hindi

घूमर – पद्मावती 

बात जब wedding songs in hindi की हो तो भला “घूमर” गाने को कैसे भूला जा सकता है। दरअसल, ‘घूमर’ एक पारंपरिक भारतीय लोक नृत्य है जिसमें पुरुषों और महिलाओं को एक साथ गाते और नाचते हुए शामिल किया जाता है। इसमें दुल्हन, सास, भाभी और परिवार के अन्य सदस्यों का डांस भी शामिल किया जा सकता है। दीपिका पादुकोण ने इस गाने में अपने डांस से जो समां बांधा, वही आप भी अपनी शादी में बांध सकती हैं। 

गुड़ नाल इश्क़ मीठा – एक लड़की को देखा 

एक पिता के लिए उसकी बेटी की शादी का दिन सबसे खूबसूरत और खुशी का दिन होता है। इस दिन एक पिता के चेहरे पर बड़ी सी स्माइल के साथ आंखों में खुशी के आंसू भी होते हैं, अपनी बेटी को विदा करने के लिए। लेटेस्ट शादी के गाने की लिस्ट में ‘एक लड़की को देखा’ फिल्म का यह गाना भले ही रेट्रो म्यूजिक का रीमेक हो लेकिन इसकी भावनाएं एकदम रियल हैं। 

मोरनी बनके – बधाई हो 

अपनी शादी में भांगड़े का तड़का लगाना चाहते हैं तो आपके लिए इससे बेहतर गाना कोई और हो ही नहीं सकता। अगर आप hindi shadi song की तलाश में है तो अपनी wedding songs hindi list में इस गाने को जरूर शामिल करें। यह गाना सिर्फ आपको ही नहीं पूरे परिवार को थिरकने पर मजबूर कर देगा। 

रोक ले वे मैनू बाबुला

फिलहाल ही रिलीज़ हुई फिल्म जुग जुग जियो का यह क्लासी सांग इस वेडिंग सीजन की जान बनने वाला है, इसे डांस नम्बर तो नहीं कहा जा सकता लेकिन शादी के भावुक पलों के दौरान इसे प्ले करके माहौल बनाया जा सकता है। 

Best Wedding Songs in Hindi | Wedding songs Hindi | बेस्ट वेडिंग सौंग्स

हम लाख मॉडर्न हो जाएं या अंग्रेजी भाषा के पीछे भाग लें मगर सच यही है कि शादी का गाना हिंदी (wedding songs in hindi) में सुनने की जो बात है वो किसी इंग्लिश वेडिंग सॉन्ग में नहीं है। अगर आप संगीत के लिए तैयारी कर रहे हैं तो किसी wedding video song hindi को देखकर उसकी प्रैक्टिस कर सकते हैं। देखिये कुछ और (Wedding songs Hindi 2022) की शानदार लिस्ट। 

Wedding songs Hindi 2022

दीदी तेरा देवर दीवाना – हम आपके हैं कौन 

ब्लॉकबस्टर बॉलीवुड फिल्म “हम आपके हैं कौन” का एक मजेदार, शरारती गाना। राजश्री प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित एक संगीतमय रोमांटिक-कॉमेडी फिल्म। यह गीत दूल्हे के भाई और दुल्हन की बहन के बीच एक मजेदार राग है। अगर आपने अभी तक इस गाने को अपने bollywood wedding songs लिस्ट में शामिल नहीं किया है तो शादी के जश्न में चार-चांद लगाने के लिए इसे जरूर अपनी लिस्ट में शामिल करें। 

मनवा लागे – हैप्पी न्यू ईयर 

यह एक स्लो लेकिन बेहद रोमांटिक ट्रैक है, यह शादी का गाना खुद दुल्हन के लिए संगीत की रात में परफॉर्म करने के लिए एकदम सही है। यह एक बहुत ही शालीन गीत है और दूल्हे और शादी के सभी मेहमानों का दिल जीत लेगा। इस गाने पर ब्राइड्समेड्स और परिवार के अन्य सदस्य भी डांस कर सकते हैं। 

सात समंदर पार – विश्वात्मा

एक और ऐसा ही शादी का गाना है, ‘सात समंदर पार में तेरे पीछे-पीछे आ गयी’। खासतौर पर उन दुल्हनों के लिए जो शादी के बाद वाकई सात समंदर जाकर अपने पिया के साथ घर बसाने वाली हैं। इस गाने का मतलब है दूल्हा जहां भी ले जाएगा, दुल्हन जाएगी, जरूरत पड़ने पर वह सात समंदर को भी पार कर सकती है। यह एक दूसरे के लिए अपने प्यार का जश्न मनाने का एक शानदार तरीका है।

छम्मा-छम्मा सांग

जो लोग बॉलीवुड स्टाइल के फैन है उनके लिए यह उर्मिला मातोंडकर का यह गाना किसी लाइफ एंथम से कम नहीं है। भडकीले रंगों में सजी दुल्हन की बहने और सहेलियां इस गाने पर अच्छी परफॉर्म कर सकती हैं।

Bridal Entry Songs in Hindi | दुल्हन एंट्री सॉन्ग

Wedding Songs Hindi List में आगे जानते हैं कुछ बेहतरीन गानों के बारे में। शादी वाले दिन सबसे खास होती है दुल्हन की एंट्री। जब एक खूबसूरत और नज़ाकत भरे गाने के साथ स्टेज पर दुल्हन की एंट्री होती है तो सबकी सांसे उसे देखकर थम सी जाती हैं। सामने से आती हुई दुल्हन से खूबसूरत नजारा शायद ही और कोई होता हो। सिर्फ दूल्हे क्या कैमरामैन से लेकर मेहमानों तक हर किसी की नजरें बस दुल्हन पर ही टिकी होती हैं। ऐसे में दुल्हन की एंट्री में जान लेकर आता है बैकग्राउंड में चल रहा गाना Bridal Entry Songs Hindi. 

दुल्हन एंट्री सॉन्ग -  Bridal Entry Songs in Hindi

छाप तिलक 

यह गीत भावनाओं का एक रोलर कोस्टर है और दुल्हन के दिल और दिमाग में क्या चल रहा है, इसका पूरी तरह से वर्णन करता है। घबराहट और खुशी का मिला-जुला यह गाना ब्राइडल एंट्री (bridal entry songs hindi) के लिए बेस्ट है। 

दिन शगुना दा – फिल्लौरी 

यह गाना शादी में ब्राइडल एंट्री के लिए सबसे ज्यादा बजाये जाना वाला और पॉपुलर सॉन्ग है। बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने भी विराट कोहली के साथ सात फेरे लेने से पहले इसी गाने पर अपनी ब्राइडल एंट्री की थी। अगर आप अभी तक इस गाने से बाहर नहीं आ पाईं हैं तो अपनी शादी में भी अभी से इस (bridal entry songs hindi) गाने को फाइनल कर लीजिये। 

सूरज की बाहों में – ज़िंदगी न मिलेगी दोबारा 

यह गाना फिल्म में परफेक्ट तरीके से फिल्माया गया था और दुल्हन और उसके परिवार ने इसे ब्राइडल एंट्री के लिए फिट बनाया था। अगर आपके परिवार वाले भी कुछ इस तरह की ब्राइडल एंट्री के लिए मान जाते हैं तो इससे बेहतर कुछ और ही ही नहीं सकता। क्योंकि इससे शानदार ब्राइडल एंट्री (bridal entry songs hindi) और भला क्या होगी। अगर यह गाना आपके लिए भी परफेक्ट है तो अभी से इस गाने पर अपनी ब्राइडल एंट्री की प्रैक्टिस शुरू कर दें। 

जादू तेरी नजर

अगर आप 90 के दशक के सांग पसंद करते हैं तो यह सौंग आपके लिए एवरग्रीन मेलोडी साबित हो सकता है। दुल्हन की एंट्री में चार चाँद लगाने के लिए आपको उदित नारायण का यह मास्टर पीस जरूर सुनना चाहिए।  

Dulha Dulhan Songs | दूल्हा दुल्हन सॉन्ग

शादी का मौका हर दूल्हा दुल्हन के लिए सबसे खास मौका होता है। ये दिन उनकी ज़िन्दगी में बार-बार नहीं आता। इसलिए शादी के हर फंक्शन को दिल से खुश होकर मनाना चाहिए। बॉलीवुड ने भी इस खुशी को दोगुना करने के लिए कई दूल्हा दुल्हन सॉन्ग (Dulha Dulhan Songs) बनाये हैं। इनमें से कुछ की लिस्ट हम यहां लेकर आये हैं।  

Wedding songs Hindi

बोले चूड़ियां – कभी खुशी कभी गम

यह गाना दूल्हा दुल्हन सॉन्ग्स dulha dulhan songs के लिए बेस्ट है। इस गाने में रोमांस है, एक दूसरे के लिए इजहार है और खूब सारा प्यार भी है। इस गीत के शब्द दूल्हा दुल्हन के बीच भावनात्मक संबंध भी बनाते हैं, “मेरी पायल बुलाये तुझे, क्यों रूठे मनाये तुझे”। संगीत, मेहंदी यहां तक कि शादी के दिन भी इस गाने से बेहतर कुछ नहीं। 

मांगल्यम – साथिया 

‘साथिया’ फिल्म के इस गाने में लड़का-लड़की घर से भागकर मंदिर में शादी कर लेते हैं। उनकी शादी के दौरान बैकग्राउंड में यह गाना उनकी खुशी को दोगुना कर रहा होता है। यह एक ऐसा गाना है, जो विवाह समारोहों और अनुष्ठानों के लिए आदर्श है, जैसे कि मंगलसूत्र बांधना, दुल्हन के सिर पर सिंदूर लगाना, और साथ फेरे व सात वचनों के लिए। 

पूरा लंदन ठुमकदा – क्वीन

कंगना रनौत की फिल्म ‘क्वीन’ का यह गाना शादी में धमाल मचाने के लिए अकेले ही काफी है। खासतौर पर जब dulha dulhan songs की बात ए तो इस गाने को लिस्ट में जरूर शामिल करें। दूल्हा दुल्हन अपने संगीत में जब मिलकर इस गाने में डांस करेंगे तो वहां मौजूद हर किसी का दिल उनके साथ डांस करने को थिरक उठेगा। 

तारे हैं बाराती

फिल्म विरासत का ये गाना इन्डियन शादियों का पारम्परिक गाना कहा जा सकता है, कोई भी शादी की कैसेट इसके बिना अधूरी मानी जाती है। यह गाना दो प्रेमियों के बीच सात बंधनों को बहुत खूबसूरत शब्दों में पेश करता है।

 Hindi Wedding Songs Old is Gold | शादी के पुराने बॉलीवुड गाने 

शादी में पुराने गानों को भी शामिल कर सकते हैं, पुराने गानों के बोल बहुत मधुर होते हैं और ये हर उम्र के लोगों को पसंद आ जाते है।  कहते भी हैं कि कोई चीज जितनी पुरानी होती है उतनी ही उसमें भावनाएं छिपी होती हैं, इसलिए हम यहाँ दे रहे हैं  Hindi Wedding Songs Old is Gold यानि शादी के पुराने बॉलीवुड गाने। 

बहारों फूल बरसाओ

Wedding songs hindi की लिस्ट में टॉप में शामिल होने वाला है ये गाना जो आज भी सुनने वालों के मन पर जादू सा कर देता है। Old Wedding Songs Hindi के जरिए अपने प्रिय संगी का स्वागत करने का यह सबसे बेहतरीन तरीका हो सकता है। उसपर मोहम्मद रफी की आवाज़ क्या ही कहने।

तुम आ गए हो

शादी के गाने की सूची (Wedding Songs Bollywood) में गुलजार द्वारा लिखे और लता की मधुर आवाज़ से सजे गीत को भी शामिल कर सकते हैं, शादी में एंट्री के समय इस गाने को प्ले करके आप आने वाले मेहमानों का सम्मान भी जता सकते हैं। 

उड़े जब जब जुल्फें तेरी

Wedding songs hindi की लिस्ट में हम इस मजेदार Old Wedding song को भी शामिल कर सकते हैं।  शादी समारोह में हल्का फुल्का माहौल बनाने के लिए ये सौंग कामयाब रहता है और उसकी धुन भी ऐसी है कि डांस किया जा सकता है। 

तेरी रब ने बना दी जोड़ी

Wedding songs bollywood में अगला गाना है तेरी रब ने बना दी जोड़ी, ये गाना भी बहुत सुंदर और फेमस है। भारतीय शादियों में इसे विशेष रूप से शामिल किया जाता है। सुहाग फिल्म का यह गाना मोहम्मद रफी और आशा भोसलें द्वारा गाया गया है।

Wedding Dance Songs Bollywood in Hindi | डांस के लिए बॉलीवुड गाने 

डांस के लिए भी वेडिंग सौंग डिसाइड करके रखें, डांस आपके विवाह समारोह का अहम और यादगार हिस्सा बन सकता है। इस ख़ास दिन के लिए ख़ास डांस तैयार करने की सोच रहे हैं तो Wedding Dance Songs की ये लिस्ट जरूर एक्सप्लोर करें।

लिखिया संजोग रब ने

यह गाना दूल्हा और दुल्हन के डांस के लिए एकदम परफेक्ट है। इस गाने में सब कुछ है कसमें वादे प्यार और वफा। साथ ही इसकी धुन बहुत लुभावनी हैं, एक बार सुनें और खुद डिसाइड कर लें कि यह एक Wedding Dance Song है या नहीं ?

अपने वियाह दे विच नच दा फिरे

दूल्हे के दोस्त और खुद दुल्हे के डांस के लिए ये गाना बहुत अच्छा है, आप अपने दोस्तों के साथ मिलकर इसपर एक शानदार परफॉमेंस दे सकते हैं।

मैं अगर सामने आ भी जाया करूँ

शादी से पहले के फंक्शन के दौरान इस गाने को प्ले किया जा सकता है। यूँ तो राज फिल्म के सारे गाने सुपर रोमैंटिक हैं लेकिन शादी ब्याह में बजाने के लिए ये गाना बिल्कुल सही है।

माई री माई

Wedding Songs Hindi की लिस्ट में अगला नाम है, माधुरी दीक्षित पर फिल्माए गए सान्ग माई री माई का। दुल्हन के डांस के लिए यह गाना एक क्लासी च्वाइस बन सकता है और आप अपने ससुराल वालों पर अपने बॉलीवुड मूव्स का इम्प्रेशन जमा सकती हैं।

90s Bollywood Wedding Songs in Hindi | 90 के शादी के बॉलीवुड गाने 

90 के दशक में भारतीय सिनेमा के संगीत ने बहुत से नए प्रयोग किए और वो सफल भी हुए। शादी के गाने (Wedding Songs Hindi) भी इस दशक में एक से बढ़कर एक बने हैं लेकिन सभी को यहाँ शामिल नहीं किया जा सकता, इसलिए आप देखें कुछ सुंदर 90s Bollywood Wedding Songs की यह लिस्ट।

जिया जले जान जले

फिल्म दिल से का ये गाना ए आर रहमान की कम्पोजिशन है और सुनने में बहुत अच्छा लगता है। शादी में मेहँदी और हल्दी जैसे फंक्शनों में इस गाने पर डांस भी किया जा सकता है। इसके क्लासिकल नोट्स कमाल के हैं।

मुबारक हो तुमको

यह गाना फिल्म हाँ मैंने भी प्यार किया है से है और हर शादी की जान है। शादी की बधाई देने के लिए इस गाने को बजाने का एक तरह से चलन ही बना हुआ है तो क्यों न ट्रेंड को जारी रखते हुए इस गाने को भी 90s bollywood wedding songs की लिस्ट में शामिल किया जाए।

तारों का चमकता गहना हो

तारों का चमकता गहना हो..फूलों सी महकती वादी हो, नए जोड़े को इससे अच्छी दुआ और क्या ही दी जा सकती है। फिल्म हम तुम्हारे हैं सनम का यह गाना वाकई काबिले तारीफ़ वेडिंग सौंग है।

तो यहाँ आपने जाना कि शादी के गाने कितने सारे और कितने प्यारे होते हैं।  आप ऊपर दी गयी लिस्ट में से कोई भी गाना सुनें आपको वेडिंग वाइब्स जरूर मिलेंगीं। आपनी शादी के लिए परफेक्ट शादी के गाने (wedding songs in hindi) की तलाश यहां आकर खत्म होती है तो इसे अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें। 

ये भी पढ़ें –

Latest Bollywood songs in Hindi : बॉलीवुड के नए और मजेदार गानों की यह लिस्ट आपको जरूर देखनी चाहिए। 

बाॅलीवुड के नए-पुराने रोमांटिक गाने : बॉलीवुड ने अपने संगीत का जादू हमेशा से बरकरार रखा है, यकीन न हो तो जरूर इस लिस्ट को जरूर एक्सप्लोर करें। 

Marriage Wishes in Hindi : किसी को शादी की शुभकामना भेजना चाहते हैं लेकिन सही शब्द नहीं जुटा पा रहें हैं तो यह लिस्ट आपके लिए है।

22 Oct 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text