home / वेडिंग
सगाई की शुभकामनाएं हिंदी में भेजें – Engagement Wishes, Quotes & Shayari in Hindi

सगाई की शुभकामनाएं हिंदी में भेजें – Engagement Wishes, Quotes & Shayari in Hindi

लव मैरिज हो या ऑरेंज मैरिज, सगाई यानि कि इंगेजमेंट सेरेमनी तो जरूर ही होती है। ये वो दिन होता है जब किसी लव कपल को ऑफिशियल तौर पर साथ घूमने की घरवालों की तरफ से इजाजत मिल जाती है। अपनी जिंदगी के इस खास पल को सभी के साथ शेयर करना होता है और उसके लिए सबसे आसान जगह सोशल मीडिया है। ऐसे में जैसे ही स्टेट्स लगता है कोई इंगेज हो गया तो उसको इंगेजमेंट की बधाई पर बधाई आने लगती है। अगर आप सब की तरह बधाई हो और congratulations नहीं लिखना चाहते हैं और उन्हें एक प्यारे से कोट्स या लाइन लिखकर सगाई की शुभकामनाएं देना चाहते हैं तो हम आपके लिए लेकर आये हैं कमाल के इंगेजमेंट स्टेटस (engagement status hindi), सगाई शायरी (engagement shayari in hindi) और इंगेजमेंट की बधाई इन हिंदी (engagement wishes in hindi)|

सगाई की शुभकामनाएं – Engagement Wishes in Hindi 

लड़का और लड़की दोनों के लिए इंगेजमेंट डे खास होता है। जीवन को एक नया मोड़ देने वाला यह दिन उनके परिवार के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण होता है। उनकी लव लाइफ को मिला यह ग्रीन सिग्नल उनकी मनचाही मंजिल तक ले जाता है। इस दिन से वो ऑफिशियल तौर पर लवबर्ड्स हो जाते हैं। इस मौके पर आप भी उनकी खुशियों में इन सगाई की शुभकामनाएं (engagement quotes in hindi) से उनका दिन और भी बेहतर बना सकते हैं।

सगाई की शुभकामनाएं - Engagement Wishes in Hindi

1 – शुरू हो गया है जिंदगी एक नया सफर, जीवन में एंटर हो गया है एक हमसफर, हम सबको पहले से थी इस बात की खबर, मुबारक हो तुमको सगाई का यह अवसर।

2 –  उस मुकाम पर अब आ गई है जिंदगी तुम्हारी, जहां से सफर को मिलेगी एक नई मंजिल तुम्हारी, रखना उसकी खुशी का ख्याल जो लाई है जिंदगी में हंसी तुम्हारी। सगाई की बधाई हो …..

3 –  जितना आप दोनों ने सपने में भी ना सोचा हो, भगवान उस से ज्यादा खुशियाँ आपकी झोली में भर दे सगाई की दिल से बधाई !!

4 – नए जीवन की शुरुआत हो रही है आज, नए रिश्ते का आगाज हो रहा है आज, सिर पर सज रहा है तुम्हारे नया ताज, खूब एंजॉय करो दोस्त अपनी इंगेजमेंट आज।

5 – मेरे हिस्से की भी खुशियां तुझे मिले, गुलाब की तरह तू हर दम खिले, इंगेजमेंट का यह दिन है बेहद खास, दुनिया की सारी खुशियां बहन तेरी झोली में गिरे।

6 – आज प्यार हुआ मुकम्मल तुम्हारा, यूं ही खुशियों से भरा रहे दामन तुम्हारा, इंगेजमेंट के दिन स्वीकार करो संदेशा हमारा, जीवन भर यूं ही प्यार बना रहे तुम्हारा।

7 – सदा हंसती रहो तुम हजार लोगों के बीच, जैसे खिलता है गुलाब कई कांटों के बीच, रोशनी बांटो सबको दुनिया में कुछ इस तरह, जैसे चंदा मामा बांटते हैं सितारों के बीच। सगाई की बधाई हो …

8 – दुआ है मेरे भैया-भाभी दूरी का एक लम्हा न बिताएं। सगाई की आप दोनों को ढेरों शुभकामनाएं।

9 – मधुर मनोहर है इंगेजमेंट का यह अवसर, हर दम ईश्वर की कृपा बनी रहे दोनों पर, दिल से हर दम निकलती है यही दुआ, आपकी ये जोड़ी सलामत रहे जीवन भर।

10 – नए जीवन की शुरुआत हो रही है आज, नए रिश्ते का आगाज हो रहा है आज, सिर पर सज रहा है तुम्हारे नया ताज, खूब एंजॉय करो दोस्त अपनी इंगेजमेंट आज।

सगाई बधाई शायरी – Engagement Shayari in Hindi 

खुशी हो मौका हो या फिर गम का, शायरी हर मौके पर अच्छी ही लगती है। फिर तो किसी कपल के लिए इंगेजमेंट का दिन किसी त्योहार से कम नहीं होता है। क्योंकि ये वो दिन होता है जब दो जाने-अनजाने लोग अपने जीवन का सबसे खूबसूरत पल एक साथ बीताते हैं। क्योंकि सगाई से शादी तक का समय, जिसे कोटशिप पीरियड कहा जाता है वो किसी भी कपल के लिए बेहद आनंददायक होता है। यहां हम आपके लिए लेकर आये हैं एक से बढ़कर एक सगाई शायरी (engagement shayari in hindi) का कलेक्शन ..

सगाई बधाई शायरी - Engagement Shayari in Hindi

1 – सगाई की यह आपकी अंगूठी, जीवन में लाए खुशियां अनूठी। हैप्पी इंगेजमेंट!

2 – कड़ी धूप में छांव की तरह, अंधेरे में रोशनी की तरह, साथ देते रहना एक दूसरे का, सीप में जैसे मोती की तरह।

3 – आज आपकी मांगनी का दिन है दिल से कोई दुआ मांग लीजिये, अपने प्यार और यक़ीन के साथ ये नाजुक रिश्ता बांध लीजिये..

4 – चेहरे पर ऐसे ही नूर हमेशा रहे छाई, आप दोनों को सगाई की ढेर सारी बधाई।

5 – सगाई के बाद आने लगते है हसीन सपने, अपने लगते है बेगाने, बेगाने लगते है अपने। हैप्पी इंगेजमेंट।

6 –  जिंदगी में आए आपकी ढेर सारी सौगातें जिंदगी आपकी बीते खुशियों के गीत गाते गाते। happy engagement day

7 – जब किसी का किसी के साथ सगाई होता है, तब जीवन का एक नया अध्याय शुरू होता है।

8 – जब लड़के की लड़की के साथ सगाई हो जाती है, दोनों के जिन्दगी की कमी की भरपाई हो जाती है।

9 – सच्ची मोहब्बत मिलना भी तकदीर होती है, बहुत कम लोगो के हाथों में ये लकीर होती है। सगाई की हार्दिक बधाई …

10 – जब से सुना है दोस्त की हो गई सगाई है, ख़ुशी ने मेरे चेहरे पर बड़ी रौनक बढ़ाई है।

इंगेजमेंट स्टेटस – Engagement Status in Hindi

अगर आप अपनी लाइफ और अपने पार्टनर को लेकर कूल हैं तो आपके कैप्शन यानि कि सोशल मीडिया स्टेट्स भी कूल होने चाहिए। तो इन इंगेजमेंट स्टेटस (engagement status hindi) के जरिए आप अपने होने वाले लाइफ पार्टनर को स्पेशल फील करा सकते हैं।

इंगेजमेंट स्टेटस - Engagement Status in Hindi

1 – हृदय के द्वार पर दुल्हन यूं सज कर आई है, कि दिल ने कह दिया इतने देर से क्यों की सगाई है।

2 – खुदा से फरियाद करता हूं, आप दोनों की जोड़ी हमेशा सलामत रहे। हैप्पी इंगेजमेंट!

3 – आपकी आंखों में प्यार और ख़ुशी जीवन भर आपके साथ रहे। हैप्पी सगाई भाई!

4 – हमारे मिलने के बाद यही कामना करता हूं, तुम हमेशा फूलों की तरह महकती रहो।

5 – एक दूसरे से कभी न होना जुदा, दोनों दोस्तों के लिए हमारी यही है दुआ। हैप्पी इंगेजमेंट।

6 – ऐसा लगता है बड़े दिन बाद यहां फूल खिले हैं, खुदा की रहमत है जो आप मुझे मिले हैं !

7 – ख्वाहिश है मेरे दिल की हर पल तुम साथ हमारे हो, एक दूजे का साथ निभाए हम जिंदगी भर, इसी दुआ के साथ आपको सगाई मुबारक हो !
8 – जब आप मेरे ऊंगली में अंगूठी पहनायेंगे, उसी पल से आप हमारे हो जायेंगे। हैप्पी इंगेजमेंट

9 – जबसे मैंने तुझे अंगूठी पहनाई है, तबसे तेरी ही यादें दिल पर छाई है।

10 – सगाई के बाद हम यही कहेंगे, आप हमेशा हमारें दिल में रहेंगे। Happy Engagement

सगाई पर बधाई संदेश – Sagai Ki Badhai 

सगाई दिन वैसे भी किसी कपल के लिए बेहद यादगार दिन होता है और इसे इससे भी ज्यादा खास बनाने के लिये व उनकी खुशियों को दोगुना करने के लिए ये सगाई की बधाई सन्देश (sagai ki badhai in hindi) भेज सकते हैं। यकीन मानिए आपका ये तरीका उन्हें बेहद पसंद आयेगा और साथ ये इंगेजमेंट विशेज भी।

1 – आज आपकी सगाई के शुभ मौके पर दिल से शुभकामनाएं भेज रहे हैं, आपको ज़िन्दगी की वो सारी खुशियां मिले जो आप खोज रहे है।

2 – तेरी हर सांसों पर बस एक नाम उसका हो, जब भी खुशी होठों को चूमे तो सारे जज्बात तुम्हारे हों। हैप्पी इंगेजमेंट।

3 –  तुम्हारी हर एक अदा का आईना वो है, उसकी सभी मंजिलों का रास्ता तुमसे है, कभी दूर न होना एक-दूसरे की जिंदगी से, हमारी बस यही शुभकामनाएं दोनों के लिए है।

4 – जितना आप दोनों ने सपने में भी ना सोचा हो, भगवान उस से ज्यादा खुशियां आपकी झोली में भर दे। सगाई की दिल से बधाई !!

5 – मिलकर एक नया संसार बसाओ, चांद-सितारों से जीवन सजाओ, भाभी को सगाई की अंगूठी पहनाओ, उम्र भर के लिए प्यारे से रिश्ते में बंध जाओ। हैप्पी इंगेजमेंट!

6 – आपकी सगाई का मौका है, दिन भी सही है और जज़्बात भी, खुश रहे आप दोनों हमेशा, ये दुआ है हर दिन और रात की।

7 – आनंद से सदा भरा रहे जीवन आपका, पूरा हो आंखों में बसा हर सपना आपका, आपकी सगाई से हूं मैं खुश इतना, कि मेरे हिस्से की खुशियों से भर दूं दामन आपका!

8 – ख्वाहिश है मेरे दिल की हर पल वो साथ तुम्हारे हो, साथ बिताए वो तुम्हारा जिंदगी भर, इसी दुआ के साथ सगाई मुबारक हो, नई जिंदगी के लिए बधाइयां।

9 – हर पल बने खास, उम्रभर रहे विश्वास, ताउम्र रहो पास-पास, मुबारक हो ये दिन खास। हैप्पी इंगेजमेंट!

10 – जिसको खोने से तुम हमेशा डरते रहे, देखो वो आज से तुम्हारी है, जी लेना खुशी-गम भरी वाली रातें, इन्हीं हसरतों के साथ हम तुम्हें देते बधाई हैं।

इंगेजमेंट विशेज इन हिंदी –  Ring Ceremony Wishes in Hindi  

अगर आप अपनी बहन, भाई या दोस्त की इंगेजमेंट फोटो शेयर कर रहे हैं तो साथ ही अगर आपकी फोटो का कैप्शन भी अच्छा है तो वह पोस्ट परफेक्ट लगेगी। क्योंकि फेसबुक की तरह ही आपके लिए इस पोस्ट को इंस्टा पर शेयर करना आसान हो जाएगा। फोटो कैप्शन में आप इंगेजमेंट विशेज इन हिंदी (ring ceremony wishes in hindi) में लिखकर पोस्ट करें तो ज्यादा अच्छा लगेगा।

इंगेजमेंट विशेज इन हिंदी -  Ring Ceremony Wishes in Hindi

1 – तमन्नाओं से भरी हो ज़िन्दगी आपकी, ख्वाहिशों से भरा हो हर पल आपका, दामन भी तुम को अपना कम लगने लगे, यह कायनात भी आपसे रश्क करने लगे। आपको सगाई की दिल से बधाई!!

2 – सगाई से शादी तक का सफर, आप दोनों को सपने दिखाये, प्यार से भरा रहे जीवन का आंगन, हर दिन नयी खुशियां के आये, सगाई की शुभकामनायें।

3 – आज आपकी मांगनी का दिन है दिल से कोई दुआ मांग लीजिये, अपने प्यार और यक़ीन के साथ ये नाजुक रिश्ता बांध लीजिये…! हैप्पी इंगेजमेंट

4 – जब दो लोगों में प्यार होता है तो बहुत खूबसूरत संसार होता है, सगाई का ये दिन धूमधाम से मनाये…. इस दिन की हार्दिक शुभकामनायें

5 – एक मीठे रिश्ते की हो चुकी है शुरुवात, दुआ करते है तुम दोनों हमेशा रहो साथ। आप दोनों को सगाई की बहुत-बहुत बधाइयां !!

6 – एक रोमांचक, मस्ती भरे भविष्य के लिए शुभकामनाएं। सगाई की बधाई हो यारा ….

7 – मेरे भाई जब तूने सगाई की खबर सुनाई, ख़ुशी में हृदय से आवाज आई बधाई हो बधाई।

8 – आप दोनों का मिलन जीवन की हर खुशी को बढ़ाएं, हमारी तरफ से आपको सगाई की ढेर सारी शुभकामनायें।

9 – रहे फूलों कि तरह ज़िन्दगी आपकी, चांद से भी हसीन हो ज़िन्दगी आपकी, कभी गम की परछाई न पड़े ये दुआ है मेरी हर पल खुशियों से भरी रहे ज़िन्दगी, हैप्पी इंगेजमेंट डे

10 – खुशबू बनकर उसकी सांसों में घुल जाना, सुकून बनकर उसके दिल में समा जाना, दोस्तों से जैसे निभाई है तुमने हमेशा दोस्ती, वैसे ही उम्र भर का रिश्ता भाभी से निभाना।

तो दोस्तों, हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा बताये गए इंगेजमेंट स्टेटस (engagement status hindi), सगाई शायरी (sagai ki shayari), सगाई की शुभकामनाएं हिंदी (engagement anniversary wishes in hindi) और इंगेजमेंट की बधाई (engagement wishes in hindi) जरूर पसंद आये होंगे। इसकी मदद से आप अपने भाई, बहन या फिर किसी दोस्त की इंगेजमेंट के मौके पर उसे बधाई देकर खास बना सकते हैं। 

ये भी पढ़ें –
सगाई के बाद लाइफ में आने वाले बदलाव
Marriage Wishes in Hindi
शादी की बधाई शायरी
Marriage Anniversary Wishes in Hindi

15 Sep 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text