home / लाइफस्टाइल
जानिए कैनोला ऑयल के फायदे और नुकसान के बारे में – Canola Oil in Hindi

जानिए कैनोला ऑयल के फायदे और नुकसान के बारे में – Canola Oil in Hindi

एक समय था जब सिर्फ खाना बनाने के लिए वनस्पति घी और सरसों के तेल का ही इस्तेमाल हुआ करता था। लेकिन आज के समय में मार्केट में तरह-तरह के तेल के ढेरों ऑप्शन आ गये हैं। नये ऑयल कंपनी के लुभावने विज्ञापन देखकर लोग भी तेजी से आकर्षित हो रहे हैं। लेकिन आप तेल की जो वैराइटी इस्तेमाल कर रहे हैं उसके फायदे और नुकसान के बारे में आपको जानकारी होनी भी जरूरी है। जैसे कि आजकल कैनोला ऑयल यानि कि कनोला तेल (canola in hindi) घरों में काफी तेजी से इस्तेमाल हो रहा है। बहुत से लोग शायद इसके बारे में नहीं जानते होंगे, इसीलिए यहां हम आपको कैनोला ऑयल के फायदे और नुकसान से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी शेयर कर रहे हैं। पाम ऑयल के फायदे

कैनोला ऑयल क्या है? – What is Canola Oil in Hindi

What is Canola Oil in Hindi

कैनोला तेल का अर्थ है “सरसों का तेल”। कैनोला का वैज्ञानिक नाम “ब्रैसिका नेपस” है। अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कैनोला तेल का इस्तेमाल कई दशकों से किया जा रहा है। कैनोला सरसों के परिवार (तिलहन) की एक पौधे की प्रजाति है। कैनोला प्राकृतिक पौधा नहीं है, बल्कि रेपसीड पौधे में आनुवंशिक बदलाव करके लगाया जाने वाला पौधा है। कैनोला पौधे से तेल निकालने के लिए बायो तकनीक का उपयोग कर इसे योग्य बनाया जाता है। कनोला तेल (What is Canola Oil in Hindi) इसका उपयोग बहुत सी दवाइयों और भोजन बनाने के लिए भी उपयोग में लाया जाता है। हालांकि इसमें कई औषधीय गुण होते हैं लेकिन प्राकृतिक न होने के वजह से कुछ कनोला तेल के नुकसान भी हैं।

कैनोला ऑयल के फायदे – Canola Oil Benefits in Hindi

ये तेल अल्फा-लिनोलिक एसिड और लिनोलिक एसिड से भरपूर होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद “ओमेगा-3 और ओमेगा-6” फैटी एसिड स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और साथ ही फैटी एसिड का बहुत ही अच्‍छा सोर्स है। कैनोला तेल स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद होता है क्‍योंकि इसमें सैचुरेटेड फैट की मात्रा बहुत ही कम होती है और ट्रांस फैट या कोलेस्ट्रोल नहीं के बराबर होता है। यह तेल कोलेस्ट्रोल के लेवल और लो-डेंसिटी लिपिड को घटाने में मदद करता है। कैनोला तेल का उपयोग खाना पकाने और बालों और त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए किया जाता है। इसके अलावा यह तेल कई बीमारियों को दूर रखने में भी काफी कारगर है। तो आइए जानते हैं कनोला तेल के फायदे (canola oil benefits in hindi) के बारे में – ऑयस्टर के फायदे

Canola Oil Benefits in Hindi

सूजन कम करने के लिए

अस्थमा से पीड़ित मरीजों में बावल डिसऑर्डर के कारण आने वाली सूजन या गठिया रोग से पीड़ित लोगों की सूजन को कम करने के लिए भी केनोला तेल का इस्तेमाल किया जाता है। रोज़मेरी ऑयल के फायदे

बालों की देखभाल के लिए 

सरसों के तेल की बजाय केनोला तेल बालों की देखभाल के लिए बेस्ट हेयर ऑयल माना जाता है। इसकी मालिश करने से बालों का टूटना, रूखापन, डैमेज हेयर आदि की समस्याएं दूर हो जाती हैं।

स्किन केयर प्रोडक्ट में होता है इस्तेमाल

कैनोला ऑयल का इस्तेमा कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। क्योंकि इसमें में विटामिन ई की अच्छी मात्रा मौजूद होने के कारण यह त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है, जैसे की झुर्रियां, मुहांसे आदि।

कैंसर की रोकथाम में

केनोला तेल में विटामिन-ई और एंटी-ऑक्सिडेंट की मौजूदगी कैंसर के प्रभाव को कम करने में मदद करता है। यह ट्यूमर की मात्रा को कम करता है और कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है।

Canola Oil in Hindi

शुगर कंट्रोल करे

कनोला तेल शरीर में रक्त शर्करा यानि कि ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है। दरअसल, कैनोला तेल में मौजूद वसा सीरम कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही हानिकारक कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कम करने में मदद करता है।

शरीर को एनर्जेटिक बनाए

कैनोला ऑयल के सेवन से शरीर चुस्त-दुरुस्त बना रहता है। कैनोला तेल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बॉडी के मेटाबॉलिज्म को सुचारू रूप से संचालित करने में मदद करता है। यह तेल आपके शरीर को सुस्त होने से बचाता है और पूरे दिन भर एनर्जेटिक बनाये रखता है। नाभि में नारियल तेल लगाने के फायदे

दिल को स्वस्थ रखने के लिए 

कैनोला तेल दिल के स्वास्थ्य लिए बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में फायदेमंद साबित हो सकता है। एक शोध के अनुसार केनोला तेल का सेवन करने से हृदय संबंधी रोग अथवा स्ट्रोक से पीड़ित मरीजों को खतरा 7% कम हो जाता है।

कैनोला ऑयल के नुकसान – canola oil साइड effects in hindi

कनोला तेल का सेवन, कई स्वास्थ्य समस्याओं दूर करने में सहायक होता है। लेकिन कैनोला तेल का अधिक मात्रा में सेवन कई शारीरिक समस्याओं कारण बन सकता है। क्योंकि प्रजनन तकनीक का इस्तेमाल करके बनाए जाने वाले कैनोला तेल (canola oil in hindi) के कई तरह के साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि कैनोला तेल स्‍वस्‍थ है लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स इसकी मात्रा पर निर्भर करता है। अगर आप इसका इस्तेमाल लिमिटेड मात्रा में करते हैं तो इसके कोई साइड इफेक्‍ट नहीं हैं। लेकिन फिर भी सचेत रहना ज्यादा जरूरी है, तो आइए जानते हैं कैनोला ऑयल के नुकसान के बारे में –

Canola Oil Hindi
  • ऐसा रिसर्च में पाया गया है कि कैनोला ऑयल याददाश्त पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इसके ज्यादा सेवन से भूलने की बीमारी हो सकती हैं। 
  • माना जाता है कि कैनोला ऑयल का सेवन किडनी और लिवर को प्रभावित कर सकता है।
  • गर्भवती महिला आया ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिला को भी कैनोला ऑयल का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है, ऐसे में बॉयो टेक्नीक से बनाये गये ऑयल इस्तेमाल करना नुकसानदेह हो सकता है।
  • अगर कोई व्यक्ति किसी विशेष प्रकार की दवाओं का सेवन करता है, तो उसे कैनोला ऑयल का उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।
  • अगर आपको किसी भी तरह की एलर्जी है तो कैनोला ऑयल आपको सूट नहीं करेगा।

कैनोला ऑयल के बारे में पूछे जाने वाले सवाल-जवाब FAQs

What is Canola Oil in Hindi

कैनोला ऑयल के बदले हम क्या इस्तेमाल कर सकते हैं?

अगर आप कैनोला ऑयल का प्रयोग नहीं कर पा रहें हैं, तो इसके बदले आप सरसों का तेल, ऑलिव ऑयल, एवोकैडो और कोकोनेट ऑयल में से कर सकते हैं। इन ऑयल में भी विटामिन, मिनरल, कैल्शियम और आयरन जैसे तत्व मौजूद होते हैं।

कनोला तेल को हिंदी में क्या कहते हैं?

कनोला तेल को वैसे हिंदी में भी कनोला ही कहते हैं लेकिन इसे कई लोग सफेद सरसों के तेल (canola in hindi) के नाम से भी जानते हैं। इसमें पीली सरसों के तेल की तुलना में ईर्युरिक एसिड कि मात्रा कम होती है, जो बिमारियों से बचाने के लिये माना जाता है।

क्या कैनोला कुकिंग ऑयल है?

जी हां, कैनोला तेल एक कुकिंग ऑयल है। कैनोला ऑइल को हम वेजिटेबल ऑइल की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।  कैनोला ऑइल को हेल्दी मानते हैं क्योंकि इसमें सैचुरेटेड फैट कम और मोनोसैचुरेटे फैट ज्यादा होते हैं। केनोला तेल का स्वाद न्यूट्रल होता है लिहाजा इसे नॉर्मल वेजिटेबल ऑइल से आसानी से रिप्लेस किया जा सकता है। 

क्या कैनोला ऑयल में बना खाना खाने से शुगर कंट्रोल होता है? 

डायबीटिज के मरीजों को एक्सपर्ट कैनोला ऑयल में बना खाना खाने की सलाह देते हैं। क्योंकि कनोला तेल (canola oil benefits in hindi) शरीर में रक्त शर्करा यानि कि ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है।

ये भी पढ़ें –
वजन कम करने से लेकर सेहत बनाने तक, जानिए सरसों का तेल के फायदे
बालों के झड़ने और असमय सफेद होने से हैं परेशान तो घर पर बनाएं ये मैजिकल हेयर ऑयल
बालों के लिए बरदान है नारियल तेल, जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल करने के तरीके
प्रेगनेंसी में बहुत ही फायदेमंद होता है नारियल का तेल, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

10 Feb 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text